Saturday , November 17 2018

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start Paper Plate Manufacturing business in hindi

How to start Paper Plate Manufacturing business in hindi (dona pattal) पेपर प्लेट एक ऐसी वस्तु है, जो विभिन्न तरह के त्योहारों और मौकों पर प्रसाद देने से लेकर भोज खिलाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बहुत हलके होने की वजह से इसे पिकनिक वगैरह के लिए भी ले कर जाया जा सकता है. साथ ही इस्तेमाल के बाद इसे सरल तरीके से नष्ट किया जा सकता है, ताकि प्रदुषण न फैले. एक साथ इन सभी लाभकारी गुणों को रखने वाला पेपर प्लेट का उद्योग कम पैसे में आसानी से शुरू किया जा सकता है. पेपर प्लेट आवश्यकतानुसार कई अलग अलग आकर और डिजाईन में आते हैं. अतः किसी भी तरह का पेपर प्लेट का व्यापार बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है. पेपर प्लेट व्यापार शुरू करने के पहले बाज़ार में प्लेट की मांग, व्यापार शुरू करने के लिए कुल लागत, लाइसेंस आदि के विषय में जानकारी लेना बहुत ज़रूरी है. इसी तरह कम लागत मे आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है.

Paper Plate

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

How to start Paper Plate Manufacturing business in hindi

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार का बाज़ार टारगेट जांच लें (Paper Plate Manufacturing business plan)

सर्वप्रथम आपको व्यापार के लिए कुछ चुनिन्दा बाज़ारों को पकड़ने की ज़रुरत होती है, जहाँ पर आप अपनी कंपनी की प्लेट बेचना चाहते हैं. आपको पेपर की क्वालिटी से लेकर लोगों की पसंद और मांग को ध्यान में रख कर प्लेट बनाने की ज़रुरत होती है. थोक बाज़ार के साथ ही कुछ ऐसी दुकान मसलन रेस्टोरेंट, फूड स्टाल, कैटरर आदि मार्किट पकड़ने की ज़रुरत होती है, जिससे प्लेट बनने के साथ ही बिकना शुरू हो सके और आपका व्यापार बढ़ सके.

पेपर प्लेट बनाने के लिए आवाश्यक वस्तुएं (Paper Plate raw material and cost)

व्यापार का उद्देश्य कम पैसे लगा कर अधिक लाभ कमाना ही होता है, किन्तु कम पैसे लगाने से तात्पर्य सामान की उत्कृष्टता को कम करना नहीं हो तो बेहतर है. यहाँ पेपर प्लेट बनाने के लिए आवश्यक वस्तुओं का संक्षिप्त विवरण दिया जा रहा है.

  • उत्कृष्ट क्वालिटी का प्रिंटेड PE पेपर : (क़ीमत : रू 30-40 प्रति किलोग्राम)
  • बॉटम रील : (क़ीमत : रू 40 प्रति किलोग्राम)
  • अन्य आवश्यक प्रिंटिंग सामान

पेपर प्लेट बनाने के लिए आवाश्यक वस्तुएं कहाँ से ख़रीदें (Where to buy Paper Plate raw material)

  • ऑनलाइन पेपर प्लेट मेकिंग की आवश्यक सामग्रियों की ख़रीदारी के लिए यहाँ विजिट कर सकते हैं : https://dir.indiamart.com/impcat/paper-plate-raw-material.html
  • ऑनलाइन मशीन खरीदने के लिए इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं : https://dir.indiamart.com/kolkata/paper-plate-making-machine.html?price
  • इसके अलावा सिंगल डाई स्वचालित मशीन को आप https://www.indiamart.com/srmmachinery/paper-plate-making-machine.html से मंगवा सकते हैं. और https://dir.indiamart.com/impcat/hand-press-paper-plate-machine.html लिंक पर जाकर आप हस्तचालित और डबल डाई स्वचालित मशीन का पता कर इसे मंगवा सकते हैं.

पेपर प्लेट बनाने के लिए मशीनों की आवश्यकता (Paper Plate making machine)

इस व्यापार का अधिकतर काम मशीनों पर निर्भर करता है. इसे बनाने के स्वचालित मशीन भारत के किसी भी हिस्से में मिल सकती है. यदि बड़ी मशीन ख़रीदना चाहते हो, तो कीमत अधिक लग सकती है. वैसे कम कीमत पर हस्तचालित मशीन भी मिल सकती है, जो व्यापार को छोटे पैमाने पर शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. व्यापार का स्तर बढ़ाने के बाद स्वचालित मशीन अपने लाभ के अनुसार ली जा सकती है. हस्तचालित मशीन की शुरुआत रू 9,000 से रु 25,000 तक होती है. सिंगल डाई स्वचालित मशीन की कीमत रू 30,000 से शुरू होती है. डबल डाई के पेपर प्लेट मेकर मशीन की कीमत कम से कम रू 55,000 के आस पास होती है.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार की कुल लागत (Paper Plate making business cost)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुल लागत आपके द्वारा खरीदे गये मशीन पर निर्भर करती है. यदि आप एक हस्तचालित मशीन से अपने व्यापार की शरुआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आवश्यक सामग्रियों को साथ लगभग 20,000 रू की आवश्यकता पड़ती है. किन्तु यदि आप स्वचालित मशीन के साथ अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो कम से कम इसकी लागत रू 40,000 से 50,000 तक की हो जायेगी. ग़ौरतलब है कि स्वचालित मशीन का उत्पादन हस्तचालित मशीन से बेहतर होगा. इसी तरह कम पैसे लगा कर मोमबती के व्यापार की शुरुआत कर सकते है.

पेपर प्लेट बनाने की प्रक्रिया (Paper Plate making process)

पेपर तैयार करने के मुख्यतः तीन चरण हैं. इन तीनों चरणों को पूरा करते हुए पेपर प्लेट आराम से बनाया जा सकता है. यहाँ तीनों चरण के विषय में बताया जा रहा है.

  • सबसे पहले पेपर को आवश्यक आकार में काट लें. इसके बाद अपने हस्तचालित मशीन का मोटर ओन कर लें. कटे हुए गोल प्लेट का आकार मशीन की डाई पर निर्भर करता है. डाई के आकार से पेपर का आकार अधिक होने पर प्लेट में अतिरिक्त पेपर बच सकता है, जो कि पेपर की सुन्दरता के लिए सही नहीं है. अतः आकार सही से काट लें.
  • पेपर की क्वालिटी इसके जीएसएम पर निर्भर करती है. अधिक जीएसएम के लिए अधिक पैसा लगता है और क्वालिटी में बढ़ोत्तरी होती है. इस कटे हुए पेपर को डाई के नीचे दी गयी जगह पर रखना होता है. एक साधारण हस्तचालित मशीन के एक तरफ की डाई में एक साथ अधिकतम ग्यारह पेपर लगाए जा सकते हैं. एक मशीन में दो डाई होते हैं और इस तरह एक साथ बाईस की संख्या तक पेपर प्लेट बनाया जा सकता है.
  • प्रक्रिया के तीसरे चरण में पेपर प्लेट का आधार और किनारा बन कर तैयार हो जाता है. इसी चरण में मशीन से संलग्न हैण्ड लीवर गिराने पर दोनों डाई उससे नीचे रखे गये पेपर पर गिर जाती है और प्लेट की डिजाईन तैयार हो जाती है.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस और पंजीकरण (Paper Plate making business registration)

ये एक बड़े लाभ का व्यापार है. अतः इसके लिए कुछ आवश्यक लाइसेंस और सरकारी अनुमतियों की ज़रुरत होती है, ताकि व्यापार का सारा ब्यौरा सरकार की नज़रों में रह सके. यदि व्यापार छोटे स्तर का भी हो तो लोकल अथॉरिटी से इसके लिए अनुमति ले लेना बेहतर होता है, ताकि मैन्यूफैक्चरिंग के दौरान किसी तरह की अड़चन न आ सके. आपके ब्रांड के पंजीकृत होने से आपके ब्रांड के व्यापार को बढ़ाने के लिए लोन भी बहुत आसानी से मिल सकता है. अतः पंजीकरण कराना आवश्यक है.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Paper Plate making business marketing)

एक नए ब्रांड को अस्तित्व में आने के लिए कई शर्तों का सामना करना पड़ता है. कंपनी के ब्रांड को भी अच्छा रखना होता है, और साथ ही कीमत भी औसत रखनी होती है. ऐसे में अधिक सेल ही कंपनी को आगे बढ़ा सकती है, और कंपनी भविष्य के लिए टिक सकती है. अतः अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना बहुत ज़रूरी हो जाता है. इस स्थिति में एक बेहतर काम ये हो सकता है कि कोई एक आदमी सिर्फ मार्केटिंग का कार्यभार संभाले और विभिन्न क्षेत्रों मसलन थोक बाज़ार से लेकर कैटरर तक के मार्किट में घूम घूम कर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करे.

पेपर प्लेट की पैकेजिंग (Paper Plate packaging)

पैकेजिंग के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक पैकेट में कितने प्लेट्स देने हैं इसके लिए आप 100 प्लेट्स का एक पैकेट बना सकते हैं. इससे आपको उसकी कीमत क्या होगी इसका भी निर्धारण करने में आसानी होगी.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार में मुनाफा (Paper Plate making business profit)

यदि आप एक प्लेट की कीमत 80 पैसे रखते हैं और एक पैकेट में 100 प्लेट्स देते हैं तो इसकी कीमत 80 रू की होगी. यही प्लेट खुदरे में 1 रू में बिकेगी और दुकानदार को 20 पैसे का लाभ होगा. आप इसे खुदरे की शक्ल में भी बेच सकते हैं. यदि आप दो – तीन क्वालिटी के प्लेट्स बना रहे हों, तो उसे अपनी सुविधानुसार नाम देकर बेच सकते हैं.  

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार में चुनौतियाँ (Paper Plate making business challenges)

पेपर इंडस्ट्री में कई तरह की चुनौतियाँ पेश आती हैं, जो कि बहुत गंभीर समस्याओं में भी परिणत हो सकती है. तात्कालिक समय में अर्थव्यवस्था तेज़ी से बदल रही है, ऐसे में इस क्षेत्र में पैसा लगाना थोडा सोचने पर मजबूर कर सकता है. हालाँकि ये व्यापार एक लम्बे भविष्य का व्यापार है, अतः एक समय के बाद ये चुनौती खुद ब खुद ख़त्म हो जाती है. इसकी सबसे बड़ी चुनौती है पर्यावरण. इस उद्योग में कई तरह के केमिकल और पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये पाउडर नदी वगैरह में मिल कर उसे प्रदूषित करता है, जैसा कि इस उद्योग के बड़े पैमाने पर होने पर अधिक से अधिक जल की आवश्यकता पड़ती है नदी का इस्तेमाल किया जाता है. अतः पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड की तरफ से ऐसे उद्योगों का विरोध होता है. साथ ही कई जगह पर ‘पेपर बचाओ पेड़ बचाओ’ की मुहीम चलाई जाती है. अतः पर्यावरण का ध्यान रखना अतिआवश्यक है.

इस तरह चंद बातों का ख़याल रखते हुए कम पैसे में इस व्यापार की स्थापना की जा सकती है. ये व्यापार यदि अपनी धाराप्रवाह गति में आ जाये तो बेहद कम समय में अच्छा लाभ दे सकता है.

अन्य पढ़ें –

7 comments

  1. डबल डाई स्वचलित मशीन दोना वह प्लेट बनाने की

  2. मैं छोटे स्तर पर इस व्यापार को शुरू करना चाहता हूँ इसके लिए स्थानीय स्तर पर मशीन एवं कच्चे माल की आपूर्ति कैसे होगी यदि online की सुविधा उपलब्ध नही हो साथ ही ये भी बताये की इस व्यपार के लिए कितने जगह की आवश्यकता होगी और कितने व्यक्ति काम के लिए आवश्यक है

  3. Me madhypradesh chhindwara Distic me rhta hu… Yah mashin Mujhe kaha or kacha mal kese or kaha milega… Krpya janakri dene ki Krpa kre

  4. डबल डाई की मशीन और कच्चा माल कहा से मी लेगा

    • श्री विजय गजेंन्द्र भोसले

      पेपर प्लेट ,द्रोना बनाने का कच्चा माल (पेपर) कहा मिलेगा।

  5. I want to start my own business of paper plate so, can please tell me how I can setup this business quickly. If yes then u call me on this number =7488593544.
    Please it’s argent need.so call me quickly

  6. Paper plates banane wali mashine ka licence kaise milega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *