ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बिज़नेस शुरू करें | Organic Products Business Plan in Hindi

0

आर्गेनिक प्रोडक्ट्स बिज़नेस, जैविक उत्पाद, लागत, लाइसेंस, लाभ, जोखिम (Organic Products Business, Plan, Opportunities, Home, List, Investment, License, Profit, Benefit, in Hindi)

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत अधिक जागरूक हो गए हैं जिसके कारण वह ऐसे प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता देते हैं जिनमें बिल्कुल भी किसी भी प्रकार का कोई केमिकल ना हो. बता दें कि अपने शरीर को हर तरह के नुकसान से बचाने के लिए अब अधिकतर लोग ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का उपयोग ज्यादा करते हैं जिसके कारण ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की मांग बहुत अधिक बढ़ने लगी है. ऐसे में अगर आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का व्यवसाय करेंगे तो आपको उससे बहुत अधिक मुनाफा होगा. यदि आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, क्योंकि हम आपको इस बिजनेस के बारे में सारी अनिवार्य बातें बताएंगे.

organic products business in hindi

चन्दन की खेती से किसनों को मिल रहा है भारी लाभ आप भी कमा सकते हैं, जानिए कैसे.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का व्यवसाय क्या है (Organic Products Business)

यहां सबसे पहले आपको जानकारी दे दें कि मौजूदा समय में लोग केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग कम करते हैं और जिनमें से कई लोग ऐसे हैं जो केमिकल प्रोडक्ट्स को बिल्कुल भी इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं. अपने स्वास्थ्य के  लिए अब सभी लोग ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का अधिक उपयोग करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आर्गेनिक प्रोडक्ट्स को बिना किसी रासायनिक तत्व मिलाएं बनाया जाता है. इसलिए इसके साइड इफ़ेक्ट होने के चांस कम होते हैं. हालांकि केमिकल प्रोडक्ट्स सस्ते होते हैं परंतु उनसे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग ना करना ही उचित रहता है. इसलिए ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to Start)

सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आपको ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बिजनेस में किसी एक विशेष प्रोडक्ट का व्यवसाय करना है या फिर आप विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स का बिजनेस करना चाहते हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करेंगे तो आपको बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे.

तुलसी की खेती में केवल 15 से 20 हजार तक का निवेश करना होता है और इससे 2 से 2.5 लालह रूपये तक कमा सकते हैं.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स व्यवसाय की सूची (List)

कुछ आर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय आपको हम यहाँ बता रहे हैं –

  • ऑर्गेनिक फार्मिंग व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक किचन गार्डन व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक स्नैक बार बिजनेस
  • ऑर्गेनिक जूस स्टॉल व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक सब्जी फार्मिंग व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक वेजिटेबल होलसेलर बिजनेस
  • ऑर्गेनिक फ्रूट्स फार्मिंग बिजनेस
  • ऑर्गेनिक हेल्थ सप्लीमेंट्स व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक बॉडी एंड स्किन केयर प्रोडक्ट्स व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक बेबी फूड व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक फूड स्टोर बिजनेस
  • ऑर्गेनिक हर्ब्स व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक डेहरी प्रोडक्ट्स बिजनेस
  • ऑर्गेनिक अचार और जैम व्यवसाय
  • ऑर्गेनिक हैंड प्रेस ऑयल व्यवसाय

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स बिजनेस लाइसेंस व कानूनी कार्यवाही (License and Registration)

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको इसके लिए ऑर्गेनिक ट्रेड एसोसिएशन से लाइसेंस व परमिट लेना होगा और इसके अलावा कुछ कानूनी कार्यवाही भी पूरी करनी होगी. यहां आपको बता दें कि अगर आप यह चाहते हैं कि आपका बिजनेस बिना किसी रूकावट या परेशानी के चले तो आप अपने बिजनेस के लिए कानूनी कार्यवाही को अनदेखा ना करें.

एमएसएमई के तहत अपने बिज़नेस को करें रजिस्टर, आपको इससे काफी फायदा मिलेगा.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय में लागत (Investment)

यहां जानकारी दे दें कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए इसमें आने वाली लागत इस बात के ऊपर निर्भर करती है कि आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े स्तर से. कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को छोटे स्तर से 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक में आसानी से शुरू कर सकता है. परंतु यदि आप अपने इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर और प्रोफेशनल तरीके से आरंभ करना चाहते हैं, तो तब आपको इसके लिए लगभग 10 लाख से लेकर 15 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक लोकेशन (Location)

किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है इसलिए आप भी अपने ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय को शुरू करने के लिए किसी ऐसी लोकेशन का चुनाव करें जहां पर लोग बिना किसी समस्या के पहुंच सकें. इसके अलावा अपनी लोकेशन का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान भी रखें कि जहां पर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उस जगह पर आपका कोई प्रतिस्पर्धी ना हो या फिर बहुत कम हो. इस प्रकार अगर आप ऐसी जगह का चुनाव करेंगे तो आपकी बिक्री बहुत अधिक होगी.

ट्रेवल एजेंसी का बिज़नेस कर लोगों को एन टूरिज्म सेवा, होगी लाखों की कमाई.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय के लिए उचित स्टाफ (Staff)

जब आप अपना ऑर्गेनिक स्टोर शुरू करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका स्टोर ठीक प्रकार से व्यवस्थित हो. अगर आपको स्टाफ रखने की आवश्यकता है तो बहुत ज्यादा स्टाफ ना रखें क्योंकि जरूरत से ज्यादा स्टाफ रखने पर आपके स्टोर में भीड़ भाड़ रहेगी और हर महीने आपको उन्हें वेतनमान भी देना पड़ेगा. इसके साथ साथ हमेशा अपने स्टोर में उत्तम क्वालिटी के प्रोडक्ट्स ही रखें. क्योंकि एक अच्छा व्यवसाय आरंभ करने के लिए यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है कि आपका प्रोडक्ट उचित दामों में और उत्तम क्वालिटी का होना चाहिए.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय में बिक्री की कीमत (Selling Price)

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि केमिकल प्रोडक्ट्स सस्ते होते हैं और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन जब आप इसका व्यवसाय शुरू करें तो इस बात का विशेष तौर पर ध्यान दें कि आप आपने प्रोडक्ट की कीमत इतनी ज्यादा भी ना रखें की कस्टमर उसको खरीदने से पहले सौ बार सोचे. इसके लिए आप दूसरे ऑर्गेनिक स्टोर्स पर जाएं और वहां पर मूल्य चेक करें और अपने प्रोडक्ट्स के मूल्य को फाइनल करें. साथ ही इस बात को भी बता दें कि अगर आप अपने स्टोर पर प्रोडक्ट्स का मूल्य दूसरों से अधिक रखेंगे तो तब ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे.

किराना दुकान शुरू करें, निवेश कम और मुनाफा ज्यादा होता है.

ऑनलाइन सेलिंग भी करें (Online Sell)

यदि आप अपने ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बिजनेस से बहुत अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने प्रॉडक्ट्स को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इसके लिए आप या तो अपनी वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट बेचें या फिर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के माध्यम से भी अपने ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं. इस प्रकार आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का व्यवसाय शुरू करके अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों के द्वारा बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय से होने वाली कमाई (Earning and Profit)

यदि आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको बता दें कि इस व्यवसाय से आपको हर महीने काफी अच्छा मुनाफा होगा. जानकारी के लिए बता दें कि यह बिजनेस आपको आपके द्वारा लगाई गई कुल लागत का 10%-15% तक का मुनाफा हर महीने दे सकता है. यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस व्यापार से होने वाली कमाई इस बात के ऊपर भी बहुत अधिक निर्भर करती है कि आप अपने स्टोर को किस प्रकार से मैनेज करते हैं और चलाते हैं.

ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस आइडियाज अपनाएं, और लाखों की कमाई करें.

आर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय में जोखिम (Risk)

आर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय में ज्यादा जोखिम नहीं होता है. इसका कारण यह है कि यह साइड इफ़ेक्ट नहीं देते हैं इसलिए लोग इसे इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आप इस व्यवसाय को बहुत अच्छे तरीके से शुरू कर सकते हैं.

इस तरह से आप आर्गेनिक प्रोडक्ट्स का निर्माण करने का व्यवसाय करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. इससे बेहतरीन कमाई होती है.

FAQ

Q : ऑर्गेनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स के लिए कौन से लाइसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : एफएसएसएआई (FSSAI) लाइसेंस की.

Q : ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को कहां पर बेचा जा सकता है ?

Ans : ऑनलाइन और ऑफलाइन कहीं पर भी बेच सकते हैं.

Q : क्या बिना लाइसेंस और कानूनी कार्यवाही के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है ?

Ans : नहीं.

Q : ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के व्यवसाय के लिए एंपलॉयर आईडेंटिफिकेशन नंबर यानि EIN के लिए कहां पर अप्लाई करें ?

Ans : आईआरएस (IRS) की वेबसाइट पर.

Q : ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कैसे करें ?

Ans : इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here