Paytm Service Agent Business : पेटीएम कंपनी दे रही हैं घर बैठे कमाई करने का शानदार मौका, जानें क्या है यह बिज़नेस

देश में कम से कम 1.5 करोड़ लोग ऐसे हैं जो ये सोचते हैं कि वे घर बैठे पैसे कमायें. वे अपने मर्जी के मालिक बनना चाहते हैं. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं और आप भी चाहते हैं कि घर बैठे कोई व्यवसाय करें. तो पेटीएम सर्विस एजेंट का बिज़नस सबसे अच्छा हो सकता है. पेटीएम क्या हैं ये तो सभी जानते हैं. अधिकतर लोग अपनी रोज की लाइफ में इसका काफी उपयोग भी करते हैं, यह आम लोगों की जरुरत बन चूका है क्योंकि लोगों को रिचार्ज करना हो, शौपिंग करना हो या फिर बिल पेमेंट करना हो, सभी इसी का उपयोग करते हैं. ऐसे में यदि आप पेटीएम सर्विस एजेंट बनते हैं तो आपके लिए यह कमाई करने का बेहतर अवसर हो सकता है, और आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा. पेटीएम सर्विस एजेंट का बिज़नेस कैसे कर सकते हैं यह जानकारी यहाँ इस लेख में दी गई हैं.

paytm service agent business in hindi

अमेज़न पर अपना व्यापर शुरू करके घर बैठे कम सकते हैं लाखों रूपये, जानें क्या काम करना होता है.

पेटीएम सर्विस एजेंट का बिज़नेस क्या है

पेटीएम सर्विस एजेंट का बिज़नेस वह हैं जिसमें पेटीएम कंपनी अपने साथ लोगों को जोड़कर उन्हें पैसे कमाने का मौका देती है. अब आपके मन में यह सवाल होगा कि यह कैसे संभव है, तो बता दें इसमें आप पेटीएम के पार्टनर बन कर काम करेंगे. दरअसल पेटीएम ने अपना एक पेमेंट बैंक शुरू किया है जिसमें ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जोड़ने के लिए एजेंट बनाएं जा रहे हैं. ये एजेंट को पेटीएम पेमेंट बैंक बीसी एजेंट कहा जाता है. इन एजेंट के लिए मार्केटिंग से सम्बंधित काम करने होते हैं जिसके बदले में पेटीएम कंपनी उन्हें कमीशन के तौर पर पैसे भी देती हैं. 

पेटीएम एजेंट बनने पर क्या काम करना होगा

  • पेटीएम बिज़नेस प्रोडक्ट्स जैसे कि क्यूआर कोड, साउंड बॉक्स, ईडीसी कार्ड मशीन एवं फ़ास्टैग आदि की मार्केटिंग करना.
  • नए मर्चेंट को पेटीएम बिज़नेस के साथ जोड़ने का कार्य
  • मोबाइल, लेडलाइन, डीटीएच, बिजली बिल आदि का भुगतान एवं बुकिंग आदि कार्य,

ये सभी कार्य करने पर आपको पेटीएम कम्पनी द्वारा कमीशन मिलता है जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है.

एलआईसी एजेंट बनने के लिए करना होता है आवेदन जानने कैसे होता हैं एवं इसकी पात्रता क्या है.

पेटीएम सेलर बनकर करें बिज़नेस

  • पेटीएम का पेटीएम मॉल भी है जहाँ ऑनलाइन शौपिंग कराई जाती है. यदि आप इसके सेलर का बिज़नेस करें तो इसे भी आपको कमाई करने का बेहतर अवसर मिल सकता है.
  • पेटीएम के कम से कम आज के समय में 8 से 10 करोड़ यूजर हैं, ऐसे में आपके सेलर के रूप में बिज़नेस करने में काफी फायदा होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.
  • पेटीएम सेलर बनने के लिए आपको कोई राशि का भुगतान भी नहीं करना होगा. इसमें केवल आपको पेटीएम का एप्प या फिर वेबसाइट में खुद को साइन अप करना होगा, और अपने प्रोडक्ट्स या फिर सर्विसेज का एक कैटेलोग तैयार करके इसे इसमें अपलोड करना होगा और फिर पेटीएम के यूजर्स को सेलिंग करनी शुरू कर देनी होगी. जितने ज्यादा लोग इससे प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदेंगे आपको उतना ज्यादा लाभ होगा.

पेटीएम एजेंट कैसे बनें 

पेटीएम का एजेंट बनने के लिए आपको निम्न बिन्दुओं पर नजर डालनी होगी. जोकि इस प्रकार हैं –

  • निवेश :- पेटीएम एजेंट का काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार हैं निवेश नहीं करना है, आपके पास जो थोडा बहुत कैश है आप उससे ही शुरुआत कर सकते हैं. पेटीएम कम्पनी के द्वारा कोई शुल्क आपसे नहीं लिया जाता है.
  • आवश्यक चीजें :- पेटीएम एजेंट बनने के लिए आपके पास एक एंड्राइड स्मार्ट फोन और उनमें बेहतर इन्टरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक हैं, इसके अलावा बायोमेट्रिक डिवाइस का हो तो बेहतर होगा.
  • सम्पर्क करने के लिए :- यदि आपको इसके बारे में अधिक जानकारी कि आवश्यकता है तो आप पेटीएम कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • कमाई :– पेटीएम सर्विस एजेंट का बिज़नेस करने वाले लोगों को अतिरिक्त कमाई होती हैं, यानि कि इसे एक साइड बिज़नेस के तौर पर भी शुरू किया जा सकता है. यह व्यवसाय वह व्यक्ति आसानी से कर सकता है जो अपनी सुविधा के अनुसार और बिना किसी शर्त के अतिरिक्त पैसे कमाने कि इच्छा रखता है.

करोड़ों की कमाई करना चाहते हैं तो केएफसी की फ्रैंचाइज़ी लें.

तो इस तरह से पेटीएम सर्विस एजेंट बनने पर अच्छे खासे पैसे वो भी घर बैठे – बैठे कमायें जा सकते हैं. इसमें आपको बहुत ज्यादा न तो मेहनत करने की आवश्यकता होती हैं और ही निवेश करने की. किन्तु फायदा बहुत होता है.

FAQ

Q : पेटीएम सर्विस एजेंट का काम क्या है ?

Ans : प्रोडक्ट्स जैसे कि क्यूआर कोड, साउंड बॉक्स, ईडीसी कार्ड मशीन एवं फ़ास्टैग आदि की मार्केटिंग करना.

Q : मैं पेटीएम सर्विस एजेंट कैसे बन सकता हूँ ?

Ans : पेटीएम के एप्प या वेबसाइट में जाकर खुद को रजिस्टर करके बन सकते हैं.

Q : पेटीएम सर्विस एजेंट की कमाई कैसे होती है ?

Ans : कमीशन के रूप में.

Q : पेटीएम कमीशन क्या है ?

Ans : पेटीएम एजेंट पेटीएम से संबंधित जो भी कार्य करता है उसके बदले में उसे पेटीएम कंपनी की ओर से कमीशन दिया जाता है. वही पेटीएम कमीशन है.

Q : पेटीएम सर्विस एजेंट में खर्च कितना करना पड़ता है ?

Ans : बिलकुल भी नहीं.

Q : पेटीएम सर्विस एजेंट की सैलरी कितनी है ?

Ans : लगभग 30 से 50 हजार रूपये तक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *