ऑनलाइन फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें | How to Earn Money through Best Online Freelancing Business in hindi

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें, ऑनलाइन फ्रीलांस बिज़नस आइडियास ( How to Start Earn Money through Online Best freelance jobs or online Business ideas for beginners in hindi)

क्या आप अपने 9 से 5 के रूटीन जॉब से परेशान है ? क्या आपको भी लगता है कि आपको आपको आपके काम के अनुरूप वेतन नहीं मिलता ? क्या आप अपने परिवार की जिम्मेदारियों को प्रथम महत्व देते हुये, अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है? तो आपके लिए फ्रीलांस बिज़नस का आइडिया सबसे बेहतर है. इस व्यवसाय में आप अपनी इच्छा के अनुसार और अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते है और आपके स्वयं के द्वारा शुरू किए गए इस व्यापार में आपके द्वारा मेहनत करके कमाया गया सारा मुनाफा भी केवल आपका ही होगा. अब आप सोच रहें होंगे कि आप यह व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते है.

Online Freelancing

फ्रीलांसर जॉब क्या है (What is Freelance Jobs)

फ्रीलांसिंग पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है, जहाँ पर कोई आपका बॉस नहीं होता है. आप ख़ुद अपने बॉस होते हैं, और अपने समय के हिसाब से काम करते हुए फ्रीलांसिग के ज़रिये पैसा कमाते हैं. हालाँकि फ्रीलांसिंग करते हुए यह ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि आप जिन वेबसाइटस के लिए काम कर रहे हैं, वे सब सच्ची हों. कई बार लोग फ्रीलांसिंग के दौरान स्कैम साइट्स के लिए काम कर जाते हैं, जहाँ पर उन्हें उनके द्वारा किये गये काम का पैसा नहीं मिल पाता. अतः फ्रीलांसिंग करते हुए इस बात को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है. हालाँकि बहुत से वेबसाइट्स ऐसे भी हैं जिनपर आँख मूँद कर भरोसा किया जा सकता है. इसकी सहायता से बहुत अच्छे से पैसा कमाया जा सकता है.

फ्रीलांसिंग के काम की शुरुआत कैसे करें और पैसा कैसे कमायें (How to Earn Money from Freelancing Work)

इसके लिए निम्न चरणों को अपनाएं :

  • इसके लिए सबसे पहले आपको किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाना पड़ता है.
  • कुछ विशेष वेबसाइट है, अपवर्क, एलांस, टॉपटल, फ्रीलांसर, गुरु, 99 डिजाईन, पीपलपरऑवर आदि. ये सभी वेबसाइट भरोसेमंद हैं, जहाँ पर आप फ्रीलान्स जॉब के लिए अपना प्रोफाइल बना सकते हैं.
  • वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपको आपका नाम आपके पुराने वर्किंग एक्सपीरियंस, ओवरव्यू, किस तरह का काम करना चाहते हैं, आदि जानकारी देनी होती है.
  • यहाँ आपको शुरुआत में काम की ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिससे आप काम सीख कर भी कर सकते हैं.
  • यहाँ पर आपके प्रोफाइल को देखते हुए क्लाइंट ख़ुद ही आपसे बात करते हैं और अपने काम का वर्णन आपसे करते हैं. इस तरह आपको बैठे बैठे काम मिल जाता है.
  • यदि आपका काम अच्छा हुआ तो क्लाइंट द्वारा आपके प्रोफाइल की रेटिंग की जाती है. उस रेटिंग के आधार पर अन्य क्लाइंट भी आपसे एप्रोच करने लगते हैं और धीरे धीरे आपको अच्छा ख़ासा काम प्राप्त होने लगता है.
  • काम पूरा हो जाने पर आपके काम के अनुसार आपको पैसे पे किये जाते हैं. अधिकांशतः आपको डॉलर में पैसा पे किये जाते हैं, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करा सकते हैं.  

ऑनलाइन फ्रीलांस बिज़नस आइडियास या फ्रीलांसिंग द्वारा किये जाने वाले कार्य (Best freelance jobs or online Business ideas for beginners)

यहाँ पर अपनी काबिलियत के मुताबिक़ काम पा कर आप आसानी से फ्रीलान्स के तौर पर जॉब कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा धनार्जन हो सकता है. फ्रीलांसिंग में आप जितना अधिक और बेहतर काम करेंगे, उतने पैसे आप कमा सकेंगे. आप इसमें काम करते हुए हजारों और लाखों रूपये घर बैठे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग में करते हुए केवल इस बात का ध्यान रखें, कि आपके काम की गुणवत्ता बेहतर बनी रहे, क्योंकि इस क्षेत्र में आपके काम की मार्केटिंग का सारा दारोमदार आप पर ही होता है.

हम यहाँ कुछ फ्रीलांस बिज़नस आइडियास से आपको अवगत करवा रहे है, आप इनमे से आपकी इच्छा के अनुसार कोई भी विकल्प चुनकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है.

  1. ब्लॉगिंग (Blogging) – आज कल कई ऐसी साइटस है, जो अपने लिए ऐसे बंदे तलाश कर रही है, जो उनके लिए विभिन्न विषयों पर लिखने का काम करें. आप अपनी इच्छा के अनुसार कंपनी का चयन कर अपने घर से ही किसी अन्य के लिए ब्लॉगिंग का काम कर सकते है. आप चाहे तो अपनी इच्छा के अनुसार स्वयं की साइट शुरू करके अपना स्वयं का व्यवसाय भी स्टार्ट कर सकते है. आजकल मार्केट में कई ऐसे व्यक्तियों के उदाहरण है, जो ब्लॉगिंग के द्वारा लाखो रूपय महीने की कमाई कर रहें है.
  2. शिक्षण (Teaching) – शिक्षण एक ऐसा जॉब है, जिसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मार्केट में बहुत मांग है. अगर आपमें भी शिक्षण की योग्यता है, तो आप अपने विषय पर विडियो बनाकर उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते है. यह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है. इसके अलावा भी आप किसी अन्य के लिए जॉब करके ऑनलाइन टीचिंग कर सकते है, इसके बदले में आपको आपके काम किए गए घंटो के हिसाब से पैसा मिलेगा.
  3. एडवर्टाइजिंग कॉपीराइटिंग (Advertising Copy writing) – ऑनलाइन आपके विज्ञापन पर क्लिक प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता. अधिकांश व्यवसाय मालिको को यह पता नहीं होता, कि उन्हे अपनी एड में ऐसा क्या लिखना चाहिए, कि उनकी एडवर्टाइज को अधिक क्लिक मिले. यदि आपको इसका ज्ञान है, तो आप इस क्षेत्र में अपनी सेवाएँ दे सकते है और पैसा कमा सकते है.
  4. स्टॉक फोटोग्राफी (Stock Photography) – अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा हो और आप फोटोग्राफी के लिए तैयार हो तो आप अपनी फोटोस को विभिन्न फोटो स्टॉक साइट पर डाउनलोड कर सकते है. और आपके द्वारा डाउनलोड कि गई प्रत्येक फोटो कि खरीदी पर या इसके डाउनलोड किए जाने पर आपको रॉयल्टी चार्जेस मिलते है.
  5. घोस्ट राइटिंग (Ghost Writing) – कई लोगों को अपने जॉब या व्यवसाय के लिए लिखना होता है, परंतु उनके पास इतना टाइम या स्किल नहीं होती, कि वे राइटिंग कर पाये. आप अपनी बूक, आर्टिकल और ब्लॉग लिख सकते है और फिर वह व्यक्ति जिसने आपको हायर किया है, वह आपके द्वारा लिखे गए मटेरियल को अपने नाम के अंतर्गत पब्लिश करता है. अगर आपमे भी इस तरह की योग्यता है, तो आप घंटे के हिसाब से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है.
  6. मैगज़ीन आर्टिकल राइटिंग (Magazine Article Writing) – मार्केट में कई ऐसी मैगज़ीन कंपनीयां है, जो अपनी मैगज़ीन के लिए बाहरी रायटर से लेख लिखवाती है. अगर आप भी उनकी मांग के अनुसार लेख, कहानी और अन्य प्रोजेक्ट पर काम करने में समर्थ होते है तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.
  7. ट्रांसलेशन (Translation) – आजकल ग्लोबल लेवल पर काम होता है, इसलिए मार्केट में ट्रांसलेटर की बहुत डिमांड है. अगर आप स्पेनिश, चाइनिज, फ्रेंच, अरेबिक और अन्य कोई मुख्य ग्लोबल भाषा का ज्ञान रखते है तो आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ट्रांसलेट करने के लिए मटेरियल प्राप्त कर सकते है. इस फील्ड में आपकी कमाई आपकी भाषा पर निर्भर करती है अगर आप किसी दुर्लभ भाषा पर काम करते है तो आपकी कमाई ज्यादा होगी.
  8. ग्राफिक डिज़ाइनिंग (Graphic Designing) – आज के समय में ऑनलाइन मार्केट में ग्राफिक डिज़ाइनर की बहुत अधिक मांग है. कई लोगों को हर समय लोगो, इन्फोग्राफिक्स, मेम्स, और कवर फोटो जैसी चीजों की आवश्यकता होती है. हर जगह ग्राफिक डिज़ाइनर के लिए थोड़ा बहुत काम होता है, परंतु अगर हम इस पूरी फील्ड की बात करे तो एक ग्राफिक डिज़ाइनर के लिए इतना काम मौजूद होता है कि वह फुल्ल टाइम यह काम कर सके.
  9. वर्चुअल असीसटेंट वर्क (Virtual Assistant Work) – किसी भी व्यापार में बहुत सारे ऑफिस वर्क होते है, जैसे ईमेल चेक करना, ग्राहको को सर्विस देना, चालान जारी करना और ऑनलाइन बूक मैंटेन करना. आजकल इंटरनेट के जमाने में यह सभी दूर से भी हेंडल करना संभव है. आप चाहे तो एक ऑनलाइन वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में कार्य कर सकते है और अपने घर बैठे अपना काम शुरू कर सकते है.
  10. प्रोग्रामिंग (Programming) – अगर प्रोग्राममिंग नहीं होती तो इंटरनेट भी मौजूद नहीं होता, ना ही इस फील्ड में इतने विकास संभव होते. अगर आपको प्रोग्रामिंग आती है तो आप इस क्षेत्र में अच्छी कमाई कर सकते है. आप इस फील्ड में वैबसाइट डेव्लपमेंट, नई और जटिल वैबसाइट निर्माण जैसे कार्य करके लाखों की कमाई हर साल कर सकते है.
  11. म्यूजिक राइटिंग और प्रॉडक्शन (Music Writing and Production) – कॉपीराइट के नियमों के अनुसार फिल्म और टीवी निर्माता बहुत ही सीमित चीजों को अपने प्रॉडक्शन में उपयोग कर सकते है. बहुत से फ्रीलांस म्यूजीशियन उनके लिए संगीत लिख और परफोर्म कर सकते है. अगर आप इस कला में कुशल है तो आप भी गीत और जींगल बना सकते है, और आपकि बनाई गई रचनाएँ अन्य किसी को पसंद आने पर आपको इसके बदले में पैसा मिलता है.
  12. फोटो एडिटिंग (Photo Editing) – अगर आपको फॉटोशॉप पर काम करना आता है, तो आप अपनी सेवाएँ ऑनलाइन मार्केट में फोटो एडिटर के रूप में दे सकते है. लोग अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विभिन्न फोटो उपयोग करते है जिसके लिए उन्हे मौजूदा फोटो में कई परिवर्तन कि आवश्यकता होती है. अगर वे लोग स्वयं का फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर खरीदना नहीं चाहते और ना ही स्वयं का टाइम इसपर लगाना चाहते है तो वे आपसे यह सेवाएँ लेकर आपको इसके बदले में भुक्तान कर सकते है.
  13. ट्रैवल कंसल्टिंग (Travel Consulting)- अगर आप स्वयं एक अच्छा घूमने का प्लान बना सकते है तो आप दूसरों के लिए भी यह काम कर सकते है और उनके घूमने के अनुभव को और भी अधिक अच्छा बना सकते है. आप लोगों को उनकी छुट्टियाँ प्लान करने उर उनकी ट्रिप अफ़्फ़ोर्डेबल प्राइस में बूक करने में मदत करके पैसा कमा सकते है. आप चाहे तो यह काम स्वतः ही कर सकते है या आप चाहे तो FlightFox.com जैसी साइट के साथ जुड़कर भी यह काम कर सकते है.
  14. अकाउंटिंग (Accounting) – अगर आप अकाउंट मेनेज करने में सक्षम है तो आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते है और अधिक पैसा कमा सकते है. अगर आपको टैक्स से संबंधित ज्ञान भी है तो आप अपेक्षाकृत अधिक पैसा कमा सकते है. कई छोटे व्यवसाई भी अपने अकाउंट मेनेज करने के लिए ऑनलाइन अकाउंटेंट को हायर करते है, तो आप भी यह काम घर बैठे करके पैसा कमा सकते है.
  15. ऑनलाइन रिसर्चिंग (Online Researching) – कई ऑनलाइन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के डाटा की आवश्यकता होती है. अगर आप अच्छे रिसर्चर है तो आप यह काम ऑनलाइन करके पैसा कमा सकते है. आपको सामने वाले कि इच्छानुसार डाटा सर्च करके उन्हे आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी और आपको इसके बदले में आपका मेहताना दिया जाएगा.
  16. एडिटिंग (Editing) – ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में एडिटिंग सर्विस बहुत अधिक डिमांड में है. आप एक एडिटर के रूप में विभिन्न फ्रीलांस प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है. आप एक एडिटर के रूप में कितनी कमाई कर सकते है यह पूर्ण रूप से आपके काम पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के प्रोजेक्ट पर एडिटिंग करते है.
  17. सोशल मीडिया मैनेजमेंट (Social Media Management) – आज के समय में किसी भी व्यापार के लिए सोशल मीडिया का बहुत महत्व है. विभिन्न व्यापारी इसे अपने संभावित ग्राहको तक पहुँचने, अपने नियमित ग्राहक को ग्राहक सेवा प्रदान करने और और अपनी ऑफ़िशियल साइट पर ट्रेफिक बढ़ाने के लिए उपयोग करते है. परंतु किसी भी व्यापार के लिए इसे अच्छे से मैंटेन करने के लिए एक दिन में घंटो लग जाते है. आप किसी भी व्यापार के लिए उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हेंडल कर अच्छी कमाई कर सकते है.
  18. पॉडकास्ट प्रॉडक्शन (Podcast Production) – पॉडकास्ट किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध विडियो से बढ़कर भी बहुत कुछ है. इसके लिए आपको एक स्क्रिप्ट की आवश्यकता होती है, साथ ही आपको इसके लिए साउंड एडजस्ट करना होता है, एडिटिंग करनी होती है और अन्य भी कई काम होते है. आप चाहे तो आप यह सभी काम विभिन्न वैबसाइट के लिए करके अपना चार्ज ले सकते है. और इस तरह से आप अपने घर बैठे यह काम करके पैसा कमा सकते है.
  19. विडियो एडिटिंग (Video Editing) – किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विडियो बहुत ही जल्द पोपुलर हो जाते है. इसलिए यह सर्विस आजकल बहुत डिमांड में है. इसके लिए आपको रॉ फूटेज और इन्सट्रक्शन प्रदान किए जाते है, और आपको सॉफ्टवेयर और अपनी स्किल से उसे एक विडियो में परिवर्तित करना होता है. इस तरह से आप स्वयं भी विभिन्न विषयों पर विडियो बनाकर और उसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर पैसा कमा सकते है.
  20. बिज़नस मैनेजमेंट (Business Management) – कई इन्वैस्टर विभिन्न ऑनलाइन व्यापारो में अपना पैसा इन्वेस्ट करते है पर उनके पास इसे चलाने के लिए पर्याप्त टाइम नहीं होता. वे इसे चलाने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को हायर करते है जिसे इनसब का अच्छा ज्ञान होता है. अगर आपमे यह क्षमता है तो आप किसी अन्य के लिए उसका बिज़नस मेनेज कर अच्छा पैसा कमा सकते है.
  21. वॉइस एक्टिंग (Voice Acting) – एक वॉइस एक्टर ऑनलाइन कई सारे प्रोजेक्ट पर काम कर सकता है. आप किसी बूक को अपनी आवाज दे सकते है, इसके अलावा किसी कार्टून केरेक्टर को अपनी आवाज देना, किसी के लिए बिज़नस रिपोर्ट तैयार करना आदि अन्य काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है. जब आप ऐसा करके बहुत अधिक प्रसिध्द हो जाते है तो आपकी मार्केट वैल्यू भी बढ़ जाती है.
  22. मार्केटिंग कंसलटिंग (Marketing Consulting) – आजकल कई ऑनलाइन बिज़नस अपनी मार्केटिंग खुद देखते है परंतु वे लोग मार्केटिंग टेकनिक्स से बिलकुल भी परिचित नहीं होते. अगर आप मार्केटिंग टेकनिक्स जानते है तो आप उनकी हेल्प कर सकते है. आप एक ऑनलाइन मार्केटिंग कंसल्टेंट की तरह काम करके किसी के बिज़नस को बढ़ा सकते है और खुद भी अच्छी कमाई कर सकते है.
  23. एसईओ सर्विस (SEO Service) – आप गूगल पर अपना टाइम देकर इस बात का अध्यन करे की वे कौनसी चिजे है जो आपके आर्टिकल को अच्छी पेज रैंक प्रदान करती है. अगर आप ऐसे कीवर्ड खोजने में सफल होते है जो आपके आर्टिकल को गूगल पर अच्छी पेज रैंक देता है तो आप एक एसईओ एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकते है. एसईओ एक्सपर्ट की ऑनलाइन मार्केट में बहुत मांग है और आप इसमे अच्छी कमाई भी कर सकते है, समय के साथ आपका अनुभव बढ्ने पर जब आप इस फील्ड में एक्सपर्ट हो जाते है तो आपका मार्केट रेट भी बढ़ जाता है.
  24. इनटिरियर डिज़ाइन कंसल्टिंग (Interior Design Consulting) आपको इंटीरियर डिज़ाइन कंसल्टेंट बनने के लिए किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं है. आपको बस अपने द्वारा किए गए कुछ असाइन्मेंट की पिक्स अपनी साइट पर अपलोड़ करनी होगी और जब आपके फ्रेंड और फ़ैमिली मेंबर आपको रेकमेंड  करेंगे तो आपको कुछ समय में स्वतः ही काम मिलने लगेगा. और आप एक ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन कंसल्टेंट बन जाएंगे.
  25. रेज्यूम मेकर (Resume Maker) – आजकल जॉब के लिए हर कोई अपना रेज्यूम अच्छा और अत्ट्रेक्टिव बनाना चाहता है. परंतु हर किसी के पास अच्छा रेज्यूम बनाने का ज्ञान नहीं होता तो आप ऐसे समय में जरूरतमंद लोगो को उनका रेज्यूम बनाने में मदत कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है.
  26. पर्सनल फ़िटनेस ट्रेनिंग (Personal Fitness Training) – अगर आपको फ़िटनेस ट्रेनिंग और डाइटिंग का ज्ञान है तो आपके लिए यह कतई जरूरी नहीं कि आप केवल जिम जाकर ही अपनी सेवाएँ दे सकते है. आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी सेवाएँ देकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है. और जब आप एसी सेवाएँ एक फ्रीलांस के रूप में प्रदान करते है तो लोगो को भी जिम में पर्सनल ट्रेनर कि महंगी फीस से छुटकारा मिलता है और आपकी भी अच्छी ख़ासी कमाई होती है.
  27. हाउस क्लिनिंग (House cleaning) – आजकल कई ऐसी कंपनीस भी है जो आपको हाउस क्लिनिंग कि सर्विस प्रदान करती है. आज कि व्यस्त दिनचर्या में यह एक बहुत ही डीमांडिंग काम है, परंतु आपको इसके लिए अपनी एक टीम तैयार करनी होगी जो आपको आपके इस काम मे सहयोग देगी, फिर आप आपके इस व्यापार के द्वारा अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है.
  28. रियल स्टेट सेल्स कंसल्टेंट (Real Estate Sales Consultant) – अगर आप एक रियल स्टेट ब्रोकर है या आपको इसका नॉलेज है तो आप आपके फ्री टाइम में रियल स्टेट सेल्स कंसल्टेंट बन सकते है. जब लोगो को आपकि इस सर्विस का पता होता है तो वे स्वतः ही आपके पास उनके घरो या प्रॉपर्टि कि खरीदी और बिक्री के काम से आते है, तब आप उन्हे अपनी सेवाएँ प्रदान करके अच्छी कमाई कर सकते है.

इस प्रकार आप अपनी योग्यता और नॉलेज के अनुसार इनमें से कोई भी आइडिया सिलैक्ट कर खुद का फ्रीलांस बिज़नस शुरू कर सकते है और घर बैठे और ऑफिस कि परेशानियों से दूर रहकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है.   

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!