Home Blog फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने का व्यापार शुरू करें| Phenyl Making...

फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने का व्यापार शुरू करें| Phenyl [Herbal] Making Business Plan in Hindi

फिनाइल बनाने का तरीका, हर्बल फिनाइल, विधि, फ़ॉर्मूला, सामग्री, जानकारी (Phenyl Making Formula, Herbal Phenyl, Traning, Raw Material, Concentrate, Ingredients, Process, Business in Hindi)

फिनाइल आज के समय में एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है. इसका प्रयोग आजकल सभी घरों में घर से लेकर बाथरूम की साफ़ सफाई के लिए किया जाता है. बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भी ऐसे प्रोडक्ट बनाकर खूब पैसे कमा रही है. यहाँ पर इसके बनाने का पूरा विवरण दिया जा रहा है. 

फिनाइल बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Raw Materials)

फिनाइल बनाने के व्यापार में निम्न रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है, यहाँ इसकी कीमत और इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए साइट दी जा रही है.

  • शुद्ध जल : यह आपको शहर के किसी भी वाटर प्युरिफाईन्ग प्लांट से प्राप्त हो जाएगा. आमतौर पर इसका मूल्य रू 200 प्रति किलोलीटर होता है.
  • कंसन्ट्रेटेड फिनाइल : इसकी क़ीमत रू 400 प्रति लीटर होती है.
  • पैकिंग बोटल : आमतौर पर एक बोटल रू 20 का होता है.

इस प्रोडक्ट को आप इस साईट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया (Process)

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. बहुत ही कम समय में बेहतर फिनाइल बनाने के लिये आवश्यक प्रक्रिया का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

Back

5. प्रति एक लीटर फिनाइल बनाने के लिए :

  • सबसे पहले लगभग 900 ग्राम शुद्ध पानी एक बड़े मग में संचित करें. आप वजन मापने के लिए कंप्यूटराइज्ड वजनमापी यन्त्र का प्रयोग कर सकते हैं. इससे फिनाइल की गुणवत्ता बनी रहेगी.
  • पानी का वजन माप लेने के बाद आपको इसमें 100 ग्राम कंसन्ट्रेटेड फिनाइल मिलाने की आवश्यकता होती है.
  • एक बार कंसन्ट्रेटेड फिनाइल पानी में अच्छी तरह से मिल जाने पर यह बन कर तैयार हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यदि आप इसे किसी विशिष्ट रंग का फिनाइल बनाना चाहते हैं, तो इसमें अपने पसंद के मुताबिक़ रंग भी डाल सकते हैं. इस तरह से रंगीन फिनाइल बन कर तैयार हो जाती है.

फिनाइल बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए लागत (Cost)

इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 10,000 -15,000 रूपए की आवश्यकता पड़ती है. यह लागत इस व्यापार से सम्बंधित सभी सामग्रियों को मिलाकर होता है. इसी तरह कम लागत में एलोवेरा व जेल का व्यापार शुरू कैसे करें जानने के लिए पढ़े.

हर्बल फिनाइल बनाने का व्यवसाय (Herbal Phenyl Making Business)

दोस्तों आपने फिनाइल बनाने के बारे में तो जानकारी हासिल कर ली, लेकिन आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि बाजार में विभिन्न कंपनियों के मिलने वाले फिनाइल से लोगों को कई तरह की परेशानी भी हो जाती है जैसे कि फिनाइल से कई लोगों को एलर्जी होती है, यह बच्चों के लिए भी हानिकारण हो सकता है. इसके अलावा कुछ लोगों को इसकी स्मेल पसंद नहीं होती है. तो ऐसे में हम आपको यहाँ हर्बल फिनाइल बनाने के व्यवसाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसका उपयोग करने पर लोगों पर किसी प्रकार का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. तो चलिए हर्बल फिनाइल क्या होता हैं और कैसे बनता हैं यह बताते हैं –

हर्बल फिनाइल क्या होते हैं (Herbal Phenyl)

हर्बल फिनाइल वह होता हैं जिसे प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके बनाया जाता हैं और इसमें किसी भी तरह के रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल नहीं होता है. हर्बल फिनाइल नीम के तेल या फिर गाय के गौमूत्र से बनाया जाता है. इस तरह की चीजों से बनाये जाने वाले फिनाइल कभी भी किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाते हैं. और सबसे जरुरी बात यह है कि इसका उपयोग करने से बैक्टीरिया भी आसानी से मर जाते हैं. इसलिए इसके फायदे अधिक होने के कारण आजकल बाजार में हर्बल फिनाइल की मांग भी ज्यादा रहती है.

हर्बल फिनाइल बनाने की विधि (Process)

Back

3 COMMENTS

  1. बहुत ही सुंदर जानकारी है। लेकिन और डिटेल्स इस मे शामिल करना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...