नौकरी के साथ – साथ शुरू कर सकते हैं ये 5 बिज़नेस, होगी लाखों में कमाई

कोरोना वायरस ने एक तरफ जहाँ लोगों के स्वास्थ्य पर आतंक मचाया हुआ हैं तो दूसरी ओर कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन ने नौकरी करने वाले लोगों पर डर फैल रहा हैं कि मंदी के चलते उनकी नौकरी कभी भी जा सकती हैं. ऐसे में वे कुछ नया स्टार्टअप एवं खुद का व्यवसाय करने का मन बना रहे हैं. ऐसे में हमारा यह लेख उनकी मदद कर सकता हैं. यहाँ हम कुछ ऐसे बिज़नेस बता रहे हैं जिससे आने वाले 10 साल तक वे लाखों में कमाई कर सकते हैं. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो हमारे इस लेख में एक नजर अवश्य डालें. 

part time business ideas

नये व्यवसाय के अवसर (New Business Ideas)

यदि लोगों को अपनी नौकरी जाने का डर सता रहा हैं तो उनके लिए नौकरी छोड़ कर नये व्यवसाय के अवसर निम्नलिखित है – 

  • स्टाइलिश फुटवेयर की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस (Stylish Footwear Business)

आजकल लोगों में डिज़ाइनर फुटवेयर पहनने का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है. खासकर नई पीढ़ी के लोगों में यह बहुत अधिक है. यदि आप आगे जाकर फुटवेयर यानि चप्पल मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस शुरू कर इसमें अपना करियर बनाते हैं, तो यह आपके लिए कमाई करने का सुनहरा अवसर हो सकता है. और चुकी आज के युवाओं में इसकी डिमांड अधिक हो रही हैं तो इससे आपको लाभ मिलना स्वाभाविक ही है. अब जब आप इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें कुछ निवेश भी करना होगा. तो इसकी भी चिंता आप मत करिये क्योकि इसमें आपकी मदद करने वाली हैं सरकार. जी हाँ आप सरकार से लोन लेकर इस व्यवसाय को कर सकते हैं. जब यह अच्छे से चलना शुरू होने लगेगा, तो इससे उनकी कम से कम 10 लाख रूपये तक की सालाना कमाई होगी.

नौकरी के साथ – साथ ये साइड बिज़नेस करने से भी आप कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिमाह.  

  • अमूल फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Amul Franchise Business)

लॉकडाउन में आपने टीवी पर कई सारे प्रोडक्ट्स के ऐड देखें होंगे, उन्हीं में से एक अमूल कंपनी भी थी, जिसके प्रोडक्ट्स काफी ज्यादा प्रचलित हैं. अमूल कंपनी डेयरी प्रोडक्ट्स बनाती है. जोकि हमारे देश की कंपनी है. अमूल अपनी फ्रैंचाइज़ी भी देती है. जोकि भारत के कोने – कोने में फैली हुई है. यदि आपको कुछ नया व्यवसाय करना है तो आप अमूल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना खुद का बिज़नेस शुरू करें. इसके लिए आप ऐसे स्थान का चयन करें जहाँ इसकी मांग अधिक है. क्योकि इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. आपका बिज़नेस यदि बेहतर तरीके से चलने लग जायेगा, तो इससे आप कुछ साल बाद प्रतिवर्ष 10 लाख रूपये तक की कमाई करने लगेंगे. 

  • जीरा की खेती (Jeera Farming)

कोरोना वायरस के कारण बहुत से लोग ऐसे हैं जोकि अपनी नौकरी छोड़ कर अपने घर वापस आ गये हैं और आगे खेती में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं. तो हम ऐसे लोगों को बता दें कि उनका खेती करने का विचार बहुत ही बढिया हैं. और अगर वे कुछ अलग प्रकार की खेती करते हैं तो इससे उन्हें जल्दी और ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा, जैसे कि जीरा की खेती. जीरा एक तरह का मसाला होता है. जिसे लोग सब्जियों में डालते हैं. जीरे को कुछ लोग नगदी फसल भी कहते हैं क्योकि इसकी उपज ज्यादा होने से बिक्री ज्यादा होती हैं और इससे सीधे ही नगद में पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं.  

हर्बल खेती करके आप एक एकड़ की जमीन से 3 लाख तक की आमदनी कर सकते हैं.

  • मोती की खेती (Moti Farming)

मोती को लोग एक रत्न के नाम से जानते हैं जोकि इतना चमकदार होता हैं कि इसकी तरफ हर कोई आकर्षित हो जाता हैं. मोतियों से महिलाएं विभिन्न तरह के गले के हार एवं मालाएं बनाती हैं. मूल रूप से मोती शीप के कोमल टिश्यू के बीच में उगती है. इसके लिए कृत्रिम वातावरण की आवश्यकता होती है. मोती की खेती करने का व्यवसाय इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा हैं, मोती का निर्माण करने के लिए लोग मछुआरों से शीप खरीद कर उनके टिश्यू ग्राफ्ट को निकाल देते हैं और इसे दुसरे शीप में डाल दते हैं इससे मोती की थैली बनती है. मोती एक तरह का रत्न होने के कारण इसे काफी लोग अच्छे खासे दामों में खरीदते हैं. इसलिए इससे आपकी कम से कम 5 से 10 लाख रूपये तक की कमाई हो सकती हैं. वो भी प्रतिवर्ष.

  • मेटल से बनने वाले प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस (Metal Items Business)

मेटल से कई सारे आइटम्स बनते हैं, कुछ जो महिलाओं के लिए उपयोग होते हैं, जैसे चूड़ी, कंगन, कान के बाले आदि. इसी तरह मेटल के बर्तन भी बनते हैं. मेटल से कई तरह के औजारों का निर्माण किया जाता है. साथ ही हथियार बनाने में एवं खेती करने में उपयोग होने वाले कुछ उपकरणों को बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है. ये सभी आइटम बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि आप ऐसे आइटम्स का निर्माण करें जिसकी मांग बाजार में ज्यादा होती है, जैसे कि कटलरी के आइटम्स आदि. इससे आपकी आमदनी लाखों में होगी.

सता रहा है नौकरी जाने का डर तो केवल 50 हजार का निवेश कर शुरू करें सहजन की खेती, बन जायेंगे 10 महीने में लखपति.  

ये सभी व्यवसाय आप खुद शुरू कर सकते हैं, इन सभी व्यवसाय को करने में आपको जोकि पूंजी चाहिए, उनकी मदद सरकार कर रही हैं. इसलिए यदि आपको डर हैं कि आपकी नौकरी आपसे छिन सकती हैं तो बेफिक्र होकर आप नौकरी को छोड़कर ये व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. और प्रतिवर्ष लाखों की कमाई कर सकते हैं. 

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *