पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें | How to Start a Dried Pasta Making Business in Hindi

कच्चा सूखा पास्ता बनाने का व्यापर कैसे शुरू करें (How to Start a Raw or dried Pasta Making or manufacturing Business plan in home in Hindi)

दोस्तों आजकल आपने देखा होगा, कि आज की जो युवा पीढ़ी है वह फ़ास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करती है. इसलिए अक्सर बाजार में हर किराने की दुकान, या रेस्टोरेंट में फ़ास्ट फूड से सम्बंधित आइटम मिलते रहते हैं. इसी में से एक हैं पास्ता, जिसे लोग बहुत ही चाव से खाते हैं. अब यदि आप इसे अपने घर पर भी बहुत अच्छी तरह से बनाना जानते हैं, तो क्यों न आप इसका व्यापार शुरू करें, क्योंकि यह आपके लिए एक फायदेमंद व्यापार साबित हो सकता है. आप यह व्यापार किस प्रकार से कर सकते हैं, यह जानने के लिए आपका हमारे लेख को अंत तक पढ़ना आवश्यक है. तो आइये जानते हैं पास्ता बनाने के व्यापार के बारे में. 

Raw Pasta Making Business

पास्ता क्या होता है एवं उसके प्रकार (What is Pasta and its Types)

पास्ता एक प्रकार का खाद्य उत्पाद हैं, जोकि पारंपरिक इटालियन फ़ास्ट फूड श्रेणी में आता है. यह मैदा का बना होता है, जिसे अंडे के साथ मिलकर बनाया जाता है. फिर इसे पास्ता का आकार देकर बेक किया जाता है. 

पास्ता विभिन्न दिलचस्प आकारों और रंगों में बनाया जाता है. हालाँकि सामान्यतः पास्ता का आकार लम्बे और पतले स्ट्रिप्स के आकार में होता हैं. इसके अलावा जब हम पास्ता के प्रकार की बात करते हैं, तो सबसे पहले पास्ता को 2 श्रेणियों में विभाजित किया जाता है. पहला सूखा पास्ता जोकि बना हुआ बाजार में बिकता हैं और आप इसे घर पर बनाकर व्यापार भी शुरू कर सकते हैं. ये पास्ता कई तरीके के हो सकते हैं जैसे लम्बे पास्ता, लघु पास्ता, एग पास्ता, बेक किया हुआ पास्ता एवं फ्रेश पास्ता आदि. इसके अलावा दूसरे गीले मैक्रोनी के रूप में होते है. जोकि फोर्टिफाइड मैक्रोनी, समृद्ध मैक्रोनी, दूध मैक्रोनी, सब्जी वाली मैक्रोनी, सौस वाले पास्ते और सोया मैक्रोनी आदि के रूप में हो सकते हैं.

हालांकि यहाँ हम सूखा पास्ता बनाने के व्यापार को शुरू करने की बात कर रहे हैं, इसलिए आप इसमें से किसी भी प्रकार के पास्ते का निर्माण कर इसका व्यापार शुरू करें और इसे अपनी आजीविका का मार्ग बनायें.    

पास्ता बनाने के व्यापार के लिए आवश्यक कौशल (Skill Required For Pasta Making Business)

एक सफल पास्ता बनाने के व्यापार के मालिक बनने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम, आपकी खुद की रेसिपी है. ये रेसिपी आप बहुत सारे प्रयोग, उत्पाद, परिक्षण और प्रतिक्रिया के तहत बना सकते हैं. शुरुआत में आप इसे गूगल पर सर्च करके भी सीख सकते हैं. इसके लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने के लिए आपको कहीं परिक्षण के लिए किसी इंस्टिट्यूट में जाने की आवश्यकता नहीं है. इसे आप आसानी से घर बैठे भी सीख सकते हैं.   

पास्ता बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (License and Registration For Pasta Making Business)

पास्ता बनाने के व्यापार के लिए आपको कुछ लाइसेंस एवं कुछ जगह खुद के व्यवसाय को रजिस्टर करना होगा, जिसकी जानकारी इस प्रकार है –

  • एफएसएसएआई लाइसेंस :- चूकी आप पास्ता बनाने का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और यह एक खाद्य उत्पाद है, इसलिए आपको आवश्यक परमिट और एफएसएसएआई लाइसेंस चाहिए होगा.
  • स्वास्थ्य संबंधित लाइसेंस :- खाद्य उत्पाद के लिए स्वास्थ्य संबंधित लाइसेंस प्राप्त करना भी आवश्यक है. यह आप कैसे प्राप्त करेंगे यह जानने के लिए आपको अपने स्थानीय और राज्य के स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के साथ सम्पर्क करने की आवश्यकता है.
  • व्यापार लाइसेंस :- व्यापार चाहे कोई भी हो खाद्य उत्पाद सम्बंधित हो या अन्य कोई भी प्रकार का व्यवसाय हो, उसे सरकार के अंतर्गत रजिस्टर करना आवश्यक है. साथ ही आपको एमएसएमई के अंतर्गत भी व्यापार रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आप अपने स्थानीय लोकल अधिकारियों या उद्योग आधार से व्यापार सम्बंधित सभी लाइसेंस प्राप्त करने की जानकारी ले सकते हैं, और व्यापार को शुरू करने से पहले सभी लाइसेंस बनवा सकते हैं.

पास्ता बनाने के लिए कच्चा माल एवं इसकी कीमतें (Raw Material for Making Pasta and its Price)

पास्ता बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के आटे का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा इसे बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री में मैदा, आटा, सूजी, अंडा, तेल, नमक एवं अन्य गरम मसाले शामिल होते हैं. हालाँकि इसमें उपयोग होने वाली सामग्री इसे बनाने की प्रक्रिया एवं निर्माता पर निर्भर करती है. इसके अलावा आपको पास्ता की पैकेजिंग के लिए भी कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी जैसे पैकेट एवं स्टीकर्स आदि. इसमें उपयोग होने वाला कच्चा माल बाजार में उपलब्ध होता है, जिसे आप आसानी से अपने स्थानीय बाजार से भी खरीद सकते हैं. चाहे तो आप इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर देकर मंगा सकते हैं. इन सभी सामग्री को खरीदने में आपको 30 से 40 हजार रूपये तक का खर्च आयेगा.

घर पर पास्ता बनाने की प्रक्रिया (Raw Pasta Making Process at Home)

यदि आप घर से पास्ता बनाने का व्यापार करना चाहते हैं, तो आप इसे घर में भी बहुत आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए कई सारी प्रक्रिया इन्टरनेट एवं अन्य माध्यम से मिल जाएगी. हालांकि हम यहाँ एक तरह के पास्ता बनाने की प्रक्रिया आपके सामने प्रदर्शित कर रहे हैं, जोकि इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको बराबर मात्रा में आटे एवं सूजी को एक साथ मिलाना होगा. और साथ ही आप इसमें नमक भी मिलाये, और इसे छान लें. आटे एवं सूजी की कितनी मात्रा आपको लेनी हैं यह ग्राहकों द्वारा किये गये ऑर्डर पर निर्भर करेगी.
  • इसके बाद आप इसमें आप कुछ अंडे मिलाएं, साथ में थोड़ा सा तेल भी मिलाएं. जब सभी चीजें आसानी से मिल जाये उसके बाद आप आटे की तरह इसे घून लें. और इसे कुछ समय के लिए पैकेट में लपेट कर ऐसे ही छोड़ दें.
  • अब आप अपने हाथों से विभिन्न प्रकार के पास्ता के डिज़ाइन बनाएं, इसके लिए बाजार में विभिन्न डिज़ाइन के मोल्ड भी उपलब्ध हैं उससे भी आप इसका निर्माण कर सकते हैं.
  • जब यह उचित आकार में बन जाये, फिर इसे सूखा लें. और इसके अच्छी तरह से सूख जाने के बाद आप इसके बराबर मात्रा के छोटे – छोटे पैकेट बना लें, जोकि आपके व्यापार के लिए तैयार हो जायेगा.

इसके अलावा आप यदि इसमें उपयोग होने वाले मसाले या सौस को बेहतर तरीके से बनाना जानते हैं, तो आप इसे भी इसमें जोड़ सकते हैं. इससे आपको अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सकता है. आप इसे आसानी से होलसेल बाजार में या रेस्टोरेंट से ऑर्डर लेकर भी बेच सकते हैं. इसके लिए आप उचित कीमत भी निर्धारित करें.

पास्ता बनाने के लिए मशीन, उसकी कीमत एवं बनाने की प्रक्रिया (Machine, Prices and Making Process for Pasta Making Business)

पास्ता बनाने की मशीन की कीमत 3 से 5 लाख रूपये तक की होती है. यह आटोमेटिक मशीन होती है, जिससे पास्ता बनाना बहुत आसान हो जाता है. इससे 1 घंटे में लगभग 150 किलोग्राम पास्ता बनाकर तैयार किया जा सकता है. इस मशीन में 30 पॉवर की बिजली का उपयोग होता है. इस मशीन में विभिन्न तरह के मोल्डस यानि डाई का उपयोग भी होता है, जिससे आप अलग – अलग डिज़ाइन के पास्ता एवं इससे सम्बंधित अन्य चीजें भी बना सकते हैं. यह मशीन आपको ऑनलाइन इंडियामार्ट या ऐसी ही कुछ वेबसाइट के माध्यम से मिल जायेगी. और आप जहाँ से इस मशीन को खरीदेंगे, वहां से आप इस मशीन के संचालन एवं पास्ता बनाने की प्रक्रिया भी सीख सकते हैं, जोकि काफी आसान है.   

पास्ता बनाने के व्यापार के लिए आवश्यक स्थान (Place Required for Pasta Making Business)

जब आप इस व्यापार को मशीन के माध्यम से शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको उसे स्थापित करने के लिए बेहतर स्थान की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपके पास कम से कम 1000 से 2000 वर्ग मीटर तक का स्थान होना आवश्यक है. इसके साथ ही आपके व्यवसाय की फैक्ट्री या यदि आप इसे घर से शुरू कर रहे हैं, तो आपका घर एक व्यावसायिक क्षेत्र के करीब होना चाहिए. ताकि परिवहन में कोई परेशानी न हो. साथ ही स्थान ऐसा होना चाहिए, जहाँ बिजली एवं पानी की अच्छी सुविधा हो.     

पास्ता बनाने के व्यापार में कुल निवेश एवं लाभ (Total Investment and Profit in Pasta Making Business)

पास्ता बनाने के व्यापार में आपको मशीन, कच्चा माल, स्थान एवं अन्य खर्च के लिए निवेश करना होता है. आपको इसके लिए कुल मिलाकर 4 लाख रूपये तक निवेश करने की आवश्यकता है. और आप एक अच्छा खासा व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं. लाभ की बात करें,, तो शुरुआत में निवेश करने के बाद जब आपका व्यवसाय अच्छी तरह से चलने लगेगा, तो यही आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें आप 20 से 30 रूपये प्रति 100 ग्राम के पैकेट बनाकर बेचें और अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

इस तरह से पास्ता बनाकर उसका व्यवसाय करना बहुत ही लाभकारी एवं आसान व्यवसाय हैं, जिसे आप छोटे रूप में घर से ही शुरू कर सकते हैं. बाजार में लोग इसे बहुत पसंद करते हैं, इसलिए इससे आपको अच्छा खासा लाभ प्राप्त होगा.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *