किसानों के लिए बिजनेस | Side Business Ideas for Farmers in Hindi

किसानों के लिए बिजनेस, पैसे कमायें (Side Business Ideas for Farmers in Hindi)

आपने किसानों को अक्सर खेती करते देखा होगा, वे विभिन्न तरह के खाद्य एवं अन्य पदार्थों का उत्पादन करके हमें जीवन देते हैं. किसानों के लिए पैसे कमाने का एक मात्र जरिया खेती ही होती हैं. लेकिन इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं है. किसान खेती के साथ ही कुछ साइड बिज़नेस करके पैसा कमाने के बारे में अपना विचार बना सकते हैं. किसान के लिए अतिरिक्त कमाई करने के कुछ सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की जानकारी उन्हें इस लेख से मिल जाएगी. यहाँ दिए गये सभी व्यवसाय आइडियाज ऐसे हैं जिससे किसानों द्वारा किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कार्य खेती उस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन किसानों की आय में जरुरी परिवर्तन आयेगा, जी हाँ उनकी आय में वृद्धि हो जाएगी.

side business for farmers

किसानों के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज (Side Business Ideas for Farmers)

अतिरिक्त कमाई प्रदान करने वाले किसानों के लिए कुछ साइड बिज़नेस इस प्रकार हैं –

खाद का कारोबार

किसी भी व्यक्ति को जो पौधा लगाता हैं तो उस पौधे की वृद्धि हो इसके लिए उसके पास खाद होना जरुरी होता है. लेकिन खाद बनाना इतना आसान नहीं होता हैं. इसलिए ज्यादातर लोग खाद खरीद कर उसका उपयोग करते हैं. यदि आपको खाद बनानी आती हैं तो आप इसे बनाकर बेचने का कारोबार कर बिना किसी निवेश के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस व्यवसाय से आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा. लेकिन इसके लिए आपको सरकार की ओर से जारी किया जाने वाला लाइसेंस प्राप्त करना जरुरी होता है. एक बार लाइसेंस प्राप्त हो जाये इसके बाद आप खाद के अलग – अलग आकार के पैकेट बनाकर बाजार में या अन्य किसानों को बेच सकते हैं. और उनसे पैसे लेकर अपनी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं.

गाय के गोबर से कई तरह के उत्पाद बनते हैं जिसका निर्माण करके आप अपना मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं आधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

कृषि उपकरण किरायें पर देने का व्यवसाय

किसान जब खेती करते हैं तो उन्हें विभिन्न तरह के उपकरण एवं मशीनरी की आवश्यकता होती है. किन्तु ये सभी उपकरण एवं मशीनरी खरीदने में लोगों को काफी खर्चा करना पड़ सकता हैं इसलिए कुछ किसान इन मशीनों को किरायें पर लेकर अपनी खेती करते हैं. यदि किसान के पास पर्याप्य पैसा है तो वह इन उपकरणों एवं मशीनों को खरीदकर इसे किरायें पर चला सकते हैं. इसमें उनकी मुख्य खेती के उत्पादन का कार्य बिलकुल भी प्रभावित नहीं होगा. अतः इस व्यवसाय को करने में उन्हें बहुत पैसा मिल सकता है.  

आटा चक्की का बिज़नेस

किसान अनाज का उत्पादन कर मंदी में बेचते हैं. ये खेती का ही कार्य होता हैं. लेकिन यदि वे खेती करने के साथ ही आटा चक्की भी लगाते हैं, तो इससे उनकी अच्छी अतिरिक्त कमाई हो सकती हैं. दरअसल गेहूं, दाल एवं अन्य अनाज खरीद लेने के बाद लोग इसे उपयोग में लाने के लिए इसे पिसवाते हैं, और इसके लिए वे लोग आटा चक्की जाते हैं. यदि किसान खेती के अलावा कुछ और काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो उनके लिए यह कार्य सबसे अच्छा कार्य हैं. आटा चक्की का बिज़नेस काफी लाभकारी है. इसमें मंदी आने की कोई चांसेस नहीं है, क्योकि इसकी आवश्यकता लोगों को हमेशा रहती है.

किसान गांव में दाल मिल का व्यवसाय शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

मिट्टी परीक्षण केंद्र

यदि आपको मिट्टी के बारे में अच्छा ज्ञान है. आपको मिट्टी देखकर यह पता चल जाता हैं कि उसमें कौन सी फसल अच्छे से उगाई जा सकती हैं. तो आप इसके लिए मिट्टी परीक्षण केंद्र खोल सकते हैं. बहुत सारे किसानों को इसका ज्ञान होता हैं किन्तु बहुत से किसानों को इसके बारे में पता नहीं होता हैं. ऐसे में वे मिट्टी परीक्षण केंद्र में अपनी मिट्टी का सैंपल ले जाकर उसका परीक्षण करवाते हैं. यदि आप उनकी मिट्टी का परीक्षण करके उन्हें इसकी जानकारी देते हैं तो आप उनसे इसके लिए पैसा ले सकते हैं. और आपको इससे अतिरिक्त कमाई प्राप्त हो जाएगी. आप इसे साइड बिज़नेस के तौर पर शुरु करें ताकि आपकी खेती से होने वाली कमाई तो होती रहेगी ही साथ में इससे भी पैसे आते रहेंगे.   

डेयरी फार्मिंग

एक तरफ किसान खेती करते हैं, और उससे अपनी आमदनी करते हैं. लेकिन यदि उन्हें बहुत ज्यादा पैसा कमाना है, तो उन्हें इसके लिए ज्यादा काम भी करना होगा. इसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद व्यवसाय हैं डेयरी फार्मिंग. क्योकि डेयरी के कई सारे प्रोडक्ट का उपयोग लोग बहुत ज्यादा करते हैं. इसलिए इसकी मांग भी बहुत होती हैं. यदि आप कुछ गायों को खरीद कर डेयरी फार्म शुरू करते हैं तो इसमें आपको कुछ निवेश करना होगा लेकिन गायों के दूध से आप विभिन्न उत्पाद बनाकर इसे थोक में व्यापारियों को बेच सकते हैं. इससे भी आपकी अच्छी अतिरिक्त कमाई हो सकती हैं.

मुर्गी पालन का व्यवसाय हैं काफी फायदेमंद सरकार देती हैं इसके लिए लोन एवं सब्सिडी, आपको भी उठा सकते हैं इसका लाभ.

ये सभी व्यवसाय साइड बिज़नेस वाले व्यवसाय हैं इनमें से किसान किसी भी एक व्यवसाय का चयन करके अपनी आय में वृद्धि कर सकता है.

FAQ

Q : क्या किसान बिज़नेस कर सकता है ?

Ans : हाँ बिलकुल

Q : किसान किस तरह का बिज़नेस कर सकता है ?

Ans : कृषि उपकरण किरायें पर देना, मिट्टी परीक्षण केंद्र, आटा चक्की बिज़नेस आदि.

Q : क्या किसानों को खेती के साथ – साथ साइड बिज़नेस करने में लाभ प्राप्त होगा ?

Ans : हाँ, उनकी इससे आय दोगुनी हो सकती है.

Q : किसान साइड बिज़नेस से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Ans : किसान साइड बिज़नेस शुरू करने 5 से 10 हजार रूपये की कमाई सकते हैं.

Q : किसान साइड बिज़नेस कैसे करें ?

Ans : पूंजी की व्यवस्था होने पर वे अपनी खेती के साथ ही बिज़नेस भी कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –                                           

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *