Side Business Idea: नौकरी के साथ शुरू करें यह साइड बिज़नस, होगी बम्पर कमाई

साइड बिज़नस आइडिया, टॉप साइड बिज़नस आइडिया, निवेश, जोखिम, फ़ायदा, पार्ट टाइम बिज़नस, होम बिज़नस [ Best Side Business Ideas in Hindi, part time business idea, investment, profit, risk, home business idea, top 10 side business idea ]

बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए हर व्यक्ति अब पैसे कमाने के अन्य तरीके भी ढूंढने लगा है। ऐसे में व्यक्ति चाहे तो पैसे कमाने के लिए साइड बिजनेस आइडिया पर काम करना चालू कर सकता है। side business idea वह बिजनेस आइडिया होते हैं जिसे करने के लिए आपको अपने मुख्य काम को नहीं छोड़ना पड़ता है, बल्कि आप अपने मुख्य काम को करने के साथ ही साथ side business को भी देख सकते हैं।

इस प्रकार आप की कमाई मुख्य काम से भी होती है और साइड बिजनेस आइडिया से भी होती है। अगर आप साइड बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको साइड बिजनेस आइडिया के बारे में पता होना चाहिए।

Naukri ke saath jo business kar paye

साइड बिज़नस आइडिया [Best Side Business Ideas in Hindi]

कहा जाता है कि जिस व्यक्ति की जेब पैसों से भरी हुई होती है उस व्यक्ति की कद्र हर कोई करता है। कहने का मतलब है कि अगर आपके पास पैसा रहेंगा, तभी लोग आपके बारे में पूछेंगे। अगर आप निर्धन है तो कोई भी आपके साथ रहना पसंद नहीं करेगा।

इसलिए कहा जाता है कि व्यक्ति को अधिक से अधिक पैसे सही रास्ते से कमाने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप भी कुछ extra income कमाना चाहते हैं तो आप साइड बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं। नीचे हमने आपको इस आर्टिकल में 15 side business idea की जानकारी दी हुई है।

ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस

ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन और स्नैपडील जैसी शॉपिंग वेबसाइट के साथ मिलकर के चालू कर सकते हैं। इस काम को साइड बिजनेस के तौर पर करने के लिए आपको अपना अकाउंट सबसे पहले वेबसाइट पर क्रिएट करना पड़ेगा। उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग अपने स्टोर पर ऐड करना पड़ेगा। इसके बाद कस्टमर आपके प्रोडक्ट की बुकिंग करेगा, जिस पर आपको प्रोडक्ट कस्टमर को डिलीवर करने के लिए भेजना है। इस प्रकार आप यह काम कर के महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

प्राइवेट एटीएम

प्राइवेट एटीएम का मतलब होता है कि आपको टाटा इंडिकैश, हिताची एटीएम, मुथूट एटीएम या फिर इंडिया वन जैसे एटीएम को किराए के रूम में या फिर अपने खुद के रूम में लगवाना होता है। हालांकि इसके लिए आपको सिक्योरिटी चार्ज भी भरना पड़ता है, जोकि ₹50,000 से लेकर के ₹1,50,000 के आसपास में होता है। इस प्रकार के एटीएम से जब कोई व्यक्ति पैसे निकालता है, तो कुछ पैसे उसके अकाउंट से कटते हैं और वही सब पैसे आपको महीने में इकट्ठा होकर के मिलते हैं।

इसमें मुख्य तौर पर आपको सुबह एटीएम समय से खोल देना होता है और शाम को जाकर के एटीएम समय पर बंद कर देना होता है, साथ ही एटीएम मशीन में नगद खत्म हो जाने पर उसमें नकद डालना पड़ता है। इस प्रकार यह साइड बिजनेस भी एक प्रॉफिटेबल बिजनेस माना जाता है।

सब्जी का बिजनेस

अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं और आपके पास थोड़ी बहुत जमीन है तो आप उन जमीनों में सब्जियां उगा करके उसे मार्केट में बेच सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना पड़ता है। बस आपको एक बार सब्जियां बो देने के बाद समय पर खाद और पानी देना होता है।

इस प्रकार जब सब्जियां तैयार हो जाए  तब आपको उसे मार्केट में बेच देना होता है। अगर आपके यहां से सब्जियों की पैदावार अधिक हो रही है तो आप डायरेक्ट मंडी में उसकी सेलिंग कर सकते हैं या फिर आप लोकल दुकानदारों को भी सब्जियां बेच सकते हैं अथवा आप खुद से ही सब्जी की दुकान लगा सकते हैं।

एप्लीकेशन का बिजनेस

अगर आपको थोड़ी बहुत कोडिंग की जानकारी है तो आप खुद की एप्लीकेशन बना सकते हैं और उस पर एडवर्टाइजमेंट लगा कर के पैसे कमा सकते हैं। दरअसल इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है, जो आपको फ्री एप्लीकेशन बनाने का मौका देती है। उस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आपको फ्री एप्लीकेशन बनाना है और फिर 25 डॉलर का चार्ज भरकर आपको गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिशर अकाउंट बनाना है।

उसके बाद उसमें अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश करना है, साथ ही आवश्यक एलिजिबिलिटी पैमाने को पूरा करने पर आपको एडमॉब अकाउंट का अप्रूवल लेना है और अपनी एप्लीकेशन में एडमॉब का एडवर्टाइजमेंट लगाना है। इस प्रकार एप्लीकेशन इस्तेमाल करने पर व्यक्ति को एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और वह उस पर क्लिक करता है तो आपकी कमाई होगी।

आर्टिकल लिखने का बिजनेस

बड़ी-बड़ी वेबसाइट के मालिक जब अपने ब्लॉग को सफलता पर लेकर चले जाते हैं, तब उनके पास अपनी वेबसाइट पर काम करने का अधिक समय नहीं होता है। ऐसे में वह वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखने हेतु कंटेंट राइटर को हायर करते हैं। अगर आपको हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में कंटेंट लिखना आता है तो आप इस काम को कर सकते हैं। इस काम को करने के बदले में आप 1 दिन में ₹700 से लेकर के ₹800 तक कमा सकते हैं।

इस काम की मुख्य विशेषता यह है कि इस काम को आप पार्ट टाइम में कर सकते हैं। आर्टिकल लिखने का काम करने के लिए आपको बस गूगल सर्च इंजन पर write for us in Hindi and earn money लिखना है और सर्च करना है। इसके बाद आपको अलग अलग ब्लॉग्स की ईमेल आईडी पर संपर्क करना है और आर्टिकल के काम की डिमांड करना है। डील पक्की होने पर आपको आर्टिकल का काम अवश्य मिलेगा।

यूट्यूब चैनल

साइड बिजनेस के तौर पर आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने का काम भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक टॉपिक का सिलेक्शन करना है, जिस पर आप वीडियो बनाएंगे। टॉपिक का सिलेक्शन करने के पश्चात यूट्यूब पर आपको जीमेल आईडी की सहायता से अपना अकाउंट बनाना है और फिर आपको यूट्यूब चैनल भी तैयार करना है। उसके बाद आपको लगातार अपने वीडियो को रोजाना अपने चैनल पर अपलोड करना है।

इस प्रकार काम करते-करते जब आपको मोनेटाइजेशन का एप्रूबल मिल जाए तब आपको कमाई करना स्टार्ट करना है। यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपके सभी वीडियो को मिलाकर के 4 घंटे का वॉच टाइम मिला हुआ होना चाहिए, साथ ही आपके 1000 सब्सक्राइबर भी होने चाहिए।

योगा क्लासेज

आपको योगा करना आता है तो आप दूसरे लोगों को योगा सिखा करके पैसे कमा सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए योगा कर रहे हैं। ऐसे में आप समय निकाल कर के सुबह 1 से 2 घंटे लोगों को योगा सिखा सकते हैं और उनसे महीने में एक निर्धारित फीस ले सकते हैं।

आप चाहे तो योगा के वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर भी अपलोड कर सकते हैं अथवा ग्रुप वीडियो कॉल के जरिए भी आप लोगों को योगा सिखा सकते हैं। इससे आप खुद भी फिट रहेंगे, साथ ही दूसरे लोगों को भी फिट बनाएंगे और आप पैसे भी कमाएंगे।

प्रिंट ऑन डिमांड

मार्केट में ऐसी कई टीशर्ट आ रही है जिस पर अलग-अलग प्रकार की डिजाइन बनी हुई होती है। दरअसल यह डिजाइन व्यक्ति खुद के डिमांड पर बनाता है। अगर आप प्रिंट ऑन डिमांड प्रिंटिंग का काम करते हैं, तो इसके जरिए भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी, जो टीशर्ट प्रिंट का काम करेगी।

आप चाहे तो अपने द्वारा डिजाइन किए गए प्रिंटेड t-shirt को अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर भी बेच सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते हैं। आप अपने इस साइड बिजनेस की मार्केटिंग फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए भी कर सकते हैं, वहां से भी आपको ऑर्डर अवश्य मिलते हैं।

शेयर मार्केट

अगर आप हर महीने कुछ पैसे शेयर मार्केट में डाल सकने में सक्षम है, तो आप यहां से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट ओपन करना पड़ेगा और आपको ऐसी कंपनी का सिलेक्शन करना पड़ेगा, जो कंपनी फायदे में चल रही है। आप डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए अपस्टॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते हैं।

गेम पॉर्लर

गेम पार्लर का बिजनेस चालू करने के लिए आपको ₹50000 से लेकर के ₹100000 का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके अंतर्गत आपको गेम खेलने के लिए 3-4 डेस्कटॉप की जरूरत पड़ेगी, साथ में बैठने के लिए कुर्सी की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा आपको एक रूम की भी जरूरत पड़ेगी। इस प्रकार गेम पार्लर का पूरा सेटअप ₹100000 में हो जाएगा। इसमें आप हर घंटे के हिसाब से लोगों से गेम खेलने का चार्ज ले सकते हैं। सामान्य तौर पर गेम पार्लर में 1 घंटे गेम खेलने का चार्ज ₹20 के आसपास में होता है।

रेंटल इनकम

आपके पास खुद का हॉस्टल है या खुद की दुकान अथवा खुद का घर या फिर खुद की जमीन है तो आप उसे जरूरतमंद लोगों को किराए पर दे सकते हैं और उनसे निर्धारित पैसे महीने में प्राप्त कर सकते हैं। शहरों में यह बिजनेस काफी तेजी के साथ चल रहा है। हालांकि ग्रामीण इलाके में भी जहां पर लोगों को दुकान, हॉस्टल, जमीन या घर की जरूरत है, आप उन्हें यह चीजें उपलब्ध करवा सकते हैं और भाड़े के तौर पर महीने में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही अगर आप किसी ऐसी जमीन के मालिक है, जो जमीन मेन रोड से बिल्कुल बगल में ही है, तो वहां पर किसी व्यक्ति को धंधा रोजगार स्थापित करने के लिए आप उस जमीन को किराए पर दे सकते हैं और काफी बढ़िया पैसे उससे प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रकार से इस बिजनेस में आपको कुछ भी मेहनत नहीं करनी होती है। हालांकि आपकी कमाई तगड़ी होती है।

म्यूचुअल फंड

म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करना वैसे तो जोखिम भरा माना जाता है परंतु आप सोच समझकर और सही रणनीति के साथ इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो आप कम समय में यहां से अच्छे पैसे कमा सकेंगे। म्यूच्यूअल फंड में आप कम से कम ₹100 में भी इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते हैं। यहां पर कुछ ऐसे प्लान चलाए जाते हैं, जिसमें आप हफ्ते में या फिर महीने में अथवा सालाना तौर पर पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप म्यूच्यूअल फंड से बिना जोखिम के पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इसके long-term इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

टिफिन सर्विस बिजनेस

लोग पढ़ाई करने के लिए या फिर कमाने के लिए अपने घरों से बाहर रह रहे हैं। ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें खाना बनाना आता ही नहीं है या फिर कई लोग खाना बनाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप ऐसे लोगों को टिफिन सर्विस दे सकते हैं।

इसके अंतर्गत आप उन्हें समय-समय पर खाने का टिफिन दे सकते हैं और उनसे हर महीने पैसे ले सकते हैं। इस बिजनेस को आप किसी हॉस्टल के बगल में या फिर किसी कॉलेज अथवा स्कूल के बगल में चालू कर सकते हैं, क्योंकि वहां पर आपको इस बिजनेस के अधिक कस्टमर मिलेंगे।

फूड डिलीवरी ब्वॉय

आजकल लोग एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए यह बिजनेस भी कर रहे हैं। आप जोमैटो, स्विग्गी जैसी ऑनलाइन फूड रिलीवर करने वाली कंपनी के साथ जुड सकते हैं और पार्ट टाइम में फूड डिलीवर करने का काम कर सकते हैं।

इस काम के लिए आपके पास खुद की एक मोटरसाइकिल होनी चाहिए, साथ ही लाइसेंस भी होना चाहिए। उसके बाद आप लोगों के घरों पर उनके खाने को डिलीवर कर सकते हैं और पार्ट टाइम में पैसे कमा सकते हैं।

ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस

अगर आपकी पकड़ किसी सब्जेक्ट पर अच्छी है तो आप उस सब्जेक्ट पर विद्यार्थियों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं और अपने खाली समय में विद्यार्थियों को ट्यूशन पढ़ा करके एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

मुख्य बात यह है कि आपको ट्यूशन पढ़ाने के बिजनेस को करने के लिए कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना है। यह काम घर से भी स्टार्ट किया जा सकता है। अगर आपकी ट्यूशन क्लास में 5-6 बच्चे भी पढ़ने आते हैं, तो भी आप आसानी से महीने में ₹3000 तक कमा सकते हैं। हालांकि विद्यार्थी अधिक है तो कमाई भी अधिक हो जाएगी।

FAQ:

Q: साइड बिजनेस क्या होता है?

ANS: कमाई करने के लिए अपने मुख्य काम को करने के साथ, खाली समय में जिस काम को किया जाता है, उसे साइड बिजनेस कहते हैं।

Q: सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ANS: होटल का बिजनेस, ढाबे का बिजनेस, हॉस्पिटल का बिजनेस

Q: सबसे अच्छा और सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है?

ANS: ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

Q: ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

ANS: सब्जी बेचने का बिजनेस

Q: नया बिजनेस कौन सा करें

ANS: टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment