घर बैठे ऑनलाइन जिम फिटनेस व्यवसाय से हजारों रूपये कमाने के टिप्स

ऑनलाइन फिटनेस क्लास, जिम, डांस, योगा ट्रेनर व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to Start Online Fitness Class Business, Personal Gym Trainer Course, Model, Plan, Software, Dance, Yoga in Hindi)

कोरोना वायरस के चलते न केवल लोग प्रभावित हो रहे हैं बल्कि इससे उनके व्यवसाय के क्षेत्र में भी बहुत अधिक प्रभाव पड़ रहा है. दरअसल इस वायरस को ख़त्म करने के लिए एवं लोगों को इससे बचाने के लिए सरकार ने देश के स्कूल, कॉलेज, मॉल और साथ ही जिम और सभी तरह के फिटनेस सेंटर को भी कुछ समय के लिए बंद कर दिया है. और लोगों से यह कहा हैं कि वे अपने घर के अंदर रहें, और वही से काम करें.

online gym class business

लेकिन एक तरफ जहां लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए ये कदम उठायें जा रहे हैं, तो दूसरी ओर लोगों के मन में यह सवाल उठा रहा है कि जिम बंद हो जाने के बाद उनकी फिटनेस का क्या होगा. और जो लोग जिम या दुसरे फिटनेस सेंटर चला रहे हैं वे ये सोच रहे हैं कि उनके बिज़नस का क्या होगा. तो हम आपको बता दें कि आपको इसके लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहाँ आज हम आपकी इस परेशानी को ख़त्म कर देंगे. जी हां आप घर बैठे ही इस बिज़नस को करके लाभ कमा सकते हैं और साथ ही अपनी फिटनेस का ख्याल भी रख सकते हैं. यह काम आप ऑनलाइन जिम ट्रेनर या फिटनेस गुरु बनकर कर सकते हैं. अब यह काम कैसे हो सकता है, यह जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढियें.      

घर बैठे रसोई के मसाले बनाने का व्यवस्य शुरू करें और इससे हजारों रूपये की कमाई करने का मौका प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ऑनलाइन जिम ट्रेनर का व्यवसाय शुरू करने के लिए टिप्स (Online GYM Trainer Business Tips)

ऑनलाइन जिम ट्रेनर का व्यवसाय शुरू करने के लिए हम यहाँ आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप पैसों की कमाई कर सकते हैं –

  • वीडियो बनाकर :- यदि आप एक जिम ट्रेनर है तो आपके पास आपके क्लाइंट भी होंगे. और यदि आपके पास आपके क्लाइंट नहीं भी हैं, तो भी आप अपने घर से ही एक्सरसाइज के वीडियो बनाकर उन्हें ऑनलाइन माध्यम से सोशल मीडिया में अपलोड कर सकते हैं. जैसे कि यदि आपका खुद का एक यूट्यूब चैनल हैं, तो आप उस यूट्यूब चैनल में अपने जिम की एक्सरसाइज से संबंधित कुछ वीडियो अपलोड कर सकते हैं. जिसे देखकर आपके क्लाइंट के साथ ही अन्य लोग भी अपने घर पर ही जिम की तरह एक्सरसाइज कर सकते हैं.                                                                                                  लेकिन इससे आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इससे आपको फायदा कैसे होगा. तो हम आपको बता दें कि आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए उसमें सब्सक्रिप्शन का विकल्प दें जैसे कि 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने या 1 साल, और आप अपने अनुसार एक का चयन करें. और अपने क्लाइंट को यह बतायें कि आपको वीडियो देखने या उसे डाउनलोड करने के लिए आपके चैनल को सब्सक्राइब करना होगा. जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखने और डाउनलोड करने के लिए उसे सब्सक्राइब करेंगे, उतना ही अधिक आपको फायदा भी मिलेगा.                                                                              इसके अलावा यूट्यूब में पेड का विकल्प भी होता है. आप उसे भी रख सकते हैं, इससे आपके ग्राहक वीडियो देखने या डाउनलोड करने के लिए आपको पेमेंट करेंगे. अतः इस तरह से आप 50 हजार रूपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं. हालांकि यह आंकड़ा ज्यादा या कम भी हो सकता है जोकि आपके वीडियो और व्यूअर्स की संख्या पर निर्भर करता है.  
  • वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से :- आप अपने क्लाइंट से वीडियो कांफ्रेस के जरिये भी उन्हें फिट रहने की ट्रेनिंग दे सकते हैं. जिससे वे अपने घर पर ही फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ कर सकें. उन्हें इसके लिए जिम जाने की आवश्यकता नहीं होगी.
  • एप्प के माध्यम से :- आप अपना खुद का एक फिटनेस से संबंधित एप्प का भी निर्माण कर कमाई कर सकते हैं. इस एप्प से आप फिटनेस से सम्बंधित सभी चीजें जैसे सभी तरह की एक्सरसाइजेस आदि की जानकारी दे सकते हैं. साथ ही आप इस एप में पेड करने का विकल्प रखें, इससे लोग इसे डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ पेड करेंगे. और इससे उन्हें फिटनेस एक्सरसाइज का ज्ञान प्राप्त होगा और आपकी पैसे की कमाई हो सकेगी. अतः आपको इसके लिये एक ऐसे फिटनेस एप्प का निर्माण करना होगा, जोकि लोगों के लिए अच्छी टिप्स से भरपूर हो, और इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकें, और लोग उसकी तरफ आकर्षित भी हों. नहीं तो आपको इससे मुनाफा नहीं हो पायेगा.
  • वेबसाइट बनाकर – यदि आप एक वेबसाइट डेवलपर है या किसी ऐसे व्यक्ति को आप जानते हैं जो एक अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन करता हैं. तो आप उससे अपने जिम व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनवा सकते हैं. इस वेबसाइट में आपको सभी तरह की एक्सरसाइज एवं फिटनेस संबंधित अन्य चीजों की जानकारी, वीडियोस या अन्य माध्यम से की जाने वाली एक्सरसाइज करने की भी जानकारी आदि सेट करनी होगी. और अपनी वेबसाइट में पेड का विकल्प भी सेट करना होगा. जैसे ही कोई भी व्यक्ति जब आपकी वेबसाइट पर पहुंचेगा, तो उसे उसमें विजिट करने से पहले लॉग इन करने के लिए कुछ राशि पेड करनी होगी. वहीँ राशि आपकी कमाई का साधन होगी.

तो इस तरह से आप ऑनलाइन जिम का निर्माण कर पैसे कमा सकते हैं. इससे आपका बिज़नस कोरोना वायरस जैसे खतरनाक बीमारी के फैलने से प्रभावित भी नहीं होगा.

ऑनलाइन जिम में बिना उपकरणों के एक्सरसाइज करने के तरीके (Online GYM Business without any Equipments)

ऑनलाइन आप जिम का बिज़नस किस – किस माध्यम से कर सकते हैं यह तो आपने जान लिया, लेकिन अब बात आती हैं कि क्लाइंट ये एक्सरसाइज बिना जिम के उपकरणों के कैसे करेंगे. तो हम आपको बता दें कि इसकी भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि जिम में उपयोग होने वाले कुछ बेसिक उपकरणों का सेट ऑनलाइन अमेज़न या फ्लिप्कार्ट जैसी किसी भी साइट से प्राप्त किया जा सकता है. आप अपने क्लाइंट को ये खरीदने के लिए कह सकते हैं. और खास बात यह है कि ये उपकरण 1 से 5 हजार रूपये तक की कीमत में प्राप्त किये जा सकते हैं.

फ्लिप्कार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाकर घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इसके अलावा आपको बता दें कि यदि लोगों को ये उपकरण खरीदने में परेशानी हैं, या उन्हें इसे उपयोग करने का ज्ञान नहीं है और वे लोग इसके स्थान पर अन्य माध्यम से एक्सरसाइज कर फिट रहने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके लिए इससे संबंधित व्यवसाय करने के लिए निम्न विकल्प हम यहाँ दे रहे हैं जिसे फॉलो कर आप उनकी मदद के साथ – साथ खुद की कमाई भी कर सकते हैं.

  • डांस :- कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों बंद होने वाले जिम से आपके व्यवसाय में प्रभाव जरुर पड़ रहा है, लेकिन अब आपको इसके लिए चिंता करने की जरुरत नहीं है. क्योंकि हम सभी जानते हैं कि डांस एक बहुत ही अच्छी शारीरिक एक्सरसाइज होती हैं. इसे करने से न केवल लोग फिट रहते हैं बल्कि इससे लोगों का एंटरटेनमेंट भी हो जाता है. आप घर पर ही लोगों को एक ऑनलाइन डांस क्लास ओपन करके फिट रहने के टिप्स दे सकते हैं. और इसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे भी मिल जायेंगे. यह कैसे होगा इसकी टिप्स हमने आपको ऊपर दे दी हैं. इन टिप्स के माध्यम से लोग आपके ऑनलाइन डांस क्लास से जुड़कर घर बैठे ही एक्सरसाइज कर खुद को फिट रख सकेंगे, जोकि आपका मुख्य उद्देश्य भी होता है.
  • जुम्बा :- एक्सरसाइज करने का एक और बहुत अच्छा तरीका जुम्बा होता है. यह भी एक अलग तरीके की डांस कम एक्सरसाइज होती है. इससे भी लोग फिट रह सकते हैं. यदि आपको जुम्बा आता है, तो आप अपने क्लाइन्ट्स को जुम्बा जैसी एक्सरसाइज की ट्रेनिंग देकर भी ऑनलाइन जिम व्यवसाय को कर सकते हैं, और हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं.
  • एरोबिक्स :- एक्सरसाइज के विभिन्न तरीके की बात करें तो उनमें एक एरोबिक्स भी है. यह भी एक तरीके की डांस एक्सरसाइज ही होती है. इसे भी घर पर ही म्यूजिक लगाकर किया जा सकता है. एरोबिक्स एक्सरसाइज करके फिट रहा जा सकता है. इसलिए जिम के उपकरण न होने पर भी आप एरोबिक्स के माध्यम से अपना यह ऑनलाइन जिम व्यवसाय कर पैसे कमा सकते हैं.
  • मार्शल आर्ट :- लोग फिट रहने के लिए मार्शल आर्ट का विकल्प भी चुन सकते हैं. इसे कराटे भी कहा जा सकता है. मार्शल आर्ट एक ऐसी एक्सरसाइज होती हैं, जिसका लोग खुद की सुरक्षा करने के लिए उपयोग करते हैं. यदि आपको मार्शल आर्ट आता है, तो फिर देरी किस बात की है. आप अपने ऑनलाइन जिम व्यवसाय के लिए मार्शल आर्ट्स के माध्यम से एक्सरसाइज करने का विकल्प जोड़ कर लोगों को इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं और हजारों की कमाई कर सकते हैं.
  • योगा :- योगा आज के समय में विश्व भर में बहुत अधिक प्रसिद्ध हो गया है. यहाँ तक कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तक मनाया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यह एक्सरसाइज करने का हालही का कोई नया तरीका नहीं हैं, बल्कि यह सदियों से चली आ रही प्राचीन धरोहर है. इसमें विभिन्न तरह के आसन के माध्यम से शरीर को फिट रखा जाता है. इन दिनों देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फिट रहने के लिए योग को अपनाया जा रहा है. ऐसे में यदि आप अपने ऑनलाइन जिम व्यवसाय में योगा के माध्यम से की जाने वाली एक्सरसाइज्स को शामिल करते हैं. तो इससे भी आपको घर बैठे अच्छा लाभ मिल सकता है.

कोरोनावायरस के चलते हैण्ड सेनेटाइज़र बना उद्यमियों के लिए बड़ा व्यवसाय, कैसे कमा सकते है इससे हजारों रूपये जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाले आपके जिम ट्रेनिंग व्यवसाय को आप अभी कुछ समय के लिए नए तरीके से यानि ऑनलाइन जिम ट्रेनिंग व्यवसाय के माध्यम से करने की कोशिश कर सकते हैं. जिसके लिए हमने आपको ये सभी टिप्स दी हैं. उम्मीद है ये सभी टिप्स आपको अपने ऑनलाइन जिम व्यवसाय को शुरू कर उसका विस्तार करने में मदद कर सकती हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *