Sunday , November 18 2018

फिनाईल की गोली बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Naphthalene Balls Manufacturing Business in hindi

फिनाईल की गोली बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Naphthalene Balls Manufacturing Business in hindi)

नेफ्थलीन बॉल्स सफेद रंग की गोलियां होती है, जिसका उपयोग घरों में गर्म कपड़ो में और बाथरूम, टॉइलेट आदि में किया जाता है. हमारे घरों में रोजाना उपयोग में आने वाली इन सफेद गोलियों को हम लोग फिनाइल की गोलियां भी कहते है, परंतु सच तो यह है कि यह ठोस फिनाइल की गोली न होकर नेफ्थलीन पाउडर से बनने वाली एक विशेष गोली है. जो जीवाणुओं को मारने और गंध को दूर करने का काम करती है.

Naphthalene Balls | फिनाईल गोली

यह एक कम लागत में शुरू होने वाला बेहद ही किफायती व्यापार है, जिसका मार्केट पोटेंशियल भी अच्छा है. इस व्यापार से संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा देने जा रहें है, जो आपको व्यापार शुरू करने के पहले के थ्योरी अनुभव के लिए उपयोगी साबित हो सकता है.

फिनाईल की गोली बनाने का व्यापार के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Legal Document for Naphthalene Balls Manufacturing Business) –

किसी भी व्यापार को चालू करने से पहले यह बहुत आवश्यक है कि आप उससे संबंधित कानूनी कार्यवाही पूरी कर लें. और इस व्यापार में नेफ्थलीन और विभिन्न टॉक्सिक पदार्थों की मौजूदगी के कारण इसे शुरू करने से पहलें आपको इससे संबंधित रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य हो जाता है. इस व्यापार के पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ निम्न हैं-

  • इस व्यापार के लिए आपको सर्वप्रथम पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा.
  • इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपना व्यापार एमएसएमई के तहत रजिस्टर करवाना होगा.
  • इसके अलावा आपको अपने स्थानीय नगर निगम से भी लाइसेंस प्राप्त करना होगा.
  • आपको अपने व्यापार के लिए जीएसटी नंबर भी लेना होगा और अपनी कंपनी के नाम से एक बैंक अकाउंट भी खुलवाना होगा.
  • इन सब के अलावा अगर आप अपने व्यापार के लिए क्वालिटी सर्टिफिकेट भी लेना चाहते है तो आपको बीआईएस सर्टिफिकेट IS:589- 1974 नेफ्थलीन भी लेना होगा.

आवश्यक कच्चा माल (Raw Material Required Naphthalene Balls) –

इस व्यापार की शुरुआत में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कच्चा माल नेफ्थलीन पाउडर होगा, जिसकी कीमत 150 रूपय किलो है. इसके अलावा आपको इसके लिए तेल, कपूर, मोम और सॉफ्ट स्टोन आदि कि जरूरत होगी. इन कच्चे माल के अलावा आपको यह बॉल बनाने की  मशीन और पैकिंग के सामान की भी जरूरत पड़ेगी.

व्यापार के लिए जगह (Location )–

क्योंकि नेफ्थलीन  बॉल बनाने की मशीन ज्यादा बड़ी नहीं आती, इसलिए आप इस व्यापार को कम जगह से भी शुरू कर सकते है. आपको इसके लिए लगभग 50 वर्ग मीटर की जगह पर्याप्त होगी. परंतु इसे बनाने में विभिन्न केमिकल का प्रयोग होने के कारण आप इसे रहवासी इलाके में शुरू न करके शहर से थोड़ी दूरी पर शुरू कर सकते है.

नेफ्थलीन बॉल बनाने में प्रयुक्त मशीन और उसकी कीमत (Naphthalene Balls Making Machine and equipment )  –

नेफ्थलीन की बॉल बिना किसी मशीन की सहायता से बनाना भी संभव है, परंतु आजकल बेहतर और जल्दी उत्पादन के लिए इसे बनाने के लिए मशीनों का प्रयोग भी किया जाता है. मशीन की सहायता से एक दिन में ज्यादा संख्या में उत्पादन संभव हो पाता है. इसकी मशीन पूर्ण रूप से स्वचालित होती है और साथ ही जो व्यक्ति इसे ऑपरेट करता है, उसे भी अलग से किसी प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती. मशीन के संचालन के लिए मशीन विक्रेता द्वारा ही मशीन आपको बेचते समय इसे चलाने का तरीका बता दिया जाता है, जो इसके संचालन के लिए काफी होता है.

नेफ्थलीन बॉल बनाने  वाली मशीन की कीमत (cost of machine)

अगर आप नेफ्थलीन बॉल्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे है और आप इसके लिए मशीन खरीदना चाहते है तो आपको ये मशीन 50 हजार रूपये से शुरू होकर 1.5 लाख तक में मिल जाएगी, जो आपकी उम्मीद के हिसाब से प्रदर्शन करेगी. परंतु यदि आपके व्यवसाय का स्तर बहुत बड़ा है और आप कम समय में ज्यादा उत्पादन चाहते है और आप ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की क्षमता रखते है, तो आपके लिए बाजार में कई तरह की मशीनरी उपलब्ध है, जिसकी कीमत उसके प्रदर्शन के हिसाब से बढ़ती जाती है.

मशीन कहाँ से खरीदे (Place to Buy) –

वैसे तो आप यह मशीन विभिन्न स्थानों से खरीद सकते है, हम आपको यहाँ आपकी सुविधा के लिए कुछ वेबसाइट्स दे रहे है, इन वेबसाइट्स के द्वारा आप इन मशीनों की सही कीमत, इनके विक्रेता का पता और फोन नंबर और अन्य संपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे.

  1. https://www.tradeindia.com/fp1076738/Naphthalene-Ball-Making-Machine.html
  2. https://machinesforsmallbusiness.blogspot.com/2012/07/naphthalene-ball-making-machine-for-set.html
  3. https://www.indiamart.com/srilogambal-engineering-works/tablet-making-machines.html

नेफ्थलीन बॉल्स बनाने की प्रक्रिया (Naphthalene Balls Making Process) –

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि नेफ्थलीन की बॉल्स को आप मशीन और बिना मशीन के दोनों ही तरीको से बना सकते है इसलिए हम आपको यहां इसे बनाने के लिए दोनों ही प्रक्रियाओं के बारे मे बताएँगे. यह पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करेगा कि आप किस प्रक्रिया को इस बॉल्स के निर्माण के लिए चुनते है.

  1. मशीन की सहायता से नेफ्थलीन बॉल्स का निर्माण –
  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको निर्माण के लिए प्रयुक्त नेफ्थलीन के पाउडर को मशीन में दिये गए पात्र में डालना होगा.
  • अब इस मशीन के तापमान को 88 डिग्री सेल्सियस पर मेंटेन किया जाता है.
  • अब जब नेफ्थलीन का पाउडर पूर्ण रूप से पिघल जाता है तो, आपको इसमे कपूर, मोम आदि सामाग्री डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिश्रित करना होता है.
  • अब जब यह मिश्रण तैयार हो जाता है तो आपको इस तरल पदार्थ को एल्यूमिनियम के बने बॉल्स के आकार वाले पात्र में डालना होता है.
  • अब जब यह तरल पूर्ण रूप से ठंडा हो जाता है, तो आप इसमें से तैयार बॉल्स को बाहर निकाल सकते है. और अब आपको इन बॉल्स को बाजार में सप्लाई करने के लिए सही पैकिंग करने की आवश्यकता होगी.
  1. बिना मशीन के नेफ्थलीन बॉल्स बनाने की प्रक्रिया –
  • बिना मशीन के नेफ्थलीन बॉल्स बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम एक मोटी ताली का बर्तन लेना होगा और फिर इस बर्तन में आप तेल डालकर इसे आंच पर गर्म करने रख दे.
  • अब जब इसमे मौजूद तेल गर्म हो जाए, तो आपको इसमे पेराफिन मोम डालना होगा और इसे लगातार हिलाते रहना होगा.
  • अब जब यह मोम पिघल जाए, तो आपको इसमे सॉफ्ट स्टोन और कपूर को पीसकर डालना होता है. अब आपको इसे लगातार हिलाते रहना होता है और इस तरह से यह पूर्ण रूप से तैयार होता है.
  • अगर आप नेफ्थलीन की बॉल्स विभिन्न रंगो की बनाना चाहते है तो आप इसमें विभिन्न रंगों का इस्तेमाल भी कर सकते है.
  • अब इस मिश्रण को आँच से उतारने के 15 मिनिट के बाद एल्यूमिनियम के साँचे में डालना होता है और 24 घंटे बाद आप इनमे से यह बॉल्स प्राप्त कर सकते है.

लागत और लाभ (Investment and profit) –

क्योंकि हम यहां बहुत छोटे स्तर पर व्यापार की बात कर रहे है, इसलिए हम आपको यहां इस उद्योग को शुरू करने के लिए न्यूनतम रुपयो का आइडिया दे रहे है, अगर आप अपना उद्योग बड़े स्तर पर चालू करते है, तो स्वाभाविक है कि आपकी लागत और मुनाफा दोनों ही बढ़ जाएंगे.

अगर आप अपने व्यापार के लिए 1.5 लाख की मशीनरी बाजार से लेते है तो इसके अलावा कच्चे माल, जगह का खर्च, बिजली का खर्च, मैन पावर का खर्च और पैकिंग संबंधित अन्य खर्चो को मिलाकर आप लगभग 3 लाख में यह व्यापार शुरू कर सकते है. और इस व्यापार से आप महीने में लगभग 30 से 40 हजार तक का मुनाफा कमा सकते है, पर इसके लिए आपको अपने व्यापार की मार्केटिंग सही तरीके से करनी होगी.

वर्कर्स की नियुक्ति और आवश्यक कुशलता (Hire Staff and Required Skills) –         

छोटे स्तर पर इस उद्योग के लिए आपको ज्यादा वर्कर्स की आवश्यकता नहीं होती. क्योंकि आपकी मशीन स्वचालित होती है इसलिए आपको केवल एक मशीन ऑपरेटर और एक व्यक्ति की आवश्यकता पैकिंग के लिए होती है. इसके अलावा अपने व्यापार का सुपरविजन आप स्वयं कर सकते है. इस व्यापार में मशीन चलाने के लिए व्यक्ति को किसी दूसरी जगह ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती हैं. इसके लिए आवश्यक ट्रेनिंग मशीन विक्रेता कंपनी द्वारा विक्रय के समय ही प्रदान कर दी जाती है.

नेफ्थलीन बॉल्स निर्माण कारोबार की संभावना (Potentiality OF Naphthalene Balls Manufacturing Business) –

नेफ्थलीन बॉल एक जीवाणु प्रतिरोधी है, इसका उपयोग शहरी क्षेत्रों में सफाई के लिए व्यापक रूप से किया जाता है. आजकल सफाई के लिए लोगों की बढ़ रही जागरूकता के कारण भी इसका उपयोग अधिक होने लगा है. यह नेफ्थलीन की गेंदे कुछ समय बाद अपने आप हवा में वाष्पीकृत हो जाती है, इसलिए इसकी डिमांड मार्केट में सदा बनी रहने वाली है. इसके अलावा इसका उपयोग अस्पतालों, बड़ी-बड़ी कपड़ो की दुकानों आदि में भी होता है. इस तरह से इस उद्योग के लिए बाजार में बहुत संभावनाएं है, जिससे आप लाभ कमा सकते है.

इस व्यापार में विज्ञापन के लिए मार्केटिंग के लिए कम पैसों में संभव कुछ आसान टिप्स –

  • जब आप नेफ्थलीन की बॉल्स की पैकिंग करते है, तो आप इसमें अपने उद्योग के नाम के पर्चे छपवाकर डाल सकते है, जिससे लोगों को आपके उद्योग के बारे में पता चलेगा.
  • आप डायरेक्ट बड़े-बड़े अस्पतालों और कपड़े की दुकानों में संपर्क कर सकते है, यहाँ पर आपकी बिक्री ज्यादा संख्या में एक साथ होना संभव है.
  • आजकल केंद्र सरकार द्वारा गाँवो में भी पक्के शौचालय बनाने का काम किया जा रहा है, आप चाहें तो अपने आस-पास के गांवों में जाकर भी अपने प्रॉडक्ट के प्रति जागरूकता फैला सकते है. जिससे आपको यहाँ एक नया मार्केट मिलेगा.
  • अपने प्रॉडक्ट को मार्केट में उपलब्ध अन्य कंपनियों से कम भाव में बेचना भी आपके लिए मार्केटिंग का कारगर तरीका बन सकता है.

नेफ्थलीन बॉल मेकिंग बिज़नस बहुत कम लागत में शुरू किया जाने वाला बहुत अच्छा बिज़नस है. परंतु आपको इसे चलाने के लिए संपूर्ण मार्केट रिसर्च और बहुत सारी मेहनत की आवश्यकता होगी. इसी प्रकार के अन्य बिज़नस आइडिया आप हमारी साइट से प्राप्त कर सकते है और इसके अलावा भी आने वाले समय में ऐसे ही अन्य आर्टिकल्स के लिए आप हमारी साइट बूक-मार्क भी कर सकते है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *