पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start PVC Pipe Manufacturing Business in hindi)

पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start PVC Pipe Manufacturing Business in hindi)

पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा, कि यह होता क्या हैं और इसका उपयोग क्या है. तो आपको बता दें, कि पीवीसी पाइप का मतलब होता है, पॉलीविनाइल क्लोराइड पाइप, जिसका उपयोग कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री, विद्युत एवं इरीगेशन में होता है. ये अलग – अलग आकारों, रंगों और कार्यक्षमता में आते हैं. यदि आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत कर व्यवसाय करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए काफी लाभकारी व्यवसाय होगा, क्योंकि इन दिनों इसकी मांग बढ़ती जा रही है. आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे शुरू कर सकते हैं, यह जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं, तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

PVC Pipe making Business

पीवीसी पाइप्स के प्रकार (Types of PVC Pipes)

विभिन्न प्रकार के पीवीसी पाइप होते हैं, जो विभिन्न कार्यों के लिए होते हैं. यहां नीचे कुछ पीवीसी पाइप की सूची दी गई हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं, और इनमें से किसी भी प्रकार के या सभी प्रकार के पाइप्स की मैन्युफैक्चरिंग कर आप अपना खुद का व्यापार शुरू करते हैं.

क्र. म. विभिन्न प्रकार के पीवीसी पाइप
1. पॉलीयूरेथेन पाइप्स
2. रिसाइकिल्ड पीवीसी पाइप्स
3. पीटीएफ लाइन्ड पाइप्स
4. यूपीवीसी प्रेशर पाइप्स
5. फ्लेक्सिबल पाइप्स
6. यूपीवीसी कॉलम पाइप्स
7. पीवीसी प्लंबिंग पाइप्स
8. वाटर सप्लाई पाइप्स
9. वेस्ट पाइप्स
10. कम्पोजिट पाइप्स
11. एचडीपीई डबल वॉल कॉरुगेटेड पाइप्स
12. यूपीवीसी कृषि सिंचाई पाइप्स
13. स्प्रिंकलर पाइप्स

 पीवीसी पाइप्स बनाने के व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration & License for PVC Manufacturing Business)

आपको अपने पीवीसी पाइप्स बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए निम्न रजिस्ट्रेशन, सर्टिफिकेट एवं लाइसेंस प्राप्त करना होगा –

  • सबसे पहले आप अपने व्यापार को एक लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी के रूप में रजिस्टर करें.
  • इसके बाद आप नगर पालिका अथॉरिटी से एक ट्रेड लाइसेंस, बीमा और टैक्स पहचान संख्या प्राप्त करें.
  • इसके अलावा कुछ अन्य परमिट्स में आईएसओ सर्टिफिकेशन, अपने ब्रांड को सुरक्षित रखने के लिए ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन आदि करना भी आवश्यक है.
  • साथ ही इस व्यवसाय के लिए आपको एक कारखाना भी खोलना होगा, जहाँ आप पाइप का निर्माण कर सकें. इसके लिए आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से ‘एनओसी’ प्राप्त करनी होगी और साथ ही आपको वैट रजिस्ट्रेशन करने की भी जरुरत होगी.
  • आप पीवीसी उद्यम को शुरू करने से पहले सभी आवश्यकताओं का पता जरुर लगा लें. और साथ ही आपको अपने उद्योग के लिए उद्योग आधार एमएसएमई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन करना होगा.
  • आपको आपके पाइप की गुणवत्ता नियंत्रण के लिए बीआईएस सर्टिफिकेशन यानि गुणवत्ता सर्टिफिकेशन प्राप्त करना भी आवश्यक है.
  • इसके साथ ही आपका बैंक में एक चालू खाता भी होना चाहिये. इसके लिए आप नेशनलाइज्ड बैंक को प्राथमिकता दें.   

पीवीसी पाइप बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण (Required Machinery & Equipment for PVC Pipe Manufacturing)

पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित मशीनरी एवं उपकरण की आवश्यकता होगी –

  • हाई स्पीड मिक्सर :- सबसे पहले आपको हाई स्पीड मिक्सर की आवश्यकता होगी, जोकि नॉनशैल टाइप कैप 50 किलोग्राम प्रति बैच एवं प्रति घंटा का होगा और यह पूर्ण नियंत्रण और कुलिंग व्यवस्था से भरा होगा.
  • रिजिड पाइप एक्स्ट्रूडर :- इस व्यवसाय में 65 एमएम प्रति 18 वी पीवीसी रिजिड पाइप एक्स्ट्रूडर प्लांट की आवश्यकता होगी, जिसमें 2 स्क्रू एक्स्ट्रूडर, वैक्यूम साइजिंग यूनिट, कूलिंग टैंक, हौल ऑफ द यूनिट और कंट्रोल्स एवं मोटर आदि के साथ भरी हुई कटिंग डिवाइस भी होती है.
  • विभिन्न आकार के डाई एवं मैंड्रेल :- विभिन्न आकार के पाइप बनाने के लिए आपको विभिन्न आकार के डाई जैसे 20, 25, 45, 63, 75, 90 एवं 110 एमएम के डाई की आवश्यकता होती हैं, और साथ ही मैंड्रेल जैसे 2.5, 4, 6 और 10 किलोग्राम प्रति वर्ग सेंटीमीटर आदि के आकार के होने चाहिए.
  • स्क्रेपर एवं ग्राइंडर :- आपको हैवी ड्यूटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर के साथ स्क्रेपर एवं ग्राइंडर की भी आवश्यकता होगी.
  • अन्य उपकरण :- इन सभी के अलावा ऑवरहेड पानी के टैंक और रिसाइकिलिंग पंप यूनिट, वजन संतुलन, मॉडरेट एक्यूरेसी के साथ हैवी टाइप इंडस्ट्रियल मॉडल, पाइप स्टोरेज, रैक्स, कुछ हाथ से उपयोग होने वाले उपकरण, ग्रीसिंग एवं तेल लगाने वाले उपकरण आदि की भी आवश्यकता पड़ती है.
  • विभिन्न टेस्ट उपकरण :- इसके साथ ही कुछ केमिकल टेस्टिंग लैब उपकरण जैसे रासायनिक संतुलन, ओवन और टेस्टिंग उपकरण, बल्क डेंसिटी, विशिष्ट ग्रेविटी लीड और टिन एस्टीमेशन आदि, और साथ ही लैब कैपेसिटी टेस्टिंग उपकरण जैसे इम्पैक्ट टेस्ट्स, कॉम्प्रेसिव स्ट्रेंग्थ, हाइड्रोलिक प्रेशर (लॉन्ग टर्म and शोर्ट टर्म) आदि से युक्त उपकरण की भी आवश्यकता होती है.       

पीवीसी पाइप बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल और कहाँ से खरीदें (PVC Manufacturing Raw Materials and How to Buy it)

ऊपर दिए हुए मशीन एवं उपकरण के अलावा पीवीसी पाइप बनाने के व्यापार में आवश्यक प्रमुख कच्चे माल में पीवीसी रेसिन, डीओपी, स्टेबलाइजर्स, प्रोसेसिंग एसिड्स, लुब्रीकेंट्स, कलर्स, फिलर्स आदि भी शामिल हैं. और साथ ही बिजली और पानी के लिए आवश्यक प्रमुख यूटिलिटी भी है. यह सभी चीजों को प्राप्त करने के बारे में आप किसी बड़ी प्रसिद्ध पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी में जाकर पता लगा सकते हैं. इसके अलावा ये सभी सामग्री आपको ऑनलाइन बाजार में भी उपलब्ध हो जाएगी. जहां से आप इसे खरीद सकते हैं.

पीवीसी पाइप बनाने की प्रक्रिया (PVC Pipe Manufacturing Process)

पीवीसी पाइप बनाने के लिए आपको विभिन्न चरणों को फॉलो करना होगा. यहाँ हम आपको सभी चरणों के साथ इसे बनाने की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं –

  • एक्स्ट्रूशन :-

कुछ अन्य थर्माप्लास्टिक से बने पाइप्स के विपरीत पीवीसी बिना रेसिन के डायरेक्ट प्रोसेसिंग के लिए उपयुक्त नहीं है. आवश्यक प्रोसेसिंग और एंड इंस्टेबिलिटी के लिए पीवीसी रेसिन के साथ कुछ एडिटिव्स को मिक्स करना आवश्यक होता हैं. यहां निम्नलिखित कुछ एडिटिव्स हैं जो आम तौर पर रिजिड पीवीसी पाइप्स के निर्माण के लिए उपयोग किये जाते हैं.

  1. प्लाटिसाइजर :- पीवीसी पाइप्स के निर्माण के लिए उपयोग में आने वाले आम प्लास्टिसाइज़र डीपीओ, डीआईओपी, डीबीपी, डीओए, डीईपी, रेयोप्लास्ट, पैराप्लेक्स आदि हैं.
  2. स्टेबलाइजर :- पीवीसी पाइप्स के निर्माण के लिए सामान्य स्टेबलाइजर्स में लेड, बेरियम, कैडमियम, टिन, स्टीयरेट आदि शामिल होते हैं.
  3. लुब्रिकेंट्स :- पीवीसी पाइप्स के निर्माण में व्यापक रूप से उपयोग किये जाने वाले लुब्रिकेंट्स ब्यूटी – स्टीयरेट, ग्लिसरॉल मोनी – स्टीयरेट, एपोक्सिडाइज्ड मोनोएस्टर ऑफ़ ओलिक एसिड, स्टारिक एसिड आदि हैं.
  4. फिलर्स :- इसके साथ ही फिलर्स का उपयोग विशेष गुणवत्ता वाले पीवीसी पाइप के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है. उदाहरण के लिए कैलक्लाइंड क्ले का उपयोग केबल कंपाउंड के इलेक्ट्रिकल गुणों में सुधार के लिए किया जाता है. एक्स्ट्रूशन ऑपरेशन में, पीवीसी रेसिन को हाई – स्पीड मिक्सर में प्लाटिसाइजर, स्टेबलाइजर, लुब्रिकेंट्स और फिलर्स के साथ मिश्रित किया जाता है. ताकि प्रक्रिया में सुधार और स्टेबिलिटी को बेहतर बनाया जा सके. इसके बाद इस मिश्रित किये हुए पीवीसी रेसिन को डबल स्क्रू एक्स्ट्रूडर में डाला जाता हैं और वहां पर जिस व्यास का पाइप बनाया जाना हैं, उसका डाई फिट किया जाता है. इसके बाद यह मिश्रित पीवीसी एक गर्म चैम्बर के माध्यम से होते हुए गुजरता हैं और फिर यह टेम्परेचर एवं स्क्रू के कम्प्रेशन के चलते पिघल जाता है. और यह जिस आकार का पाइप बनाया जाना हैं उसमें परिवर्तित हो जाता है. फिर इसे बाहर निकालने के बाद पाइप पर मार्किंग की जाती हैं.
  • साइजिंग :- एक्स्ट्रूडर से पाइप को बाहर निकालने के बाद उसे साइजिंग ऑपरेशन में ठंडा किया जाता है. इसके लिए मूल रूप से दो प्रकार के साइजिंग का उपयोग किया जाता है. वह हैं – प्रेशर साइजिंग एवं वैक्यूम साइजिंग आदि.
  • ट्रैक्शन :- साइजिंग के बाद आवश्यक अगला ऑपरेशन ट्रैक्शन है. ट्यूब ट्रैक्शन यूनिट एक्स्ट्रूडर द्वारा बाहर निकले हुए पाइप्स की निरंतर ढुलाई के लिए आवश्यक होता है.
  • कटिंग :- इसके बाद आखिरी ऑपरेशन कटिंग है. रिजिड पीवीसी पाइप्स की कटिंग के लिय मूल रूप से 2 तकनीकें हैं. जोकि मैन्युअल एवं आटोमेटिक हैं. इसके माध्यम से पाइप की कटिंग की जाती हैं. फिर पाइप्स को आईएसआई के मार्क के लिए टेस्ट किया जाता है, और सप्लाई करने के लिए तैयार किया जाता है.
  • ट्रांसपोर्ट :- पीवीसी पाइप के निर्माण के बाद अंतिम चरण परिवहन यानि ट्रांसपोर्ट है. आपको खरीदारों को पीवीसी पाइप के परिवहन के लिए उपयुक्त वाहनों की व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी.

इस तरह से आप विशेष गुणवत्ता वाले पीवीसी पाइप का निर्माण कर सकते हैं.

पीवीसी पाइप बनाने के व्यापार में कुल निवेश एवं लाभ (Investment and Profit in PVC Pipe Manufacturing Business)

पीवीसी पाइप बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी, उपकरण, कच्चे माल, स्थान एवं अन्य चीजों जैसे कर्मचारियों का खर्च आदि में निवेश करना होगा. पीवीसी पाइप बनाने वाली मशीन आपको 20 लाख रूपये तक में प्राप्त होगी, इसके अलावा उपकरण, कच्चे माल एवं स्थान में कुल मिलाकर आपको 10 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है. इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुल निवेश 30 से 40 लाख रूपये तक का करना होगा. हालांकि जब आप एक बार इन सभी चीजों में निवेश कर देते हैं, उसके बाद आपको बार – बार उसमे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी. यह लंबे समय तक के लिए कार्य करेगा और आपको इससे काफी अधिक लाभ प्राप्त होगा. क्योंकि इन दिनों लोग अपने घरों में पीवीसी पाइप का कनेक्शन अधिक संख्या में करवा रहे हैं, अतः यह आपके लिए फायदेमंद व्यापार हो सकता है.         

पीवीसी पाइप बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आवश्यक स्थान (Suitable Location to Build Factory for Manufacturing PVC Pipe

अपनी पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी को शुरू करने के लिए कैसा स्थान चाहिए, यह वास्तव में ज्यादा मैटर नहीं करता हैं. इसलिए आपको ज्यादा महंगी सुविधा या स्थान पाने की कोशिश में ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहिए. आप अपनी पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनी को शहर से बाहर स्थापित कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करना सस्ता हो सकता हैं. शहर के बाहर अपने पीवीसी पाइप बनने का कारखाना स्थापित करने में केवल आपको आपके कच्चे माल के परिवहन का खर्चा करना होगा. अतः आपको इस व्यापार को शुरू करने में स्थान के लिए ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा.

पीवीसी पाइप की गुणवत्ता (Quality Control of PVC Pipe)

यदि आप चाहते हैं, कि आपका यह उद्यम अधिक सफलता हासिल करे, तो इसके लिए उत्पाद (यानि पीवीसी पाइप) की उचित गुणवत्ता के प्रबंधन और नियंत्रण में विशेष ध्यान देना आवश्यक है. आप अपने उत्पाद की गुणवत्ता का परीक्षण अवश्य करें,

जिसमें आपको टेंसिल शक्ति, सील और इसका नालीदार क्षेत्र कितना टिकाऊ हैं, यह परीक्षण करना होगा. अपने उत्पादों का परिक्षण करने के साथ ही आप पीवीसी पाइप बनाने वाली कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों का अवश्य पता लगायें और उसका अध्ययन करें. आपको अपने उत्पाद को बाजार में लाने से पहले स्टैण्डर्ड आर्गेनाइजेशन टेस्ट्स और सर्टिफिकेशन को भी पास कराना होगा. इन सभी चीजों से आपके पीवीसी पाइप की गुणवत्ता भी नियंत्रित रहेगी. और आपका यह व्यवसाय अच्छे से शुरू हो सकेगा.   

इस तरह से आप खुद का पीवीसी पाइप निर्माण व्यवसाय शुरू कर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं.

अन्य पढ़े:

One comment

  1. Business shuru karne se pehle total khrch ki jankari hona zaruri h, sath hi expirence hona jyada zaruri h. Experince kaha se le

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *