फोटोकॉपी की दुकान कैसे शुरू करें | How to Start a Photocopy Shop Business in hindi

फोटोकॉपी की दुकान कैसे शुरू करें (मशीन कीमत, निवेश, कुल लागत, फायदा, जरुरी सामान) (How to Start a Photocopy Shop Business in hindi) (Machine price, requirement, item list, investment, profit, marketing, xerox)

आज हम एक ऐसे बिज़नेस की बात करने जा रहे हैं जो आपको बहुत मुनाफा दे सकता है. क्योंकि उसकी बाजार में मांग बहुत होती है. वह बिज़नेस हैं फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस. किसी भी सरकारी काम में, स्कूल, कॉलेज, बैंक एवं और भी जगह ऐसे काम जहां लोगों को अपना किसी चीज में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. उसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा कई ऐसे काम भी होते हैं जिसमें किसी पेपर की बहुत सारी कॉपी की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है. इस बिज़नेस से जुडी सभी जानकारी एवं इससे कितना लाभ मिलेगा यह सब कुछ आपको हमारे इस लेख में मिल जायेगा इसे अंत तक पढ़िये.

photocopy shop business in hindi

स्टेशनरी की दुकान शुरू करें और कमायें लाखों रूपये हर महीने.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी भी व्यक्ति को स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो, किसी योजना में या रोजगार के लिए आवेदन करना हो, किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में किसी कार्य को करना हो, इन सभी कामों में अपने खुद के दस्तावेजों की फोटोकॉपी की आवश्यकता होती है. ऐसे फोटोकॉपी मशीन स्थापित करके सभी दस्तावेजों की कॉपी निकालने वाला बिज़नेस फोटोकॉपी बिज़नेस कहलाता है.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की बाजार में मांग

किसी भी कार्य में जहां लोगों से दस्तावेज मांगे जाते हैं तो वे अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी प्रदान करते हैं. ऐसा इसलिए होता हैं सभी जगह हम ओरिजिनल दस्तावेज नहीं दे सकते हैं. दस्तावेजों की कॉपी करवाने के लिए लोगों को बाजार में फोटोकॉपी शॉप में जाना पड़ता है. इसलिए जो लोग इस बिज़नेस को करते हैं. उनकी बाजार में मांग भी बहुत अधिक होती है, जिसके चलते इस बिज़नेस से मुनाफा बहुत होता है.

नोटबुक बनाने का व्यवसाय भी कम निवेश में शुरू किया जा सकता है. होती हैं बेहतरीन कमाई.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस शुरु करने के लिए जगह का चयन

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जोकि कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है. इसकी मांग हर जगह बहुत ज्यादा होती है. यदि आप इस बिज़नेस से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप यह बिज़नेस की शुरुआत, किसी सरकार दफ्तर, स्कूल, कॉलेज आदि के आसपास कर सकते हैं. यहां आपको ज्यादा मुनाफा होने के चांस हैं.   

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से पैसे कैसे कमा सकते हैं

  • आप अपनी फोटोकॉपी शॉप में प्रिंटरआउट निकालने के काम करते हैं तो आपको प्रति प्रिंट आउट 5 से 10 रूपये मिल जाते हैं, यदि आप 1 दिन में बहुत 100 प्रिंट क्पुंत भी निकालते हैं तो आपको इससे 1000 रूपये तक की कमाई अच्छी तरह से हो सकती है.
  • आपको बता दें कि स्कूल या कॉलेज को अपने पेपर्स, एडमिशन एवं अन्य कार्य के लिए बहुत से दस्तावेजों की फोटोकॉपी एवं प्रिंटआउट निकालने की आवश्यकता पड़ती रहती हैं. आप किसी भी स्कूल या कॉलेज से आर्डर लेकर उनके लिए यह काम कर सकते हैं, इससे आपको 50 हजार से ले करके 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.
  • आप प्रिंटआउट मशीन खरीदकर इसे किराए की दुकान में लगाकर भी बिज़नेस कर सकते हैं. जरुरी नहीं कि एक दुकान में यह मशीन रखकर बिज़नेस करें, आप साइबर कैफे का बिज़नेस कर सकते है. अतः आप फोटोकॉपी एवं प्रिंटआउट दोनों मशीन को कहीं पर भी स्थापित करके पैसे कमा सकते हैं.
  • आप मशीन खरीद कर उसे किसी अन्य व्यक्ति को किराये से अपनी दुकान में रखवा सकते हैं. इससे मशीने के अनुसार आपको पैसे मिलते रहते हैं. इसमें दूकानदार एवं आप दोनों 50 – 50 पैसे कमा सकते हैं.       

ज्यादा मुनाफा कमाने वाले व्यवसाय के आइडियाज जानें, और बेहतरीन कमाई करें.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीनरी

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस करने के लिए आपको फोटोकॉपी मशीन लेनी होगी. यह मशीन आप आर्डर देकर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. आपको बता दें कि आपको ब्रांडेड कंपनी की मशीन लेना चाहिए क्योंकि इसके ख़राब होने के चांसेस बहुत कम होते हैं. ये मशीन आपको लगभग 14 हजार रूपये में मिल जाएगी.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए आपको कोई विशेष लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है. लेकिन अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस एवं जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है. यह रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने क्षेत्र के जीएसटी सुविधा केंद्र में जाना होगा.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में आपको कुल मिलाकर 15 से 20 हजार रूपये तक निवेश करने होंगे. इतने में आपकी मशीनरी एवं अन्य सभी खर्च शामिल होंगे.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कमाई

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से आपकी प्रतिदिन 2 से 3 हजार रूपये तक की कमाई हो जाती है, और प्रतिमाह की बात करें तो आप इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं.  

किराना की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई की जा सकती है, इसे आप ऐसे कमा सकते हैं.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग  

फोटोकॉपी बिज़नेस की आपको मार्केटिंग करनी होगी, क्योंकि लोगों को आपको अपनी दुकान के बारे में जानकारी देना आवश्यक है. इसके लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं.

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में जोखिम

इस बिज़नेस में रिस्क की बात करें यह न के बराबर होता हैं, क्योंकि इसकी मांग बाजार में कभी भी कम नहीं होती है. अतः इसे आप आराम से शुरू कर सकते हैं.

फूलों की दुकान से होता हैं काफी मुनाफा ऐसे खोलें.

तो यह था आसान सा फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस जिसे शुरू करके आप हजारों की नहीं बल्कि लाखों की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बेहतर रणनीति बनाकर काम करना होगा.  

FAQ

Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या प्रॉफिटेबल बिज़नेस है ?

Ans : हां बिलकुल इसकी मांग बाजार में बहुत होती है.

Q : फोटोकॉपी मशीन कितने में आती है ?

Ans : लगभग 14 हजार रूपये.

Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में कितनी लागत लगती है ?

Ans : कम से कम 20 हजार रूपये.

Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कितनी कमाई हो जाती है ?

Ans : 50 हजार से ले करके 1 लाख रूपये तक की.  

Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए मशीन कहाँ से खरीद सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *