Sunday , November 18 2018

फिनाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Phenyl Making Business Plan in hindi

फिनाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Phenyl Making Business Plan in hindi

फिनाइल आज के समय में एक बहुत ही उपयोगी वस्तु है. इसका प्रयोग आजकल सभी घरों में घर से लेकर बाथरूम की साफ़ सफाई के लिए किया जाता है. बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भी ऐसे प्रोडक्ट बनाकर खूब पैसे कमा रही है. यहाँ पर इसके बनाने का पूरा विवरण दिया जा रहा है. 

फिनाइल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

How to Start Phenyl Making Business Plan in hindi

फिनाइल बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Phenyl Making Raw Materials)

फिनाइल बनाने के व्यापार में निम्न रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है, यहाँ इसकी कीमत और इसे ऑनलाइन खरीदने के लिए साइट दी जा रही है.

  • शुद्ध जल : यह आपको शहर के किसी भी वाटर प्युरिफाईन्ग प्लांट से प्राप्त हो जाएगा. आमतौर पर इसका मूल्य रू 200 प्रति किलोलीटर होता है.
  • कंसन्ट्रेटेड फिनाइल : इसकी क़ीमत रू 400 प्रति लीटर होती है.
  • पैकिंग बोटल : आमतौर पर एक बोटल रू 20 का होता है.

इस प्रोडक्ट को आप इस साईट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया (Phenyl Making Process)

फिनाइल बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. बहुत ही कम समय में बेहतर फिनाइल बनाने के लिये आवश्यक प्रक्रिया का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

प्रति एक लीटर फिनाइल बनाने के लिए :

  • सबसे पहले लगभग 900 ग्राम शुद्ध पानी एक बड़े मग में संचित करें. आप वजन मापने के लिए कंप्यूटराइज्ड वजनमापी यन्त्र का प्रयोग कर सकते हैं. इससे फिनाइल की गुणवत्ता बनी रहेगी.
  • पानी का वजन माप लेने के बाद आपको इसमें 100 ग्राम कंसन्ट्रेटेड फिनाइल मिलाने की आवश्यकता होती है.
  • एक बार कंसन्ट्रेटेड फिनाइल पानी में अच्छी तरह से मिल जाने पर यह बन कर तैयार हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यदि आप इसे किसी विशिष्ट रंग का फिनाइल बनाना चाहते हैं, तो इसमें अपने पसंद के मुताबिक़ रंग भी डाल सकते हैं. इस तरह से रंगीन फिनाइल बन कर तैयार हो जाती है.

फिनाइल बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए लागत (Phenyl Making Business Cost)

इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 10,000 -15,000 रूपए की आवश्यकता पड़ती है. यह लागत इस व्यापार से सम्बंधित सभी सामग्रियों को मिलाकर होता है. इसी तरह कम लागत में एलोवेरा व जेल का व्यापार शुरू कैसे करें जानने के लिए पढ़े.

फिनाइल की पैकेजिंग (Phenyl Packaging)

फिनाइल की पैकेजिंग करनी भी बहुत आसान होती है. इसकी पैकिंग का वर्णन नीचे दिया जा रहा है.

  • सबसे पहले आपको इस बात का निर्णय करना होता है कि आप के पैकेजिंग का परिमाण क्या होगा. आमतौर पर कम से कम आधे लीटर अथवा अधिकतम 1 लीटर का बोतल तैयार किया जाता है.
  • इसके बाद इस बोतल में बनाए गये फिनाइल को भरने की आवश्यकता होती है. एक बार फिनाइल भर जाने पर इसे सील करना पड़ता है. इसके बाद इस पर अपना ब्रांड स्टीकर लगा कर बाज़ार में बेच सकते है.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए स्थान की आवश्यकता (Phenyl Making Business Required Places)

इस व्यापार को शुरू करने की सबसे ख़ास बात ये है कि फिनाइल बनाने के लिए अधिक स्थानों की आवश्यकता नहीं होती है. कम स्थान में भी फिनाइल बना कर पैकिंग वगैरह भी किया जा सकता है. यह व्यापार लगभग 200 वर्ग फीट के अंतर्गत शुरू किया जा सकता है.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए पंजीकरण (Phenyl Making Business Registration)

व्यापार बड़े पैमाने का हो अथवा छोटे पैमाने का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्यों कि भारत सरकार ने पंजीकरण का सबसे आसान मार्ग एमएसएमई द्वारा आरम्भ कर दिया है. इस व्यापार को स्थायी रूप से चालने के लिए आवश्यक पंजीकरण का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

  • इस व्यापार को स्थायी रूप से करने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यापार स्थान का पंजीकरण किसी फर्म के अंतर्गत कराना होता है. इसी के साथ अपने फर्म के नाम से बैंक अकाउंट भी बनवाना पडेगा. कंपनी के नाम का पैन कार्ड भी अनिवार्य है.
  • इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की विश्वसनीयता बढाने के लिए आईएसआई ट्रेड मार्क की आवश्यकता होती है. इसके लिए ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैण्डर्ड में अपने उत्पाद के लिए आवेदन देना होता है.
  • इसके बाद तात्कालिक नियमों के अनुसार आपको अपना व्यापार उद्योग आधार के रूप में पंजीकृत कराना होगा.

फिनाइल बनाने के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Phenyl Making Business Marketing)

आप अपने द्वारा बनाये गये फिनाइल को होलसेल अथवा रिटेल में भी बेच सकते हैं. होलसेल में बेचने के लिए आपको विभिन्न रिटेलर से संपर्क करना होगा और अपना प्रोडक्ट उन्हें देना होगा. यदि आप रिटेल में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक दूकान की आवश्यकता पड़ेगी. इस दूकान में आप साफ़ सफाई सम्बंधित सामानों के साथ अपनी बनायी फिनाइल बेच सकेंगे.

इस तरह से महज 10,000- 150,00 रूपए में आप एक ऐसा व्यापार आरम्भ कर सकते हैं, जो हमेशा चलने वाला है. क्योंकि फिनाइल इस्तेमाल होने के साथ ख़त्म भी होता जाता है. इस तरह बाज़ार में इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी.

अन्य नए व्यापर शुरू करने के तरीके जानने के लिए पढ़े:

One comment

  1. Business karna chats hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *