श्रमिक एवं मजदुर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस, होगी हजारों की कमाई प्रतिमाह

श्रमिक एवं मजदुर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस, [Business Ideas For Labour In Hindi]

लॉकडाउन की इस समय में सभी लोगों को इस बात का बहुत ज्यादा एहसास हुआ है कि आर्थिक संकट किसी के द्वार भी खटखटा सकता है. आज के समय में सबसे ज्यादा अगर कोई वर्ग प्रभावित हुआ है तो वह था श्रमिक वर्ग और आज श्रमिक वर्ग के पास ना तो रहने को छत बची है और ना ही दो वक्त की रोटी खाने के लिए पैसा. आज वह नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, ऐसे में सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि फिर से इन श्रमिकों को रोजगार मिल सके लेकिन फिर भी अगर कोई श्रमिक मजदूरी करने के अलावा अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उसके लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्व निधि लोन योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत 10,000 रूपये तक का लोन सरकार इन लोगों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए दे रही है.

labour business ideas

तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि अगर श्रमिक वर्ग अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो कौन से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिनकी लागत कम से कम हो और जिन में शैक्षणिक योग्यता जरूरी ना हो।

श्रमिक एवं मजदुर कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस (Business Ideas for Labour)

फूल डेकोरेशन :-

जी हां दोस्तों सबसे ज्यादा अगर पसंदीदा डेकोरेशन होता है तो वह फूलों का होता है और इस तरह के डेकोरेशन के लिए फूलों को एकत्र करना बहुत बड़ी परेशानी का काम नहीं है और आसानी से कोई भी व्यक्ति फूलों को एकत्र कर उसका एक बहुत सुंदर डेकोरेशन में इस्तेमाल कर सकता है. आज के समय में शादी विवाह के अवसर पर काफी ज्यादा डेकोरेशन की मांग है तो इस तरह का काम कोई भी व्यक्ति कम लागत में एवं बिना पढ़ा लिखा व्यक्ति भी इसे शुरू कर सकता है। लेकिन हां इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि व्यक्ति को फूलों की बहुत अच्छी परख हो।

फूलों की दुकान का व्यवसाय शुरू कर कमाई करने की प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जेरॉक्स मशीन :-

जेरॉक्स मशीन जिसे हम ज्यादातर फोटोकॉपी मशीन के नाम पर जानते हैं. इसकी दुकान भी कोई भी व्यक्ति चालू कर सकता है. इसके लिए भी बहुत ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं होती और ना ही कोई शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है. जेरॉक्स मशीन डालने के लिए एक जेरॉक्स मशीन खरीदना बहुत जरूरी है साथ ही एक ऐसी जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है, जहां पर फोटोकॉपी संबंधी कार्य ज्यादा होते हो ज्यादा से ज्यादा लोगों को फोटो कॉपी लगती हो जैसे कि कोई सरकारी कार्यालय, किसी स्कूल के पास, न्यायालय ।सबसे अधिक फोटोकॉपी की जरूरत रजिस्ट्री विभाग के आसपास लगती है तो अगर आपको ऐसा कोई जगह मिलती है तो वहां पर फोटोकॉपी की अथवा जेरॉक्स मशीन की शॉप जरूर खोल सकते हैं।

होम डिलीवरी काम :-

आज के समय में होम डिलीवरी काम में बहुत ज्यादा कमाई है और बहुत ज्यादा जरूरत है कि कोई होम डिलीवरी के लिए कार्य करें बड़े शहरों में होम डिलीवरी काफी आसानी से हो जाती है लेकिन छोटे घरों में यह काम बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है लेकिन आज जब पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है. उस समय सभी को होम डिलीवरी की बहुत ज्यादा जरूरत महसूस हुई है और छोटे शहरों में होम डिलीवरी की सुविधाएं ज्यादा नहीं है तो यह बहुत अच्छा समय है . अगर कोई व्यक्ति चाहे तो कम लागत में होम डिलीवरी का काम शुरू कर सकता है जिसके अंतर्गत वह नियमित तौर पर किराने का सामान,सब्जी, फल दवाइयां आदि होम डिलीवरी कर सकता है।

कुरियर व्यवसाय से कमा सकते हैं सालाना 5 लाख रूपये, कैसे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

टिफिन सेंटर :-

यह एक सदाबहार बिजनेस है टिफिन सेंटर की जरूरत सभी जगह बहुत ज्यादा होती है और फिलहाल जब महामारी के कारण बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स तक बंद हो चुके हैं तो ऐसे में घर का बना स्वच्छ भोजन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इस तरह कोई भी श्रमिक व्यक्ति अपने घर से स्वादिष्ट एवं स्वच्छ खाने का टिफिन तैयार करके उसे घर घर तक पहुंचा सकता है। इस व्यवसाय में भी बहुत ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती और ना ही कोई डिग्री की जरूरत होती है। इसमें केवल खाने के स्वाद की जरूरत होती है।

पूजा-पाठ की सामग्री की दुकान :-

मंदिरों के आसपास पूजा पाठ की सामग्री की दुकान की बहुत ज्यादा जरूरत होती है तो इस तरह की दुकान भी बहुत आसानी से बहुत ही कम जगह में एवं कम लागत में शुरू की जा सकती है किसी भी मंदिर के आसपास पूजा पाठ की सामग्री की दुकान काफी ज्यादा मुनाफा कमाती है।

अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय की शुरूआत कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो यह थे वह आईडिया जिसके तहत कोई भी श्रमिक व्यक्ति आसानी से अपना स्वयं का बिजनेस शुरू कर सकता है और इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के अंतर्गत लोन भी प्रदान किया जा रहा है तो जल्द ही अपना स्वयं का रोजगार शुरू करें और दूसरों को रोजगार प्रदान करें।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *