कागज से बने लिफाफे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Paper Envelope Making Business Plan in India in Hindi

भारत में कागज से बने लिफाफे बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (Paper Envelope Making or Manufacturing Business Plan India mai kaise shuru karen in Hindi)

लिफाफे कागज या किसी पलती एवं प्लेन सामग्री जैसे कार्डबोर्ड आदि से बना एक ऐसा उत्पाद हैं, जोकि एक तरह से पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल होता है. यह किसी कागजात, पत्र, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि इसी तरह की चीजों की पैकेजिंग के लिए उपयोग होता है. यदि आप अलग – अलग तरह के लिफ़ाफ़े बनाकर बेचें, तो यह आपके लिए एक फायदेमंद व्यापार होगा. यह कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में जानने के लिए नीचे देखें.

Envelope Making Business

लिफाफा बनाने के व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Business Registration for Envelope Making Business)

किसी भी तरह का व्यापार हो, चाहे वह बड़ा हो या छोटा उसका रजिस्ट्रेशन पहले करा लेना आवश्यक होता है. इसके लिए –

  • आप खुद के अधिकार वाली कंपनी के रूप में लिफाफा बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं. उस स्थिति में आपको अपना व्यवसाय वन पर्सन कंपनी के रूप में रजिस्टर करना होगा.
  • यदि आप इस व्यवसाय को किसी अन्य व्यक्ति के साथ पार्टनरशिप में शुरू करते हैं, तो आपको एलएलपी, प्राइवेट लिमिटेड या लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • इसके साथ ही लोकल म्युनिसिपल ऑथोरिटी से ट्रेड लाइसेंस भी प्राप्त करना आवश्यक है. इसके अलावा वैट रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन करें.
  • हालाँकि इस तरह की लघु स्तरीय इकाई के लिए प्रदूषण बोर्ड से किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती है. किन्तु यदि आप इस व्यापार को मशीन स्थापित कर शुरू करने जा रहे हैं, तो इसकी अनुमति लेना आवश्यक है.

लिफाफे के प्रकार (Types Of Envelopes)

आपने आकार एवं पैटर्न के अनुसार कई अलग – अलग प्रकार के लिफाफे देखे होंगे. यहाँ आम आपको उसके बारे में जानकारी दे रहे हैं –

  • रेगुलर लिफाफा या सदा लिफाफा :- ये लिफाफे मूल रूप से सादे पेपर के बने होते हैं, जिसका उपयोग पत्रों, कागजातों या इसी तरह की कुछ चीजों की पैकेजिंग के लिए किया जाता है. यू कहें कि इस तरह के लिफाफे का उपयोग अधिकारिक तौर पर किया जाता है. इसका आकार लगभग 6”*8” का होता है. जोकि इसका स्टैण्डर्ड आकार होता है.
  • कैटेलॉग वाले लिफाफे :- इस तरह के लिफाफे को बनाने का उद्देश्य मार्केटिंग के लिए या लिखा पढ़ी के लिए होता है. इस तरह के लिफाफे आमतौर पर 3 विभिन्न आकारों 6”*9”, 9”*12” एवं 10”*13” के साथ आते हैं. इन लिफाफों का उपयोग ज्यादातर कमर्शियल और व्यवसायिक रूप में किया जाता है.
  • बुकलेट लिफाफे :- यह लिफाफे 9”*12” के आकार में आते हैं, जोकि बुकलेट और प्रिंटेड चीजों की पैकेजिंग के लिए होते हैं, और यह व्यावसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग होते हैं, इसमें फ्लैप यानि सामग्री डालने के लिए खुला हुआ, हिस्सा लंबे किनारे पर होता है. इसके अलावा ये लिफाफे अन्य आकारों जैसे 6”*9” और 10”*13” के साथ भी उपलब्ध हो सकते हैं.
  • आमंत्रण वाले लिफाफे :- इस प्रकार के लिफाफों का आकार कागज के आकार पर निर्भर करता है, जो लिफाफे के अंदर डाला जाता है. लोग ए 2, ए 6, ए 7, ए 8, ए 9 जैसे आकार के पेपर डाल सकते हैं. यह लिफाफे अलग – अलग डिज़ाइनों के साथ आते हैं, ये रंगीन भी हो सकते हैं. इस तरह के लिफाफों का उपयोग विभिन्न अवसरों जैसे जन्मदिन, विवाह, पार्टियाँ और रिसेप्शन के लिए लोगों को आमंत्रित करने के लिए किया जाता है. इन लिफाफों को आकर्षक बनाने के लिए इसमें अलग – अलग तरह की डिजाईन भी बनाई जाती है. इसमें किसी संगठन द्वारा किये गए कार्यक्रम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए संगठन की जानकारी भी लिफाफे में प्रिंट की जा सकती है.
  • पैसे भेजने वाले लिफाफे :- इस तरह के लिफाफे दो लोकप्रिय आकारों जैसे 3.625” * 6.5” एवं 3.125” * 6.25” के साथ आते हैं, जिसमें खुला हुआ हिस्सा लिफाफे के चौड़े वाले हिस्से में होता है. ये लिफाफे व्यक्तिगत रूप में उपयोग होते हैं, यह उपहार में देने वाले पैसे रखने के काम भी आते हैं, जोकि अक्सर शादी या रिसेप्शन या अन्य पार्टी के दौरान दिया जाता है.

आप अपनी इच्छा के अनुसार जिस भी प्रकार के लिफाफे बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, कर सकते हैं और यदि आप बड़े स्तर पर यह व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो आप इन सभी तरह के लिफाफे बनाकर शुरू कर सकते हैं.

 लिफाफा बनाने के व्यापार के लिए कच्चा माल (Raw Materials for Envelope Making Business)

लिफाफे बनाने के लिए मुख्य रूप से उपयोग होने वाला कच्चा माल कागज यानि पेपर है. लिफाफे बनाने के लिए विभिन्न गुणवत्ता वाले पेपरों का उपयोग किया जाता है, जैसे कि मैप लिथो पेपर, स्क्रैप पेपर और कभी – कभी बेकार कागज भी. यह आम तौर पर 70 जीएसएम से शुरू होते है और ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार आप विशेष जीएसएम गुणवत्ता वाले पेपर की खरीद कर लिफाफे का निर्माण कर सकते हैं. इस कच्चे माल के अलावा आपको गम या गोंद आदि जैसे अन्य सामग्री की खरीद भी करनी होगी.

मशीनरी (Machinery)

आप अपने व्यवसाय और उत्पादन की मांग के अनुसार मशीन का चयन करें. बाजार में विभिन्न विशेषताओं के साथ विभिन्न प्रकार की मशीन उपलब्ध हैं. जिससे विभिन्न डिजाईन के लिफाफे का निर्माण किया जा सकता है. इसके लिए कुछ पूरी तरह से स्वचालित मशीने हैं जो आपको 1,50,000 से 2,00,000 रूपये के आसपास मिलेगी और कुछ अर्धस्वचालित मशीनें भी है जोकि 70,000 के आसपास मिलेगी.

मशीन द्वारा लिफाफे बनाने की प्रक्रिया (Envelope Making Process with Machine)

मशीन द्वारा लिफाफे का निर्माण करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हैं यह आपको अच्छा आउटपुट भी देगा. इसके लिए प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • सबसे पहले, कागज को आवश्यक आकारों में काटें. जिस आकार के आपको लिफाफे तैयार करने हैं.
  • फिर कागज की मोटाई के आधार पर कटे हुए कागजों को 150 से 200 शीट के ब्लॉक में लिफाफे बनाने वाली मशीन में लगायें. आप चाहे, तो इस शीट में दोनों ओर कोई डिज़ाइन भी प्रिंट करा सकते हैं. इस मशीन की सहायता से यह शीट लिफाफे के आकार में मुड़ जाएगी.
  • इसके बाद आप इसमें ग्लू या गोंद लगायें, जिससे यह पूरी तरह से चिपक जाता हैं. इसे थोड़ी देर सूखने दें, फिर यह बनकर तैयार हो जायेगा.
  • अंत में आप इसके बंडल बनकर इसकी पैकिंग करें और इसे स्टेशनरी की किसी भी खुदरा दुकानों में थोक में बेचें. पैकिंग के लिए ये लिफाफे अलग – अलग वॉल्यूम के डिब्बों में व्यवस्थित कर बेचे जा सकते हैं.
  • फैंसी लिफाफे बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की सजावट की वस्तुओं जैसे कि रंगीन धागे, मोती, बटन एवं इसी तरह की अन्य चीजें की आवश्यकता हो सकती है.

आप चाहें तो इन सभी चरणों के लिए एक ही मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि पूर्ण रूप से स्वचालित होगी. या आप इसके लिए अलग – अलग मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं. और इस तरह से आप लिफाफे तैयार कर इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं.

बिना मशीन के घर से लिफाफे बनाने का व्यापार (Home base without machine)

यदि आप इस व्यवसाय को लघु स्तरीय इकाई के रूप में या अपने घर से लिफाफे बनाने के रूप में शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं है. आप इसे आसानी से छोटे रूप में शुरू कर सकते हैं. लिफाफे घर पर भी बिना मशीन के बहुत आसानी से बनाये जा सकते हैं.

स्थान की आवश्यकता (Required Place)     

अपना व्यवसाय का आरंम्भ करने के लिए आप एक बेहतर स्थान का चयन करें. यदि आप लिफाफे का निर्माण अपने घर से कर रहे हैं, तो आपको उसके लिए एक विशेष स्थान निर्धारित करना होगा. इसे स्थापित करने के लिए आपको कम से कम 200 वर्ग फीट स्थान चाहिए होगा. और साथ ही लाइट कनेक्शन एवं लिफाफे को लाने ले जाने के लिए परिवहन की सुविधा होना भी आवश्यक है. बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए आपको इसे 4 गुना बड़े स्थान की आवश्यकता होगी.

लिफाफे बनाने का व्यापार निवेश (Investment in Envelope Making Business )

इस व्यवसाय को यदि आप घर से शुरु करने का विचार कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. इसके लिए आप 10,000 से अधिकतम 30,000 रूपये तक का निवेश कर सकते हैं. लेकिन यदि आप इसे मशीन स्थापित कर शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके लिए 2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक का निवेश करना होगा. छोटे पैमाने पर इसे आप अपने स्वयं के पैसे से शुरू कर सकते हैं. किन्तु बड़े पैमाने पर इसे शुरू करने के लिए आप बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालाँकि जब आप बैंक से लोन लेंगे, तो आपको बैंक को पैसे वापस भी करने होंगे.

लिफाफे की कीमतें (Prices of Envelopes)

अलग – अलग तरह के लिफाफे के लिए आप अलग – अलग कीमतें निर्धारित करें. इसके लिए आप कागत की गुणवत्ता के आधार पर कीमत निर्धारित करें. जैसे यदि आप इसे हल्के कागज से बनाते हैं, तो आप इसकी कीमत 50 रूपये प्रति बंडल लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले कागज से लिफाफे बनाते हैं, तो इसके लिए आप 100 से 200 रूपये प्रति बंडल कीमत निश्चित कर सकते हैं. हालाँकि आपको बाजार में अपने प्रतिस्पर्धी के बारे में पता होना चाहिए, कि वे किस तरह से इस व्यापार को करते हैं, एवं उनके द्वारा निर्धारित की गई कीमतें क्या हैं.

आवश्यक कौशल (Required Skill)

आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए और इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए किसी विशेष कौशल या शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है. आपको बस इसके लिए यह सीखना होगा, कि आप अपने व्यवसाय को लाभदायक कैसे बना सकते हैं. इसके लिए आप बाजार में अपने प्रतिस्पर्धी की पूरी जानकारी रखें, कि वे किस तरह से इस व्यापार को करते हैं. और किस तरह से लाभ कमाते हैं.

बाजार में अवसर (Market Opportunity)

कागज से बने लिफाफे वजन में बहुत हल्के होते हैं, इसके लिए ज्यादा स्थान की भी आवश्यकता नहीं होती है. यहाँ तक कि ये आसानी से स्थानांतरित एवं रिसाइकिल भी किये जा सकते हैं. यह विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं एवं इसका उपयोग भी अलग – अलग अवसरों के लिए किया जाता है. अधिकारिक तौर पर या ग्रीटिंग कार्ड या कई अन्य लोगों को भेजने के लिए लाखों लिफाफे रोजाना उपयोग किये जाते हैं. इसलिए बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. ऐसे में यदि आप बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए लिफाफे बनाकर उसका व्यापार करते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

कहाँ बेच सकते हैं ? (Where to Sell the Envelopes)

कई ऐसे विकल्प हैं जहाँ आप अलग – अलग तरह के लिफाफे बेच सकते हैं. जैसे –

  • आप कुछ सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली खुदरा स्टेशनरी की दुकानों में ये लिफाफे बेच सकते हैं. ये दुकानें ऑनलाइन मार्केटप्लेस और अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी इन लिफाफे का व्यापार करती हैं, इससे आपको भी लाभ प्राप्त हो सकता है.
  • आप खुद की एक ई – कॉमर्स स्टोर को सेट करते हुए भी यह व्यापार कर सकते हैं.
  • इसके अलावा, आप अपने द्वारा डेकोरेट किये हुए लिफाफों को क्राफ्ट सेलिंग साइट्स के माध्यम से भी बेचने के बारे में विचार कर सकते हैं.

लाभ (Profit)

आपको लंबे समय तक इस व्यवसाय को जारी रखने एवं अधिक लाभ कमाने के लिए यह आवश्यक है कि आपके ग्राहक नियमित और अच्छी राशि देने वाले हों. ताकि आप उनसे अच्छा खासा लाभ कमा सकें. अपने व्यवसाय को आपको प्रभावी ढंग से बढ़ावा भी देना होगा. अधिक लाभ कमाने के लिए आप बड़े ग्राहकों से कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त करने के लिए अपनी नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं. इस तरह से जितने ज्यादा ग्राहक आपके पास होंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ प्राप्त होगा. और चूंकि इसकी मांग बाजार में हमेशा रहती है, इसलिए आपको इसके थोक ग्राहक भी आसानी से मिल जायेंगे.

जोखिम (Risk)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने में शुरुआत में थोड़ा जोखिम होता ही हैं, कि वह अच्छे से स्थापित हो पायेगा या नहीं एवं इसे लाभ प्राप्त होगा या यह घाटे का सौदा हैं. किन्तु आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि लिफाफा एक ऐसा उत्पाद हैं जिसकी आवश्यकता लोगों को हमेशा पड़ती हैं इसलिए यह व्यवसाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा.

इस तरह से आप इसे छोटे रूप में शुरू कर सकते हैं और अपनी आजीविका के लिए इसे अपनी आय का साधन बना सकते हैं, क्योकि यह एक कम लागत में शुरू करने वाला व्यवसाय है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!