ऑनलाइन होर्डिंग बिज़नेस आईडिया (Online Hoarding Business Idea in Hindi)

0

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस आइडिया, क्या है, कैसे शुरु करें, काम, लाइसेंस, कैसे करें, लागत, कमाई, लाभ (Online Hoarding Business Idea) (How to Start, Work, License, Cost, Earning, Profit) 

लॉक डाउन के बाद से लगातार ऑनलाइन बिजनेस का कारोबार बढ़ते ही जा रहा है। अगर आप भी अपनी रोज की नौकरी से परेशान हो गए हैं और खुद का कुछ काम शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक कम निवेश में अच्छा बिजनेस आइडिया बताते हैं। इस बिजनेस में आप खुद के मालिक होंगे जब चाहे आप सब काम कर सकते हैं और हर महीने लाखों में कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बिजनेस को आप मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आजकल हर काम ऑनलाइन हो गया है अब लोग घर बैठे ऑनलाइन ही अपने बिजनेस का विज्ञापन देना चाहते हैं इसके लिए लोग यहां वहां नहीं भटकना चाहते। इसे मैं ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस बहुत काम का है। 

online holding business in hindi

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस क्या होता है (What is Online Holding Business)

आज के समय में हर कोई अपने बिजनेस, अपने काम का प्रमोशन करता है। आपने बाजार में बड़े-बड़े होर्डिंग्स पर विज्ञापन देखे होंगे। यह होर्डिंग पर विज्ञापन देने के लिए पैसे लगते हैं। होल्डिंग्स में विज्ञापन ऑनलाइन भी दिया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको रेंट पर कुछ होर्डिंग वाली जगह लेनी होगी। फिर आप बड़ी-बड़ी कंपनियों से कांटेक्ट कर यहां पर उनका विज्ञापन लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

होर्डिंग बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Holding Business)

  • होर्डिंग बिजनेस को आप घर बैठे किसी भी एक रूम से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपको अलग से कोई भी जगह लेने की जरूरत नहीं है। 
  • अगर आप कंप्यूटर डिजाइनिंग या ग्राफिक्स की जानकारी रखते हैं तो आप डिजिटल होल्डिंग्स का कारोबार आराम से शुरू कर सकते हैं। 
  • इस बिजनेस के लिए आपको ऑनलाइन प्रमोशन करना होगा जिसके बाद आप ऑनलाइन आर्डर प्राप्त कर पैसे कमा सकते हैं। 
  • आजकल छोटी-बड़ी सभी कंपनी अपना प्रमोशन करवाने के लिए जगह-जगह होडेंस लगवाती है। यह होर्डिंग एक सीमित अवधि के लिए लगते हैं जो जितना अधिक समय तक विज्ञापन देता है उसको अधिक चार्ज देना पड़ता है। 
  • बिजनेस की शुरुआत में आप ऑनलाइन मौजूद अलग-अलग साइट जैसे अपवर्क या freelancing.com में अकाउंट बता बना कर लोगों से कांटेक्ट कर सकते हैं। इन साइट्स पर आप अपनी स्कूल की जानकारी विस्तार से बताएं ताकि आपको अच्छे से अच्छे आर्डर मिले।
  • इसके अलावा आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर में भी अकाउंट बनाकर प्रमोशन कर लोगों से आर्डर ले सकते हैं। 
  • अगर आपने डिजिटल स्क्रीन लगाईं है तो आप कंप्यूटर द्वारा ही विज्ञापन उस पर चला सकते हैं. लेकिन अगर होर्डिंग अगर डिजिटल नहीं है तो आपको उस पर प्रिंट करके लगवाना होगा. इसके लिए आपको बड़े प्रिंटर की आवश्कता होगी. 

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस में क्या काम होता है (Online Holding Business Work)

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के लिए आपके पास होर्डिंग के लिए कुछ जगह होनी जरूरी है। फिर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा प्रमोशन कर सकते हैं और कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं इसके बाद आपको विज्ञापन के लिए आर्डर मिलने लगेंगे। अगर विज्ञापन एक हफ्ते की अवधि के लिए है तो उसका चार्ज कम होगा और अगर 3 महीने या 6 महीने की अवधि के लिए है तो उसका चार्ज अधिक होगा। आर्डर मिलने के बाद आप कंप्यूटर ग्राफिक्स द्वारा विज्ञापन को अच्छे से डिजाइन कर होर्डिंग में लगा सकते हैं। होल्डिंग में विज्ञापन जितना अधिक अच्छा और आकर्षित होगा लोग भी उसकी तरफ आकर्षित होंगे और प्रमोशन अच्छा होगा। इसके लिए जरूरी है कि आपको कंप्यूटर ग्राफिक डिजाइनिंग अच्छे से आनी चाहिए इस तरह आप ऑनलाइन लोगों से कांटेक्ट कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए (Requirements)

  • इंटरनेट
  • लैपटॉप (आप चाहे तो मोबाइल से भी डिजाइन कर सकते हैं लेकिन लैपटॉप कंप्यूटर में यह ज्यादा अच्छे से होती है)
  • शुरुआत में आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे फ्रीलांसिंग जैसी साइट पर अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट बनाकर कर भी, उसका प्रोमोशन कर उसके द्वारा भी आर्डर ले सकते हैं. 
  • विज्ञापन को प्रिंट करने के लिए बड़ा प्रिंटर
  • प्रिंट के लिए कागज
  • इंक

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस कौन कर सकता है (Eligibility)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी है कि आपको कंप्यूटर डिजाइनिंग एवं ग्राफिक्स की जानकारी हो। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप किसी कंप्यूटर ग्राफिक्स वाले को रखकर उससे भी काम करा सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए कोई स्पेशल योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इस व्यापार को कोई भी अपने मोबाइल लैपटॉप के द्वारा शुरू कर सकता है।

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस (License)

इस काम को शुरू करने के लिए आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर कराना होगा। अगर आपकी अच्छी कमाई होगी तो आपको रजिस्टर कंपनी के नाम से टैक्स भी भरना होगा। 

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस में होने वाली कमाई एवं  लाभ (Earning and Profit)

इस ऑनलाइन बिजनेस में कम निवेश में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिल रहे हैं। अगर कोई कंपनी 1 महीने के लिए होर्डिंग लगवाती है तो आप उससे ₹1,00,000 तक चार्ज कर सकते हैं। यह कीमत शहर एवं लोकेशन पर निर्भर करती है। अगर हाई प्रोफाइल लोकेशन है तो वहां पर विज्ञापन के लिए आपको आराम से 1 लाख से 10 लाख रुपए हर महीने मिल सकते हैं। अगर आपके पास 10 होर्डिंग है तो आप 10 होल्डिंग्स के आर्डर लेकर लाखों करोड़ों में कमाई कर सकते हैं। 

ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस में रिस्क (Risk)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने में एक रिस्क तो होता ही है ऑनलाइन होर्डिंग के बिजनेस में भी आपको रिस्क तो है लेकिन यह बहुत कम है। अगर आपको कोई कंपनी विज्ञापन के लिए आर्डर देती है तो आप उस से एडवांस लेकर इस रिस्क को कम कर सकते हैं। कई कंपनियां ऑर्डर दे देती है लेकिन पेमेंट सही समय पर नहीं करती है इसके लिए आप विशेष रूप से सतर्क रहें। 

FAQ

Q : ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस कितने निवेश में शुरू किया जा सकता है ?

Ans : 50 हजार से 1 लाख

Q : ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के द्वारा 1 महीने में कितनी कमाई की जा सकती है ?

Ans : 50000 – 1 लाख रुपए

Q : क्या ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के लिए प्रिंटिंग मशीन अनिवार्य है ?

Ans : अगर डिजिटल स्क्रीन नहीं है, तो प्रिंटिंग मशीन अनिवार्य है ताकि आप विज्ञापन को प्रिंट कर वहां लगा सकें. 

Q : ऑनलाइन होर्डिंग बिजनेस के लिए कच्चा माल क्या चाहिए ?

Ans : कागज, इंक कलर

अन्य पढ़ें –

  1. डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस कैसे करें
  2. वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस शुरू करें
  3. जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे शुरू करें
  4. मैरिज हॉल बिज़नेस कैसे शुरू करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here