Profitable Business : जानिए कैसे प्रॉपर्टी डीलर बनकर आप 80 हजार रूपये तक कमा सकते हैं

0

रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस, क्या है, कैसे बनें, निवेश, काम, कंपनी (Real Estate Agent Business Plan) (Ideas, Investment, Registration, Profit in Hindi)

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे लोग अपने जीविका को आगे बढ़ाने के लिए कुछ ना कुछ करना चाहते हैं और सबसे ज्यादा तो आज के समय में लोग खुद का व्यापार करने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. अगर भारत में आप सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यवसाय को करना चाहते हैं, तो आप रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करके अच्छी कमाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह काम प्रॉपर्टी डीलिंग का कम होता है. सरकार ने भी इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इस नए बजट सत्र में काफी ज्यादा राहत प्रदान की है. आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं, कि रियल एस्टेट के एजेंट के रूप में आप अपना व्यापार कैसे प्रारंभ कर सकते हैं.

real estate agent business in hindi

पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर घर बैठे कर सकते हैं शानदार कमाई, जानिए कैसे.

रियल एस्टेट एजेंट का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start)

इस व्यापार में हमें खुद को बहुत स्मार्ट रखना पड़ेगा. आपके अंदर लोगों का विश्वास जीतने और उन्हें अच्छे से समझाने के लिए समय और अच्छी स्किल का होना बेहद आवश्यक है. हमें इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए थोड़ा ज्यादा समय देना होगा और इस देश में अलग-अलग प्रकार के व्यवसाय को करने के लिए अलग-अलग योग्यताएं चाहिए होती हैं, परंतु एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करने के लिए हमें ज्यादा कुछ विशेष नहीं करना, बस कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान दीजिए जो इस लेख में बताई गई है.

बाजार में रियल एस्टेट एजेंट की मांग (Market Research)

आजकल लोग घर खरीदने या फिर जमीन खरीदने के लिए रियल एस्टेट एजेंट की तलाश करते हैं, ताकि उन्हें अपना सारा समय घर या जमीन खरीदने के लिए व्यर्थ ना करना पड़े. अगर ऐसे में आप एक सर्टिफाइड एजेंट है, तो आप की मांग बहुत ही ज्यादा बाजार में होने वाली है.अर्थात इस क्षेत्र में रियल एस्टेट एजेंट की मांग हमेशा से रही है, परंतु इस क्षेत्र में एजेंट के काम करने वाले बहुत ही कम लोग मिलते हैं.

बेहतरीन कमाई करना चाहते हैं तो बनें एलआईसी एजेंट.

रियल एस्टेट एजेंट का काम (Work)

एक रियल एस्टेट एजेंट अपने क्लाइंट को प्रॉपर्टी खरीदने से लेकर उसके बेचने तक का सारा काम करके देता है. यदि आपको अपनी कोई भी प्रकार की प्रॉपर्टी खरीदनी या बेचनी है, तो आप एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं.

रियल एस्टेट एजेंट रूप में काम करने के लिए जगह का चयन (Location)

आप इस व्यापार को चाहे तो घर से या फिर एक ऑफिस के जरिए भी शुरू कर सकते हैं. यह क्षेत्र थोड़ा प्रोफेशनल रूप में किया जाता है, तो ऐसे में हमें एक ऑफिस में इस व्यापार को शुरू करने की आवश्यकता होती है. हम अपने रियल एस्टेट एजेंट के ऑफिस को ऐसे जगह पर खोल सकते हैं, जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके . इसके लिए आप चाहे तो किसी किराए की दुकान में भी अपना ऑफिस बना कर खोल सकते हैं.

ट्रैवल एजेंसी का बिज़नेस करके लोअगों को टूरिज्म सेवा प्रदान करें होगी लाखों की कमाई प्रतिमाह.

रियल स्टेट के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

भारत सरकार में नए रियल एस्टेट अधिनियम के अंतर्गत आप जिस स्थान पर या फिर आप किस राज्य में रियल स्टेट से संबंधित व्यापार को करना चाहते हैं, वहां पर आपको सबसे पहले रेरा के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा, तभी आप इसे आसानी से बिना रुकावट के प्रारंभ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य या अपने क्षेत्र के जिले पर जाकर कंसल्टेशन फर्म को भरना है और फिर वह आपको एक या 2 दिन में पंजीकृत करके कंसल्टेशन फर्म का एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान कर देंगे और फिर आप इस रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए रियल एस्टेट क्षेत्र में काम कर सकेंगे.

रियल एस्टेट एजेंट के रूप में व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या करें

  • खुद की प्रॉपर्टी को बेचने वाले लोगों की तलाश करें :- इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए सबसे पहले हमें किसी प्रॉपर्टी को बेचने वाले लोगों की तलाश करनी पड़ेगी, इसमें हमारा थोड़ा समय भी लग सकता है, परंतु धैर्य रखना बेहद आवश्यक है. अब यदि आपको ऐसा व्यक्ति मिल जाता है, तो उससे आपको बातचीत करनी है, कि कौन सी जमीन है और किस प्रकार से उसे आपका ग्राहक बेचना चाहता है, इन सभी विषयों पर आपको उनसे जानकारी लेनी है, फिर आपको आगे का काम करना है.
  • प्रॉपर्टी को खरीदने वाले लोगों की तलाश करें :- आपको अब किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करनी है, जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहता है और वह किस प्रकार की प्रॉपर्टी खरीदना चाहता है, इस विषय पर भी उससे आपको जानकारी लेनी है, ताकि आप उसके लायक प्रॉपर्टी की तलाश कर सकें. जब आपको अपने ग्राहक के लायक प्रॉपर्टी मिल जाती है, तब अब से दिखाकर इसे बेच सकते हैं और बीच का कमीशन कितना भी बनता है, उसे आप प्राप्त करके कमाई कर सकते हैं. प्रॉपर्टी को खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों ही लोगों की से एक रियल एस्टेट एजेंट को कमीशन प्राप्त होता है.

वाहन प्रदूषण जाँच केंद्र खोलकर हर महीने 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

रियल एस्टेट के एजेंट के रूप में काम शुरू करने के लिए निवेश (Investment)

इस क्षेत्र में आपको केवल आपके ऑफिस का और आपके ट्रेवलिंग का ही खर्चा आपको वहन करना होगा. यह खर्चा आपको केवल अपने व्यापार को शुरू करने के लिए ही पहली बार करना है और बाकी तो आप अपने क्लाइंट से ट्रैवलिंग के लिए भी चार्ज कर सकते हैं. आपका यह व्यापार आसानी से 10 से 15 हजार रूपये के या फिर इससे भी कम रुपए के निवेश में प्रारंभ हो सकता है, यह सब कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप इसे किस प्रकार से शुरू करना है.

रियल एस्टेट एजेंट के रूप में कमाई का एक आंकड़ा (Profit)

जैसा कि हमने आपको बताया इस क्षेत्र में काम करने वाले एजेंट को प्रॉपर्टी खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों ही तरफ से पैसे कमीशन के रूप में प्राप्त होते हैं. आप एक सफल प्रॉपर्टी की डीलिंग को पूरा करने पर आसानी से 35 से 80 हजार रुपए से भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र के माध्यम से गांव के 20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें क्या है योजना.

रियल एस्टेट एजेंट के व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing)

आप इस क्षेत्र में अपने व्यापार को यदि मार्केटिंग के जरिए प्रमोट नहीं करेंगे, तो आप इस व्यापार से लाभ नहीं कमा सकते हैं. आप चाहे तो शुरुआती में बैनर या बड़े-बड़े होडिंग लगवा सकते हैं, जहां पर लोगों का आवागमन हो वहीं पर इसे लगवाना बेहद जरूरी है. इसके अतिरिक्त कई ऑनलाइन क्षेत्र में में जैसे मैजिकब्रिक्स, 99 एकर्स आदि वेबसाइट ओपन एक एजेंट के रूप में प्रॉपर्टी की लिस्टिंग करके भी अपने व्यापार को प्रमोट कर सकते हैं.इन सभी के अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन विज्ञापन भी अनेकों प्रकार के सोशल क्षेत्रों में दे सकते हैं और अपने व्यापार को प्रमोट कर सकते हैं.

रीयल एस्टेट एजेंट के व्यापार में रिस्क (Risk)

सबसे पहले तो आपको यह सोचना है, कि इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपने किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश नहीं किया, तो जोखिम की चिंता ना करते हुए हमें अपने काम पर फोकस करना चाहिए. आप इस क्षेत्र में जितना ज्यादा स्मार्ट तरीके से काम करेंगे, उतना ही ज्यादा आपको रिस्क की संभावना कब मिलेगी.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर प्लांट शुरू करें, कोरोनाकाल में इस बिज़नेस की मांग अधिक होने के कारण हो सकती है करोड़ों की कमाई.

आप रियल एस्टेट एजेंट के रूप में बिना किसी निवेश के एक मोटी कमाई करने वाले व्यापार को प्रारंभ कर सकते हैं और इस व्यापार से एक अच्छा लाभ हर महीने कमा सकते हैं.

FAQ

Q : रियल एस्टेट एजेंट के व्यापार को क्या हम कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं ?

Ans : आप इस व्यापार को बिना किसी रूकावट के कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं.

Q : रियल एस्टेट एजेंट के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या हमें कोई बड़ा निवेश करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश नहीं करना.

Q : रियल एस्टेट एजेंट के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए क्या हमें पंजीकरण की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें अपने राज्य या फिर अपने क्षेत्र से रेरा के अंतर्गत पंजीकरण करवाना होगा.

Q : रियल स्टेट एजेंट के व्यापार को करने पर हम कितना हर महीने कमा सकते हैं ?

Ans : यदि हमारा या व्यापार रेगुलर बेसिस पर चलता है, तो हम आराम से हर महीने 2 से 3 लाख रुपए की इनकम कर सकते हैं, यह इनकम इससे भी अधिक हो सकती.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here