घर पर राखी बनाने का व्यापार शुरू करें

राखी का व्यापार, बनाने की विधि, तरीका, आवश्यक सामग्री, लागत, लाभ (How to Start Rakhi Making Business, Plan, Raw Material, Ideas, Cost, Profit in Hindi)

भारत में रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं. इसके लिए वे बाजार में बिकने वाली विभिन्न तरह की राखियों में से सुंदर – सुंदर राखी चुनकर लेकर आती हैं. इससे राखी व्यापारियों को रक्षाबंधन के दौरान काफी अच्छा मुनाफा भी होता हैं, लेकिन आपको बता दें कि हमारे देश में बिकने वाली विभिन्न राखियों में से कुछ राखियाँ चीन से भी बन कर आती हैं. जिससे चीन को काफी फायदा पहुँचता हैं. इन दिनों बॉयकोट चीन भारत में बहुत अधिक चल रहा हैं, ऐसे में चीन से आने वाले उत्पादों को ज्यादातर लोग पसंद नहीं कर रहे हैं. ऐसे में इन दिनों यदि आप घर पर ही रेशम के धागे या अन्य धागों से राखी बनाते हैं. तो इससे आपको बहुत अधिक मुनाफा मिलेगा. क्योकि बाजार में होममेड राखियों अधिकतर लोग पसंद करते हैं, इसकी मांग भी आर्टिफीसियल राखी की तुलना में अधिक होती है. होममेड राखी बनाने के व्यवसाय के लिए आपको क्या करना होगा इसके लिए नीचे दिए पॉइंट्स को पढियें.

homemade rakhi Business

राखी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material)

राखियाँ किसी भी चीज की बन जाती हैं, हालांकि रेशम के धागे से बनी राखी का महत्व ज्यादा होता है. लेकिन बाजार में रेशम के अलावा विभिन्न चीजों से भी राखी बनाई जाती हैं. जैसे –

  • रंग बिरंगे रेशम के धागे
  • चमकीले धागे
  • विभिन्न रंगों के ऊन
  • रंग बिरंगी डोरी
  • सौटिन रिबन
  • ज़री बॉर्डर्स
  • कुंदन
  • मोती, सितारे, स्पंज
  • राखी को सजाने के लिए कुछ सजावट की चीजें
  • सुई, ग्लू एवं कैंची आदि.

घर बैठे शुरू करें आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय, होगी कमाई हजारों में प्रतिदिन.

कहाँ से खरीदें (Where to Buy)

घर पर राखी बनाने का व्यवसाय शुरू करते समय राखी बनाने के लिए जिन – जिन चीजों की आवश्यकता होती हैं, वे सभी चीजें आपको अपने आस – पास के बाजार में आसने से उपलब्ध हो सकती हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है और न ही बाहर से कोई चीज मंगाने की आवश्यकता है.    

घर पर राखी बनाने की विधि क्या है (How to Make Rakhi at Home)

घर पर रेशम के धागे की राखी बनाने की विधि इस प्रकार है –

  1. रेशम के धागे की राखी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक चूड़ी के बराबर या 20 से 24 इंच लंबे धागे को काट लेना होगा. आप इसके लिए विभिन्न रंगों के रेशम के धागे का उपयोग करें तो बेहतर होगा.

  2. इसके बाद इस रंग बिरंगे रेशम के रेशेदार धागे के गुच्छे के एक – चौथाई भाग पर एक कसकर गांठ बांधें. इसके बाद इसमें विभिन्न सजावटी चीजों से डिज़ाइन बनायें या विभिन्न तरह के मोतियों को धागे में पिरोये.

  3. इसके बाद लास्ट में एक गांठ और बांधे, इससे उसमें पिरोये मोती गिरेंगे नहीं. और आपकी होममेड राखी बनकर तैयार हो जाएगी.

आप इसके अलावा छोटे भाइयों के लिए कार्टून करैक्टर वाली राखी, म्यूजिक वाली राखी, फ्लोरल एवं ज़री वाली राखी, कुंदन की राखी, ब्रेसलेट की राखी और साथ ही साथ चन्दन वाली राखी भी इसी तरह से बना सकते हैं.  

घर पर अपने हाथों से बनाएं सब्जी में डालने वाले मसालें, और इसका व्यवसाय शुरू कर आप लाखों कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.  

राखी की पैकेजिंग (Packaging)

राखी बनाने के बाद उसकी आकर्षक पैकेजिंग भी आवश्यक होती हैं. क्योकि इससे राखी देखने में और भी सुंदर दिखाई देने लगती हैं. इसके लिए आप एक डिज़ाइनर कार्डबोर्ड को काट कर उसमें राखी लपेट सकते हैं. और इसके बाद ऊपर से पैकेट की मदद से इसकी पैकिंग कर दें. फिर यह बाजार में बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती हैं.

राखी बनाने के लिए आवश्यक लागत (Cost)

राखी बनाने के लिए लगने वाले आवश्यक रॉ मटेरियल एवं पैकेजिंग, मार्केटिंग आदि में होने वाले कुल खर्चे को मिलाकर आपको इस व्यवसाय में 5 से 10 हजार रूपये की लागत लगती हैं. इससे ज्यादा आपको इसमें निवेश की आवश्यकता नहीं हैं. और इतने पैसे आपको बैंक से लोन के माध्यम से भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.  

सरकार शिशु लोन के तहत आपको 2 % की छूट दे रही हैं. अपने राखी के व्यवसाय को शुरू करें के लिए सरकार की इस योजना का उठायें लाभ.

राखी बनाने के व्यापार से लाभ (Profit)

रक्षाबंधन के समय में विभिन्न डिज़ाइन की राखियों की मांग बाजार में बहुत अधिक होती हैं. यदि आप बहुत सुंदर होममेड राखी का निर्माण करके इसे बाजार में बेचते हैं, जो लोगों को पसंद आयें, तो इससे आपको रक्षाबंधन के दौरान प्रतिदिन 8 से 10 हजार रूपये तक का मुनाफा होगा. यानि कुल मिलाकर आप रक्षाबंधन के सीजन के दौरान 40 से 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. यह व्यवसाय ऐसा हैं जिसमे आपको निवेश भी बहुत कम करना पड़ता हैं. इसमें आपको किसी विशेष स्किल की भी आवश्यकता नहीं होती हैं.

राखी कहां बेचें (Where to Sell)

अपने घर पर ही अपने हाथों से बनाई राखी को आप चाहे तो खुद की एक रिटेल शॉप बाजार में लगाकर बेच सकते हैं. नहीं तो इसके अलावा आप कुछ बड़ी शॉप के मालिक लोकल रिटेलर से भी इसके लिए संपर्क करके आप उन्हें अपनी राखियाँ बेचकर इससे भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. चूकी आजकल ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का दौर चल रहा हैं इसलिए कुछ लोग राखियाँ ऑनलाइन भी मंगाते हैं ऐसे में आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सम्पर्क करके अपनी होममेड राखी बेच सकती हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न के साथ जुड़कर अपना व्यापार शुरू करें और कमायें लाखों रुपये कमाने का मौका.

राखी के व्यवसाय में जोखिम (Risk)

राखी के व्यवसाय में राखी बेचने का प्रॉफिट मार्जिन काफी कम होता हैं. जब आप इसे बड़ी मात्रा में निर्माण करके इसका व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको इससे प्रॉफिट मिलता है. और इस व्यवसाय में थोड़ा जोखिम इस वजह से हैं क्योकि यह व्यवसाय मौसमी व्यवसाय हैं, यह केवल रक्षाबंधन से त्यौहार तक ही चलेगा. इसके बाद आपको कुछ और ही व्यवसाय करने की आवश्यकता होगी.

राखी के व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing)

अपने द्वारा बनाई जाने वाली राखी को ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित होकर इसे खरीदें, तो इसके लिए आपको अपनी होममेड राखियों की मार्केटिंग करनी होगी. आपको लोगों को अपने इस व्यवसाय के बारे में साथ ही अपनी होममेड राखियों की डिज़ाइन के बारे में बताना होगा. इसके लिए आप पैमप्लेट्स छपवाकर उसमें अपनी होममेड राखी की विशेषताओं के बारे में लोगों को बता सकते हैं. जिससे लोग आपके पास आकर आपकी राखी खरीद सकें.

हाथ से बने गहने का व्यवसाय भी आपको घर बैठे कमी करने का दे रहा है अवसर, शुरू कर अच्छी खासी कमाई करें.  

इस तरह से इस बार आप चीन से आने वाली राखियों को टक्कर देते हुए अपने होममेड राखी के व्यवसाय को शुरू करके रक्षाबंधन के इस सीजन में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.   

FAQ’s

Q : राखी कैसे बनाते हैं ?

Ans : राखी रेशम के धागों में मोतियों या अन्य सजावटी चीजों को पिरो कर बनाई जाती है.

Q : राखी बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है ?

Ans : राखी बनाने के लिए रेशम के धागें, मोती, ऊन आदि चीजों की आवश्यकता होती है.

Q : राखी बनाने के व्यवसाय में लागत कितनी लगती है ?

Ans : राखी बनाने के व्यवसाय में कम से कम आपको 5 से 10 हजार रूपये तक की लागत की आवश्यकता होती है.

Q : राखी बनाने के व्यवसाय में कितना मुनाफा होता है ?

Ans : राखी बनाने के व्यवसाय में 40 से 50 हजार रूपये तक का मुनाफा हो सकता है.

Q : राखी बनाने के व्यवसाय में क्या जोखिम है ?

Ans : राखी बनाने के व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन बहुत कम होता हैं जिसके कारण इसमें जोखिम की संभावना अधिक होती है. यदि आप ज्यादा संख्या में राखी की बिक्री करते हैं, तो इससे आपको मुनाफा ज्यादा हो सकता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *