सिर्फ 5 हजार रूपये देकर मिल रही हैं पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी, पहले दिन से ही होती हैं खूब कमाई, जानें पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे ले, एप्लीकेशन फॉर्म, डिपाजिट, फण्ड स्कीम, भर्ती 2020 (Post Office Franchise Kaise Le, Income, Profit, Cost, Online Apply, India in Hindi)

आज के समय में रोजगार सबसे बड़ी समस्या है. आज पढ़े लिखे होने के बावजूद भी अच्छी जॉब नहीं मिल पाती है और सरकारी क्षेत्र में तो पहले से ही नौकरियों की कमी है. ऐसे में यदि कोई व्यक्ति रोजगार शुरू करना चाहता है, तो उसके लिए भारतीय डाक विभाग काफी अच्छा क्षेत्र हो सकता है. भारतीय डाक विभाग विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क वाला डाक विभाग है. आज करीब शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग के कुल 1.59  लाख से भी ज्यादा इसके ब्रांचेस और पोस्ट ऑफिस हैं. भारतीय डाक विभाग अपने नेटवर्क को और बड़ा करने के लिए अब आम लोगों को भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी को प्रदान कर रहा है. यदि आप चाहें तो बड़ी ही आसानी से भारतीय पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी को हासिल करके महीने के लगभग 40 से 50 हजारों रुपए कमा सकते हैं. यदि आप भी भारतीय डाक विभाग की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों कृपया अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

post office franchise

कौन ले सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise Eligibility Criteria)

  • भारतीय डाक विभाग के फ्रेंचाइजी कोई भी ले सकता है. बस फ्रेंचाइजी को लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
  • फ्रेंचाइजी को लेने के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है, इंस्टिट्यूशन, ऑर्गनाइजेशन के अतिरिक्त दुकान वाला, छोटे स्तर पर कारोबारी यहां तक की इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज, पॉलिटेक्निक इत्यादि क्षेत्र के भी लोग इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.
  • इसमें आवेदन करने वाले व्यक्ति को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं तक होना अति आवश्यक है.

फ्रैंचाइज़ी क्या होता हैं एवं इसके प्रकार क्या है के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए कैसे करें आवेदन (How to Apply for Post Office Franchise)

  • फ्रेंचाइजी को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आपको भारतीय डाक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है.
  • वहां पर आपको पीडीएफ के रूप में आवेदन फॉर्म मिलेगा आपको उसे डाउनलोड करना है और आवेदन फॉर्म की कॉपी का प्रिंट आउट प्राप्त कर लेना है.
  • अब यहां पर आपसे जो भी जानकारियां फॉर्म में पूछी जा रही हो उन्हें बड़े ही ध्यान पूर्वक भर देना है.
  • अब आप अपने नजदीकी भारतीय डाक विभाग की ऑफिशियल ब्रांच पर जाएं और अपने आवेदन फॉर्म को वहां पर जमा कर दें. इतनी प्रक्रिया को करने के बाद आपका आवेदन संपूर्ण हो जाता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी को वितरित करने की सिलेक्शन प्रोसेस (Post Office Franchise Selection Process)

यदि हम भारतीय डाक विभाग की फ्रेंचाइजी को वितरित करने के सिलेक्शन के बारे में जानने का प्रयास करें, तो इसका सिलेक्शन डिवीजन हेड द्वारा किया जाता है. आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद 14 दिनों के अंदर अंदर ही एएसपी/एसडीआई की रिपोर्ट पर आधारित सिलेक्शन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है.

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने से सरकार दे रही हैं अच्छी इनकम, आम भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करें.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक दस्तावेज (Post Office Franchise Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • बर्थ सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए ट्रेनिंग (Post Office Franchise Training)

सिलेक्शन होने के बाद सिलेक्टेड व्यक्तियों को उनके काम से संबंधित कुछ समय के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाती है. ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को उनको कार्य करने में काफी सरलता हो जाती है.

अमूल कंपनी दे रही हैं 2 प्रकार की फ्रैंचाइज़ी, दोनों में हैं अच्छा खासा मुनाफा, आप भी ले सकते हैं बड़े आराम से कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट (Post Office Franchise Security Deposit)

भारतीय डाक विभाग की पंचायती को हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको 5000 हजार रुपए तक का सिक्योरिटी डिपॉजिट एनएससी को जमा करना पड़ता है. यह सिक्योरिटी डिपॉजिट आपके 1 दिन में किए जाने वाले फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर आधारित होता है. यदि आपका समय बीतने के अनुसार रेवेन्यू बढ़ता जाता हैं, तो आपका सिक्योरिटी डिपॉजिट माउंट बढ़ाया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस में क्या काम करना होगा  (Post Office Work)

यदि आप को सफलतापूर्वक भारतीय डाक विभाग की फ्रेंचाइजी प्राप्त हो जाती है, तो आप अपने फ्रेंचाइजी के जरिए अपने ग्राहकों को कुछ प्रमुख और महत्वपूर्ण सुविधाएं प्रदान करने योग्य हो जाते हैं. जैसे कि :-

  • फ्रेंचाइजी के जरिए स्पीड पोस्ट, मनीआर्डर की बुकिंग आदि सेवाएं प्रदान कर सकते हैं.
  • फ्रेंचाइजी के माध्यम से स्टांप और स्टेशनरी की सेवा प्रदान कर सकते हैं.
  • आप अपने फ्रेंचाइजी के जरिए अपने ग्राहकों को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और प्रीमियम भुगतान की सेवा प्रदान कर सकते हैं.
  • आप बिल, टैक्स, जुर्माने का कलेक्शन जैसी पेमेंट सर्विस भी प्रदान कर सकते हैं.
  • आप चाहे तो ई-गवर्नेंस और सिटीजन जैसी सर्विस भी अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर सकते हैं.
  • भविष्य में जो भी भारतीय डाक विभाग सर्विस लांच करेगा उन सभी सर्विसेस को आप अपनी फ्रेंचाइजी के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर सकेंगे.

सरकार दे रही है राशन दुकान खोलने का सुनहरा मौका, होगी बंपर कमाई, ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेकर कैसे होगी कमाई (How to Earn Money form Post Office Franchise)

इस कार्य में कमाई कमीशन के आधार पर होती है.पोस्ट ऑफिस की जो भी सेवाएं हैं और जो भी सेवाओं को आप अपने फ्रेंचाइजी के माध्यम से अपने वक्ताओं को प्रदान करेंगे उन सेवाओं का आपको कुछ ना कुछ कमीशन प्राप्त होता है. डाक विभाग की सभी सेवाओं पर पहले से ही एम ओ यू के माध्यम से कमीशन निर्धारित किया जाता है. हम आपको डाक विभाग द्वारा कुछ सेवाओं पर कितना कमीशन प्राप्त होता है, इसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • प्रति रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग करने पर 3 रुपए तक का कमीशन प्राप्त होता है.
  • प्रति स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग करने पर 5 रुपए तक का कमीशन प्राप्त होता है.
  • 100 से लेकर 200 रुपए तक का मनी ऑर्डर बुकिंग करने पर आपको 3.50 रुपए तक का कमीशन प्राप्त होता है.
  • 200 रुपए अधिक मनी आर्डर करने पर आपको कम से कम 5 रुपए से अधिक तक का कमीशन प्राप्त हो सकता है.
  • यदि आप हर महीने रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के लगभग 1000 से भी अधिक बुकिंग को करते हैं, तो ऐसे में आपको 20 फ़ीसदी तक का अतिरिक्त कमीशन भी प्राप्त हो सकता है.
  • यदि आप पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री करते हैं, तो ऐसे में आपको सेल अमाउंट का 5 फ़ीसदी कमीशन प्राप्त हो सकता है.
  • सभी प्रकार के रेवेन्यू स्टांप सेंटर रिक्रूटमेंट एजेंसी की फ़ीस स्टांप आदि पर आपको रिटेलर सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से उनकी कमाई का लगभग 40% कमीशन आपको प्राप्त होता है.

यदि आप बेरोजगार हैं, तो आप भारत सरकार की डाक विभाग के डाक फ्रेंचाइजी को लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *