Low Cost Business : इस दिवाली कम पढ़े लिखे लोग शुरु करें यह बिज़नेस होगी बेहतरीन कमाई, जानिये कैसे

0

रंगोली बिज़नेस, व्यवसाय, अर्थ, क्या है, कच्चा माल, कैसे बनाते हैं, बनाने का तरीका, विधि, लागत, लाभ, लाइसेंस (Rangoli Business, Design, Raw Material, Cost, Process, Profit, License in Hindi)

रंग जो हमारे जीवन में खुशियां भर देते हैं दिवाली का अवसर हो या फिर शादी ब्याह का घर में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. रंगोली बनाने में बहुत ज्यादा वक्त जाता है ऐसे में लोग आलसी होते जा रहे हैं और घर को सजाने के लिए रंगोली बनाते नहीं बल्कि रेडीमेड बनी बनाई रंगोली बाजार से ले आते हैं. लोगों के इस आलस पन्ने रंगोली के व्यवसाय को आज आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा दिया है. ऐसे में रंगोली का व्यवसाय आपके लिए एक बेहतर कमाई का अवसर बन सकता है. तो चलिए लाखों रुपए कैसे कमाए जा सकते हैं रंगोली के व्यवसाय से, इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी हासिल कर लेते हैं.

rangoli business in hindi

डिज़ाइनर मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस करके आप कमा सकते है लाखों रूपये, जानिए क्या है तरीका.

रंगोली का व्यवसाय क्या है और कैसे शुरू करें (How to Start)

बाजार में आपने कई प्रकार की बनी बनाई रेडीमेड रंगोली देखी होंगी जिन्हें बनाने का काम बहुत बड़े बड़े बिजनेसमैन करते हैं और उन्हें बनाने के बाद बाजार में बेच देते हैं. बाजार से सफेद रंगोली खरीद कर उसमें मनचाहे कलर मिक्स करके आप एक नई रंगोली तैयार करके इसका व्यवसाय आसानी से प्रारंभ कर सकते हैं.

रंगोली के व्यवसाय की मार्केट रिसर्च (Market Research)

आप जिस बाजार के बीच रंगोली बनाने का व्यवसाय प्रारंभ करने की सोच रहे हैं, उस बाजार के आसपास के लोगों की पसंद जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. कम समय में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए मार्केट रिसर्च करना बहुत आवश्यक होता है, इसलिए अपने व्यवसाय को प्रारंभ करने से पहले अपने आसपास की मार्केट की जांच पड़ताल और उपभोक्ता की पसंद को जरूर जान लें.

किसी भी त्यौहार या उत्सव में पूजा की सामग्री की आवश्यकता होती हैं, ऐसे में यह बिज़नेस करने वाले लोगों को काफी मुनाफा होता हैं जानें कैसे.

रंगोली के लिए कच्चा माल (Raw Material)

रंगोली बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए सामान की आवश्यकता होती है.

  • सफेद रंग की बनी हुई रंगोली
  • रंगोली में भरने वाले कलर को मिक्स करने के लिए एक छोटी सी मशीन जिसे रंगोली मिक्सिंग मशीन भी कहते हैं.

रंगोली मिक्सिंग मशीन खरीदने के लिए आप इंडिया मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं.

रंगोली बनाने की प्रक्रिया (Making Process)

बाजार में सफेद कागज पर बने हुए रंगोली के कई प्रकार के डिजाइन आते हैं जिनमें से आप विभिन्न डिजाइनों को कम दामों पर खरीद सकते है. आप चाहे तो खुद के डिजाइन भी बना सकते हैं और उपभोक्ताओं तक पहुंचा सकते हैं. उन सफेद डिजाइनों में आप मन चाहे रंग भर सकते हैं और रंगोली को आकर्षक बना सकते हैं जो उपभोक्ताओं द्वारा पसंद की जाए. उन रंगोलियां को आप आसानी से बाजार में थोक के भाव अथवा रिटेल में भी भेज सकते हैं.

आप मिठाई की दुकान खोलकर लाखों की कमाई कर सकते है, जानिए खोलने का तरीका.

रंगोली व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए स्थान (Location)

रंगोली व्यवसाय को आप चाहें तो अपने घर से भी प्रारंभ कर सकते हैं इसके अतिरिक्त बाजार के बीचो-बीच अपनी खुद की एक दुकान भी ले सकते हैं या फिर किराए पर भी दुकान लेकर उसमें व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. ध्यान रहे स्थान का चुनाव करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें कि उपभोक्ता आपके पास आसानी से पहुंच सके.

रंगोली व्यवसाय के लिए लाइसेंस और पंजीकरण (License and Registration)

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए ना तो लाइसेंस की आवश्यकता होती है ना ही किसी प्रकार के पंजीकरण की.

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन ऐसे करें.

रंगोली की पैकेजिंग (Packaging)

विभिन्न रंगों से बनी रंगोली वैसे तो बहुत आकर्षित होती है लेकिन उसे और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए आप खूबसूरत सी पैकेजिंग का सहारा ले सकते हैं.

रंगोली व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए निवेश/ लागत (Investment)

ज्यादा से ज्यादा आप 5 से 10 हजार रुपए में इस व्यवसाय को आसानी से कहीं पर भी छोटी सी जगह में प्रारंभ कर सकते हैं.

बिना निवेश के शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज़ की जानकारी देखें.

रंगोली व्यवसाय में लाभ (Profit)

आप तो जानते ही हैं कलर और कागज कितने सस्ते आते हैं ऐसे में कम निवेश में अधिक मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय रंगोली मेकिंग व्यवसाय ही है. जहां आप कम कीमत पर कच्चा माल खरीदकर अच्छी-अच्छी रंगोली का निर्माण करके उन्हें बाजार में अच्छी कीमतों पर बेच सकते हैं. एक रंगोली पर आप 4 से 5 रुपये खर्च करने के बाद आसानी से उसे 30, 40 अथवा 50 रुपये तक की कीमत या इससे अधिक की कीमत पर भी बेच सकते हैं. अधिक से अधिक खूबसूरत रंगोली बनाने में भी आपको ज्यादा से ज्यादा 10 या 20 रुपए का ही खर्च करना होगा, जिसमें आप आसानी से 100 अथवा 200 और अधिकतम 500 रुपए तक की कमाई भी कर सकते हैं. आप आसानी से इस व्यवसाय में होने वाले मुनाफे का अंदाजा लगा सकते हैं.

रंगोली व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing)

व्यवसाय चाहे कोई भी हो लोगों के बीच पहुंचना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. उपभोक्ताओं के बीच जब तक उत्पाद नहीं पहुंचेगा तब तक वह मशहूर कैसे होगा और मुनाफा कैसे होगा. इसलिए इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि मार्केटिंग पर ध्यान अवश्य दें, ताकि आप अपने व्यापार को वक्ताओं तक पहुंचाकर अधिक मुनाफा कमा सके.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं जानिए कैसे.

रंगोली बनाना एक कला का हिस्सा है और जिस व्यक्ति में यह कला कूट-कूट कर भरी हो, वह आसानी से इस व्यवसाय को घर बैठे प्रारंभ कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में उसे मशहूर भी कर सकते हैं. एक बार मशहूर होने के बाद तो इस व्यवसाय से मुनाफा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है.

FAQ

Q : रंगोली का बिज़नेस किस अवसर पर शुरू करना फायदेमंद हो सकता है ?

Ans : शादी एवं त्योहारों में खास कर दिवाली में. इसके अलावा किसी भी उत्सव और शुभ कार्यों में.

Q : क्या रंगोली बनाने का व्यवसाय छोटे पैमाने पर प्रारंभ करने से लाभ होगा ?

Ans : हां जरुर.

Q : रंगोली बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : लगभग 5 से 10 हजार रूपये.

Q : क्या रंगोली के डिजाइन ऑनलाइन भी बेचे जा सकते हैं ?

Ans : जी हां आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म के जरिए अपने रंगोली के डिजाइन बेच सकते हैं.

Q : क्या रंगोली फर्श पर लगाने के साथ-साथ दीवारों पर भी लगाई जाती है ?

Ans : जी हां आजकल विभिन्न प्रकार के रंगोली डिजाइन आते हैं जिन्हें दीवारों पर भी और फर्श पर भी लगाया जाता है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here