Home Blog स्कूल कैसे खोले | How to start a School in India in hindi

स्कूल कैसे खोले | How to start a School in India in hindi

Back

2. भारत में स्कूल कैसे खोले – स्कूल खोलने की प्रक्रिया और मान्यता के नियम ( How to start your own private play, primary, secondary school in India in hindi)

स्कूल शुरू करना ना केवल एक बिजनेस है, बल्कि यह एक प्रकार की समाज सेवा भी है, जिसमे आप शिक्षा के माध्यम में एक सुशिक्षित और सभ्य समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकते  हैं. इस कारण इसे एक  संतुष्टि देने वाला बिजनेस भी कहा जा सकता हैं, लेकिन भारत में इसे शुरू करने के लिए बहुत सी तकनीकी और क़ानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

स्कूल खोलना एक मुश्किल प्रक्रिया हैं जिसमे कुछ लीगल औपचारिकताए होती हैं जिन्हें पूरा करना अनिवार्य होता हैं. इसके लिए उपयुक्त प्लानिंग और थोड़े अनुभव की आवश्यकता होती हैं.

स्कूल शुरू करने के लिए कुछ लोग स्कूल कंसलटेंट की सहायता लेते है, तो कुछ अपने अनुभवों से ही खुद सीखते हुए आगे बढ़ते हैं. किसी भी स्कूल को सफल बनाने के लिए यदि प्राइमरी स्कूल या प्ले स्कूल खोलकर शुरू किया जाए, तो राह लम्बी लेकिन आसान रहती हैं. 

स्कूल खोले | start School
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...