गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

गांव का सबसे अच्छा व्यवसाय, युवा, कौन सा है, तरीका, अच्छी कमाई (New Business Ideas for Rural Areas, Villages, Start, Youth, Low Cost, Profit, India in Hindi)

अक्सर गांव में रहने वाले युवा पैसा कमाने के लिए शहर की ओर पलायन करते हैं, जिससे कि उन्हें एक बेहतर रोजगार मिल सकें और उसे वे अपनी आजीविका का साधन बना सकें. वे लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योकि शहर में रोजगार के काफी विकल्प होते हैं, और गांव में नहीं. लेकिन इस बात में पूरी तरह से सच्चाई नहीं है क्योंकि आज के दौर में भी कुछ ऐसे व्यवसाय मौजूद हैं जिन्हें गांव में रहने वाले युवा गांव में रहकर ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं. लेकिन अब गांव के युवा ये सोच रहे होंगे कि यदि वे गांव में रहकर किसी व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो क्या उन्हें इसमें मुनाफा होगा. तो चलिए उनकी इस शंका को भी दूर कर देते हैं. यहाँ हम इस लेख में कुछ ऐसे व्यवसायों की जानकारी दे रहे हैं जिसे गांव के युवा अच्छी कमाई करने के लिए शुरू कर सकते हैं.

Business Ideas for villages in India In Hindi

गांव के युवाओं के लिए शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय (New Business Ideas for Rural Areas)

गांव में रहने वाले युवाओं के पास यदि निवेश के लिए पूंजी कम हैं यानि उनके पास इतनी पूंजी नहीं कि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें, तो आपको बता दें कि सरकार की मुद्रा लोन योजना उनकी मदद करती हैं. जिसके बाद कुछ व्यवसाय जिसे वे अपने गांव में ही शुरू कर लाभ कमा सकते हैं, इसके के लिए वे सक्षम हो जाते हैं. उन्हें इसके लिए नौकरी की तलाश में या किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए शहर जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है. तो चलिए बात करते हैं उन व्यवसाय के बारे में जिसे गांव के युवा सफलतापूर्वक शुरू कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं –

किराने की दुकान :- अक्सर लोगों को रोजमर्रा में उपयोग होने वाली कई तरह की चीजों की आवश्यकता होती हैं, जिसे किराना का सामान कह सकते हैं. इसका व्यवसाय गांव में शुरू करना आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता हैं. क्योकि किराने की दूकान छोटे से छोटे गांव में नहीं बल्कि बड़े से बड़े शहरों में भी खोली जाती है, और इनकी मांग हर जगह होती हैं. अतः आप किराने के सामान की खरीदी कर अपने गांव में ही एक जगह किरायें पर लें और फिर खुद की एक किराने की दूकान शुरू कर लाभ कमायें.

यदि आप किराना स्टोर का व्यवसाय करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, कि इस व्यवसाय के लिए स्थान का चयन कैसे करें, लाभ कैसे मिलेगा, व्यापार के लिए लाइसेंस की प्राप्ति कैसे होगी, तो इसके लिए यहाँ क्लिक करें. आपको सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त हो जाएगी.

पानी पूरी का व्यवसाय :- गांव हो या शहर हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंदीदा फ़ूड पानी पूरी होती हैं. जिसे बड़े – बड़े कंपनी में काम करने वाला व्यक्ति हो या छोटे से शहर या गांव में रहने वाला कोई व्यक्ति हो सभी बड़े ही चाव से खाते हैं. यदि आप अपने गांव में पानी पूरी का व्यवसाय शुरू करते हैं. तो आपके लिए यह फायदेमंद हो सकता हैं क्योकि इसमें आपको बहुत ही कम निवेश करना होता हैं. और आप आसानी से इसे कर सकते हैं.

नाई की दुकान :- शहर की तरह गांव में भी पुरुषों एवं महिलाओं को पार्लर जैसी सेवाओं की आवश्यकता होती है. एक तरफ पुरुषों को हर हफ्ते शेविंग एवं बाल बनवाने की आवश्यकता होती हैं, तो महिलाओं को भी अपने रूप को निखारने के लिए पार्लर जाना होता है. ऐसे में यदि आप ये सेवाएं देने का व्यवसाय शुरू करते हैं. तो आपको काफी अच्छी आमदनी हो सकती हैं. इसलिए आप पुरुषों एवं महिलाओं के लिए क्रमशः नाई की दुकान एवं पार्लर खोल कर पैसे कमा सकते हो.   

शादी पार्टी हो या तीज त्यौहार फूलों की आवश्यकता सभी जगह रहती ही है, ऐसे में फूलों की दुकान का व्यापार कैसे शुरू कर लाभ कमाया जा सकता हैं, इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

गन्ने का रस बेचने का व्यवसाय :- गर्मियों में जब लोग धूप में घर से बाहर निकलते हैं, तो उन्हें एनर्जी की आवश्यकता होती हैं. वे लोग कुछ जूस आदि पीना पसंद करते है. गन्ने का रस उनमें से एक विकल्प होता है. जोकि शरीर को ठंडक प्रदान करता है. यदि आप गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस बेचने का व्यवसाय शुरू करने की सोचें तो आपको इससे फायदा मिल सकता है.

नारियल पानी का व्यवसाय :- गर्मियों के मौसम के लिए नारियल पानी भी एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योकि यह भी शरीर में ठंडक पहुंचाता है. आप अपने गांव में नारियल पानी का व्यवसाय शुरू करके की लाभ कमा सकते हैं.

यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आप नारियल पानी के व्यवसाय को किस प्रकार शुरू कर सकते हैं और आपको इससे कितना लाभ मिलेगा तो आपको यह जानकारी यहाँ क्लिक करके प्राप्त हो जाएगी.

साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर :- गांव में अक्सर आपने लोगों को साइकिल या मोटरसाइकिल चलाते देखा होगा. इन्हीं वाहनों का उपयोग करके वे अपने काम पर जाते हैं, और सारे काम करते हैं. जाहिर सी बाते हैं कि जब लोग इसका उपयोग ज्यादा करेंगे, तो इनके ख़राब होने की संभावनाएं भी बढ़ेंगी. इसके लिए उन्हें एक मैकेनिक की आवश्यकता पड़ती हैं जोकि उनकी गाड़ी ठीक कर दे. यदि आपको यह काम आता हैं तो आप अपने गांव में साइकिल या मोटरसाइकिल के रिपेयरिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं. आप चाहे तो अधिक मुनाफा कमाने के लिए इसमें इन वाहनों के पार्ट्स को बेचने का व्यवसाय भी जोड़ सकते हैं. अतः गांव में इसकी मांग अधिक होने की वजह से यह व्यवसाय आपके लिये अधिक मुनाफा वाला हो सकता है.

कॉस्मेटिक की दुकान :- शहर की महिलायें हो या गांव की सभी को अच्छा पहनना एवं अच्छे दिखने का शौक होता है, खासकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का. गांव की महिलाएं विभिन्न कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए शहर जाती हैं, किन्तु यदि उन्हें ये प्रोडक्ट्स उनके गांव में ही उपलब्ध हो जायें तो इससे उन्हें तो लाभ होगा ही. साथ ही अगर ये काम आप शुरू करते हैं तो आपको भी इसका फायदा मिलेगा. इसलिए आप अपने गांव में शहर से थोक में सामान लाकर अपनी खुद की कॉस्मेटिक की दूकान गांव में शुरू कर पैसे कमा सकते हैं.

विभिन्न तरह के सुगंध देने वाले परफ्यूम का व्यवसाय शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अनाज की खरीद एवं बिक्री का व्यवसाय :- अनाज की खरीद एवं बिक्री का व्यवसाय भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. इसके लिए आपको अपने गांव में ही एक ऐसे स्थान की आवश्यकता होगी, जहां आप अनाज स्टोर करके रख सकें. इसके बाद आप इसकी बिक्री शुरू कर अच्छा मुनाफा कमाने योग्य हो जायेंगे. अतः गांव में रहकर यह व्यवसाय करना भी हो सकता हैं काफी कारीगार सिद्ध.

फोटोकॉपी और फोटोग्राफी का व्यवसाय :- गांव में किसानों को एवं अन्य लोगों को सरकार द्वारा कई सारी योजनाओं का लाभ दिया जाता हैं. इनके लिए उन्हें अपने आवेदन देने होते हैं. आवेदन के दौरान उनसे कुछ दस्तावेज की कॉपी मांगी जाती हैं, साथ ही फॉर्म में अटैच करने के लिए फोटोग्राफ भी मांगी जाती हैं. जिससे फोटोकॉपी एवं फोटोग्राफ की दुकानों की काफी मांग बढ़ जाती हैं. ऐसे में आप अपने गांव में फोटोकॉपी या फोटोग्राफ की दुकान खोल कर अपने व्यवसाय को शुरू करते हो तो आपको इससे काफी मुनाफा होने वाला है. 

छोटे किसान कृषि के क्षेत्र में कौन – कौन से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह से गांव के युवा अपने गांव में ही रह कर इस तरह के व्यवसाय शुरू कर अपनी आमदनी कर सकते हैं. इन सभी व्यवसायों की ग्रामीण क्षेत्र में काफी मांग होती हैं इसलिए इससे लाभ भी अधिक मिल सकता है. अतः यदि आप भी गांव में रहते हैं तो शुरू करें ये व्यवसाय को कमायें घर बैठे हजारों रूपये प्रतिमाह.

FAQ’s

Q : ग्रामीण क्षेत्र के लिए कौन सा व्यवसाय सबसे अच्छा है ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए किराने की दुकान, साइकिल या मोटरसाइकिल की रिपेयरिंग की दुकान जैसे और भी व्यवसाय हैं, जोकि सबसे अच्छे एवं फायदा पहुँचाने वाले हैं.

Q : ग्रामीण क्षेत्र में किस तरह के व्यवसाय को शुरू करने से मुनाफा हो सकता है ?

Ans : इनमें से किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से आपको मुनाफा अधिक ही मिलने वाला है. इसलिए आप इन व्यवसायों में से किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

Q : ग्रामीण क्षेत्र में पैसे कैसे कमायें जा सकते हैं ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्र में जब किसी व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि वहां उस व्यवसाय की मांग कितनी ज्यादा है, और उसके अनुसार फिर पैसे कमायें.

Q : क्या गांव में रहकर भी किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : किसी भी व्यवसाय की शुरू करने में लाइसेंस की आवश्यकता होती ही है, यदि गांव में रहकर किसी व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं, तो भी आपको अपने उस व्यवसाय के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक होगा.

Q : गांव में किसी व्यवसाय की शुरुआत करने में मुनाफा कितना मिलेगा ?

Ans : गांव में किसी व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले यह देखा जाता हैं कि बाजार में उसकी मांग कितनी है. जितनी ज्यादा मांग होगी, इसके अनुसार ही आपको मुनाफा मिलेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *