पौधों को उगाकर नर्सरी व्यापार कैसे शुरू करें | Plant Nursery  Business Plan in hindi

पौधों को उगाने का या प्लांट नर्सरी व्यापार कैसे शुरू करें (Plant Nursery  Business Plan in hindi)

आज का युग फैशन का युग है हर कोई अच्छा दिखना और रहना चाहता है. और ऐसा होना भी चाहिए, कोई पैसा कमाता क्यों है ?? ताकि वह अच्छे से जीवन यापन कर सके, अपने शौक पूरे कर सके, अच्छा पहन सके, अच्छा खा सके, और अपनी हर ख्वाइश पूरी कर सके. हर किसी को एक खूबसूरत माहौल में जीवन बिताना अच्छा लगता है, और अपने आस-पास की खूबसूरती बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है, अपने आस-पास सुंदर पेड़ लगाना, अच्छी खुशबू और फूलों के रंग बिरंगे रंगो से घिरे रहना. आज-कल कई ऐसे तरह के पौधे आते है, जो आपके घर की शोभा भी बढ़ाते है. मनुष्य की इसी मांग से आज के समय में नर्सरी का व्यापार पहचान में आया, जिसे कई लोगों ने शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा भी कमाया है.

Plant Nursery Business

पौधों को उगाने वाली या प्लांट नर्सरी क्या है (What is Plant Nursery) 

नर्सरी उपजाऊ जमीन का एक छोटा सा हिस्सा होता है, जहां बीज या अन्य साधनों के माध्यम से पेड़ो को तैयार किया जाता है, और इन तैयार पेड़ो को किचन, बगीचे या अन्य व्यापारिक उद्देश्य से बाजार में बेचा जाता है. यहाँ अच्छी गुणवत्ता के बीजों से पेड़ों को तैयार किया जाता है, और तब तक उनका ध्यान रखा जाता है, जब तक की वे घरों में खेतों में लगाने लायक ना हो जाए. नर्सरी में कई तरह के पेड़ों जैसे सजावट के पेड़, फलों के पेड़, फूल के पेड़ आदि को तैयार किया जाता है और बेचा जाता है.

प्लांट नर्सरी व्यापार के उद्देश्य (Objective ) 

इस व्यापार का उद्देश्य खेतों, घरों और अन्य उद्देश्य के लिए अच्छी किस्म के पौधे या बीज उपलब्ध करवाना है, ताकि अच्छे पेड़ और फसल तैयार हो सकें. इसके अलावा किसी भी अन्य व्यापार की तरह इसका एक उद्देश्य बाजार में पेड़ बेचकर लाभ कमाना भी है.

नर्सरी के व्यापार को कैसे शुरू करें (How to Start a Plant Nursery Business in India)

आज के समय में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम के द्वार लोगों को जिस तरह से पेड़ों और स्वास्थ्य वायु के महत्व के लिए जागरूक किया जा रहा है, उससे आज की पीढ़ी के लोग भी हरे पेड़ पौधे लगाने के लिए प्रेरित हो रहे है. आज घर में बन रहे छोटे से बगीचे और जहां संभव हो सके, छोटे-छोटे पौधो को संख्या में वृद्धि  देखी जा सकती है. अधिकतर घर और काम करने की जगह में भी आज पेड़ पौधो को संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. एक रिसर्च के अनुसार काम करने की जगह पर पेड़ पौधो की अधिकता से वहां काम करने वाले लोग अच्छा महसूस करते है. इन सब कारणों को देखते हुए हम नर्सरी बिजनेस की आवश्यकता को समझ सकते है.

नर्सरी के व्यापार में लगने वाली आवश्यक चीजें (Requirements for Nursery Business) –

हर व्यापार में आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है, ताकि आप अपने व्यापार को सुचारु रूप से चला सके. इस व्यापार में लगने वाली आवश्यक चीजें निम्न है.

  • जगह (Land) – किसी भी व्यापार के लिए जगह सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जहां आप अपने काम के संबंधित प्रक्रिया पूर्ण करते है. नर्सरी के व्यापार में भी आपको पौधे को लगाने और उन्हे तैयार करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है, इसके अलावा यदि आप पौधे को गमले मे लगाते है, तब भी उन गमलों को रखने के लिए आपको जगह की आवश्यकता होगी. परंतु इसके लिए आपको अलग से जगह का प्रबंध करने की बिलकुल आवश्यकता नहीं है, आप चाहें तो छोटे स्तर पर अपने घर के आँगन में भी इसे शुरू कर सकते है.
  • मिट्टी (Sand and Soil)पौधे को लगाने के लिए मिट्टी महत्वपूर्ण चीज है, इसके बिना यह व्यापार संभव नहीं है. और अगर आपको बागबानी की जानकारी है, तो आपको मालूम होगा, कि केवल प्लेन मिट्टी में पौधे को लगाने से वे ठीक तरह से नहीं पनप पाते, इसलिए इनके अच्छे से पोषण के लिए आपको मिट्टी में रेत, खाद आदि अन्य चीजें मिलाकर उसे तैयार करना पड़ता है.
  • रसायनिक और जैविक खाद – आपको अपने पौधे और बीजों की रक्षा विभिन्न बीमारियों करना आवश्यक है, इसलिए इस व्यापार में आपको विभिन्न कीटनाशक, जीवनाशक और अन्य रसायनों की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा अपने पौधो को उचित पोषण देकर उन्हे तैयार करने के लिए आपको उचित मात्रा में रासायनिक और जैविक खाद की भी आवश्यकता पड़ेगी.
  • आवश्यक मशीन और उपकरण (Machine and Tools)– इस व्यापार में आपको कुछ जरूरी उपकरणों की भी आवश्यकता होती है, जो आपका व्यापार चलाने के लिए आवश्यक होते है और आपके काम को सरल बनाते है. इस व्यापार में आपको पौधे को पानी देना, उनकी कटाई करना, उन्हे ट्रांसपोर्ट करना आदि रोजाना करना होता है, तो इन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बाजार में कई तरह के स्वचालित उपकरण मौजूद है, जिन्हें आप अपने काम को आसान बनाने के लिए खरीद सकते है. परंतु इन उपकरणों की खरीददारी और इनका प्रयोग पूर्ण रूप से आपके उद्योग के बजट पर निर्भर करता है.
  • काम करने वाले मज़दूरों की आवश्यकता (Employee Requirement)– इस व्यापार में आपको कई काम जैसे मिट्टी को तैयार करना, पौधे को लगाना, उनकी कटाई करना, कीटनाशक का छिड़काव करना आदि साथ में करने होते है. इसलिए यह सब अकेले संभव नहीं है इसके लिए आपको अपनी सहायता के लिए अन्य व्यक्ति की आवश्यकता होगी, जिनका चयन आप अपने हिसाब से कर सकते है.

नर्सरी में लगाए जाने वालें पौधे (Type of Plant in Nursery) 

अपने बगीचे में विभिन्न तरह के फूल और पौधों को बीज की सहायता से तैयार करने में बहुत ही मेहनत और समय लगता है. परंतु एक सत्य यह भी है कि एक पौधा बहुत ही कम रखरखाव, देखरेख और पैसों से बड़ा हो जाता है. आप इस व्यापार को किसी भी जगह शुरू कर सकते है और अधिकतर व्यक्तियों के द्वारा इसे खरीदे जाने के कारण यह व्यापार मांग में भी बना रहता है और आपको लाभ देता है. प्लांट नर्सरी बिज़नस को तीन प्रकार में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार है-

  • स्ट्रेच प्लांट नर्सरी – स्ट्रेच प्लांट नर्सरी वह नर्सरी है, जिसमें किसी व्यक्ति विशेष को उसकी कमाई के लिए पेड़ बेचे जाते है. इस नर्सरी में वह पौधे बेचे जाते है, जो समान्यतः घरों या ऑफिस के अंदर या बाहर रखे जाते है. यह नर्सरी एक सीमित एरिया में लगाई जाती है और इसमें समान्यतः किसी बड़ी नर्सरी से पौधे खरीदकर पुनः ग्राहक को बेचे जाते है.
  • व्यापारिक नर्सरी – समान्यतः इस प्रकार कि नर्सरी के लिए आपको बहुत बड़ा निवेश करना होता है. इस प्रकार की नर्सरी में बहुत अधिक संख्या में और बड़े स्तर पर पेड़ तैयार किए जाते है, और यहां तैयार पौधों और बीजों को किसानों को खेती के उद्देश्य के लिए बेचा जाता है. इसके अलावा इस नर्सरी के द्वारा विभिन्न सरकारी प्रोजेक्ट में ट्री प्लांटेशन भी किया जाता है और यही से विभिन्न छोटी नर्सरी में तैयार पौधे भी सप्लाइ किए जाते है.
  • लैंडस्केप प्लांट नर्सरी – इस प्रकार की नर्सरी में ग्राहको को बागबानी की सेवा उपलब्ध कराई जाती है. यह नर्सरी आपके घरों में उपलब्ध बगीचे में बागबानी की ज़िम्मेदारी लेती है और ग्राहक की पसंद के हिसाब से पौधे तैयार करती है.

आवश्यक योग्यता (Required Skills) –  

अगर आप अपने व्यापार में सफलता चाहते है, तो आपको उसके संबंध में कुछ सामान्य चीजों का ज्ञान होना आवश्यक है. इसी प्रकार से इस व्यापार में भी आपमें निम्न योग्यता होना आवश्यक है.

  • इस व्यापार के लिए आपको विभिन्न पौधों के संबंध में पूर्व ज्ञान आवश्यक होता है, ताकि आप उन्हे लगाकर उनकी उचित देखभाल कर पाये.
  • बहुत सी प्रजाति के पौधों को अलग तरह की सिंचाई, तापमान और देखरेख की जरूरत होती है, इसलिए आपके लिए आवश्यक है, कि आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले इसका उचित ज्ञान लेले.
  • इसके अलावा अगर आप यह व्यापार शुरू करना चाहते है, तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप इसके लिए आवश्यक विभिन्न उपकरण खरीदने में समर्थ हो, ताकि इसके लिए सिंचाई, निंदाई, कटाई और तापमान नियंत्रण जैसी चीजें संभव हो सके.
  • इसके अलावा आपको पेड़ों में होने वाली विभिन्न बीमारियों और उसमें प्रयोग होने वाले कीटनाशकों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है.
  • इसके अलावा व्यापार को चलाने के लिए आप मे विभिन्न मार्केटिंग और प्रबंधन योग्यता का होना भी आवश्यक है. क्योकि इसके न होने पर आपके द्वारा व्यापार में निवेश किया पैसा व्यर्थ होगा.

आपके सामान को बाजार में बेचना या मार्केटिंग (Selling or Marketing )–

कोई भी व्यापार तभी सफल होता है, जब आपके पास उसके लिए पर्याप्त ग्राहक उपलब्ध हो. अगर आपके पास आपके पौधों को उचित दाम में खरीदने वाले ग्राहक ना हो, तो आपका व्यापार और उसमें किया गया निवेश व्यर्थ होता है. इस व्यापार के लिए आप मार्केटिंग के निम्न तरीके अपना सकते है, ताकि आप अपना सामान बेचकर उचित लाभ कमा सके.

  • सर्वप्रथम आपको अपने आस पास के की जगह का निरीक्षण करके यह देखना होगा, कि आपके व्यापार के लिए आपकी जगह में क्या संभावनाएं है. आपको यह देखना होगा कि आपकी जगह में कितने घर और ऑफिस है, जहां आप अपनी सेवा दे सकते है, जहां आप अपने पौधे बेच सकते है.
  • अपने व्यापार के प्रमोशन के लिए आप विभिन्न पार्टी, शादी समारोह में अपने यहाँ तैयार पौधों के गमलों द्वारा सजावट कर सकते है, जिससे लोगों को आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा और आपके ग्राहक बढ़ेंगे.
  • विभिन्न किसानों को अपने ग्राहक बनाने के लिए आप कुछ गाँवो में जागरूकता सेमिनार आयोजित कर सकते है जिसमें आप उन्हे जैविक खाद बनाने उसके प्रयोग, विभिन्न बीजों कि जानकारी देने के साथ ही अपने व्यापार का प्रमोशन भी कर सकते है.
  • आप अपने व्यापार में प्रयोग होने वाले सामान जैसे मिट्टी, खाद और अन्य रसायन बाजार में उपलब्ध अन्य सप्लायर के मुक़ाबले कम दामों में देकर भी अपने व्यापार का प्रमोशन कर सकते है.
  • अपने व्यापार के प्रमोशन के लिए आप किसी  फूलों की दूकान वाले से भी संपर्क कर सकते है. 

पौधों को उगाकर नर्सरी व्यापार लाभ (Profit in Plant Nursery  Business) –

अपनी स्वयं की नर्सरी तैयार करके बाजार में पौधे बेचने का व्यापार आजकल बहुत ही फायदे का सौदा है. अगर आप बहुत छोटे स्तर पर इसे शुरू करते है और बड़ी नर्सरी से पौधे खरीदकर उन्हे ग्राहको को सप्लाइ करते है, तब भी आप कम से कम 20 से 30 हजार तक का लाभ कमा सकते है.

पौधों को उगाकर नर्सरी व्यापार में खर्च  (Investment in Plant Nursery  Business) –

इसके अलावा बहुत बड़े स्तर पर तैयार की गई नर्सरी में तो व्यापारी सालाना लाखों में कमाई करते है, परंतु इस तरह की नर्सरी को तैयार करने में आपको निवेश भी बहुत अधिक मात्रा में करना होता है.

इस प्रकार आज के समय में नर्सरी का व्यापार एक फायदे का व्यापार है, जिसमें आप निवेश करके लाभ कमा सकते है. परंतु इस व्यापार में आपको बहुत अधिक टाइम देना होता है और इसी के साथ आपको इसके संबंध में उचित ज्ञान होना भी आवश्यक है. तभी आप सफलता हासिल कर सकते है.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *