पॉडकास्ट बिजनेस क्या हैं (Podcasts Business Ideas in Hindi (cost profit )

पॉडकास्ट बिजनेस क्या हैं लाभ मुनाफ़ा खर्चा कर्मचारी podcasts Business plan ideas cost profit investment


इंटरनेट पर आपने विभिन्न प्रकार की ऑडियो फाइल सुनी होगी जिनमें कोई गाना अथवा रिकॉर्ड की गई आवाज होती है। इसी प्रकार की ऑडियो फाइल को जब सीरीज के अंतर्गत बनाया जाता है तो उसे पॉडकास्ट कहते हैं।‌ पॉडकास्ट अपनी खुद की आवाज में बनाया जाता है और बेहतर इफेक्ट के लिए इसमें बैकग्राउंड साउंड को भी शामिल किया जा सकता है।

0B9F0E1A 75F4 4671 9626 8797F1E6AECA

पॉडकास्ट अधिकतर किसी खास विषय पर ही आधारित होते हैं और इन्हें सीरीज में ही पब्लिश किया जाता है। जैसे कि दैनिक तौर पर, साप्ताहिक तौर पर अथवा मानसिक तौर पर। पॉडकास्ट की सबसे खास बात यह है कि यह आपको पैसे कमाने का मौका भी देती है। इसीलिए कई लोग “पॉडकास्ट बिजनेस कैसे करते हैं” के बारे में जानना चाहते हैं। आइए इस आर्टिकल में “पॉडकास्ट बिजनेस कैसे शुरू करें” के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

पॉडकास्ट बिजनेस क्या है?

पॉडकास्ट बिजनेस के अंतर्गत आप अपनी आवाज को sell करके पैसे कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत आप ऑडियो बना सकते हैं और उसे बेच सकते हैं अथवा वीडियो में अपनी आवाज डाल कर के उसे बेच सकते हैं। पॉडकास्ट बिजनेस शुरू करने के लिए बस आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का माइक होना चाहिए और एक लैपटॉप होना चाहिए, साथ ही आपके पास एक ऐसा कमरा होना चाहिए जहां पर ज्यादा शोरगुल ना होता हो।

बस इन्हीं चीजों से आप अपने पॉडकास्ट बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। आप लोगों को पॉडकास्ट में किसी भी प्रकार की मोटिवेशनल स्पीच सुना सकते हैं या कोई भी काम को सिखा सकते हैं। हमारे देश में अभी पॉडकास्ट का बिजनेस ज्यादा चलन में नहीं है, इसलिए अगर आप इस बिज़नेस में अभी उतरते हैं तो निश्चित है कि आप कुछ ही दिनों में इस बिज़नेस में सफलता प्राप्त कर लेंगे।

पॉडकास्ट बिजनेस कैसे शुरू करें?

इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको उस मुद्दे का सिलेक्शन करना होगा जिस मुद्दे पर आप काम करना चाहते हैं। कहने का मतलब है कि आपको कौन सी कैटेगरी में अपने ऑडियो को रिकॉर्ड करना है, इसका सिलेक्शन करना होगा। 

जैसे कि अगर आप स्पोर्ट्स, समाचार अथवा इंटरटेनमेंट केटेगरी में पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं अथवा किसी अन्य कैटेगरी में पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उसका सिलेक्शन करना है।

क्योंकि जब आप पॉडकास्ट बिजनेस को स्टार्ट करेंगे तो आपको जिस कैटेगरी का सिलेक्शन आपने किया है उस कैटेगरी पर लगातार पॉडकास्ट बनाना होगा। आइए विस्तार से समझते हैं कि पॉडकास्ट का बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है।

1: टॉपिक का सिलेक्शन करें

आपको इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले टॉपिक का सिलेक्शन करना है कि आप किस बारे में ऑडियो रिकॉर्ड करेंगे। जिस मुद्दे का सिलेक्शन आप करेंगे, आपके पास उस मुद्दे की सारी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप लंबे समय तक उस मुद्दे पर कंटेंट क्रिएट कर सकें। 

2: जरूरी सामान इकट्ठा करें

अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपको यह प्रयास करना है कि आप उसी के बारे में पॉडकास्ट बनाएं क्योंकि आप को पहले से ही अपने बिजनेस के बारे में पता होगा। इसके अलावा अगर किसी अन्य टॉपिक पर आप पॉडकास्ट बनाते हैं तो उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करें और पॉडकास्ट को रोचक पूर्ण बनाएं।

पॉडकास्ट का बिजनेस आप अकेले ही शुरू कर सकते हैं। इसलिए इसमें आपको थोड़े ही सामान की आवश्यकता पड़ेगी। पॉडकास्ट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी का माइक चाहिए होगा। 

इसके अलावा आपके पास एक लैपटॉप भी होना चाहिए जिसमें 3GB से ऊपर की रैम हो, साथ ही उसका इंटरनल स्टोरेज भी अच्छा हो। इसके अलावा आपके पास बैठने के लिए एक कुर्सी होनी चाहिए साथ ही एक छोटा-मोटा टेबल भी होना चाहिए और एक ऐसा कमरा होना चाहिए जहां पर वातावरण में शांति हो।

3: पॉडकास्ट का नाम अट्रैक्टिव रखें

भीड़ से अलग अपनी पॉडकास्ट को दिखाने के लिए आपको पहले से ही अपने पॉडकास्ट का नाम अट्रैक्टिव रखना चाहिए। आप जो भी पॉडकास्ट का नाम रखे वह आपके टॉपिक से मैच होना चाहिए और आपके पॉडकास्ट का नाम बोलने में भी आसान होना चाहिए। 

इसीलिए आपको अपने पॉडकास्ट का नाम सरल रखना है और उसमें कोई भी ऐसी स्पेलिंग नहीं रखनी है जो बोलने में कठिन हो। आपके पॉडकास्ट का नाम ऐसा हो जिसे आसानी से लोग सर्च कर सके साथ ही किसी भी प्रकार का कॉपीराइट भी आपके पॉडकास्ट के नाम के ऊपर ना हो।

4: सही प्लेटफॉर्म का चयन करें

पॉडकास्ट बिजनेस स्टार्ट करने के लिए मार्केट में कई होस्टिंग सर्विस मौजूद है जिनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी होस्टिंग सर्विस का सिलेक्शन कर सकते हैं और उस पर पॉडकास्ट बनाना स्टार्ट कर सकते हैं।

नीचे प्रमुख पॉडकास्ट होस्टिंग सर्विस की लिस्ट आपको दी गई है।

● Blubrry

● Transistor

● Khabari

● Podbean

● Buzzsprout

● Libsyn

5: पॉडकास्ट बिजनेस शुरू करें

जब आप पॉडकास्ट बनाना चालू कर दे तो आपके पास कम से कम 8 से 10 एपिसोड होना जरूरी है और आपको यह प्रयास करना चाहिए कि पॉडकास्ट की अवधि आधे घंटे से लेकर के 1 घंटे के बीच में होनी चाहिए, साथ ही पॉडकास्ट का जो कंटेंट हो वह भी वैल्युएबल होना चाहिए ताकि यूजर को कुछ नया सीखने को मिले अथवा उससे इंटरटेनमेंट की प्राप्ति हो।

जब भी आप पॉडकास्ट बनाए तो उसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर एक साथ अपलोड करें और अगर आपके पास थोड़ा बहुत बजट है तो प्रयास करें कि उसकी डिजिटल मार्केटिंग भी करें ताकि आपके पॉडकास्ट को अधिक से अधिक रिच मिले और लोग जल्दी से आपके पॉडकास्ट के बारे में जानना शुरू करें।

पॉडकास्ट बिजनेस में जोखिम

पॉडकास्ट बिजनेस में ना के बराबर जोखिम है। इसका कारण यह है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के भारी भरकम इन्वेस्टमेंट को करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप खुद ही अपना पॉडकास्ट बनाते हैं और उसे उचित प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं। 

इसलिए अगर आपके पॉडकास्ट को लोग पसंद नहीं करते हैं तो भी आपको कुछ भी नुकसान नहीं होगा, क्योंकि इसमें जो चीजें आप पॉडकास्ट बिजनेस करने के लिए लाते हैं, वह आप दूसरे कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए इस बिजनेस को 0% जोखिम बिजनेस कहा जाएगा।

पॉडकास्ट बिजनेस की मार्केटिंग

पॉडकास्ट बिजनेस की मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके हैं। आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर अपने पॉडकास्ट को सुनने के लिए लोगों से रिक्वेस्ट करता हुआ फोटो अथवा वीडियो स्टेटस लगा सकते हैं। इंस्टाग्राम का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो उस पर भी आप बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह ही वीडियो अथवा फोटो फॉर्मेट में अपने पॉडकास्ट की जानकारी लोगों को दे सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने जान पहचान के लोगों से भी अपने पॉडकास्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं अथवा अपने पॉडकास्टिंग के वीडियो को शेयर कर सकते हैं। यही नहीं आप चाहे तो छोटे-छोटे पर्ची प्रिंट करवा कर के भी उसे लोगों के बीच बांट सकते हैं। 

इस प्रकार से आप अपने पॉडकास्ट बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी फेसबुक प्रोफाइल अथवा पेज पर भी पॉडकास्ट के बारे में लोगों को बता सकते हैं अथवा पॉडकास्ट के चैनल का लिंक शेयर कर सकते हैं। इस प्रकार अधिक से अधिक लोग आपके पॉडकास्ट बिजनेस के बारे में जानेंगे।

पॉडकास्ट बिजनेस के लिए लोकेशन

पॉडकास्ट बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप आसानी से अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप खुद ही मालिक होते हैं और खुद ही वर्कर होते हैं। इसलिए आपको अलग से किसी मुख्य जगह पर इस बिजनेस को करने के लिए ऑफिस के तौर पर रूम लेने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि यह आपकी इच्छा है कि आप लोगों की नजरों में आने के लिए मुख्य सड़क के बगल में कोई रूम ले और उसमें अपने पॉडकास्ट के बिजनेस को स्टार्ट करें।

पॉडकास्ट बिजनेस के लिए कर्मचारी

पॉडकास्ट का बिजनेस आपको अकेले करना होता है। इसलिए आपको इसमें कर्मचारी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि अगर आपको फिर भी कर्मचारी की आवश्यकता है तो आप किसी एक कर्मचारी को काम पर रख सकते हैं।

जो पॉडकास्ट के बिजनेस में विभिन्न प्रकार की सहायता आपको दे परंतु ध्यान रखें कि अगर आप कर्मचारी रख रहे हैं तो उसकी सैलरी अधिक ना रखें क्योंकि पॉडकास्ट का बिजनेस पूरे दिन चलाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको कुछ ही घंटे देने होते हैं। इसीलिए कर्मचारी की सैलरी भी घंटे के हिसाब से ही जो उचित हो वही रखें।

पॉडकास्ट बिजनेस में इन्वेस्टमेंट

पॉडकास्ट बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको मुश्किल से मुश्किल 5 से लेकर के 7 चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक टेबल अथवा मेज की आवश्यकता पड़ेगी, साथ ही बैठने के लिए एक कुर्सी की आवश्यकता पड़ेगी। 

इसके अलावा आपको लैपटॉप, अच्छी क्वालिटी के माइक जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी और इन सभी चीजों को खरीदने के लिए आपको कम से कम ₹30000 से लेकर के ₹ ₹50000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। हालांकि आप चाहें तो इन सभी चीजों को सेकंड हैंड मे ला सकते हैं। इस प्रकार आपको सिर्फ ₹15000 से लेकर के ₹25000 खर्च करने पड़ेंगे।

पॉडकास्ट बिजनेस से कमाई

पॉडकास्ट बिजनेस के द्वारा आप कितनी कमाई कर सकते हैं यह निर्भर करता है कि आपकी पहुंच कितने लोगों तक है। पॉडकास्ट बिजनेस में आपकी कमाई तभी होती है जब आपके पॉडकास्ट को सुनने के लिए अधिक से अधिक लोग आपके पॉडकास्ट को सब्सक्राइब करते हैं या फिर आपके चैनल का सब्सक्रिप्शन लेते हैं। 

इसके अलावा आप पॉडकास्ट से स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, दूसरे प्रोडक्ट को प्रमोट करके और ऑडियोबुक को बेच करके पैसे कमा सकते हैं। कुल मिलाकर जितने अधिक यूज़र आपके पॉडकास्ट को सुनेंगे अथवा डाउनलोड करेंगे उसी के हिसाब से आपकी कमाई होगी पर एक बात तो तय है कि इंडिया में अभी के समय में ऐसे कई पॉडकास्ट बिजनेस करने वाले लोग हैं जो इसके जरिए महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं।

FAQ: 

Q: पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए?

ANS: स्पॉन्सरशिप के जरिए, पेड प्रमोशन के जरिए, ऑडियोबुक बेचकर, दूसरे प्रोडक्ट को बेचने में सहायता करके।

Q: पॉडकास्ट कैसे शुरू करें?

ANS: पॉडकास्टिंग प्लेटफार्म का सिलेक्शन करके।

Q: पॉडकास्ट बिजनेस आइडिया क्या है?

ANS: आर्टिकल में बताया गया है।

Q: पॉडकास्ट बिजनेस से हम कितने पैसे कमा सकते हैं?

ANS: लाखों रुपए

Q: पॉडकास्ट का मतलब क्या है?

ANS: इंफॉर्मेशन को ऑडियो फॉर्मेट में स्टोर करना।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment