Sunday , November 18 2018

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Paper Bag making Business in hindi

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Paper Bag making (Manufacturing) Business Plan in hindi

पेपर बैग बनाने का व्यापार एक बेहद ही अच्छा व्यापार है. तात्कालिक समय में पर्यावरण में हो रहे प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. कई राज्यों में इनका प्रयोग करना एक दम बंद कर दिया गया है. इस वजह से आजकल पेपर बैग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है. ये बैग देखने में भी प्लास्टिक बैग से अधिक स्टाइलिश होते है. अतः अगर कोई इस व्यापार को शुरू करता है, तो उसे काफी फायदा हो सकता है. आमतौर पर इन बैगों का प्रयोग शौपिंग मॉल, गिफ्ट स्टोर और कपड़े की दुकानों में काफी अधिक किया जाता है.

बैग बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक है पंजीकरण (Paper Bag making Business Registration or License process):

इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए आपको आपके स्थानीय मुनिसिपलिटी से ट्रेड लाइसेंस और सरकार की तरफ से उद्योग आधार संख्या लेने की आवश्यकता होती है. सरकार से तात्कालिक समय में इस व्यापार के लिए फण्ड भी प्राप्त किया जा सकता है. आप एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकरण करा कर सरकार की तरफ से अपने व्यापार के लिए फण्ड प्राप्त कर सकते हैं.

पेपर बैग

पेपर बैग बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Required Raw material and price for paper bag Making):

पेपर बैग बनाने के लिए कई तरह की विशेष सामग्री की आवश्यकता होती है. इस दौरान इस्तेमाल होनेवाली सामग्री के बारे में नीचे जानकारी दी गई है तथा इनकी कीमतें भी बताई गई हैं-

सामग्रीकीमत
सफ़ेद और रंगीन पेपर रोल45 रू प्रति रोल
फ्लेक्सो कलर180 रू प्रति किलोग्राम 
पोलीमर स्टीरियो1.6 रूपए प्रति सेंटीमीटर  

पेपर बैग बनाने की मशीन की कीमत (Paper Bag Making machine price):

इस व्यापार के लिए पेपर बैग मेकिंग मशीन की आवश्यकता होती है. इस मशीन की सहायता से आप कम समय में अधिक बैग बना कर एक बेहतरीन व्यापार कर सकते हैं. इस मशीन की कीमत न्यूनतम 3 लाख से आरंभ होती है. इसी तरह आप कम लागत में पेपर प्लेट बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है.

पेपर बैग बनाने की मशीन की जानकारी  (Paper Bag Making machine information)

नीचे बताई गई सभी सुविधाएं इस मशीन में मौजूद है कि नहीं ये अवश्य देख लें. आपको इन्हें अलग से खरीदनें की आवश्यकता नहीं होती है. अतः मशीन खरीदने से पहले इन सुविधाओं की जांच कर लें.

1डबल कलर/ फोर कलर फ्लेक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
2मेन ड्राइव के लिए 3 हॉर्स पॉवर का मोटर
3फ्लैट फोर्मिंग डाई
4स्टीरियो डिजाईन रोलर

 कहां से खरीदे पेपर बैग मेकिंग मशीन (Place to buy paper bag Manufacturing machine)

पेपर बैग मेकिंग मशीन आसानी से बाजारों में मिल जाती है. इतना ही नहीं ये मशीन आसानी से ऑनलाइन भी खरीदी जा सकती है. अगर आप इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो  https://www.indiamart.com/ या फिर https://india.alibaba.com/index.html  लिंक पर जाकर इसे वहां से खरीद सकते हैं

घर में पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया  (Paper Bag Making or Manufacturing process in home in hindi)

पेपर बैग को बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि मशीन का ही इस्तेमाल किया जाए. आप पेपर बैग को हाथों से भी बना सकते हैं. पेपर बैग को किस तरह हाथों से बनाया जाता है इसका वर्णन नीचे किया गया है.

  • हाथ से बैग बनाने के लिए आपके पास ऊपर बताई गई सारी सामग्री के साथ, कैंची, पंचिंग मशीन, गत्ते और चिपकाने के लिए ग्लू होना जरूरी है. ये सामान अक्सर घर में आपको आसानी से मिल जाते हैं.
  • सबसे पहले पेपर रोल को आवश्यक आकार में काट लें, और इसे बीच से मोड़ कर इसका मार्जिन बना लें. इसके बाद मार्जिन के दोनों हिस्सों को मोड़ कर चिपका दें और सूखने के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से पेपर की मोटाई बढ़ जाती है और इसे अधिक मजबूती मिल जाती है.
  • इसके बाद दूसरे कागज के टुकड़े को मोड़ कर पेपर के दोनों सिरों को जोड़ दें. इसके उपरान्त अपनी आवश्यकता के अनुसार साइड के हिस्सों को मोड़ कर एकल डिजाईन दें. इसके बाद पेपर के गत्ते को इसके अन्दर ग्लू की सहायता से सेट करें.
  • पंचिंग मशीन की सहायता से आप इसके दोनों ऊपरी सिरों में छेद , ताकि इसमें हैंडलटैग लगाया जा सके. अब आपका हैण्ड मेड पेपर बैग बन कर तैयार है.
  • यदि आपको अपने बैग को स्टाइलिश बनाना है, तो आप इस बैग पर फ्लेक्सो कलर की सहायता से डिजाईन बना सकते हैं इसके अलावा सितारे लगाकर भी इसको स्टाइलिश बना सकते हैं.

इस व्यापार पर आने वाली कुल लागत (Total Cost to setup business):

इस व्यापार में न्यूनतम लागत कम से कम 3-5 लाख तक की आती है. आपको मशीन के अतिरिक्त अन्य सामानों को खरीदने के लिए कुल 1.5 लाख रूपए तक की आवश्यकता पड़ती है. सिल्वर पेपर बनाने का व्यापार भी कम लागत में शुरू कर सकते है.

इस व्यापार से लाभ (Profit in Business):

इस व्यापार में इस्तेमाल होने वाली स्वचालित मशीन एक मिनट में लगभग 60 बैग बना सकती है. आम तौर पर देखा जाता है कि प्रत्येक बैग पर कुल 10 पैसे का लाभ होता है. इस तरह से प्रत्येक मिनट आपको 6 रुपए का लाभ प्राप्त हो सकता है. यदि प्रोडक्शन और मार्केटिंग में सुचारू रूप से तालमेल बना ले, तो आपको प्रत्येक दिन लगभग 2800 रूपए यानि मासिक तौर पर लगभग 70,000 रूपए की आमदनी होगी.

विभिन्न साइज के बैग (Type of bag):

बाजार में सभी साइज के बैग नहीं चलते हैं. वहीं कुछ बैग के साइज ऐसे होते हैं, जिनकी डिमांड बाज़ार में हमेशा बनी रहती है. इसलिए आप ऐसे साइज़ के बैग बनाएं जिनकी डिमांड बाजार में ज्यादा होती हो. वहीं नीचे आपको बैग के कुछ विशेष साइजों के बारे में बताया गया है, जिसकी मार्केटिंग आसानी से हो जाती है.

संख्याबैग के साइज
14.25X 6
25.25X7.5
36.75X8.5
48.25X10
59.75X12.75
610.5X16

कैसे करें ब्रांडिंग

इस व्यापार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको अथवा आपके वर्कर का क्रिएटिव होना जरूरी है. आपको बैग को हर तरह से आकर्षक बनाने की जरुरत होती है. आप इसके लिए ग्राफ़िक्स डिजाईनर की भी मदद ले सकते हैं. आप अपनी कंपनी के लिए एक विशेष डिजाईन का प्रयोग कर सकते हैं. इस डिजाईन का प्रयोग करके आप अपनी कंपनी की ब्रांडिंग कर सकते हैं.

कैस करें मार्केटिंग (Marketing):

आपको अपने इस व्यापार को बाजार में फैलाने के लिए सही मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. आपको विभिन्न बड़े शौपिंग मॉल, गिफ्ट शॉप आदि स्थानों पर अपने द्वारा बनाए गये बैग की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. आप अपने बैग की मार्केटिंग के लिए स्थानीय मैगज़ीन और न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते हैं. इसी के साथ आप अपना निजी वेबसाइट बना कर भी अपने इस व्यापार की मार्केटिंग कर सकते हैं.

व्यापार के लिए स्थान (Place to Required):

इस व्यापार के लिए आपको एक बेहतर स्थान की आवश्यकता होती है. आपके द्वारा चयनित स्थान आपके ट्रांसपोर्टेशन लागत को भी प्रभावित करता है. आपको एक ऐसे स्थान का चयन करना होता है जहां इस व्यापार से सम्बंधित सभी सुविधाएँ मौजूद हों. आपके द्वारा प्रयोग किये जाने वाली मशीन भी इसी स्थान पर स्थापित की जाएगी. इस मशीन को स्थापित करने तथा अन्य आवश्यक कार्यों को करने के लिए आपको कम से कम 300 वर्ग फीट स्थान की आवश्यकता होती है.  

अन्य पढ़े:

12 comments

  1. U r information is very good send me address and contact number of paper bag machine dealers

  2. I want to start paper bag manufacturing unit
    Kindly send me details

  3. My son is a special child and I am working in a private firm and can not give proper time to my son. Thats why I want to know how to start paper bag making business so that I can involve my son too.

  4. Krishnapal Singh Lodhi

    I want to Start Paper Bag business,
    Please provide contact details of machine saler

  5. Rohan.B. Mankoji

    i want to start this buisness

  6. Sagar Narayan shendge

    I want start the paper bag business know send me details in hindi

  7. Your idea is very fine, paper bag banane ke papers kaha aur kaise mil sakta hai kripya hame v jarur bataiye

  8. I want to start paper business please send all details like where available row matterial like paper or whatever

  9. i want to start paper bag business please send seller contact

  10. I also like ur business ideas. I also want to be start paper business in Bihar in purnea.plz help me for started this business and suggest me how to develop my business.
    Mob no-9135167501, 8757295920

  11. I want this bussiness .but let live from Mumbai thana ( bhiwandi ) place plz share details

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *