कम निवेश में महिला एवं पुरुष शुरू करें ये व्यवसाय, घर बैठे होगी अच्छी कमाई.

पापड़ बनाने का व्यवसाय, तरीका, मशीन, स्टाइल (Papad Making Business, Ideas, Machinery, Price, Process, At Home, Plan, Cost, Profit, Opportunity, Industries, India in Hindi)

पापड़ एक ऐसा व्यंजन हैं जिसे हमारे भारत देश में खाने में खाया जाता है. अर्थात यह भारतीय थाली में परोसी जाने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय डिश है. यह विभिन्न प्रकार के बनाएं जाते हैं. इसे लोग अलग – अलग तरीके से खाते भी हैं. जैसे कुछ लोग इसे खाने के साथ ड्राई या फ्राई करके खाना पसंद करते हैं. तो कुछ लोग इसमें चटनी या बारीक़ कटी सब्जियों का इस्तेमाल करके इसे पापड़ सलाद के रूप में खाते हैं. यदि आप विभिन्न तरह के स्वादिष्ट पापड़ बनाना जानते हैं, तो आपके लिए यह व्यवसाय बहुत ही कम निवेश के घर से ही शुरू किया जाने वाला व्यवसाय होगा. आइये इस व्यवसाय की जानकारी आपको विस्तार से इस लेख के माध्यम से देते हैं.

papad making business

पापड़ बनाने के व्यवसाय की मांग (Papad Making Business Market Potential)

यह व्यंजन लगभग सभी उम्र के लोगों को खाना पसंद होता है. इसलिए इसकी मांग भी बाजार में बहुत रहती हैं. दरअसल आजकल के व्यस्त समय में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे अपने लिए पापड़ घर पर ही बना सकें, इसलिए वे रेडीमेड पापड़ खरीदते हैं. ऐसे में ग्राहकों द्वारा इसकी मांग किये जाने के कारण दुकानदार इसे थोक में खरीदते हैं. इसके अलावा कुछ लोग अपने घर से ही यह व्यवसाय करके सीधे ही अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह के पापड़ बनाकर बेचते हैं. इसकी मांग अधिक होने की वजह से यदि आप भी इस व्यवसाय को करते हैं तो आप इससे काफी अधिक कमाई कर सकते हैं.

आम पापड़ बनाने के व्यवसाय में भी हैं पैसा कमाने का बेहतरीन मौका, शुरू करने की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

पापड़ बनाने के व्यवसाय के लिए स्थान की आवश्यकता (Papad Making Business Required Location)

यह एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कम से कम 50 से 70 वर्ग मीटर स्थान की आवश्यकता होती हैं. किन्तु यदि आपके घर में इतनी जगह नहीं है, तो आप एक कमरा किराये पर लेकर भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं. इतनी जगह की आवश्यकता आपको इसलिए पडती हैं ताकि आप पापड़ बनाने के बाद उसे फैलाकर अच्छे से सूखा सकें.

पापड़ बनाने का व्यवसाय के लिए आवश्यक सामग्री (Papad Making Business Required ingredients)

पापड़ विभिन्न तरह की चीजों से बनाये जाते हैं, जैसे कि कुछ प्रकार की दालों (उड़द, चना, मूंग आदि) से, आलू से, साबूदाना से, सूजी से आदि. इसलिए आपको जिस भी प्रकार के पापड़ बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करनी हैं, आप उसकी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें कुछ आपके रसोई के सामान की भी आवश्यकता होती हैं जैसे कि नमक, हींग, जीरा, मिर्च, तेल, कुछ मसालें आदि. यह सभी चीजें आपको आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं. पापड़ बनाने के व्यवसाय में जिस भी सामग्री की आवश्यकता आपको पड़ेगी वह सब कुछ आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं.

घर में रहकर शुरू रहे रसोई में उपयोग होने वाले विभिन्न मसालों को बनाने का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पापड़ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी (Papad Making Required Machinery)

पापड़ बनाने की भी एक तकनीक होती हैं. इसलिए इसे कुछ लोग मशीन के माध्यम से भी बनाते हैं. ताकि पापड़ जल्दी और अधिक मात्रा में बन सके. इसमें उपयोग होने वाली कुछ मशीनें इस प्रकार हैं –

  • मिक्सर एवं ग्राइंडर
  • पापड़ प्रेस करने की मशीन
  • पापड़ सुखाने की मशीन
  • पैकिंग मशीन आदि.

आपको बता दें कि इन सभी मशीनों से होने वाला काम आप अपने हाथों से भी कर सकते हैं. मशीनरी में आपको अधिक निवेश करना पड़ सकता हैं. इसलिए यदि आपके पास इतनी पूंजी नहीं है कि आप इन मशीनों को खरीद सकें, तो आप इसे बिना मशीन के भी अपने हाथों से बनाकर बेच सकते हैं.

पापड़ बनाने की विधि (Papad Making Process)

पापड़ बनाने की विभिन्न विधियाँ होती हैं. आप अपने अनुसार पापड़ बनाकर बेच सकते हैं. किन्तु आपको पापड़ बनाते समय एक चीज का ध्यान रखना होगा कि आपके पापड़ देखने में एवं स्वाद में अच्छे होने चाहिए, क्योकि यदि लोगों को आपके पापड़ का स्वाद या उसकी सकल अच्छी नहीं लगेगी, तो वे इसे नहीं खरीदेंगे और आपको इससे नुकसान हो सकता है.

आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय से आप घर बैठे कमा सकते हैं हजारों रूपये, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पापड़ बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (Papad Making Business License and Registration)

यदि आप इस व्यवसाय में मशीनरी का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा. आपको प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड से लाइसेंस प्राप्त करना पड़ सकता है. इसके अलावा आपका यह व्यवसाय कानून के तहत रजिस्टर्ड होना भी आवश्यक है. और चूकी यह एक खाने के उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय हैं, इसलिए इसमें आपको एफएएसएसआई रजिस्ट्रेशन करना भी आवश्यक है.

पापड़ बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग (Papad Making Business Marketing)

जब आप इस व्यवसाय को घर से शुरू करते हैं आप इसके लिए अपने ग्राहकों से बोलकर मार्केटिंग कर सकते हैं कि आप अन्य लोगों को हमारे पापड़ खरीदने के लिए बोलें. इसके अलावा आप पेपर में विज्ञापन भी दे सकते हैं. या फिर आप पेम्प्लेट भी छपवा कर बटवा सकते हैं.

टिश्यू पेपर की डिमांड बढ़ रही हैं शुरू करें आप भी यह व्यवसाय और कमाई लाखों रूपये, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पापड़ बनाने के व्यवसाय में कुल लागत (Papad Making Business Cost)

पापड़ बनाने के व्यवसाय में आपको बहुत कम निवेश करने की आवश्यकता होती हैं. हालांकि यह इस पर भी निर्भर करता हैं कि आपका व्यवसाय किस स्तर का व्यवसाय हैं. क्योकि यदि आप इसे बिना मशीनरी के घर बैठे शुरू करते हैं तो आपको कमरे का किराया भी नहीं देना होता है, जिससे आप यह व्यवसाय 5 से 10 हजार रूपये की लागत लगा कर सकते हैं. लेकिन यदि आप इसे मशीनरी लगाकर एवं कमरा किराये पर लेकर शुरू करते हैं तो आपको इसमें अधिक निवेश करना पड़ सकता हैं. इसके लिए लगभग 1 लाख रूपये तक की आवश्यकता आपको पड़ सकती है. आप यह व्यवसाय को शुरुआत में कम लागत के साथ शुरू कर मुनाफा प्राप्त करने के बाद में मशीनरी लगा इसे बड़े लेवल पर भी ले जा कर लाभ कमा सकते हैं.

पापड़ बनाने के व्यवसाय में कुल कमाई (Papad Making Business Profit)

पापड़ बनाने के व्यवसाय से आपकी कमाई निश्चित नहीं होती हैं. यह आपके द्वारा बनाये जाने वाले उत्पाद की बिक्री पर निर्भर करती है. किन्तु यदि आपके उत्पाद की क्वालिटी एवं स्वाद लोगों को पसंद आता हैं, तो आप इससे 35 से 40 हजार रूपये प्रतिमाह तक की कमाई कर सकते हैं. और यदि लोग इसकी अत्यधिक मांग करते हैं तो यह डबल भी हो सकती है.

यदि आप ज्यादा फायदा कमाने वाले व्यवसाय के बारे जानना चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करें.

पापड़ बनाने के व्यवसाय की ब्रांडिंग (Papad Making Business Branding)

जब आपको पापड़ बनाने के व्यवसाय में काफी अच्छा मुनाफा मिलने लग जाये तो आप इसे अपना एक ब्रांड भी बना सकते हैं. लोगों को ब्रांडेड चीजें उपयोग करने का काफी शौक होता हैं. बाजार में पापड़ बनाने वाली कुछ बड़ी कंपनियां भी काफी मुनाफा कमा रही हैं जैसे लिज्जत पापड़, अग्रवाल पापड़, हल्दीराम आदि. ऐसे में यदि आपके ब्रांड के पापड़ बाजार में तेजी से बिकने लग जायेंगे, तो आपको इस व्यवसाय से और भी अधिक मुनाफा मिल सकता है. और आप प्रतिमाह हजारों रूपये की जगह लाखों की कमाई भी कर सकते हैं.

इस तरह से आप छोटे स्तर से इस व्यवसाय की शुरुआत कर आगे जाकर इसमें अधिक पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है. जैसे आपके उत्पाद की गुणवत्ता कभी भी कम नहीं होती चाहिए आदि.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : क्या पापड़ बनाने का व्यवसाय फायदेमंद है ?

Ans : जी हाँ पापड़ की मांग मार्किट में बहुत अधिक होती हैं और इसमें बहुत कम लागत की आवश्यकता होती हैं इसलिए यह काफी फायदेमंद व्यवसाय है.

Q : पापड़ कितने प्रकार से बनाये जाते हैं ?

Ans : पापड़ लोग अपने अनुसार विभिन्न चीजों से बनाते हैं जैसे विभिन्न तरह की दालों से, आलू से, साबूदाना से आदि, आप इनमें से किसी भी प्रकार के पापड़ बनाकर बाजार में बेच सकते हैं.

Q : पापड़ बनाने में उपयोग होने वाली मशीन की कीमत क्या है ?

Ans : पापड़ बनाने में उपयोग होने वाली मशीन का सेट खरीदना हैं तो यह आपको 40 से 50 हजार रूपये तक में आसानी से बाजार में उपलब्ध हो सकता है. इसके अलावा अलग – अलग पीस में इसे 13 से 30 हजार रूपये में खरीदा जा सकता है.

Q : पापड़ बनाने के व्यवसाय में कितना फायदा है ?

Ans : पापड़ बनाने के व्यवसाय की मांग बाजार में बनी रहने की वजह से आप हर महीने 40 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Q : भारत में पापड़ बनाने वाली कंपनियां कौन सी हैं ?

Ans : भारत में पापड़ बनाने वाली कंपनियां लिज्जत पापड़, अग्रवाल पापड़, हल्दीराम आदि और भी हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *