Sunday , November 18 2018

खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें | How to Start Rabbit Farming Business in hindi

खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें | How to Start Rabbit Farming Business in hindi

खरगोश बहुत ही सुन्दर प्राणी है. इसे कई लोग अपने घर में पालते भी हैं. यदि आप भी पशु पालन में रूचि रखते है और इस रूचि की सहायता से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो खरगोश पालन व्यापार आपके लिए बहुत बेहतर साबित हो सकता है. खरगोश पालन में सबसे अधिक आसानी इस बात से प्राप्त होती है कि इस जानवर से किसी भी तरह का डर नहीं होता, क्योंकि यह मांसाहारी नहीं है. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित सभी विशेष जानकारियाँ दी जा रही हैं.

rabbit farming

खरगोश पालन व्यापार कैसे आरम्भ करें (How to Start Rabbit Farming Business in hindi)

खरगोश पालन व्यापार का आरम्भ निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर आसानी से किया जा सकता है.

  1. खरगोश पालन के लिए खरगोश की न्यूनतम संख्या : खरगोश पालन आरम्भ करने के लिए खरगोश की एक न्यूनतम संख्या होती है, जिसके नीचे यदि खरगोश पाले गये, तो शायद उतना मुनाफा न प्राप्त हो. इस फार्म को आरम्भ करने के लिए कम से कम 10 यूनिट खरगोश होने आवश्यक हैं. एक यूनिट में 10 खरगोश होते हैं, अतः इस तरह से किसी खरगोश फार्म खोलने के लिए कुल 100 खरगोशों की आवश्यकता होती है. इन 100 खरगोशों में लगभग 65-70 मादा और 30- 35 नर खरगोशों की आवश्यकता होती है
  2. पाले गये खरगोश का भोजन : फार्म में पाले गये खरगोश को औसतन 2 बार भोजन दिया जाता है, जिसमें से एक समय हरी चीज़े और एक समय खरगोश के खाने के अन्य सामान दिए जाते हैं. चपाती या रोटी बनाने का व्यापार कैसे करें.
  3. फार्म स्थापित करने के स्थान : खरगोश पालन के लिए फार्म आम तौर पर ऐसे स्थानों पर स्थापित करने की आवश्यकता होती है, जहाँ पर प्रदूषण और शोर गुल कम हो. आप ये फार्म शहर से दूर स्थापित करें तो ही बेहतर होता है. फार्मिंग गाँव में हो तो काफ़ी अच्छा होता है.
  4. पंजीकरण : फार्मिंग के लिए पंजीकरण कराना बहुत ही आवश्यक है. आप अपने फार्म प्रोप्रिटरशिप अथवा पार्टनरशिप के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं. साथ ही फार्म को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रति वर्ष इनकम टैक्स जमा करना पड़ता है. इसके अतिरिक्त आपके फार्म का करंट अकाउंट और पैन कार्ड होना अति आवश्यक है.
  5. फार्म स्थापित करने की कुल लागत : फार्म स्थापित करने के लिए कुल 100 खरगोशों का मूल्य 2,50,000 रूपए के आस पास का होता है. इस पैसे में आपको खरगोश के साथ- साथ खरगोश रखने के लिए 10/4 का पिंजरा आदि आ जाता है. इसके अतिरिक्त आपको खरगोश को खिलाने के लिए कटोरियाँ और पानी के लिए वाटर निप्पल भी प्राप्त होता है.

खरगोश पालन का व्यापार कहाँ किया जा सकता है (Rabbit Farming Business Marketing)  

खरगोश पालन से लोगों को कई तरह से लाभ प्राप्त हो सकते हैं. सबसे पहले तो इस व्यापार को उन लोगों से लाभ प्राप्त होता है, जो खरगोश पालना चाहते हैं. क्योंकि किसी भी फार्म में अलग अलग ब्रीड के खरगोश मौजूद होते हैं. अतः जो भी व्यक्ति खरगोश पालना चाहता है, उन्हें फार्म कई तरह के विकल्प प्रदान करती है. इस तरह से विभिन्न तरह के ब्रीड के खरगोश अपने फार्म में पालने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है, इसके अलावा भी खरगोश पालन में अन्य तरह से लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

  • खरगोश का मांस मेडिकल कार्यों में बहुत अधिक प्रयोग होता है, अतः इन क्षेत्रों में भी आप अपने फ़ार्म से खरगोश बेच सकते हैं.
  • कई तरह के व्यापारों में खरगोश के फर का भी प्रयोग होता है. अतः ऐसे व्यापारों के लिए भी फार्मिंग के ज़रिये खरगोश बेचा जा सकता है.
  • सरकार द्वारा चलाये जाने वाले ‘गवर्नमेंट एग्रीकल्चर इंडस्ट्री’ में भी तरह तरह के रिसर्च के लिए भी खरगोश बेचे जा सकते हैं.
  • इसका मीट ह्रदय रोग से परेशान लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें जीरो प्रतिशत कोलेस्ट्रोल पाया जाता है.

खरगोश फार्मिंग व्यापार से प्राप्त लाभ (Rabbit Farming Business Benefits)

ध्यान देने वाली है कि फार्म की 70 मादा खरगोश लगभग 45 दिनों में 350 खरगोशों को जन्म देती है. इन नवजात खरगोशों को पूरी तरह से तैयार होने में कुल चार महीने का समय लगता है. इन 350 खरगोशो को यदि ध्यान से पाला जाए तो 4 महीने बाद इनकी कीमत कुल 1 लाख 20 हज़ार रूपए की होती है. इस समय नवजात खरगोशों की देख रेख में 80 से 90 हज़ार रूपए कम खर्च आता है. इस तरह से आरंभिक स्तर पर कुल 30 हजार रूपये तक का लाभ प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह से आप मुर्गी पालन का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.

खरगोश फार्मिंग व्यापार की सावधानियाँ (Rabbit Farming Business Precaution)

खरगोश पालने के दौरान अपने फार्म में कुछ विशेष सावधानियाँ बरतने की आवाश्यकता होती है. यहाँ पर इस फार्मिंग से सम्बंधित विशेष सावधानियों का वर्णन किया जा रहा है.

  • खरगोश पालन व्यापार के अंतर्गत स्थापित फार्म में सबसे पहले साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है. यह इसलिए आवश्यकत है कि यह खरगोश को होने वाली बीमारियों से दूर रखता है.
  • खरगोशों को समय समय पर भोजन और जल उपलब्ध कराना भी बहुत ज़रूरी होता है. अतः उनके खाने से सम्बंधित चीज़ों का भी विशेष ध्यान रखना होता है.
  • यदि किसी खरगोश को किसी तरह की बीमारी होती है, तो उसके लिए उसे दवाएं देनी आवश्यक है.
  • जिन बर्तनों में खरगोशों को खाना दिया जाता है, उसकी साफ़ सफ़ाई भी नियमित रूप से आवश्यक है.
  • ग्रीष्म काल के समय खरगोश का ध्यान अधिक रखना पड़ता है. यदि आपके फार्म में गर्मियों में तापमान 38 डिग्री से अधिक जाता है, तो उसे संतुलित करने की आवश्यकता होती है.
  • अपने खरगोशों को आवश्यक वैक्सीनेशन दिलाने की भी आवश्यकता होती है.

अन्य पढ़ें –

7 comments

  1. रोहित सिह गहलोत

    खरगोश पालन में लोन सुविधा है क्या

  2. Ek rebit kitane me aatha Hai aur is rebit ki sale marketing kaha Hai? Kya ye videsh ko becha jatha Hai aur iska meet kaha

  3. खरगोश पालन के लिए लोन सुविधा क्या है?हमे बेहतर प्रजाति के खरगोश कहा से मिल सकते है?क्या खरगोश यूनिट की होमडिलीवरी सुविधा मिल सकती है?युनिटो का भुगतान पहले करना पड़ता है या युनिट फार्म मे आने के बाद।

  4. खरगोश किसको बेचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *