तेजी से बढ़ता ऑनलाइन कोचिंग सेंटर व्यवसाय शुरू कर आप भी घर बैठे कमायें लाखों रूपये प्रतिमाह

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर, क्लासेज, ट्यूटर व्यवसाय (Online Coaching Center, Tutor, Classes, Registration, Business, Plan, Model, Idea, Profit in Hindi)

यदि आप किसी विशेष विषय में एक बहुत अच्छे प्रशिक्षक है, तो आपके लिए इन दिनों ऑनलाइन ट्यूटर या ऑनलाइन कोचिंग सेंटर का व्यवसाय करना लाभकारी साबित हो सकता है. क्योंकि इन दिनों कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश में लॉकडाउन की स्थिति हैं, और इसकी वजह से कोचिंग सेंटर्स भी बंद हैं जिससे बच्चे अपनी कोचिंग भी नहीं जा पा रहे हैं. और इससे उनकी पढाई पर असर पड़ रहा हैं. लेकिन हम यहाँ ऑनलाइन कोचिंग सेंटर या ऑनलाइन ट्यूटर जैसे बिज़नस आईडिया की जानकारी दे रहे हैं, जिससे अब आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिल सकता है. साथ ही साथ उन बच्चों को भी कोचिंग सेंटर न जाकर घर पर ही शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिल सकता है. अब आपको एवं छात्रों दोनों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि अब वे इसके माध्यम से घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे और आप पैसे कमा सकेंगे.

online coaching center business

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर या ऑनलाइन ट्यूटर की बाजार में मांग (Online Coaching Center or Online Tutor Business Market Potential)

ऑनलाइन कोचिंग एक नया प्रशिक्षण मॉडल है, जोकि बहुत तेजी से बढ़ रहा है. ऑनलाइन कंटेंट शेयरिंग और डिजिटल मीडिया के बढ़ते विकास के चलते ऑनलाइन कोचिंग की संभावनाएं व्यापक रूप से बढ़ गई हैं. क्योंकि आजकल माता – पिता और छात्र अपनी व्यक्तिगत रूप से सीखने की आवश्यकताओं के लिए ऑनलाइन ट्यूशन्स के साथ जुड़ रहे हैं. ऐसे में जाहिर सी बात हैं इसकी मार्किट में मांग भी अधिक होती हैं.   

घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग कर पैसे कमाने का मौका प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर या ऑनलाइन ट्यूटर व्यवसाय के लिए योजना (Online Coaching Center or Online Tutor Business Planning)

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर या ऑनलाइन ट्यूटर व्यवसाय के लिए आपको पहले से कुछ प्लानिंग करनी होगी. जैसे कि आप किस विषय की कोचिंग देना चाहते हैं, और उसका नाम क्या रखेंगे. यदि किसी लाइसेंस की आवश्यकता है तो वह कैसे प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह की अन्य चीजों का पहले से ही निर्धारण करना बेहतर होगा. हालांकि हम आपको बता दें कि आप ऑनलाइन ट्यूशन देने वाली किसी विशेष कंपनी के साथ जुड़कर इस व्यवसाय को करते हैं, तो आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है. क्योंकि इससे आपको अपने ग्राहक बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. आपके ग्राहक पहले से ही आपको मिल जायेंगे.

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर या ऑनलाइन ट्यूटर व्यवसाय के लिए आवश्यकताएं (Online Coaching Center or Online Tutor Business Requirements)

आमतौर पर ऑनलाइन ट्यूटर या ऑनलाइन कोचिंग सेंटर्स में एक पेशेवर शिक्षक और किसी विशेष क्षेत्र के विषय के विशेषज्ञ होते हैं. आपको इसका व्यवसाय शुरू करने के लिए निम्न चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे –

  • शिक्षण सर्टिफिकेशन या शिक्षण अनुभव
  • मास्टर्स डिग्री या पीएचडी
  • विशिष्ट प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना

इन सभी आवश्यकताओं से निश्चित रूप से छात्रों और अभिभावकों से ध्यान और विश्वास प्राप्त करने में आपकी मदद होगी.

किन्तु इसके अलावा ऑनलाइन कोचिंग में प्रशिक्षक ईमेल, फोन, स्काइप या किसी अन्य वीडियो कालिंग सेवा के माध्यम से ग्राहकों के साथ बातचीत करते हैं. वह अपने पास होना आवश्यक है. साथ ही विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके छात्रों को शिक्षा देने के लिए आपके पास आवश्यक सॉफ्टवेयर भी होने चाहिए, और जब आप किसी विषय के भाग को वीडियो कॉल, ईमेल या अन्य माध्यम से छात्रों को समझाते हैं, तो आप उसकी रिकॉर्डिंग के लिए एक रिकॉर्डर भी अपने पास रख सकते हैं जिससे कि आप उस भाग के बारे में जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचा सकें. तो इन सभी चीजों की आवश्यकता आपको ऑनलाइन कोचिंग के व्यवसाय में पड़ेगी.

यदि आप एंटरटेनमेंट में माहिर हैं तो घर बैठे आप विभिन्न आकर्षक टिकटॉक वीडियो बनाकर हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ऑनलाइन ट्यूटर कैसे बनें और ट्यूटोरिंग कैसे शुरू करें (How to Become Online Tutor and Start Tutoring)

बाजार में कई सारी ऑनलाइन ट्यूटोरिंग कंपनीज हैं जोकि छात्रों को ऑनलाइन ट्यूशन देती हैं. यदि आप एक ऑनलाइन ट्यूटर बनना चाहते हैं तो आप इन कंपनियों के साथ जुड़कर यह व्यवसाय कर सकते हैं. इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा –

  • अच्छी ऑनलाइन ट्यूटोरिंग कंपनी के साथ खुद को रजिस्टर करें :- यह एक स्टैण्डर्ड प्रक्रिया है, जिसमें आपको एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में खुद को एक अच्छी ऑनलाइन ट्यूटोरिंग कंपनी के साथ रजिस्टर करना होता हैं. यूं कहें कि आपको किसी प्रतिष्ठित कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी. इसके लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होता हैं, जिसमें आपको क्रेडेंशियल, बेसिक बायो इनफार्मेशन, प्रोफाइल फोटो, ट्यूटोरिंग प्रफरेंसेज आदि की जानकारी देनी होती हैं. साथ ही आपको अपने शिक्षा के प्रमाण के लिए सर्टिफिकेट और आईडी की एक – एक कॉपी भी इसमें अपलोड करनी होती है.
  • सत्यापन एवं अप्रूवल :- जब आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दिया, तो इसके बाद बारी आती हैं उसके सत्यापन एवं अप्रूवल की. कंपनी के द्वारा आपके फॉर्म एवं दस्तावेजों का सत्यापन एवं अप्रूवल किया जाता है. इसके साथ ही कंपनी आपका बैकग्राउंड प्रोफाइल भी चेक कर सकती हैं कि आपके ऊपर इससे पहले कोई क्रिमिनल केस तो नहीं चला है. इसके बाद आपकी प्रोफाइल को छात्रों के लिए पब्लिक किया जाता है.
  • ऑनलाइन सहयोग उपकरण :- ऑनलाइन ट्यूटोरिंग कंपनी एक सपोर्ट टीम होती हैं जोकि कई सारे ट्यूटर्स से चलती हैं. यह विशेष रूप से नए ट्यूटर के लिए एक अच्छा अभ्यास है, जिन्हें ऑनलाइन शिक्षण में ज्यादा अनुभव नहीं है. इनके लिए यह सलाह दी जाती हैं विशेष रूप से गणित एवं विज्ञान के शिक्षकों को, कि वे अपने पास एक पैन और पैड आवश्यक रखें. इससे छात्रों को बेहतर तरीके से समझाने में मदद मिलती हैं. हालांकि यह तरीका अब पुराना हो चूका है, क्योंकि अब ऑनलाइन ट्यूटर विभिन्न तकनीकों एवं सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्रों को पढ़ाते हैं. इसलिए वह सभी चीजें आपके पास होना आवश्यक है.
  • अंत में शुरू करें ट्यूशन :- अब आप आपके ट्यूटोरिंग कंपनी के बिज़नस मॉडल के अनुसार ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

ट्यूशन ऑनलाइन कैसे करें (How to do Tuition Online)

आजकल के ऑनलाइन ट्यूटरिंग क्लासरूम में वे सभी आवश्यक उपकरण होने चाहिए, जिसकी जानकारी हमने आपको ऊपर दे दी है. इसके माध्यम से क्लाइंट्स को वन – टू – वन या वन – टू – मेनी ट्युटोरिंग सेशन की सुविधा प्रदान की जाती हैं. जब आप छात्रों को सेशस देते हैं तो उसमें आप आवश्यक उपकरणों का उपयोग कर ट्यूशन को ऑनलाइन करने के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं –

  • फेस टू फेस वीडियो कांफ्रेंसिंग शुरू कर सकते हैं.
  • उच्च – गुणवत्ता और एक्सीलेंट आवाज के साथ एक – दूसरे से बात कर सकते हैं.
  • डिजिटल एडवांस्ड वाइटबोर्ड पर विभिन्न रंगों में लिख कर जिसे मिटाया भी जा सकता है और लोगों को आकर्षित भी लग सकता है वह कर सकते हैं.
  • इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए टेक्स्ट चैट भी कर सकते हैं.
  • आप चाहे तो कंपनी की वेबसाइट में फाइल को अपलोड कर उसे अपने छात्रों के साथ साझा भी कर सकते हैं
  • अन्य व्यक्ति के साथ प्रोग्रेसिवली मेसेज करने के बाद आप यह देख सकते हैं आप क्या कर रहे है और छात्र क्या कर रहे हैं.
  • जब आप कोई सेशन लेते हैं तो उसमें ज्यादा से ज्यादा शामिल हो सकें इसके लिए आप सभी के डिवाइसेस को एक साथ एक्सेस भी कर सकते हैं आदि.

यदि आप लिखने के शौकीन हैं तो घर बैठे एक ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग का व्यापार शुरू कर 1 लाख रूपये प्रतिमाह कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अपने ऑनलाइन ट्यूटोरिंग में छात्र – छात्राओं को आकर्षित कैसे करें (How to Attract Students in Your Online Tutorials)

एक बार जब आपको ऑनलाइन ट्यूटर प्रोफाइल को समर्थन मिल जाएँ और आपके पास ऑनलाइन सेशन का बहुत अच्छा अनुभव आ जाये, तो इसके बाद आपको अपने साथ अधिक सेशन को बुक करने के लिए छात्रों को आकर्षित करना होगा इसके लिए आप निम्न बातों को फॉलो कर सकते हैं.

  • अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं :- आप यह देखें कि आपके पोटेंशियल क्लाइंट्स यानि कि छात्र आपसे क्या सुनना चाहते हैं. आप अपनी प्रोफाइल में एक वीडियो सन्देश भी शामिल करें. इस तरह से सरल और कुछ बेसिक कंटेंट से प्रोफाइल को अपडेट कर आपके पास पैसे कमाने के अधिक अवसर उत्पन्न हो सकेंगे.
  • अपने छात्रों को रेटिंग्स एवं रिव्यु देने के लिए कहें :- आप अपने प्रोफाइल में रेटिंग्स एवं रिव्यु का विकल्प अवश्य सेट करें. आप अपने छात्रों को सेशन देने के बाद उन्हें यह सेशन कैसा लगा यह जानने के लिए आप उनसे रेटिंग्स एवं रिव्यु देने के लिए बोल सकते हैं. यदि आपकी रेटिंग्स एवं रिव्यु अच्छे होंगे, तो आपके पहले पेज में आने के ज्यादा चांस होंगे और आपको अधिक सेशन की प्राप्ति होगी.
  • अधिकतर छात्रों के लिए उपलब्धता एक बहुत बड़ा इशू होता हैं :- यदि आपका उपलब्धता का समय छात्रों के साथ कोआर्डिनेट नहीं करता है, तो वे आपके साथ सेशन बुक नहीं करेंगे. इसलिए आप अपने पोटेंशियल छात्रों के समय को लगातार याद रखें. और जब वे इसके लिए रिक्वेस्ट करें तो आप उस समय उपलब्ध रहें.
  • हर सेशन की रिक्वेस्ट पर तुरंत प्रतिक्रिया दें :- यदि आपको किसी छात्र द्वारा किसी सवाल का जवाब पूछने का कोई सन्देश प्राप्त होता है, तो उनके लिए आप मददगार बनें. और उनके सवाल का सही – सही जवाब देकर उन्हें अपनी ओर आकर्षित करें.

इस तरह से आप घर बैठे अपने शिक्षा का उपयोग कर लाखों रूपये प्रतिमाह कमाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *