Small Business : 5,000 रूपये में शुरू करें पूजा सामग्री की दुकान, होता है 25 % तक का मुनाफा

0

पूजा सामग्री का बिजनेस, दुकान, सामान, लिस्ट, होलसेल, शॉप (Puja Samagri Business in Hindi) (Shop, Store, Investment, License, Profit, Raw Material)

भारत में इस समय त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है जो कि एक महीने से भी ज्यादा समय तक चलेगा. ऐसे में जब सभी सभी धर्म और जाति के लोगों के त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है तो क्यों ना इस सीजन में आप कोई ऐसा बिजनेस करें जिसमें आपको निवेश कम करना पड़े और प्रॉफिट लाखों रुपए हो. पूजा के सामान का स्मॉल बिजनेस करके आप घर बैठे ही करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. फेस्टिव सीजन का यही फायदा होता है कि छोटे छोटे व्यवसाय से काफी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप पूजा के सामान से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

puja samagri business in hindi

मिठाई की दुकान शुरू कर कर सकते है लाखों की कमाई प्रतिमाह, जानें कैसे.

पूजा सामग्री का बिजनेस कैसे शुरुआत करें (How to Start)

बता दें कि अगर आप पूजा के सामान का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले योजना बनानी होगी कि आप अपना बिजनेस अपने घर से शुरू करेंगे या फिर इसके लिए आप कोई दुकान किराए पर लेंगे. इसके साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि पूजा के सामान का व्यवसाय आप बहुत छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े स्तर से. जब यह निर्णय ले लें तो फिर उसी हिसाब से आप अपने बिजनेस की प्लानिंग करें. हम आप को यही सलाह देंगे कि शुरू में आप अधिक निवेश ना करें और छोटे स्तर से ही अपना व्यवसाय करें जो कि आप सफल होने के बाद बढ़ा सकते हैं.

पूजा सामग्री का बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च (Market Research)

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ी मार्केट रिसर्च भी अवश्य करनी पड़ेगी क्योंकि बिना मार्केट रिसर्च के कभी भी आप एक सफल बिजनेस नहीं कर सकते. आप सबसे पहले यह देखें कि आपके आसपास कौन से ऐसे इलाके हैं जहां पर पूजा के सामान की अत्यधिक आवश्यकता है. उसके साथ-साथ यह भी देखें कि वहां पर और अन्य दूसरी कितनी पूजा के सामान की दुकानें है. यदि वहां पर आप अपनी दुकान खोलेंगे तो आपके सफल होने के कितने चांस हो सकते हैं. इन सब बातों को अच्छी तरह से रिसर्च करने के बाद ही आप इस व्यवसाय को शुरू करें.

किराना स्टोर खोलें, हर महीने होती हैं बेहतरीन कमाई.

पूजा सामग्री का बिजनेस में सामान एवं कहां से खरीदें (Raw Material and Where to Buy)

यहां आपको बता दें कि अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आप डेकोरेटिव और पूजा का दूसरा सामान अपने शहर की किसी थोक मार्केट से खरीद सकते हैं. अगर दिल्ली की बात कही जाए तो दिल्ली के सदर बाजार में डेकोरेटिव सामान बहुत सस्ते दामों में मिल जाता है. यदि आप होलसेल में माल नहीं खरीदेंगे तो आपको फिर इस व्यवसाय से मुनाफा नहीं हो सकेगा. ‌इसलिए अच्छी तरह से यह जानकारी हासिल कर लें कि इस तरह का सामान आपके शहर में कौन सी मार्केट में मिलता है.  

पूजा सामग्री दुकान शुरू करने के लिए जगह (Location)

पूजा के सामान का बिजनेस आप उस लोकेशन पर करें हैं जहां पर अत्यधिक इसकी मांग हो ताकि आपका सामान बिना किसी परेशानी के शीघ्रता के साथ बिक सके. ‌अगर आप चाहें तो आप किसी लोकल मार्केट में दुकान ले सकते हैं लेकिन अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप इस काम को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं.  

स्टेशनरी की दुकान की होती है काफी मांग, शुरू कर सकते हैं शानदार कमाई.

पूजा सामग्री का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की या फिर रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए आप बिना किसी समस्या के और दिक्कत के पूजा के सामान के इस बिजनेस को बहुत आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं.

पूजा सामग्री का बिजनेस के लिए स्टाफ की आवश्यकता (Staff)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसमें स्टाफ काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि सारा काम अकेले संभाल पाना आपके लिए कठिन हो सकता है. इसलिए बेहतर रहता है कि कोई हेल्पर रख लिया जाए. शुरुआत में आप केवल एक या दो हेल्पर रख सकते हैं लेकिन यदि आपका काम अधिक बढ़ जाए तो अपनी आवश्यकतानुसार आप अधिक लोग भी काम पर रख सकते हैं.  

हार्डवेयर की दुकान खोलें और हर महीने बेहतरीन कमाई करने का मौका पायें.

पूजा सामग्री का बिजनेस शुरू करने में लगने वाली लागत (Cost)

यह कारोबार आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूजा के सामान का बिजनेस आप केवल 5,000 रुपए का निवेश करके आराम से शुरू कर सकते हैं. इतने कम पैसों में आप काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

पूजा सामग्री का बिजनेस से फायदा (Profit)

जानकारी के लिए बता दें कि पूजा के सामान का बिजनेस करने के बाद आप बहुत आराम से 20% से लेकर 25% फीसदी तक का मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि त्योहारों के समय लोग अपने देवी-देवताओं की मूर्तियां, लक्ष्मी जी के पैर के स्टीकर, सजावटी दीए, रंग-बिरंगे डेकोरेटिव कैंडल्स, झालर, रंगोली, भगवानों की फोटो इत्यादि का सामान बहुत अधिक खरीदते हैं. खासकर दिवाली से 2 दिन पहले तो लोगों की काफी भीड़ जुट जाती है और तब आप पूजा के सामान से बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

सजावट के सामान का बिज़नेस शुरू करके कम निवेश में कमा सकते हैं ज्यादा मुनाफा.

पूजा सामग्री का बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing)

जब आप अपना बिजनेस शुरू करें तो ध्यान रहे कि अपने व्यवसाय की बहुत ज्यादा मार्केटिंग करें ताकि अधिक से अधिक लोग आप से सामान खरीदने के लिए आए. आप अपने घरों के आसपास लोकल मार्केट में अपने बिजनेस की  मार्केटिंग करें ताकि लोगों को पता चल सके कि आपने पूजा के सामान का बिजनेस शुरू किया है और आप दूसरे दुकानदारों से कम पैसों में सारा सामान देंगे. इस तरह लोग आपसे ही सारा सामान खरीदेंगे.

पूजा सामग्री का बिजनेस में रिस्क (Risk)

पूजा के सामान के बिजनेस में किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं है क्योंकि यह बिजनेस ना केवल दिवाली के महीने में बहुत अधिक चलता है बल्कि बाद में पूरे साल यह कभी भी मंदा नहीं पड़ता है. इसलिए अगर आप इस व्यापार को शुरू करते हैं तो यह बिल्कुल भी घाटे का सौदा नहीं होगा.

आर्गेनिक प्रोडक्ट बिज़नेस करके 15 % तक का मुनाफा प्रतिमाह कमा सकते हैं.

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप पूजा के सामान से किस प्रकार लाखों रुपए कमा सकते हैं. निसंदेह यह बिजनेस आपको काफी अधिक प्रॉफिट देने वाला है जिसे आप बिना किसी समस्या के शुरू कर सकते हैं.

FAQ

Q : पूजा के सामान का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना निवेश लगाना पड़ता है ?

Ans : लगभग 5,000 रुपए.

Q : पूजा के सामान का व्यवसाय आरंभ करने के लिए कौन-कौन से सामान की आवश्यकता होती है ?

Ans : सभी पूजा से जुड़े हुए सामान की.

Q : हर महीने पूजा के सामान के कारोबार से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

Ans : लाखों रुपए.

Q : क्या पूजा का सामान थोक में खरीदना जरूरी होता है ?

Ans : हां, क्योंकि तभी आप मुनाफा कमा सकते हैं.

Q : क्या पूजा का सामान का बिजनेस केवल 1 महीने तक चलता है ?

Ans : नहीं.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here