फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए | Photo Editing Business in Hindi

फोटो एडिटिंग, कैसे करें, पैसे कमायें, एप्प, ऑनलाइन (Photo Editing Business, Online, App, Software, Course, in Hindi)

आज के समय में स्मार्टफोन के आने से फोटो क्लिक करना बहुत आसान हो गया है. और सिर्फ इतना ही नहीं उसकी विभिन्न तरीके से एडिटिंग करके सोशल मीडिया में अपलोड करने का चलन बन गया है. पहले के समय में जब इंटरनेट की सुविधा नहीं हुआ करती थी, तो यह काम फोटो स्टूडियो वाले किया करते थे, और उन्हें इसके बदले में अच्छा पैसा भी मिल जाता था. किन्तु अब इसकी जगह स्मार्टफोन ने ले ली है. आज स्मार्टफोन में ही बहुत सारे फोटोशॉप एप्प मौजूद है जिसमें से किसी भी फोटो को किसी भी रूप में एडिट किया जा सकता है. और टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग सिर्फ इस काम से हजारों की नहीं बल्कि लाखों की कमाई करने लग गये हैं. इस काम को करके पैसा कमाना काफी आसान हैं इसके कुछ तरीके हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं. इसे ध्यान से पढिये.

photo editing business

फोटो एडिटिंग बिज़नेस की मांग

आजकल हर कोई अपनी फोटो या परिवार की फोटो या फिर दोस्तों के साथ वाली फोटो की एडिटिंग अवश्य करते हैं. ताकि वह फोटो और भी अच्छी दिखने लगे और सोशल मीडिया पर डालने के बाद लोग उसे देखकर आकर्षित हो सकें. इसलिए आजकल अधिकतर लोग अपनी फोटो को एडिट करवाते है. कुछ लोग यह काम खुद कर लेते हैं, तो कुछ लोगों को यह काम नहीं आता है. ऐसे में वे फोटो एडिटिंग बाहर किसी से करवाते हैं. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फोटो एडिटिंग करना पसंद होता हैं, यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आप लोगों की फोटो को एडिट करके उनसे पैसे ले सकते हैं. यदि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे यह काम कराते हैं, तो इससे आपकी बहुत अच्छी इनकम हो सकती है.

अपने मोबाइल से फोटो खींचकर पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

फोटो एडिटिंग बिज़नेस करने के लिए महत्वपूर्ण स्किल

यदि आपको फोटो एडिटिंग करके पैसा कमाना है तो इसके लिए जरुरी हैं कि आपको बेहतरीन फोटो एडिटिंग करनी आती हो. अतः इसके लिए महत्वपूर्ण स्किल का होना आवश्यक है. जैसे कि फोटो में कलर कैसे बदलते हैं, फोटो में किसी दूसरी चीज को ऐड करना, या किसी चीज को ब्लर करना या क्रॉप करना आदि करना आना चाहिए. यदि आपको यह काम करना नहीं आता हैं तो भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. इसे आप इंटरनेट की मदद से विभिन्न एप्प के माध्यम से आसानी से सीख कर भी कर सकते हैं.

फोटो एडिटिंग करने के लिए कुछ एप्प एवं वेबसाइट्स

फोटो एडिटिंग करने के लिए आप विभिन्न एप्प का सहारा ले सकते हैं जैसे कि Snapseed, PicsArt, Adobe, Colour Maker, Pic shot आदि. इसके अलावा कुछ वेबसाइट्स भी हैं, जिसके माध्यम से फोटो एडिटिंग बिज़नेस किया जाता है जोकि Fiverr, Upwork एवं Peopleperhour आदि हैं.

घर बैठे ब्लॉगिंग करने से कितने और कैसे पैसे कमा सकते हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

फोटो एडिटिंग बिज़नेस करने के तरीके

वेबसाइट की माध्यम से :-

इंटरनेट में कई सारी वेबसाइट हैं जोकि फोटो एडिटिंग का काम करती हैं. यदि आप उन वेबसाइट के साथ जुड़कर बिज़नेस करना चाहते हैं, तो उन वेबसाइट में आपको पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप जब इस वेबसाइट में लॉग इन करेंगे तो आपको फोटो एडिटिंग से जुड़े कई तरह के कार्य सामने दिखाई देंगे. इन वेबसाइट के साथ दुनिया भर के लोग जुड़े हुए होते हैं. आपको फोटो एडिटिंग से संबंधित जो भी कार्य करना आता है और उसमें आपका इंटरेस्ट है तो आप उसका चुनाव कर सकते हैं. चुनाव करने के बाद आपको उसमें एक मैसेज करना होगा कि आप वह काम करना चाहते हैं. यहीं पर आपको उस काम को करने में कितने पैसे मिलेंगे यह भी दिया हुआ होता है. तो इस तरह से आप वेबसाइट के माध्यम से फोटो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से :-

इसके आलावा फोटो एडिटिंग का बिज़नेस करने के लिए एक और तरीका सोशल मीडिया भी है. आप किसी भी सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम एवं पिनटेरेस्ट आदि में अपना अकाउंट बना सकते हैं. इसके बाद आपको एक एक पेज बनाना होगा जिस पर आप अपने द्वारा की हुई सभी एडिटिंग की हुई फोटो को पोस्ट कर दें. ध्यान रहे कि आप ओरिजिनल फोटो भी इसमें फोटो करें ताकि लोग उसे देखें कि आपको ओरिजिनल फोटो को किस तरह से एडिट किया है. अगर आपको एडिटिंग की हुई फोटो लोगों को पसंद आयेगी, तो वे आपको सोशल मीडिया पर फॉलो करेंगे. और आपसे फोटो एडिटिंग कराने के लिए ऑर्डर भी देंगे. आप उनसे इसके बदले में पैसे लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. लोग आपसे सम्पर्क कर सकें इसके लिए आप अपने पेज में अपनी कांटेक्ट डिटेल भी दें जैसे कि मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस एवं व्हाट्सअप्प नंबर आदि.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस दे सकता है आपको पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा.

ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के माध्यम से :-

आपको ग्राफ़िक्स डिज़ाइनिंग करने का शौक हैं तो इसके माध्यम से भी फोटो एडिटिंग करके बिज़नेस किया जा सकता है. बहुत सी ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग की खरीद करने वाली वेबसाइट भी इंटरनेट में मौजूद है जो ग्राफ़िक डिजाइनिंग को खरीदकर उसका उपयोग करती है. ये वेबसाइट Shutterstock.Com, Istockphoto.com एवं Graphicstocs.com आदि है. आप अपने अनुसार ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करने के बाद इन वेबसाइट्स को अपनी डिज़ाइन बेचकर या कमीशन लेकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा. इससे आप बैनर, आइकॉन, पोस्टर आदि चीजें बनाकर कि पैसे कमा सकते हैं. यह फोटो एडिटिंग के माध्यम से पैसे कमाने का एक बेतरीन आइडिया है.

यूट्यूब के माध्यम से :-

आप फोटो एडिटिंग किस तरह से करते हैं इसका एक वीडियो बनाकर अपने खुद के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड करके भी पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरुरी है आप खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाएं, जिसमें आप अपने वीडियो को अपलोड कर सकें और लोग उसे देख सकें. अपने फोटो एडिटिंग वाले वीडियो में आपको सभी चीजें अच्छे से बतानी होगी कि आप यह कैसे करते हैं किस टूल का इस्तेमाल करते हैं इसे आप पैसे कैसे कमाते हैं आदि और भी, अतः इसका एक पूरा ट्यूटोरियल होना चाहिए. इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल की मार्केटिंग करी, लोगों को इसके बारे में बताएं जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे एवं सब्सक्राइब करेंगे आपको उतना ही फायदा मिलेगा.

फ्री में मोबाइल एप्प बनाकर घर बैठे कमायें लाखों रूपये हर महीने, एप्प बनाने की प्रक्रिया यहाँ पढ़ें.

तो ये थे फोटो एडिटिंग करके पैसा किस तरह से कमाया जा सकता है इसके कुछ तरीके. ये सभी तरीके ऐसे हैं जिसे आप अपने घर पर बैठे – बैठे भी कर सकते हैं. न ही आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत है और न ही कुछ भी निवेश करने की.

फोटो एडिटिंग बिज़नेस से होने वाली कमाई

फोटो एडिटिंग बिज़नेस ऐसा बिज़नेस हैं जिसमे आपको निवेश तो कुछ भी नहीं करना होता हैं, लेकिन कमाई होती है कम से कम 20 से 40 हजार रूपये प्रतिमाह. हालांकि शुरुआत में आपको इससे उतना लाभ नहीं मिलेगा लेकिन जब लोगों को आपका काम पसंद आयेगा तो वे आपके साथ जुड़ेंगे, और इससे आपका बहुत लाभ होगा.

इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन पर ही विभिन्न तरह की फोटो एडिटिंग करके अच्छा खासा बिज़नेस करते हुए पैसा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : फोटो एडिटिंग बिज़नेस क्या है ?

Ans : किसी फोटो को एडिट करने कर बाद उसे बेचना फोटो एडिटिंग बिज़नेस है.

Q : फोटो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमायें ?

Ans : विभिन्न वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया अकाउंट एवं ग्राफिक्स डिजाइनिंग करके कमा सकते हैं.  

Q : फोटो एडिटिंग करने के लिए किस एप्प का इस्तेमाल करें ?

Ans : Snapseed, PicsArt, Adobe, Colour Maker, Pic shot में से कोई भी.

Q : फोटो एडिटिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं ?

Ans : 20 से 40 हजार रूपये

Q : फोटो एडिटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है ?

Ans : क्रिएटिव माइंड की.

अन्य पढ़ें –            

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *