फोन पे से पैसे कैसे कमाए, बिज़नेस आईडिया (Phone Pe Business Idea in Hindi)

0

फोन पे से पैसे कैसे कमाए, बिज़नेस आईडिया, एप्प डाउनलोड, काम, जॉब, पात्रता, आवेदन, लागत, कमाई (Phone Pe Business Idea in Hindi) (How to Earn Money From Phone Pe), (Job, Application Download, Work, Eligibility, Registration, Investment, Cost, Earning, Profit)

वर्तमान में लोग अपने फोन में रिचार्ज करने, बिलों का भुगतान करने के लिए अथवा अन्य ऑनलाइन सेवाओं के लिए फोन पे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें की फोन पे एप्लीकेशन मुख्य तौर पर लोग फंड ट्रांसफर करने के लिए यूज करते हैं। हालांकि इसके अलावा भी इसके अंदर ऐसे कई शानदार फीचर दिए गए हैं, जो आपके काफी काम आ सकते हैं, साथ ही आप फोन पे एप्लीकेशन की सहायता से ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं। यहाँ हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

phone pe app business idea in hindi

फोन पे से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money From Phone Pe)

पैसे कौन नहीं कमाना चाहता है। हर व्यक्ति अधिक से अधिक पैसा कमाने की इच्छा रखता है, हालांकि कुछ सालों पहले तक लोग पैसे कमाने के लिए ऑफलाइन वर्क ही करते थे, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि, अब आप ऑनलाइन कुछ छोटे-छोटे वर्क कर के भी पैसे कमा सकते हैं। आज के टाइम में इंटरनेट पर ऐसी कई एप्लीकेशन उपलब्ध हो चुकी हैं, जो आपको घर बैठे ही ऑनलाइन मनी अर्न करने का मौका देती हैं। इन एप्लीकेशन में फोन पे एप्लीकेशन का भी नाम शामिल है। फोन पे से पैसे कैसे कमाते हैं अथवा फोन पर से ऑनलाइन कमाई कैसे करते हैं, इस बात की डिटेल जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्राप्त होगी।

फोन पे क्या है (What is Phone Pe)

जिस तरह गूगल पे, पेटीएम और फ्रीचार्ज एक एप्लीकेशन है, उसी प्रकार फोन पे भी एक पेमेंट एप्लीकेशन है जिसका उपयोग करके आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, ऑनलाइन बिल पेमेंट कर सकते हैं, किसी भी सिम कार्ड का बैलेंस पता कर सकते हैं तथा अन्य कई काम इस एप्लीकेशन की सहायता से घर बैठे कर सकते हैं। आपको बता दें कि, फोन पे एप्लीकेशन की सबसे बेस्ट बात यह है कि यह आपको पैसे कमाने का मौका भी देती है। फोन पे एप्लीकेशन का मुख्य तौर पर लोग ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस एप्लीकेशन की सहायता से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं, साथ ही किसी भी व्यक्ति से पैसे रिसीव भी कर सकते हैं। फोन पे एप्लीकेशन एक भरोसेमंद एप्लीकेशन है,क्योंकि मैं इसे खुद भी पर्सनल ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने के लिए तथा अन्य कामों को करने के लिए यूज करता हूं।

फोन पे एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें (Phone Pe App Download)

फोन पे एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर का सहारा लेना पड़ेगा।

  • फोन पे एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
  • प्ले स्टोर ओपन होने के बाद ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में इस एप्लीकेशन का नाम टाइप करें,उसके बाद सर्च करें।
  • सर्च करने पर आपको अपने फोन की स्क्रीन पर यह एप्लीकेशन दिखाई देने लगेगी।
  • इसके बाद हरे कलर में दिखाई दे रहे इंस्टॉल वाली बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर कुछ ही सेकेंड के अंदर यह एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगी

फोन पे से पैसे कमाने के लिए क्या काम करना होगा (Phone Pe Work)

जैसा कि आप जानते हैं कि, इंडिया में अधिकतर लोग विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन कामों को करने के लिए ऑनलाइन भिन्न भिन्न प्रकार की एप्लीकेशन का यूज करते हैं जिनमें फोन पे का भी इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं। फोन पे आज के टाइम में एक बड़ी एप्लीकेशन बन चुकी है और इसके इंडिया में करोड़ों ग्राहक बन चुके हैं और यही करोड़ों ग्राहक फोन पे के साथ जुड़ करके पैसे कमाने का मौका भी आपको प्रदान करते हैं। बता दें फोन पे कंपनी ग्राहकों की समस्या को सुलझाने के लिए कस्टमर केयर के डिपार्टमेंट को बनाया गया है, जिसमें वह समय-समय पर लोगों की भर्ती करती है। जब किसी भी व्यक्ति को फोन पे एप्लीकेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम आती है, तो वह फोन पे के कस्टमर केयर से चैटिंग करके या फिर कॉल पर बात करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।

फोन पे एप्लीकेशन से संबंधित ग्राहकों की समस्या को सुलझाने के लिए फोन पे की मैनेजमेंट टीम ने कस्टमर केयर सपोर्ट का काम करने के लिए वर्क फ्रॉम होम का काम निकाल कर रखा है, जिसमें पात्रता रखने वाले लोग अप्लाई कर सकते हैं। और इस नौकरी को घर बैठे ही करके फोन पे एप्लीकेशन से संबंधित लोगों की समस्या का समाधान कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे कस्टमर होते हैं, जिनकी प्रॉब्लम छोटी-छोटी होती है, इसलिए फोन पे, कस्टमर केयर में काम करने वाले लोगों को ऑफिस में नहीं बुलाती है बल्कि उन्हें घर से ही काम करने का मौका देती है, जिसके कारण कंपनी का खर्चा भी बचता है और व्यक्ति घर बैठे ही काम भी कर सकता है।

फोन पे के साथ काम के लिए पात्रता (Phone Pe Business Eligibility)

  • जिस भी अभ्यर्थी ने 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम से पास किया है वह इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • वे आवेदक जिन्होंने किसी भी कोर्स को करके पोस्ट ग्रेजुएशन, ग्रेजुएशन या फिर अंडर ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है, वह भी इसके लिए पात्रता रखते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति को कोई अनुभव नहीं है,‌तो भी वह इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकता है।

फोन पे के साथ काम के लिए आवश्यकतायें (Phone Pe Work Requirement)

फोन पे के साथ जुड़कर के कार्य करने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होगी, उसकी जानकारी नीचे मेंशन की गई है।

  1. जिस किसी भी व्यक्ति के पास अच्छा बोलने की कला है और उसे अच्छा लिखना भी आता है, वह इस कार्य के लिए उपयुक्त व्यक्ति माना जाता है।
  2. फोन पे के साथ जुड़कर के काम करने के लिए व्यक्ति को कस्टमर से किस प्रकार से बात की जाती है, इसकी जानकारी होनी चाहिए,क्योंकि कस्टमर केयर वर्कर होने के नाते उसका मुख्य काम है ग्राहक को संतुष्ट करना और उसे उसकी समस्या का समाधान देना।
  3. व्यक्ति के अंदर कस्टमर की प्रॉब्लम को सुलझाने का गुण मौजूद होना चाहिए।
  4. व्यक्ति को लैपटॉप, डेस्कटॉप, कंप्यूटर और स्मार्टफोन के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  5. अगर व्यक्ति को यह लगता है कि, उसे कुछ चीजों को करने में दिक्कत आ सकती है, तो उसे चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि फोन पे कंपनी के द्वारा उसे इस नौकरी पर रखने से पहले ट्रेनिंग भी प्रदान करवाई जाती है जिसमें उसे किस प्रकार से काम करना है, इसकी जानकारी भी दी जाती है।

फोन पे के साथ काम करने के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

जो भी व्यक्ति फोन पे के साथ जुड़कर के काम करना चाहता है, उसे इसके लिए पहले अप्लाई करना होगा, जिसकी प्रोसेस नीचे मेंशन की गई है।

  • फोन पे एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। इसीलिए इसमें भर्ती होने के लिए आपको इंटरव्यू राउंड को भी फेस करना पड़ता है, जिसके लिए आपको अच्छे से अपनी प्रिपरेशन करनी पड़ती है। अपनी तैयारी करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Able App को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।
  • आपको बता दें कि यह एप्लीकेशन फोन पे की पार्टनर एप्लीकेशन है।यह एप्लीकेशन आपको भर्ती होने के लिए तैयारी करने से संबंधित जरूरी मटेरियल उपलब्ध करवाती है।
  • उसके बाद आप का टेस्ट और इंटरव्यू लिया जाता है और जब आप कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए पूरी तरह से रेडी हो जाते हैं, तो एप्लीकेशन आपके रिज्यूम को फोन पे कंपनी के पास सेंड कर देती है।
  • रिज्यूम पहुंचने के बाद एक निश्चित डेट को फोन पे कंपनी के द्वारा आपका इंटरव्यू लिया जाता है।
  • जो भी व्यक्ति फोन पे कंपनी के द्वारा लिए गए इंटरव्यू में पास हो जाता है, उसे फिर नौकरी प्रदान कर दी जाती है।
  • आपको बता दें कि, अगर किसी कारण की वजह से आपका सिलेक्शन फोन पे कंपनी में नहीं हो पाता है, तो यह एप्लीकेशन दूसरी किसी कंपनी में आपके रिज्यूम को सेंड कर देती है,जहां पर आप की नौकरी लगने के चांस ज्यादा होते हैं।

फोन पे के साथ काम करने के लिए लागत (Phone Pe Business Investment)

आपको बता दें कि, फोन पे कंपनी में कस्टमर केयर का काम करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने आवश्यकता नहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आप फोन पे कस्टमर केयर की पोस्ट को बिल्कुल मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि अगर आप इसके लिए योग्यता रखते हैं, तभी आप इस पोस्ट को प्राप्त कर सकेंगे। इस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है, इन्वेस्टमेंट 15,000 अथवा 20,000 के अंदर ही होगा, क्योंकि यह काम आप घर से ही करेंगे। इसके लिए आपको माइक, हेडफोन, डेस्कटॉप तथा अन्य कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आसानी से ₹20,000 के अंदर में ही प्राप्त हो जाएगी। ऐसा भी हो सकता है कि फोन पे कंपनी वर्क फ्रॉम होम के लिए आपको सारी आवश्यक चीजें अपनी तरफ से ही उपलब्ध करवाएं। अगर ऐसा होता है तो आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होगी।

फोन पे के साथ काम करने पर कमाई (Phone Pe Business Earning)

फोन पे कंपनी में कस्टमर केयर की नौकरी पाने के बाद आप तकरीबन महीने में लगभग ₹23,000 तक कमा सकते हैं, क्योंकि यह एक नॉर्मल पगार होती है जो लगभग किसी भी कंपनी में कस्टमर केयर के पद पर नौकरी करने के बदले में मिलती है। जब आपको काम करते-करते अच्छा एक्सपीरियंस प्राप्त हो जाएगा, तो आपको प्रमोशन भी दिया जाएगा और आपकी सैलरी भी बढ़ाई जाएगी।

फोन पे के साथ काम करने में जोखिम (Phone Pe Business Risk)

देखा जाए तो इसमें जोखिम कुछ भी नहीं है, क्योंकि आपको सिर्फ कस्टमर केयर वर्कर होने के नाते आने वाले कस्टमर के फोन कॉल को उठाना होता है और उनकी जो भी समस्या होती है, उनकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करना होता है और इसीलिए हमें यह लगता है कि इसमें आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा।

FAQ

Q : फोन पे से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

Ans : फोन पे से ऑनलाइन मनी अर्न करने के लिए आप इसके रेफरल लिंक को शेयर कर सकते हैं और हर डाउनलोडिंग के पीछे पैसा कमा सकते हैं।

Q : फोन पे के साथ जुड़ करके पैसे कैसे कमाए?

Ans : इसके लिए आप फोन पे कंपनी में कस्टमर केयर वर्कर की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और work-from-home करके पैसे कमा सकते हैं।

Q : फोन पे क्या है?

Ans : यह इंडिया में बहुत ही पॉपुलर फंड ट्रांसफर करने वाली एप्लीकेशन है। इसके अलावा भी इसका यूज अन्य कई कामों के लिए किया जाता है।

Q : फोन पे पर कैशबैक कैसे मिलता है?

Ans : जब आप फोन पे का यूज करके रिचार्ज करते हैं या फिर किसी को फंड ट्रांसफर करते हैं अथवा कोई बिल पेमेंट करते हैं, तो आपको थोड़ा बहुत कैशबैक प्राप्त होता है।

Q :  फ़ोन पे से कितनी कमाई हो जाएगी ?

Ans : 23 हजार रूपये प्रतिमाह

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here