पतंजलि परिधान की फ्रेंचाइजी लेने का मौका | Patanjali Paridhan franchise online in hindi

बाबा रामदेव की पतंजलि परिधान की फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें ( Patanjali Paridhan online franchise Business, Store in hindi)

योग गुरु बाबा राम देव एक ऐसे व्यक्ति है, जिन्होने सदियों पुराने भारतीय योगा को ना केवल भारत में पुनः जीवित किया बल्कि उन्होने इसे विदेशों में भी पहचान दिलवाई. यह बात सही है कि योग भारत कि सदियों पुरानी परंपरा है, परंतु लोग इसे भूल चुके थे, तब बाबा रामदेव ने भारत से लेकर विदेशों तक कई शिविर लगाए और लोगों को इसका महत्व समझाया और उन्होने स्वयं भी खुद कि एक अलग पहचान स्थापित की. इसके बाद  बाबा रामदेव जी ने अपने नाम पतंजलि के तले आयुर्वेदिक दवाइयाँ और सेहत संबंधित उत्पाद लॉंच किए और उनका यह ब्रांड पतंजलि आयुर्वेद बहुत फेमस हुआ. बाबा रामदेव का यह सफर यही रुका नहीं, बल्कि उन्होने एफ़एमसीजी सैक्टर में भी कई देशी विदेशी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुये खुद की धाक जमाई. अब बाबा जी ने अपने ब्रांड पतंजलि के तले एक ओर चीज जोड़ी है, वो है कपड़े, अब बाबाजी ने अपने नए नाम पतंजलि परिधान के साथ महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के स्वदेशी कपड़े लॉंच किए है. अब देखना है यह है, कि उनका यह नया लॉंच कितना सफल होता है.

Patanjali Paridhaan

पतंजलि परिधान क्या है (What is Patanjali Paridhan) –   

योगगुरु बाबा रामदेव ने कपड़ो के बाजार में भी अपनी उपस्थिती दर्ज करवा दी है और अपने इस विशेष प्रयास के जरिये उन्होने पुनः लोगों से स्वदेशी अपनाने का आह्वान किया है. पतंजलि परिधान का पहला स्टोर भारतीय राजधानी दिल्ली में खोला गया है. अपने इस ब्रांड के अंदर उन्होने जींस टीशर्ट के साथ-साथ स्पोर्ट्स वियर भी लॉंच किए है. पतंजलि के इस नए लॉंच में तीन ब्रांड नेम होंगे, जिनके नाम आस्था, संस्कार और लीवफीट इनमें क्रमशः महिला, पुरुषों और स्पोर्ट्स से संबंधित परिधान बेचे जाएंगे. अपने इस नए ब्रांडेड शोरूम में बाबाजी ने कपड़ो की विस्तृत रेंज शामिल की है, जिसमें योगा में पहने जाने वाले कपड़ो से लेकर किसी विशेष अवसर मे पहने जाने वाले परिधान भी शामिल होंगे. इसमें सबसे खास बात यह होगी, कि मल्टी नेशनल कंपनीस के मुक़ाबले इस स्वदेशी ब्रांड के कपड़े बहुत सस्ते होंगे और इसकी बिक्री से होने वाली संपूर्ण कमाई देश में ही रहेगी. और इसके बाद रामदेव महाराज ने खादी के क्षेत्र में भी बहुत बड़े स्तर पर उतरने की मंशा जताई है.

इसका शुभारंभ कब हुआ (When it is started) –

पतंजलि ने इस नए सेक्टर में अपने कदम साल 2018 में लक्ष्मी पूजन के मात्र दो दिन पहले धनतेरस के दिन रखे थे. अगर हम दिन और दिनांक की बात करे, तो इस दिन 5 नवम्बर 2018, सोमवार का दिन था. पतंजलि के नए शुभारंभ का सबसे पहला स्टोर दिल्ली में खोला गया है और इसके बाद आने वाले वर्ष तक कंपनी का लक्ष्य पूरे देश में लगभग 500 स्टोर खोलने का है.

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी कैसे ले (How to Get Patanjali Paridhan Franchise Online) –

अन्य किसी विदेशी कंपनी के मुक़ाबले पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी लेना बहुत ही आसान है. आप केवल एक मेल या फोन के जरिये पतंजलि की फ्रेंचाईजी ले सकते है. परंतु आपको इसकी फ्रेंचाईजी लेने के लिए कुछ शर्तो का पालन करना अनिवार्य है. अगर आप पतंजलि की सभी शर्तो को पूरा करते है तो आप इसके लिए कभी भी अप्लाई कर सकते है.

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी के लिए आपको निम्न मेल आईडी पर मेल करना होगा (Email Id) – enquiry@patanjaliparidhan.org

पतंजलि परिधान मेन आप कुछ फोन नंबर डायल करके भी फ्रैंचाइजी ले सकते है.

पतंजलि परिधान के फोन नंबर निम्न है (Contact Number) – 7302315131, 7302315017, 7302315129

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवश्यक शर्ते (Criteria and Requirements for Patanjali Paridhan Franchise)–

अगर आप भी पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी लेना चाहते है, तो आपको इसकी कुछ शर्तो का पालन करना आवश्यक होगा, तभी आप इस पतंजलि परिधान का हिस्सा बन लाभ कमा सकते है. पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी लेने के लिए आवश्यक शर्ते निम्न है –

  • पतंजलि के नियमानुसार आपके पास कपड़ो के क्षेत्र में या इससे संबंधित क्षेत्र का अनुभव होने पर आपको प्राथमिकता दी जाएगी.
  • इसके अलावा पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी लेने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण शर्त है, वो इसकी जगह से संबंधित है. अगर आप इसकी फ्रैंचाइजी लेकर अपने शहर में स्टोर खोलना चाहते है, तो आपके पास लगभग 2000 स्क्वेयर फूट की जगह होना सबसे आवश्यक शर्त है और साथ ही में आपकी जगह का फ्रंट पोर्शन 20 फूट का होना चाहिए, जिसकी हाइट भी कम से कम 10 फूट होना अनिवार्य है.
  • आप चाहे तो लीज की जमीन पर यह व्यवसाय शुरू कर सकते है, परंतु यदि जमीन आपकी स्वयं की होती है, तो आपको प्राथमिकता दी जाएगी.
  • स्टोर के लिए आपके द्वारा दर्शाइ गयी जगह किसी मॉल, कमर्शियल कोम्प्लेक्स या किसी मार्केट प्लेस पर होना अनिवार्य है.

पतंजलि परिधान की फ्रैंचाइजी के लिए निवेश (Investment For Patanjali Franchise) – 

अब तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक इसकी फ्रैंचाइजी के लिए आपको 1 करोड़ या इससे अधिक का खर्चा हो सकता है. इस एक करोड़ में आपका 35 लाख अपना स्टोर तैयार करने का खर्च है, वही आपको अपने स्टोर में प्रथम स्टॉक पर लगभग 75 लाख खर्च करना होगा. इसमें पतंजलि परिधान के कपड़ो के अतिरिक्त विभिन्न एसेसरिज और गहने भी शामिल होंगे. इस तरह से अगर आप एक करोड़ का खर्चा करने में सक्षम हो, तब ही आप इस व्यापार के बारे में विचार कर सकते है.

प्रॉफ़िट मार्जिन और प्रॉफ़िट (Profit Marjin and Profit) –  

प्राप्त जानकारी के अनुसार आप इस स्टोर में लगभग 30 प्रतिशत का मार्जिन की कमाई कर सकते है. इस तरह से अगर हम हिसाब लगाए, तो आपको एक साल में लगभग 30 लाख तक का फायदा हो सकता है. इस तरह से आप एक महीने में 2 लाख 50 हजार तक कि कमाई कर सकते है, जो कि एक सम्मानजनक आकडा है.

इस तरह से योग गुरु की इस नए क्षेत्र में नयी पहल स्वदेशी वस्तुओं के इस्तेमाल को भी बढ़ावा देगी. पतंजलि की इस नई पहल से ना केवल किसी एक संस्थान का भला होगा, बल्कि अब युवाओ को भी इसके द्वारा रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे. बाबा रामदेव की इस नई पहल की कई लोगो द्वारा निंदा की गई, परंतु मात्र कुछ वर्षो में कई क्षेत्रों में अपना परचम लहराना आसान काम नहीं है. और बाबा रामदेव ने तो ना केवल खुद का नाम स्थापित किया, अपितु उन्होने कई विदेशी कंपनियों के मार्केट को डाउन भी किया. उनके इस ब्रांड से कई छोटे बड़े उद्योगो को भी प्रोत्साहन मिला और हजारो युवाओं को रोजगार मिले. उनके द्वारा किया गया काम सरहनीय है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!