Saturday , November 17 2018

सेवई और नूडल्स बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start Noodles and Sevai making business in hindi

How to start Noodles and Sevai making business in hindi सेवई और नूडल्स मेकिंग बिज़नस एक आसान व्यापार है, जिसे कम स्थान में और कम पैसे में शुरू किया जा सकता है. नूडल्स इस समय बच्चों और युवाओं में अतिलोकप्रिय नाश्ता है. ये बहुत कम समय में बन कर तैयार हो जाता है और लोग बड़े चाव से इसे खाते भी हैं. बाज़ार में कई तरह के नूडल्स बेचे जा रहे हैं. आप भी अपने ब्रांड के साथ नूडल्स मार्केट में बेच सकते हैं. इसके लिये नीचे दिए गये निर्देशों पर ध्यान दें. यहाँ पर नूडल्स और सेवई बनाने से मार्केटिंग तक की सभी आवश्यक जानकारियां दी जा रही हैं.

सेवई और नूडल्स बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

How to start Noodles and Sevai making business in hindi

सेवई और नूडल्स बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Noodles and Sevai making ingredients)

इसके लिए आवश्यक रॉ मटेरियल में सिर्फ एक ही रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है. इसके रॉ मटेरियल में सबसे छोटे दाने वाली रवा और साफ़ पानी की ज़रुरत होती है.

  • कहाँ से ख़रीदें : https://trade.indiamart.com/search.mp?search=rava
  • कीमत : आमतौर पर छोटे दाने वाली रवा की कीमत रू 26 प्रति किलोग्राम है.

Noodles Sevai

 

सेवई और नूडल्स बनाने के लिए मशीनरी (Noodles and Sevai making machines)

इसकी मशीनरी पार्ट बहुत आसान है, जिसे कम से कम जगहों पर स्थापित किया जा सकता है और जिसे कोई भी आसानी से नियंत्रित करके चला सकते है. नूडल्स या सेवई दोनों ही एक ही तरह के मशीन से बन सकते हैं. इस मशीन में नूडल्स बनाने की डाई बदलने की सुविधा होती है, जिसकी सहायता से अलग अलग मोटाई वाले नूडल्स बनाए जा सकते हैं. यह मशीन पूरी तरह स्वचालित है, जो बिजली से चलती है.

  • कहाँ से ख़रीदें : https://dir.indiamart.com/impcat/noodle-machine.html
  • कीमत : नूडल्स मेकिंग मशीन की कीमत कम से कम रू 35,000 से शुरू होती है.

सेवई और नूडल्स बनाने की प्रक्रिया (Noodles and Sewai making process)

नूडल्स मेकिंग प्रक्रिया बहुत आसान होती है. सेवई बनाने की प्रक्रिया भी इसी तरह की होती है. यहाँ पर इस आसान प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है.

  • सबसे पहले रवा को अच्छी तरह से साफ़ कर मिला लें. इसे जितना बारीक उपयोग करें, उतना अच्छा है.
  • इसके बाद मशीन में दिए गये स्थान पर थोडा थोडा करके इस बारीक रवा को डालते रहें.
  • मशीन की दूसरी तरफ से नूडल्स या सेवई बन कर निकलने लगते हैं.
  • इस तरह से इस पूरी प्रक्रिया में बहुत कम समय में बहुत सारे नूडल्स बनकर तैयार हो जाते हैं.

सेवई और नूडल्स बनाने के व्यापार के लिए कुल ख़र्च (Noodles and Sewai making business total cost)

सेवई और नूडल्स बनाने के व्यापार की स्थापना करने के लिए कुल लागत कम से कम रू 35000 से रू 40000 के बीच होती है. इतने पैसे में मशीन और रॉ मटेरियल दोनों आ जाते हैं और व्यापार शुरू हो जाता है. इस व्यापार के लिए 1000 स्क्वायर फिट के कमरे की आवश्यकता पड़ सकती है.

सेवई और नूडल्स बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस (Noodles and Sewai making business license)

लाइसेंस के लिए फूड्स और एनवायर्नमेंटल हाइजीन डिपार्टमेंट में आवेदन देना पड़ता है. यहाँ से लाइसेंस लेना अतिअनिवार्य है. इससे पहले अपने लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेकर आप व्यापार शुरू कर सकते हैं, क्योंकि फूड्स डिपार्टमेंट से लाइसेंस लेने में समय लग सकता है.

सेवई और नूडल्स की पैकेजिंग (Noodles and Sewai packaging)

पैकेजिंग के समय प्रति पैकेट की मात्रा का ध्यान रखें. यदि आप पांच रू का पैकेट बना रहे हैं तो आम तौर पर इसके लिए 35 ग्रा नूडल्स पैकेट में भरने होते है. सेवई के पैकेट्स मुख्यतः 10 रू के होते हैं. अतः अपनी लागत और लाभ की आशा रखते हुए पैकेजिंग करें. इसके बाद नूडल्स में डाले जाने वाले मसाले का भी पैकेट इस नूडल्स के पैकेट में डाल दें. ये मसाला या तो आप बाज़ार से खुला ख़रीद कर पैकेट बना कर बेच सकते हैं या किसी मसाले की फैक्ट्री से बात करके अपने नूडल्स के स्वाद के मुताबिक़ मसाले बनवा सकते हैं.

सेवई और नूडल्स बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Noodles and Sewai making business marketing)

नूडल्स और सेवई बच्चो में खूब पसंद की जाती है. अतः इसकी पैकेजिंग ऐसी करनी चाहिए जिससे कि बच्चे इसकी तरफ आकर्षित हों. आप अपने ब्रांड का पैकेट इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा. सेवई में ऐसी किसी तरह की नूडल्स की आवश्यकता नहीं पड़ती है. अतः सेवई के लिए सिर्फ पैकेट बनाने की ज़रुरत है. इसके बाद व्होल सेल मार्केट में आराम से अपने नूडल्स बेचें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *