रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये 9 बिजनेस आइडियाज, आसानी से कमायें पैसे

रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज, आसानी से कमायें पैसे (After, post Retirement Business Idea in hindi, Senior Citizen)

आज के समय में रिटायरमेंट के बाद भी लोग काम करना चाहते हैं। ज्यादातर लोगों का मकसद पैसा कमाना नहीं होता लेकिन वह अपने आप को व्यस्त रखना चाहते हैं इसीलिए नए नए व्यवसाय खोजने लगते हैं। हमारे देश में रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष की आस पास होती है एवं आर्मी, नेवी अथवा एयरफोर्स से जुड़ेलोगों की रिटायरमेंट उम्र इससे भी काफी कम होती है. ऐसे में लोग इतनी कम उम्र में बिना काम के बैठना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे आईडियाज देंगे जिसके जरिए आप रिटायरमेंट के बाद भी बहुत आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. साथ ही अपने अनुभव को युवा पीढ़ी के साथ शेयर कर उनका भी भला कर सकते हैं।

business-ideas-for-seniors-citizens-after-retirement

रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज

राइटिंग

अगर आपको लिखने पढ़ने का शौक रहा है तो आप एक फ्रीलांसर राइटर के रूप में काम कर सकते हैं. इस कार्य के लिए आपके पास केवल एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है. लैपटॉप के बजाय आप अपने स्मार्टफोन के जरिए भी राइटिंग का काम कर सकते हैं. इस प्रकार के कार्य के लिए घर से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं होती घर बैठे ही बहुत अच्छे राइटर से संबंधित काम मिलते रहते हैं तो आप आसानी से अपने रिटायरमेंट के बाद राइटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

चाइना प्रोडक्ट्स का त्याग कर शुरु करें ये स्वदेशी उत्पाद बनाने के व्यवसाय, होगी कमाई लाखों मेंजानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

कोचिंग क्लासेस

अगर आप चाहें तो अपने रिटायरमेंट के बाद कोचिंग क्लास से शुरू करके भी अपना काम शुरू कर सकते हैं,जिसके अंतर्गत आप पढ़ाई से संबंधित विषयों पर भी क्लासेस ले सकते हैं. इसके अलावा करियर काउंसलिंग से संबंधित क्लासेज भी ले सकते हैं. अगर आप चाहे तो आप आर्ट से संबंधी क्लासेज भी ले सकते हैं जिस तरह की भी योग्यता आप में है, आप उस तरह की कोचिंग क्लासेस स्टार्ट कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

डे केयर सेंटर

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग डे केयर सेंटर खोल कर भी पैसा कमा सकते हैं. बुजुर्गों को बच्चों को संभालने का बहुत अच्छा अनुभव होता है और बच्चे भी बुजुर्गों के साथ काफी बेहतर महसूस करते हैं और आज के समय में लोग जवानों की बजाय बुजुर्गों पर अपने बच्चों के लिए विश्वास करना ज्यादा पसंद करते हैं, तो ऐसे में रिटायरमेंट के बाद डे केयर सेंटर खोल कर पैसा कमाया जा सकता है।

नौकरी के साथ – साथ ये साइड बिज़नेस करने से आप कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिमाह, जानें कौन से हैं वे बिज़नेसयहाँ क्लिक करे.

ब्लॉगिंग

रिटायरमेंट के बाद अपने ब्लॉग शुरू करके भी पैसा कमाया जा सकता है, इसके लिए आपको केवल एक बहुत अच्छे विषय को ढूंढना होगा जिस भी विषय में आपको सबसे ज्यादा रुचि हो, आप उसी विषय पर ब्लॉक लिखकर अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और अच्छे ट्रैफिक के साथ पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हैं।यह एक बहुत आसान कारण है जिसे घर बैठे बहुत आसानी से किया जा सकता है और जिन लोगों को पढ़ना लिखना पसंद है वे इस कार्य को बहुत बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं।

करियर काउंसलर

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों के पास बहुत से अनुभव होते हैं जिनको शेयर करके वह नौजवान पीढ़ी के लोगों की मदद कर सकते हैं, इस तरह से वे एक करियर काउंसलर के तौर पर भी काम कर सकते हैं और अपने अनुभव का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रामीण युवा शुरू करें गांव में रहकर ये 5 व्यवसाय, जानने के लिए यहाँ क्लिक करे.

ऑनलाइन शोधकर्ता

रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति रिसर्च सर्विसेस के साथ जुड़कर ऑनलाइन तरीके से शोध के कार्य कर सकता है, आज के समय में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है जो व्यक्ति ऑनलाइन शोधकर्ता के रूप में कार्य करते हैं उनको एक काफी अच्छी सैलरी भी दी जाती है।

फाइनेंस सलाहकार

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग अपने अनुभव के अनुसार युवा वर्ग को फाइनेंस संबंधी सलाह भी दे सकते हैं और उनके कारोबार में उनकी मदद कर सकते हैं, इस तरह के कार्य भी रिटायरमेंट के बाद बहुत आसानी से किए जा सकते हैं और काफी पैसा कमाया जा सकता है।

कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 5 काम, होगी मोटी कमाई पढने के लिए यहाँ क्लिक करे.

बुटीक

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्ग महिलाएं अपना स्वयं का बुटीक खोल कर भी आसानी से पैसा कमा सकती हैं. महिलाओं को काफी ज्यादा अच्छे कपड़े खरीदने एवं पहनने का शौक होता है जिसका अनुभव उन्हें हो ही जाता है तो इस तरह के अनुभव के साथ में रिटायरमेंट के बाद अपना बुटीक बहुत आसानी से खोलकर उसे चला सकती हैं।

होम डिलीवरी सर्विस

रिटायरमेंट के बाद होम डिलीवरी सर्विस से शुरू की जा सकती है इसके लिए एक अच्छा मैनेजमेंट की जरूरत होती है जिसे आसानी से अनुभवी लोग कर सकते हैं ,छोटे शहरों में होम डिलीवरी सर्विसेज की मांग बढ़ती चली जा रही है ऐसे में इसे शुरू करना बहुत ही फायदेमंद होगा।

ऊपर दिए आइडियाज के जरिए आप विभिन्न प्रकार के व्यवसाय शुरु कर रिटायरमेंट के बाद भी पैसा कमा सकते हैं एवं अपने आप को व्यस्त रख सकते हैं अपनी योग्यता अनुसार व्यक्ति कोई भी काम किसी भी उम्र में शुरू कर सकता है अगर आप और भी बिजनेस संबंधित आइडियाज पढ़ना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें और अच्छे-अच्छे आईडियाज पढ़ें।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *