जूते चप्पल की दुकान शुरू करें (How to Start Shoes Shop in Hindi)

0

जूते चप्पल की दुकान शुरू करें, बिजनेस, रिटेल दुकान, प्लान, लागत, लाभ, लाइसेंस, ब्रांड, मार्केटिंग (How to Start Shoes Shop in Hindi) (Retail Shop, Plan, Investment, Profit, License, Brand, Marketing)

हम सभी जानते हैं कि सबसे ज्यादा पैसे बिजनेसमैन कमाते हैं, इसलिए एक न एक बार हर व्यक्ति बिजनेसमैन बनने की ख्वाहिश जरूर रखता है। अगर आपकी ख्वाहिश सिर्फ एक ख्वाहिश नहीं बल्कि एक लक्ष्य है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज हम वर्तमान समय में चलने वाला एक बहुत ही खास बिजनेस जूते चप्पल की दुकान खोलने का बिजनेस कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में आपको इंफॉर्मेशन प्रदान करने वाले हैं। अगर आप जूते चप्पल का बिजनेस करना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

shoes shop business in hindi

Table of Contents

जूते चप्पल की दुकान कैसे शुरू करें (How to Start Shoes Retail Shop)

जूते चप्पल का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको पूरी स्ट्रेटेजी यानि योजना बनानी होगी, कि यह बिज़नेस क्या है, आप इसे किस तरह से शुरू करेंगे आपको कितनी लागत लगेगी, कितना प्रॉफिट होगा, किस किस चीज की आवश्यकता होगी आदि, इसके बाद आपको इन पर एक-एक करके फोकस करते हुए इस बिज़नेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं. आइये यहाँ हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं –

जूते चप्पल का बिज़नेस क्या है (Shoes Shop Business)

जूते चप्पल का बिजनेस वह बिजनेस होता है जिसमें लोग अपने दुकानों पर जूते चप्पल बेचते हैं। ‌आजकल लोगों को स्टाइलिश कपड़े और जूते चप्पल पहनना काफी अच्छा लगता है। लोग अपने लिए अच्छे-अच्छे कपड़े ऑनलाइन तो आर्डर कर लेते हैं, लेकिन जूते चप्पल जैसी चीजों को दुकान से ही जाकर लेना पसंद करते हैं, इसलिए जूते चप्पल का बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस है, क्योंकि यह साल के 12 महीने चलने वाला बिजनेस है और इस बिजनेस में लोगों को घाटा होने की संभावना काफी कम होती है, क्योंकि अगर आपके जूते चप्पल बिकेंगे नहीं तो वह खराब भी नहीं होंगे, परंतु जूते चप्पल रोजमर्रा की आवश्यकता होती है, इसलिए उनका बिकना तय होता है।

जूते चप्पल की दुकान के बिजनेस में सावधानियां

अगर आप जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको इस बिजनेस से संबंधित कुछ सावधानियों को भी ध्यान में रखना चाहिए, जो इस प्रकार है।

  • आपको मार्केट में जाकर दूसरे बड़े छोटे जूते चप्पल के बिजनेस को देखना और समझना चाहिए कि वह किस तरह से अपना बिजनेस करते हैं और उन्हें प्रॉफिट होती है या नहीं। ‌ लोग अक्सर इन बातों को अनदेखा करके अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं जिसके फलस्वरूप उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है।
  • इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि आप जिस जगह पर जूते चप्पल का बिजनेस चालू करना चाहते हैं, वहां पर लोगों को किस प्रकार के जूते चप्पल पसंद आते हैं और उनकी डिमांड क्या है।
  • अगर आप जूते चप्पल के बिजनेस में फायदा कमाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में अपनी चीजों का दाम ज्यादा नहीं लगाना है मतलब यह है कि आपको मुनाफा नॉर्मल रखना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दुकान से खरीदारी करें।
  • जब आप अपने बिजनेस को शुरू करें, तब आप अपने बिजनेस को शुरुआती दिनों में ही ऑनलाइन ले जाइए क्योंकि आजकल ऑनलाइन का बहुत ही ज्यादा चलन है।
  • बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बिजनेस की स्ट्रैटेजी, मार्केटिंग स्ट्रेटजी जैसी चीजों के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए।
  • कई दुकानदार केवल अपने मुनाफे के बारे में सोचते हैं जिसके वजह से वो अपने ग्राहकों को किसी भी क्वालिटी के चप्पल दे देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। अगर आप लंबे समय तक अपना बिजनेस चलाना चाहते हैं, तो आपको हमेशा अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी की चप्पल देनी चाहिए।

जूते चप्पल का बिजनेस शुरू हो जाने के बाद बढ़-चढ़कर अपने दुकान का प्रमोशन कीजिए क्योंकि प्रमोशन बिजनेस का एक जरूरी हिस्सा होता है। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं तब आप आसानी से जूते चप्पल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जूते चप्पल की दुकान मटेरियल (Shoes Material and Variety)

अगर आप एक जूते चप्पल का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस बात का पता जरूर होना चाहिए कि आप अपने दुकान पर किस तरह के जूते चप्पल बेचना चाहते हैं, क्योंकि बिना इस सवाल को जाने आप कभी भी अपना बिजनेस सही से नहीं कर पाएंगे। जूते चप्पलों की दुकान में अलग-अलग तरह के मटेरियल वाले जूते और चप्पलों की मांग होती है जैसे-

  • चमड़े के जूते चप्पल
  • प्लास्टिक के जूते चप्पल
  • रबर के जूते चप्पल

अलग-अलग लोग अपने जूते चप्पल के बिजनेस में अलग-अलग तरह के जूते और चप्पलों को बेचते हैं। जैसे कुछ लोग अपने दुकान पर हर मेटीरियल के जूते चप्पल बेचते हैं, वहीं कुछ लोग खास तरह के मटेरियल से बने जूते चप्पलों को ही बेचते हैं तो आपको यह देखना है कि आप अपने दुकान पर किस तरह के चप्पल और जूते बेचना चाहेंगे।इस बात का पता आप मार्केट रिसर्च करके और लोगों की डिमांड को जानने के बाद लगा सकते हैं।

जूते चप्पल की दुकान की बाजार में मांग (Market Research)

मार्केटिंग रिसर्च किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चरण माना जाता है,क्योंकि इस चरण के अंतर्गत व्यक्ति को यह देखना होता है कि जिस तरह का वह बिजनेस शुरू करना चाहता है लोगों को उसकी जरूरत है या नहीं।दूसरी बात मार्केटिंग रिसर्च से पता चलता है कि मार्केट में लोग उस बिजनेस से संबंधित किन चीजों का प्रयोग कर रहे हैं। तीसरी बात मार्केटिंग रिसर्च से लोगों को उनके प्रतिद्वंदी के बारे में भी जानकारी मिलती है। अपने प्रतिनिधियों को समझ कर आप उनसे बेहतर परफॉर्मेंस के लिए अपनी अलग स्ट्रेटजी बना सकते हैं।

जूते चप्पल बिज़नेस में प्रतिद्वंदी (Competitor)

अगर आपके एरिया में पहले से ही किसी व्यक्ति का जूते चप्पल के दुकान का बिजनेस है तो आपको देखना चाहिए कि वह आदमी कैसे ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अपने प्रतिद्वंदीयो को पहचान कर आप अपने दुकान में उनसे कुछ अलग ट्राई करने की कोशिश कर सकते हैं। जब आप कुछ अलग करेंगे तब लोगों का ध्यान आपकी दुकान की और अवश्य आकर्षित होगा।

जूते चप्पल की दुकान किराये पर लें (Shoes Shop in Rent)

जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान किराए पर लेना होगा। दुकान को किराए पर लेने के बाद आप उस दुकान को अपने हिसाब से डिजाइन करिए या करवाइए।आप चाहे इस बात को माने या ना माने लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि अच्छी जगह पर लोग अधिक जाना पसंद करते हैं। इसलिए आपको अपने दुकान को सुंदर बनाना जरूरी है।

जूते चप्पल की दुकान के लिए आवश्यक चीजें

जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए आपको अपनी दुकान में लकड़ी के चेंबर व ग्लास लगे हुए शोकेस, बिलिंग काउंटर और ग्राहकों के बैठने के लिए चेयर आदि आवश्यक चीजों की आवश्यकता होगी। ये सभी चीजें होने से लोग आपकी शॉप की ओर आकर्षित होंगे.

जूते चप्पल की सप्लाई के लिए होलसेलर से कांटेक्ट (Contact Wholesaler)

जब आप अपना दुकान किराए पर ले लेंगे और वह डिजाइन होकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगी, तो ऐसे समय में आपको अपने दुकान में फेमस ब्रांडेड जूतों के साथ-साथ नॉन फेमस ब्रांड के भी जूते रखने होंगे।। इसके लिए आपको होलसेलर से कांटेक्ट करना पड़ेगा। होलसेलर से अगर आप अपने जूते चप्पल की सप्लाई के लिए बात कर लेंगे, तो आपको सही समय पर ज्यादा से ज्यादा माल सही दाम पर प्राप्त हो जाएगा। ऐसे में आप अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा भी प्रदान कर पाएंगे।

जूते चप्पल की दुकान के लिए लाइसेंस (License)

जूते चप्पल का बिजनेस चलाने के लिए आपके पास लाइसेंस होना जरूरी है। अगर आप बड़े पैमाने पर यह काम कर रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द लाइसेंस बना लेना चाहिए। MSME पंजीकरण करके आप अपने बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं।

जूते चप्पल की दुकान में सबसे अच्छा ब्रांड (Shoes Brand)

जूते चप्पलों के अच्छे ब्रांड के बारे में जब भी हम सोचते हैं तो बाटा का नाम सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ बांटा ही जूते चप्पल का सबसे अच्छा ब्रांड है, इसके अलावा भी बहुत अच्छे-अच्छे ब्रांड है जिनके नाम निम्नलिखित हैं –

  • Puma
  • Under Armour
  • Mochi
  • Woodland
  • Clarks
  • Reebok
  • Nike
  • Adidas
  • Bata
  • Fila
  • Lee Cooper
  • Jordan
  • Converse

अपना बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इन सभी फेमस ब्रांड्स के ऊपर रिसर्च या यूं कहें कि केस स्टडी जरूर करनी चाहिए,क्योंकि इन सभी ब्रांड के बारे में जानकर आपको अपने बिजनेस के लिए कोई ना कोई अच्छा आईडिया जरूर मिलेगा, जो आपको आगे बढ़ने में भी मदद करेगा।

जूते चप्पल की दुकान के लिए निवेश (Investment)

  • जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस शुरू करने में जितने पैसों की जरूरत होती है वह बिजनेस के आकार व अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है,जिससे निवेश की राशि कम या ज्यादा होती रहती है, लेकिन आमतौर पर जूते चप्पल की दुकान का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को दुकान की व्यवस्था करनी पड़ती है जिसमें कम से कम 10,000 रूपए खर्च होते हैं।
  • उसके बाद दूसरी सबसे जरूरी चीज जूतों की खरीदारी।जूतों को खरीद कर दुकान में सजाने के लिए कम से कम 30 से 70 हजार रुपए की जरूरत होती है।
  • जूते चप्पल का बिजनेस शुरू करने के बाद करीब 5000 रूपए उसके प्रमोशन यानी के मार्केटिंग में खर्च होते हैं।
  • तो अगर आप गौर करेंगे तब आपको समझ आ जाएगा कि जूते चप्पल के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख रुपए की तो जरूरत होती ही हैं। अगर आप अपना जूते चप्पल का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं,तब आपका काम कम लागत में ही हो जाएगा।

जूते चप्पल दुकान के लिए पैसे की व्यवस्था (Money for Shoes Shop)

अगर आपके पास जूते चप्पल के बिजनेस को शुरू करने के लिए पूंजी कम पड़ रही है या आपके पास पैसा नहीं है तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर आप छोटे स्तर पर अपना बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होगी, जिससे आप अपने लोगों से थोड़ा सा पैसा उधार लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं।

जूते चप्पल की दुकान खोलने से फायदा (Profit)

प्रॉफिट किसी भी बिजनेस की जान होती है। कोई भी व्यक्ति प्रॉफिट कमाने के लिए ही बिजनेस शुरू करता है। जूते चप्पल के बिजनेस में काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है, लेकिन यह तभी हो सकता है जब आपके इलाके में इसकी डिमांड हो। इस बिजनेस के अंतर्गत अगर आप 1 दिन का कम से कम 1000 रुपए की प्रॉफिट भी कर लेते हैं तो महीने के आपको 30 हजार रुपए का फायदा आसानी से हो सकता है। अगर आपका छोटा सा बिजनेस है तो आपको बहुत ज्यादा फायदा भी नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप अपने जूते चप्पल के बिजनेस को सोच समझकर पूरी बिजनेस स्ट्रेटजी बनाकर व मार्केटिंग करके शुरू करते हैं तो आपको बाद में काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा, क्योंकि किसी भी बिजनेस की असली पहचान लॉन्ग टर्म में होती है।

जूते चप्पल की दुकान की मार्केटिंग (Marketing)

किसी भी नए बिजनेस की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रमोशन की आवश्यकता तो होती ही है। इसीलिए अगर आप अपना जूता चप्पल का बिजनेस शुरू कर लेते हैं, तो आपको प्रमोशन पर भी ध्यान देना चाहिए। प्रमोशन करने के लिए या प्रमोशन करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखिए जैसे कि,

  • आपको अपनी दुकान ऐसी जगह पर खोलना चाहिए, जहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ होती हो,जहां लोगों की भीड़ होगी वहां लोगों का ध्यान आपकी दुकान की तरफ जरूर जाएगा।
  • बहुत से लोग सिर्फ अपना बिजनेस शुरू कर लेते हैं लेकिन दुकान को डिजाइन करने में कोई ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आप अपने जूते चप्पल के बिजनेस को चाहे वह छोटा हो या बड़ा हो,अच्छे से डिजाइन कीजिए ताकि लोग आपकी दुकान की तरफ खींचे चले आए।
  • आप अपने जूते चप्पल के बिजनेस के लिए एक अच्छा सा नाम रखिए और ध्यान रहे कि आपको कोई छोटा नाम रखना है क्योंकि छोटे नाम अक्सर लोगों को याद रहते हैं।
  • आपको कोशिश करना है कि आप अपने दुकान पर ज्यादा से ज्यादा और सुंदर से सुंदर जूते चप्पल के कलेक्शन रखें, क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे, तब लोग आपके जूतों को देखकर आपकी दुकान की तरफ चले आएंगे।
  • ग्राहक हमेशा अपना फायदा करने के लिए चीजों का भाव कम लगाता है, लेकिन आपको जो चीजें बेचनी है उसे आपको मुनाफा रखकर ही बेचना होगा, वरना आप भारी नुकसान का सामना कर सकते हैं।
  • अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें, इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि वहां पर भी जूते और चप्पल के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें, इसके बारे में कई बातें आपको जानने को मिलेंगी।

अब सारी चीजें कर लेने के बाद आपको कुछ नहीं करना है। आप बस अपने दुकान में बैठिए और जूते चप्पल बेचिए। जूते चप्पलों को बेचकर अब आप पैसे कमाईए और प्रॉफिट को भी बचा कर रखिए, क्योंकि यही प्रॉफिट आपको बाद में अपने बिजनेस को बड़ा करने में आपकी सहायता करेगी। अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखकर अपने जूते चप्पल की दुकान खोलने का बिजनेस स्टार्ट करेंगे, तो आपको लाभ जरूर प्राप्त होगा, क्योंकि इस तरह के बिजनेस करने के पीछे का सीक्रेट बस यही है, तो आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी पैसे की व्यवस्था कीजिए और अपने पसंद का काम करना शुरू कर दीजिए।

FAQ

Q : जूते चप्पल के बिजनेस चलाने के लिए किन साधनों की जरूरत होती है ?

Ans : लकड़ी के चेंबर व ग्लास लगे हुए शोकेस, बिलिंग काउंटर और ग्राहकों के बैठने के लिए चेयर।

Q : क्या जूते चप्पल का बिजनेस शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है ?

Ans : छोटे स्तर पर अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो नहीं किन्तु बड़े स्तर पर जरुरत होती है।

Q : जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए कितनी लागत लगेगी ?

Ans : कम से कम 1 लाख रूपये

Q : जूते चप्पल की दुकान खोलने के लिए मटेरियल कहां से मिलेगा ?

Ans : व्होलेसलेर से बात करके

Q : जूते चप्पल की दुकान खोलने से कितना प्रॉफिट होता है ?

Ans : प्रतिमाह कम से कम 30 हजार रूपये

अन्य पढ़ें –

  1. चप्पल बनाने का व्यापार शुरू करें
  2. किराना दुकान खोलें
  3. स्टेशनरी दुकान शुरू करें
  4. गिफ्ट आइटम की दुकान शुरू करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here