फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने का व्यापार शुरू करें| Phenyl [Herbal] Making Business Plan in Hindi

फिनाइल बनाने का तरीका, हर्बल फिनाइल, विधि, फ़ॉर्मूला, सामग्री, जानकारी (Phenyl Making Formula, Herbal Phenyl, Traning, Raw Material, Concentrate, Ingredients, Process, Business in Hindi)

फिनाइल आज के समय में एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है. इसका प्रयोग आजकल सभी घरों में घर से लेकर बाथरूम की साफ़ सफाई के लिए किया जाता है. बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भी ऐसे प्रोडक्ट बनाकर खूब पैसे कमा रही है. यहाँ पर इसके बनाने का पूरा विवरण दिया जा रहा है. 

फिनाइल बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Raw Materials)

फिनाइल बनाने के व्यापार में निम्न रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है, यहाँ इसकी कीमत और इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए साइट दी जा रही है.

  • शुद्ध जल : यह आपको शहर के किसी भी वाटर प्युरिफाईन्ग प्लांट से प्राप्त हो जाएगा. आमतौर पर इसका मूल्य रू 200 प्रति किलोलीटर होता है.
  • कंसन्ट्रेटेड फिनाइल : इसकी क़ीमत रू 400 प्रति लीटर होती है.
  • पैकिंग बोटल : आमतौर पर एक बोटल रू 20 का होता है.

इस प्रोडक्ट को आप इस साईट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया (Process)

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. बहुत ही कम समय में बेहतर फिनाइल बनाने के लिये आवश्यक प्रक्रिया का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

प्रति एक लीटर फिनाइल बनाने के लिए :

  • सबसे पहले लगभग 900 ग्राम शुद्ध पानी एक बड़े मग में संचित करें. आप वजन मापने के लिए कंप्यूटराइज्ड वजनमापी यन्त्र का प्रयोग कर सकते हैं. इससे फिनाइल की गुणवत्ता बनी रहेगी.
  • पानी का वजन माप लेने के बाद आपको इसमें 100 ग्राम कंसन्ट्रेटेड फिनाइल मिलाने की आवश्यकता होती है.
  • एक बार कंसन्ट्रेटेड फिनाइल पानी में अच्छी तरह से मिल जाने पर यह बन कर तैयार हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यदि आप इसे किसी विशिष्ट रंग का फिनाइल बनाना चाहते हैं, तो इसमें अपने पसंद के मुताबिक़ रंग भी डाल सकते हैं. इस तरह से रंगीन फिनाइल बन कर तैयार हो जाती है.

फिनाइल बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए लागत (Cost)

इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 10,000 -15,000 रूपए की आवश्यकता पड़ती है. यह लागत इस व्यापार से सम्बंधित सभी सामग्रियों को मिलाकर होता है. इसी तरह कम लागत में एलोवेरा व जेल का व्यापार शुरू कैसे करें जानने के लिए पढ़े.

हर्बल फिनाइल बनाने का व्यवसाय (Herbal Phenyl Making Business)

दोस्तों आपने फिनाइल बनाने के बारे में तो जानकारी हासिल कर ली, लेकिन आपको बता दें कि कई बार ऐसा होता है कि बाजार में विभिन्न कंपनियों के मिलने वाले फिनाइल से लोगों को कई तरह की परेशानी भी हो जाती है जैसे कि फिनाइल से कई लोगों को एलर्जी होती है, यह बच्चों के लिए भी हानिकारण हो सकता है. इसके अलावा कुछ लोगों को इसकी स्मेल पसंद नहीं होती है. तो ऐसे में हम आपको यहाँ हर्बल फिनाइल बनाने के व्यवसाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसका उपयोग करने पर लोगों पर किसी प्रकार का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. तो चलिए हर्बल फिनाइल क्या होता हैं और कैसे बनता हैं यह बताते हैं –

हर्बल फिनाइल क्या होते हैं (Herbal Phenyl)

हर्बल फिनाइल वह होता हैं जिसे प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके बनाया जाता हैं और इसमें किसी भी तरह के रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल नहीं होता है. हर्बल फिनाइल नीम के तेल या फिर गाय के गौमूत्र से बनाया जाता है. इस तरह की चीजों से बनाये जाने वाले फिनाइल कभी भी किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाते हैं. और सबसे जरुरी बात यह है कि इसका उपयोग करने से बैक्टीरिया भी आसानी से मर जाते हैं. इसलिए इसके फायदे अधिक होने के कारण आजकल बाजार में हर्बल फिनाइल की मांग भी ज्यादा रहती है.

हर्बल फिनाइल बनाने की विधि (Process)

गौमूत्र से बनने वाला हर्बल फिनाइल –

गौमूत्र से बनने वाले हर्बल फिनाइल बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी –

  • कॉन्सन्ट्रेट फिनाइल – 1 लीटर
  • पानी – 15 लीटर
  • गौमूत्र (या गौमूत्र अर्क) – 5 लीटर
  • अथेंम्बेर टॉप – 2.5 लीटर
  • एल्फोक्स 200 – 500 ग्राम

कंसन्ट्रेट फिनाइल बनाने की विधि :- इसे बनाने कि विधि जानने से पहले आप कंसन्ट्रेट फिनाइल कैसे बनता है ये जान लीजिये. 400 ग्राम कंसन्ट्रेट फिनाइल बनाने के लिए आपको 300 ग्राम पाइन आयल, 50 ग्राम टीआरओ, 50 ग्राम एल्फोक्स 200 चाहिये होगा. इसके अलावा यदि आपको खुशबू चाहिए तो आप इसके लिए फ्रेग्नांस भी डाल सकते हैं. आपको इन सभी चीजों को मिलाना है और आपका कंसन्ट्रेट फिनाइल बनकर तैयार हो जायेगा.

बनाने की विधि –

  • गौमूत्र से बनने वाले फिनाइल के लिए आपको सबसे पहले फिनाइल का कंसन्ट्रेट चाहिए होगा, इसमें आपको पानी मिलाना होगा.
  • पानी मिलाने के बाद आप देखेंगे की इसका रंग सफेद हो जाता है. इसके बाद आप इसमें गौमूत्र डाल दीजिये यदि आपके पास इसका अर्क हैं तो आप उसे भी डाल सकते हैं.
  • चुकी गौमूत्र से दुर्गन्ध बहुत अधिक आती हैं ऐसे में आप दुर्गन्ध हटाने के लिए अथेम्बेर टॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें तेल भी होता है जिसे पानी में अच्छी तरह से मिलाने के लिए इसमें एल्फोक्स 200 डाला जाता है.
  • ये सभी चीजें डालने के बाद आपका गौमूत्र से बना हर्बल फिनाइल बनकर तैयार हो जायेगा इसके बाद आप इसकी पैकिंग करके बाजार में बेच सकते हैं.

नीम के तेल से बनने वाला हर्बल फिनाइल –

नीम के तेल से बनने वाले हर्बल फिनाइल में आपको नीम के तेल की आवश्यकता होगी. नीम के तेल में भी हल्की स्मेल होने के कारण आप इसमें भी अथेम्बेर टॉप एवं एल्फोक्स डाल सकते हैं. पर इसमें इसकी मात्रा बहुत कम होगी. इसके अलावा इसमें भी आपको पानी एवं कंसन्ट्रेट फिनाइल की आवश्यकता होगी.

बनाने की विधि –

सबसे पहले आपको नीम का तेल लेना हैं इसमें आपको कंसन्ट्रेट फिनाइल मिलाना है, और फिर इसमें पानी ऐड कर देना है. पानी मिलाते ही इसका रंग सफेद हो जायेगा. और बाजार में बिकने वाले फिनाइल की तरह बन जायेगा. आप चाहे तो इसमें कलर भी डाल सकते हैं. इस तरह से आपका नीम तेल बनने वाला हर्बल फिनाइल भी बनकर तैयार हो जायेगा.

हर्बल फिनाइल बनने के व्यवसाय में लागत (Cost)

हर्बल फिनाइल बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करने में आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, इसमें आपको केवल 5 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होगा. क्योंकि इसमें आपको जिस भी चीजों की आवश्यकता होती हैं, वह सभी चीजें प्राकृतिक चीजें हैं जोकि आपको आसानी से मिल जाएगी.

फिनाइल बनाने के व्यवसाय से लाभ (Profit)

फिनाइल का उपयोग लोग घरों, दफ्तरों, हॉस्पिटल, होटल, दुकान आदि सभी जगह साफ – सफाई के लिए करते हैं. ऐसे में इसकी बाजार में मांग बहुत अधिक होती हैं. इस उत्पाद को बनाकर आप कम से कम 50 से 60 हजार रूपये प्रतिमाह कि कमाई कर सकते हैं.     

फिनाइल की पैकेजिंग (Packaging)

फिनाइल की पैकेजिंग करनी भी बहुत आसान होती है. इसकी पैकिंग का वर्णन नीचे दिया जा रहा है.

  • सबसे पहले आपको इस बात का निर्णय करना होता है कि आप के पैकेजिंग का परिमाण क्या होगा. आमतौर पर कम से कम आधे लीटर अथवा अधिकतम 1 लीटर का बोतल तैयार किया जाता है.
  • इसके बाद इस बोतल में बनाए गये फिनाइल को भरने की आवश्यकता होती है. एक बार फिनाइल भर जाने पर इसे सील करना पड़ता है. इसके बाद इस पर अपना ब्रांड स्टीकर लगा कर बाज़ार में बेच सकते है.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए स्थान की आवश्यकता (Required Places)

इस व्यापार को शुरू करने की सबसे ख़ास बात ये है कि फिनाइल बनाने के लिए अधिक स्थानों की आवश्यकता नहीं होती है. कम स्थान में भी फिनाइल बना कर पैकिंग वगैरह भी किया जा सकता है. यह व्यापार लगभग 200 वर्ग फीट के अंतर्गत शुरू किया जा सकता है.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए पंजीकरण (Registration)

व्यापार बड़े पैमाने का हो अथवा छोटे पैमाने का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्यों कि भारत सरकार ने पंजीकरण का सबसे आसान मार्ग एमएसएमई द्वारा आरम्भ कर दिया है. इस व्यापार को स्थायी रूप से चालने के लिए आवश्यक पंजीकरण का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

  • इस व्यापार को स्थायी रूप से करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यापार स्थान का पंजीकरण किसी फर्म के अंतर्गत कराना होता है. इसी के साथ अपने फर्म के नाम से बैंक अकाउंट भी बनवाना पडेगा. कंपनी के नाम का पैन कार्ड भी अनिवार्य है.
  • इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की विश्वसनीयता बढाने के लिए आईएसआई ट्रेड मार्क की आवश्यकता होती है. इसके लिए ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैण्डर्ड में अपने उत्पाद के लिए आवेदन देना होता है.
  • इसके बाद तात्कालिक नियमों के अनुसार आपको अपना व्यापार उद्योग आधार के रूप में पंजीकृत कराना होगा.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Marketing)

आप अपने द्वारा बनाये गये फिनाइल को होलसेल अथवा रिटेल में भी बेच सकते हैं. होलसेल में बेचने के लिए आपको विभिन्न रिटेलर से संपर्क करना होगा और अपना प्रोडक्ट उन्हें देना होगा. यदि आप रिटेल में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक दूकान की आवश्यकता पड़ेगी. इस दूकान में आप साफ़ सफाई सम्बंधित सामानों के साथ अपनी बनायी फिनाइल बेच सकेंगे.

इस तरह से महज 10,000- 150,00 रूपए में आप एक ऐसा व्यापार आरम्भ कर सकते हैं, जो हमेशा चलने वाला है. क्योंकि फिनाइल इस्तेमाल होने के साथ ख़त्म भी होता जाता है. इस तरह बाज़ार में इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी.

FAQ

Q : फिनाइल बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

Ans : इसके लिए आपको पूँजी की व्यवस्था करके कच्चा माल खरीदना होगा और इस व्यवसाय को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं.

Q : हर्बल फिनाइल कैसे बनता है ?

Ans : नीम के तेल या फिर गौमूत्र जैसी प्राकृतिक चीजों से हर्बल फिनाइल बनता है.

Q : फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने के लिए कितनी लागत लगेगी ?

Ans : रसायन वाले फिनाइल के लिए 15 हजार एवं हर्बल के लिए 5 से 7 हजार रूपये.

Q : हर्बल फिनाइल बनाने के व्यवसाय में कितना मुनाफा होता है ?

Ans : महीने के 50 से 60 हजार रूपये तक कम सकते हैं.

Q : फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने के लिए मुख्य रूप से किस चीज की आवश्यकता होती है ?

Ans : कंसन्ट्रेट फिनाइल एवं पानी

अन्य पढ़ें –

3 comments

  1. Business karna chats hu

  2. बहुत ही सुंदर जानकारी है। लेकिन और डिटेल्स इस मे शामिल करना चाहिए

  3. Ham ye business karna chahte hai plz eska material and jo botal stikar lagta hai uski jaankari degeye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *