अनानास की खेती से पैसा कमायें | Pineapple Farming Business Plan in Hindi

अनानास की खेती से पैसा कमायें, कैसे करें, खेती करने का तरीका, फसल, लागत, मुनाफा, लाइसेंस, समय, कहां होती है [Pineapple Farming in Hindi] (Cost, Investment, Profit, License, Time)

दोस्तों हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अन्य एक्टिविटी के साथ-साथ हमें फल फ्रूट का भी सेवन करना चाहिए। आज इस पृथ्वी पर फल फ्रूट के अनगिनत प्रजातियां मौजूद है और यदि हम अपने जीवन में नियमित रूप से फल फ्रूट का सेवन करे तो हम हमेशा खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। मगर दोस्तों क्या आपने सोचा है कि फलों को खाने के तो बहुत सारे फायदे हैं, परंतु क्या फलों की खेती करने के भी फायदे हो सकते हैं। इसका जवाब हां है, दोस्तों आप अनानास यानी कि पाइनएप्पल की खेती करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अनानास के सेवन से अनेकों प्रकार की पाचन तंत्र से जुड़ी हुई समस्याओं को तो हम सही कर सकते हैं और साथ ही में इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को अनानास की खेती कैसे करते हैं ? और इसके लिए क्या करना होता है ?, एवं अनानास की खेती से कैसे मुनाफा कमाए ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

pineapple farming in hindi

अनानास खेती करने का सही वक्त

दोस्तों अनानास का पौधा कैक्टस प्रजाति के अंतर्गत आता है। यदि हम इसकी खेती करें तो इसके रखरखाव से लेकर इसके प्रबंधन से जुड़े हुए सभी प्रकार के कार्य बहुत ही आसान तरीके से किए जा सकते हैं। इसकी खेती को करने पर मौसम से संबंधित भी ज्यादा कोई विशेष ध्यान हमें देने की आवश्यकता नहीं होती है। कई सारे पौधे या फल होते हैं, जिन पर मौसम का असर काफी जल्दी हो जाता है, परंतु अनानास के खेती के ऊपर ऐसा कुछ भी मौसमी असर हमें देखने को नहीं मिलता है। इसकी खेती को हम एक सीजन में कई बार कर सकते हैं। केरल एवं केरल जैसे ही कई अन्य राज्यों में भी अनानास की खेती किसान लोग 12 महीने करते हैं और मुनाफा कमाते हैं। दोस्तों अनानास की फसल गर्मी की फसल होती है और यह मुख्य रूप से जनवरी से मार्च और मई से जुलाई के बीच में किए जाने वाली खेती है।

अनानास खेती करने का तरीका (कैसे करें)

हमें इसकी खेती को करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

  1. जब हम खेतों में अनाज के पौधे को लगा रहे हो तो हर एक पौधे के बीच में करीब 25 सेंटीमीटर की दूरी होनी अनिवार्य है.
  2. वही कतार की बात करें तो इसकी दूरी लगभग 60 सेंटीमीटर होनी अनिवार्य है।
  3. दोस्तों अनानास की खेती 89000 हेक्टेयर वाले क्षेत्र भूमि में की जाती है।

अनानास खेती कहां होती है

अनानास की खेती भारत में लगभग पूरे उत्तर पूर्व क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, बिहार, गोवा और महाराष्ट्र में की जाती हैं, और इसकी शुरुआत साल के किसी भी महीने से कर दी जाती है। इसके लिए बस आपके पास अच्छी जमीन होना आवश्यक है.

अनानास खेती में सिंचाई की आवश्यकता

चलिए दोस्तों अब आगे इस लेख में पढ़ते हैं और जानते हैं कि इसकी खेती को करने के लिए हमें कब कब और कितने समय के अंतराल में सिंचाई करने की आवश्यकता पड़ती है और वह करने की प्रक्रिया क्या है ?, इसकी जानकारी को नीचे विस्तारपूर्वक से पढ़ें।

  • अनानास के पौधों की सिंचाई लगभग हर 15 दिन में एक बार करनी पड़ती है।
  • इस पौधे का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा की सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है।
  • अनानास के पौधों को छांव की आवश्यकता होती है और यदि ज्यादा धूप होती है, तो इसके पौधे धीरे-धीरे मुरझाने लगते हैं और एक समय में छुपकर खराब हो जाते हैं।
  • इसकी रोपाई के दौरान पौधों को निर्धारित दूरी पर लगाना बहुत जरूरी है अन्यथा इसके पौधे धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं।
  • दोस्तों के लिए उर्वरक में डीएपी, पोटाश और हल्के सुपर यूरिया की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी उर्वरक की मात्रा को भूमि के क्षेत्र आधार पर सुनिश्चित किया जाता है और फिर उर्वरक पौधों को दिया जाता है।
  • दोस्तों अनानास के पौधों के बीच बीच में कोई हल्की-फुल्की फसल को उगा कर हम उसका भी मुनाफा कमा सकते हैं।

अनानास खेती में नई फसल लगाना जरूरी

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आज के पौधों पर एक ही बार फल लगता है। अर्थात आप एक लॉट में सिर्फ एक बार ही अनानास के फल को प्राप्त कर सकते हैं और फिर दूसरे लॉट को प्राप्त करने के लिए हमें दूसरी फसल अनानास की उगानी होगी।

अनानास खेती में निवेश

अनानास की खेती करने के लिए यदि आपके पास जमीन है तो आपको इसकी फसल उगने से लेकर इसके फल की बिक्करी तक में कम से कम 20 हजार रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन बाद में इससे आपको काफी मुनाफा मिलेगा.

अनानास खेती में मुनाफा

आपने अब तक इस लेख में जान लिया कि अनानास की खेती कैसे करते हैं और इससे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातों को भी आपने जाना और आप आपके अंदर दोस्तों सबसे बड़ा सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम अनानास की खेती करके कितना अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि इसकी खेती को करके हम अधिक मात्रा में पैदावार को प्राप्त करते हैं और इस दृष्टिकोण से इसकी खेती करना एक बेहतरीन व्यापार साबित हो सकता है। अगर आप अधिक दूरी पर कुल मिलाकर 15 से 20000 पौधे प्रति हेक्टेयर लगाते हैं, तो ऐसे में आपको लगभग 10 से 15 टन के फलों का पैदावार प्राप्त हो सकता है और इन फलों को बेचकर आप आसानी से एक मोटी रकम भी कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को अनानास की खेती करने से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां समझ में आ गई होगी और आप इसकी खेती को करके एक अच्छा मुनाफे वाला बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसकी खेती में ज्यादा मेहनत नहीं करना होता और अच्छा रिटर्न्स भी हमें इसकी खेती से प्राप्त होता है। उर्मिला कल अनानास की खेती करके हम एक अच्छी कमाई वाला व्यापार शुरू कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here