शून्य या बिना निवेश के साथ शुरू करे ये व्यवसाय और कमायें 50 हजार रूपये का मुनाफा प्रतिमाह

बिना निवेश या शून्य निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से कमायें प्रतिमाह 50 हजार रूपये का मुनाफा (Start No or Zero investment business ideas in India, Online, Offline, Profit in Hindi)

किसी बिज़नस को स्टार्ट करने में सबसे पहला विचार आता हैं कि उसमें कितना निवेश करेंगे. क्योंकि बिना किसी निवेश के किसी बिज़नस को करना नामुमकिन हो जाता हैं. लेकिन यह जरुरी नहीं है कि यह बात पूरी तरह से सच हो, क्योंकि बहुत से ऐसे व्यवसाय होते हैं जिसमें आपको कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है. जी हां जीरो निवेश के साथ भी कई सारे व्यवसाय का शुभारंभ किया जा सकता है, और काफी लाभ भी मिल सकता है. यह लेख आपको उन व्यवसाय की जानकारी देगा, जिसे आप बिना निवेश यानि जीरो निवेश के साथ शुरू करने में समर्थ होंगे.

zero or no investment business ideas

बिना निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Businesses Started With No Investment)

कुछ बिज़नस ऐसे होते हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी बाहर नहीं जाना होता है, और न ही आपको उसके लिए कोई पैसे खर्च करने होते हैं. आप कुछ बिज़नस घर बैठे ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं तो कुछ बिज़नस आप ऑनलाइन इन्टरनेट की मदद से भी शुरू कर सकते हैं. तो आज हम यहाँ इन 2 श्रेणी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के आधार पर विभाजित करते हुए बिना किसी निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के बारे में जानकारी देंगे.

1.बिना निवेश के साथ ऑनलाइन शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Businesses Started Online With No Investment) :- ऑनलाइन बहुत सारे ऐसे व्यवसाय होते हैं जिसमें आपको केवल इन्टरनेट और लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद चाहिए होती हैं, निवेश कुछ भी नहीं करना होता. और इनसे आप पैसे कमा सकते हैं. वे कौन – कौन से व्यवसाय होते हैं जिसे आप ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं तो इसकी जानकारी निम्नलिखित हैं –

  • फ्रीलैंसिंग व्यवसाय :- यदि आप घर बैठे पैसे कमाने चाहते हैं तो इसके लिए इन दिनों जो सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है वह हैं फ्रीलैंसिंग व्यवसाय. यह व्यवसाय आधुनिक समय का नया व्यवसाय है. यदि आपको कंप्यूटर का बहुत अच्छे से ज्ञान हैं और इसके साथ ही यदि आपको वेब डिजाइनिंग, राइटिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फोटो एवं वीडियो को एडिट करना आदि इस तरह के कार्य आते हैं, तो आप आराम से एक प्रोफेशनल फ्रीलांसर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.   
  • ब्लॉगिंग व्यवसाय :- यदि आपकी राइटिंग स्किल बहुत अच्छी हैं और घर से ही कुछ काम कर पैसे कमाने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो इसमें ब्लॉगिंग व्यवसाय आपकी मदद कर सकता हैं. इसमें आप अपनी किसी वेबसाइट या फिर किसी दूसरे की वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिखते हैं, और उस ब्लॉग को जितने ज्यादा लोग पढ़ते हैं उतना आपको फायदा मिलता हैं. इस व्यवसाय में आपको निवेश कुछ नहीं करना हैं, क्योंकि अधिकतर इसमें उपयोग होने वाले एक लैपटॉप या कंप्यूटर और साथ ही उसमें इन्टरनेट घर में पहले से ही उपलब्ध हो जाता है.
  • डेटा एंट्री व्यवसाय :- इस व्यवसाय में आपको कुछ दस्तावेजों के डेटा को डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट करना होता हैं. आप घर पर रहकर डेटा एंट्री का कार्य करवाने वाली किसी कंपनी के साथ शामिल कर उसके लिए यह काम कर सकते हैं. और वह कंपनी आपको इसके लिए पैसे देती हैं. इसमें आपकी घर बैठे 20 हजार रूपये तक की कमाई हो जाती हैं. सबसे खास बात यह हैं कि जब आप इस काम में माहिर हो जाते हैं तो आप केवल एक नहीं बल्कि एक साथ कई कंपनी के साथ जुड़कर यह काम कर सकते हैं, और यह काम करने वाली खुद की एक कंपनी भी खोल सकते हैं.
  • एफिलिएट मार्केटिंग व्यवसाय :- एक कंपनी के उत्पाद या सेवाओं का जब आप प्रचार करते हैं, तो उसके बदले में उस कंपनी द्वारा आपको कुछ कमीशन दिया जाता हैं. यह काम मार्केटिंग का काम होता हैं और जब यह काम ऑनलाइन किया जाता हैं तो इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता हैं. इस काम से भी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता हैं. इसमें भी आपको कुछ भी निवेश नहीं करना होता है. इसमें आपको ऑनलाइन ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को उत्पाद या सेवाओं की तरफ आकर्षित कर उस पर क्लिक करने के लिए मजबूर करना होता हैं, जिससे कंपनी के साथ – साथ आपको भी फायदा मिलता हैं.  
  • यूट्यूब चैनल शुरू करने वाला व्यवसाय :- आप अपना खुद का कोई यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको वीडियोस अपलोड करने होते हैं. ये वीडियो किसी भी प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इन वीडियोस का किसी और पर गलत असर न पड़े. इसमें भी आपको घर बैठे अच्छे खासे पैसे मिल सकते हैं. यह भी एक ऑनलाइन माध्यम से किया जाने वाला व्यवसाय है जिससे आपको कोई भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.
  • ऑनलाइन गेम्स बिज़नस :- आजकल कई सारे एप आ चुके हैं जिसमें लोग ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं. इन एप्स को जितने ज्यादा लोग डाउनलोड कर उपयोग करते हैं. उतना ही एप्प के मालिक को फायदा होता हैं. यदि आप भी इस तरह का कोई एप्प बनाकर लोगों को उस खेल को खेलने के लिए आकर्षित कर सकते हैं और जितने ज्यादा लोग आपके एप्प को डाउनलोड कर उपयोग करेंगे आपको इसमें उतने ज्यादा पैसों की प्राप्ति होगी. इसे आप आसानी से अपने मोबाइल फोन पर बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी हैं आपको एप्प डिज़ाइन करते आना चाहिए.
  • ऑनलाइन मैगजीन व्यवसाय :- लोगों को मैगज़ीन पढ़ने का बहुत शौक होता है. किन्तु आज के समय में लोग यह काम भी ऑनलाइन करना चाहते हैं. यदि आप ऑनलाइन मैगज़ीन का व्यवसाय शुरू करते हैं और ऐसे लोगों की जरुरत को पूरा कर सकते हैं, तो इसमें आपको यूजर्स के द्वारा पैसे प्राप्त होते हैं. यह एक जीरो निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला काफी अच्छा व्यवसाय है.  
  • होटल बुकिंग बिज़नस :- आज के समय में काफी सारी ऐसी वेबसाइट हैं जिसके माध्यम से लोग होटल की बुकिंग करते हैं. यदि आप भी इस तरह की वेबसाइट बनाकर लोगों को होटल बुक करने की सेवा प्रदान करते हैं, तो आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है. इसमें आपको जीरो निवेश करना होता है. अर्थात इसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं.
  • ड्रॉपशिपिंग बिज़नस :- बाजार में कई सारी ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन वेबसाइट हैं जिससे लोग खरीददारी करते हैं, यह वेबसाइट का यह काम होता हैं कि ये प्रोडक्ट बेचने वाले दूकानदार से संपर्क करके उसके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट में शो करती हैं, जिसमें से ग्राहक प्रोडक्ट को देखकर ऑर्डर देते हैं. फिर ड्रॉपशिपिंग वेबसाइट के माध्यम से ये ऑर्डर और शिपिंग की जानकारी प्रोडक्ट बेचने वाले दूकानदार के पास पहुँचाई जाती हैं और फिर वह ग्राहक तक प्रोडक्ट को पहुंचा देता हैं. इससे ड्रॉपशिपिंग कंपनी को यह फायदा होता हैं कि ग्राहक उसकी वेबसाइट में विजिट करते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ भी निवेश नहीं करना है. इसमें आपको सिर्फ इतना करना है कि सप्लायर्स और सोर्स प्रोडक्ट्स की पहचान करनी हैं.
  • वेबसाइट डिजाइनिंग :- यदि आप एक बहुत अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन करते हैं तो आपके लिए घर बैठे यह एक सुनहरा मौका हैं पैसे कमाने का. आज का समय इन्टरनेट का समय हैं जहां हर चीज इन्टरनेट के माध्यम से की जाने लगी हैं. फिर चाहे वह शॉपिंग करना हो, खाने का आर्डर देना हो, या अन्य कुछ भी, सभी काम ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से सम्पन्न हो रहे हैं. ऐसे में जो कंपनी अब तक ऑनलाइन दुनिया में कदम नहीं रखी हैं वे भी अब इसमें जुड़कर अधिक मुनाफा कमाना चाहती हैं. ऐसे में उन्हें एक वेबसाइट डिज़ाइनर की आवश्यकता होती हैं जो उनके लिए एक बेहतरीन एवं आकर्षक वेबसाइट डिज़ाइन कर सके. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित होकर उनकी वेबसाइट में विजिट करें. ऐसे में यदि आप उन कंपनियों के लिए वेबसाइट डिज़ाइन करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलेगा. इसके लिए आपको सिर्फ अपनी स्किल दिखानी होती हैं, और इससे आपको पैसे मिलते हैं. खास बात यह हैं कि इसके लिए आपको कुछ भी निवेश नहीं करना होता है.
  • एडिटिंग और प्रूफ रीडिंग :– यदि आप में यह स्किल हैं कि आप छोटी छोटी गलतियों को आसानी से पकड़ लेते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए है. यह एक जीरो निवेश के साथ आसानी से घर से ही शुरू किया जाने वाला काफी लाभकारी व्यवसाय है.
  • ऑनलाइन बुक पब्लिशिंग :- यदि आप बुक लिखने में माहिर हैं लेकिन उसके प्रकाशन के लिए आपके पास पैसे नहीं है, तो आप पूरी बुक प्रकाशित करने और इसे बेचने का काम ऑनलाइन कर सकते हैं. आप अमेज़न जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट में अपनी बुक प्रकाशित कर लोगों को बेच सकते हैं. इससे आपको एक अच्छी खासी रकम भी मिल जाएगी. यह आपको अपनी बुक को प्रकाशित करने का बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करता है. यदि आप अपनी बिक्री बढ़ाना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया पर इसका ऐड भी दे सकते हैं.
  • टिकटॉक वीडियोस बनाने वाला व्यवसाय :- आज पूरे भारत में टिकटॉक काफी अधिक प्रचलित हैं और जितने ज्यादा इसमें लोगों के फॉलोवर होते हैं उतना ही अधिक उनको पैसा मिलता है. टिकटॉक वीडियो बनाने से आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा, साथ में आपका मनोरंजन भी हो जायेगा. इसके लिए आपको केवल 3 से 15 सेकंड के बेहतरीन एवं आकर्षित करने वाले वीडियो बनाने होंगे, जो केवल टिकटॉक एप्प पर ही बनेंगे. और इसके बाद इसे जितने ज्यादा लोगों द्वारा देखा जायेगा आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा.
  • ऑनलाइन रिक्रूटमेंट फ़र्म :- ऑनलाइन रिक्रूटमेंट फर्म एक ऐसी फर्म होती हैं जहां आप एक कंपनी और एक बेरोजगार व्यक्ति के बीच में मीडिएटर का कार्य करते हैं. अर्थात जब किसी कंपनी को एम्प्लोई की आवश्यकता होती हैं तो वह रिक्रूटमेंट एजेंट से संपर्क करती हैं, ऐसे ही जब किसी बेरोजगार व्यक्ति को रोजगार की तलाश होती हैं तो वे भी अपने रिज्यूमे के साथ इस एजेंट से संपर्क करते हैं. और जब आप इन दोनों को मिलवाते हैं तो आपको इसके लिए दोनों पार्टियों द्वारा कुछ भुगतान प्राप्त होता हैं. और इस तरह से यह आपका कमाई का साधन बन सकता हैं. इसमें आपको बता दें कि बिना निवेश किये यह काम ऑनलाइन ही अपने निवास स्थान से किया जा सकता है.
  • पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन :– कई व्यवसायिक अधिकारी एक प्रोफेशनल पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने की कला नहीं जानते हैं. इसलिए उन्हें यह बनाने के लिए अपनी ओर से कुछ लोगों को काम पर रखने की आवश्यकता होती है. यदि आपको यह अच्छे से आता है, तो आप यह बनाने के लिए प्रत्येक स्लाइड के लिए 20 डॉलर या 500 – 1000 रूपये ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आपकी मार्केटिंग प्रतिभा तो अच्छी हो ही साथ में आपकी रचनात्मकता भी बहुत अच्छी होनी चाहिए.

केवल 20 हजार रूपये तक में या कम निवेश में शुरू किये जाने वाले बिज़नस से कमाई करने का मौका प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

2. बिना निवेश के साथ ऑफलाइन शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Businesses Started Offline With No Investment) :- इसके अलावा कुछ ऐसे व्यवसाय होते हैं जिसमें आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होती है. जैसे यदि आपमें कोई विशेष प्रतिभा है तो आप लोगों को इसका ज्ञान देकर फायदा उठा सकते हैं. इसके साथ ही कुछ और भी व्यवसाय हैं जिसे आप ऑफलाइन माध्यम से शुरू कर सकते हैं. इनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं.

  • योगा क्लासेज :- यदि आपको योग के बारे में बहुत अच्छा ज्ञान हैं तो आपके लिए योगा क्लासेज शुरू करना एक आय का बहुत अच्छा साधन बन सकता है. इसे आप बिना निवेश किये अपने घर की छत पर ही शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको लोगों को अपनी योगा क्लासेज में बुलाना होगा. और उन्हें योगा का प्रशिक्षण देना होगा, इसके बदले में वे आपको कुछ पैसों का भुगतान कर सकते हैं आजकल लोग अपनी सेहत को काफी महत्व दे रहे हैं ऐसे में आपके लिए यह व्यवसाय फायदे का सौदा हो सकता है.
  • डांस क्लासेज :- यदि आप एक डांसिंग स्टार हैं, यानि यदि आपको डांस बहुत अच्छे से आता है, तो यह भी आपके लिए आपकी आमदनी में सहायक हो सकता है. इसमें आप कुछ बच्चों या बड़ों को गर्मियों की छुट्टियों या फिर किसी फंक्शन के लिए डांस सिखाकर उनसे पैसे लेकर कमाई कर सकते हैं. क्योंकि आजकर बच्चे हो या बड़े सभी डांस करते हैं. यह काफी ट्रेंड में भी है. इसे आप अपने निवास स्थान से शुरू कर सकते हैं इसमें आपको कुछ भी खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है.
  • ट्यूशन सेंटर :- आप अपने घर पर बिना निवेश किये बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं. जी हां यदि आप बच्चों को पढ़ाने में माहिर हैं यानि आपकी टीचिंग स्किल अच्छी हैं, तो आप घर पर ही ट्यूशन सेंटर खोलें और उन्हें शिक्षा प्रदान कर पैसे कमायें. यह आपके लिए एक बेहतर कमाई का साधन हैं क्योंकि एक तो इसमें आप बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं तो इससे बच्चों के साथ – साथ आपका ज्ञान बेहतर होगा ही साथ ही में आपकी कमाई भी हो जायेगी.
  • इंटीरियर डेकोरेटर :- आजकल लोगों को अपने घर को डेकोरेट करने में काफी रूचि रहती है. ऐसे में वे इंटीरियर डेकोरेटर के पास अपने घर को बेहतर डिज़ाइन कराने के लिए जाते हैं. यदि आपने यह कला हैं कि आप एक बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइन करते हैं. तो आप एक इंटीरियर डेकोरेटर के रूप में व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. ये काम शुरुआत में आप अपने घर पर ही ऑफिस डालकर कर सकते हैं. जिससे आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी. और आप एक घर की डिज़ाइन के लिए कम से 5 से 10 हजार रूपये चार्ज ले सकते हैं.
  • कुकिंग क्लासेज :- यदि आप पाक कला में माहिर हैं और आपको नए – नए तरह के व्यंजन बनाना आता है. तो आप एक कुकिंग क्लास खोलकर लोगों को इसका प्रशिक्षण दे सकते हैं. और उनसे कुछ शुल्क लेकर अपनी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि आजकल लोगों को नई – नई तरह की डिशेस बनाने का बहुत शौक रहता है.समें आप उनकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप लोगों से 3 से 5 हजार रूपये महीने लेकर उन्हें यह प्रशिक्षण दे सकते हैं.
  • विभिन्न भाषाओं की क्लासेज :- यदि आपको विभिन्न भाषाओँ का ज्ञान है तो यह व्यवसाय आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. क्योंकि इसमें आप लोगों को विभिन्न भाषायें सिखाकर उनसे पैसे ले सकते हैं. लोगों को अनेक भाषाएँ बोलने का भी बहुत शौक होता है या यह कहना गलत नहीं होगा कि लोगों को अलग – अलग जगह जाकर काम करना होता है. तो ऐसे में जहाँ वे जाते हैं उन्हें वहां कि भाषा का ज्ञान होना आवश्यक होता है. इसके लिए जरूरी हैं उन्हें विभिन्न भाषा को बोलना आना चाहिए, जिसकी ट्रेनिंग आप दे सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं.
  • घर एवं दुकानों में पेंटिंग का व्यवसाय :- यदि आप घरों या दुकानों की दीवारों में पेंट करना जानते हैं तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिन्हें अपने घरों या दुकानों की दीवारों में पेंट करवाना है. वे आपको घंटे या दिन के अनुसार पैसे दे सकते हैं. जिससे आप प्रतिदिन 300 से 500 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.
  • कार धोने का व्यवसाय :- आधुनिक समय में लोगों के घरों में कार होना आम बात होती हैं, लेकिन आजकल लोग काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि उन्हें कार की सफाई करने का समय ही नहीं मिल पाता हैं. ऐसे में वे अपनी कार को किसी और से धुलवाते हैं और इसके लिए उन्हें पैसे भी देते हैं. यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं तो आपको भी इसके बदले में पैसे मिल जायेंगे.
  • इलेक्ट्रिक उपकरणों को रिपेयर करने का व्यवसाय :- लोगों में आजकल इलेक्ट्रिक उपकरणों की खरीद काफी हद तक बढ़ गई हैं. ऐसे में जाहिर सी बात हैं कि इलेक्ट्रिक उपकरण ख़राब भी होते होंगे. यदि आपको विभिन्न तरह के इलेक्ट्रिक उपकरणों को रिपेयर करने का ज्ञान हैं. तो आप लोगों की मदद कर इसे आप अपनी कमाई का साधन बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी पैसे का खर्च नहीं करना है, क्योंकि इसमें उपयोग होने वाले कुछ चीजें घर में मौजूद होती हैं. इसलिए आप इससे कम से 1000 – 3000 रूपये की कमाई कर सकते हैं.
  • गार्डनिंग :- घर छोटा हो या बड़ा लोगों को अपने घर में गार्डन बनाने में बहुत रूचि होती हैं. लेकिन उनके पास इतना वक्त नहीं होता कि वे गार्डनिंग कर सकें. इसके लिए उन्हें एक गार्डनिंग करने वाले बंदे या बंदी की आवश्यकता होती हैं, जो उनके घर या ऑफिस में यह काम कर सके. आप भी यह काम करके अपनी आमदनी शुरू कर सकते हैं. इससे आपको प्रतिमाह 5 हजार रूपये तक की कमाई हो जाएगी, और आपको इसमें कुछ निवेश भी नहीं करना है. तो यह आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है.
  • आर्ट एवं क्राफ्ट या सजावट का काम :- लोगों को किसी को गिफ्ट देना हो या अपने घर में सजावट करनी हो, इसके लिए आवश्यक होता हैं आर्ट एवं क्राफ्ट. लेकिन यह हर किसी के बस की बात नहीं होती. क्योंकि यह एक कला होती हैं जोकि कुछ लोगों के पास ही होती हैं. यदि आपके पास आर्ट एवं क्राफ्ट या सजावट करने की बेहतरीन कला है, तो आप लोगों से आर्डर लेकर यह काम अपने घर से शुरू कर सकते हैं. इसके आपकी काफी कमाई हो सकती हैं.
  • खाना बनाने का व्यवसाय :- यदि आप बहुत ही अच्छा खाना बनाना जानते हैं तो आप लोगों के घरों में जाकर कुक बनकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप जिस घर में खाना बनाने जायेंगे, आपको वहां से प्रतिमाह 5000 से 7000 रूपये तक की कमाई करने का मौका प्राप्त हो सकता है. और साथ ही इसमें आपको निवेश कुछ भी नहीं करना पड़ता है.
  • आम पापड़ एवं जैम या जेली बनाने का व्यवसाय :- गर्मियों में आम पापड़, जैम या जेली लोगों के बीच में काफी लोकप्रिय रहती है. यदि आप यह घर पर बनाकर ऐसे लोगों के बीच में इसे बेचेंगे जो लोग इसे पसंद करते हैं, तो आपकी इससे बिना किसी निवेश के घर बैठे अच्छी खासी कमाई हो सकती हैं. आप जितने ज्यादा लोगों को आम पापड़, जैम या जेली बेचेंगे, आपको उतना ही अधिक मुनाफा होगा.
  • घर के मसालें का व्यवसाय :- बाजारों में घर पर उपयोग होने वाले मसालों में काफी मिलावट हो रही है, जिसके चलते लोगों को शुद्ध घर के बने मसाले की आवश्यकता होती हैं. यदि आप घर पर शुद्ध मसालें तैयार करें और उसे बेचें, तो लोगों से आप पैसे लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.
  • हाथ से बने गहने बनाने का व्यवसाय :- हाथों की कला की बात ही कुछ और होती हैं. हाथों से आप विभिन्न तरह की चीजें बना सकते हैं जैसे आप कपड़े पर कढ़ाई या पेंटिंग करके उसे डिज़ाइन कर सकते हैं, इसी तरह से आप नये – नये प्रकार के गहने बना सकते हैं. यदि आप हैण्डमेड ज्वैलरी का निर्माण कर इसे बेचते हैं तो आपको इसके जरिये पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा अवसर मिल सकता है. क्योंकि लोगों को हाथ से बनी चीजें काफी पसंद आती हैं. और लोग इसे खरीदते भी हैं. एक गहने के सेट की डिज़ाइन कर एवं उसे बनाकर आप उसमें से 500 से लेकर 1000 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

ऊपर दिए हुए व्यवसाय की सूची में से आप बिना निवेश या जीरो निवेश के साथ किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, इसके लिए सबसे जरूरी हैं आपको उस व्यवसाय के बारे में बेहतर जानकारी का होना. क्योंकि जब तक आपको जानकारी नहीं होगी तो आप उस व्यवसाय को अच्छे से नहीं कर पाएंगे और आपको मुनाफा भी नहीं मिल पायेगा. अतः ये सभी व्यवसाय आपको घर बैठे पैसे कमाने का एक बेहतरीन मौका दे सकते हैं.   

एफएक्यू’स (FAQ’s)

Q : किस तरह के बिज़नस को हमें बिना किसी निवेश के साथ शुरू करना चाहिए ?

Ans : बिना निवेश या जीरो निवेश के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम का बिज़नस शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी हैं कि जो भी बिज़नस शुरू किया जा रहा हो उसके बारे से पर्याप्त ज्ञान आपको हो. 

Q : बिना किसी निवेश के हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन काफी सारे व्यवसाय आज के समय में शुरू हो चुके हैं जैसे वीडियो बना कर पैसे कमाना, ऑनलाइन मार्केटिंग करना, वेबसाइट के जरिये पैसे कमाना, फ्रीलान्सिंग करके या डेटा एंट्री करके पैसे कमाना आदि और भी कई सारे व्यवसाय हैं. जिसमें से आप किसी भी प्रकार के व्यवसाय के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते हैं.  

Q : सबसे सफल बिना निवेश के साथ शुरू किया जाने वाला छोटा व्यवसाय क्या हैं ?

Ans : सबसे सफल बिना निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले एक छोटा व्यवसाय कौन सा है यह इस बात पर निर्भर करता हैं, कि आप उस व्यवसाय को किस तरह से कर रहे हैं, क्योंकि हर तरह का व्यवसाय सफल हो सकता हैं, लेकिन उसके लिए जरुरी होता हैं कि आप उसे अपनी मेहनत, लगन और अपने क्रिएटिव दिमाग के साथ करें. 

Q : मैं भारत में रहता हूँ और बिना पैसे के मैं एक व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

Ans : आप भारत में रह रहे हैं या किसी अन्य देश में सभी जगह आप बहुत ही आसानी से बिना पैसे के निवेश किये व्यवसाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको व्यवसाय के बारे में पूरा ज्ञान होने के साथ ही अपने ग्राहकों को ढूंढने की आवश्यकता होती हैं.  

Q : बिगनर्स के लिए एक अच्छा व्यवसाय क्या है वह कैसे शुरू कर सकता है ?

Ans : जो बिगनर्स हैं उन्हें सबसे पहले यह सोचना होगा कि उन्हें क्या आता हैं, किस काम में वह बहुत अच्छे हैं और उसे क्या करने का अनुभव हैं. इसके बाद वह उस व्यवसाय को शुरु कर सकता है. और वही उसके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता हैं. 

Q : मैं घर बैठे कैसे पैसे कमा सकता हूँ ?

Ans : घर बैठे काफी सारे व्यवसाय शुरू किये जा सकते हैं फिर चाहे वह ऑनलाइन किया जाये या ऑफलाइन. इसकी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *