खाली वक्त में शुरू करें ये 5 साइड बिज़नेस, वो भी बिना पैसे के, लाभ इतना कि बदल सकती है आपकी जिन्दगी

नौकरी करने वाले या व्यवसाय करने वाले व्यक्ति जब शाम में अपने घर वापस आते हैं, तो उनके पास काफी समय खाली बचता है. ऐसे में वे ये सोचते हैं कि यदि वे इस खाली समय में कुछ अन्य ऐसा काम करें जिससे उन्हें पैसे भी मिले और उनके व्यर्थ समय का सदुपयोग भी हो जाये. तो उनके लिए कुछ साइड बिज़नेस होते हैं, जिससे वे अतिरिक्त आमदनी अर्जित कर सकते हैं. अब बात यह आती हैं कि लोग किस तरह के साइड बिज़नेस कर सकते हैं, तो यहाँ हम कुछ साइड बिज़नेस आइडियाज बता रहे हैं, जिसे कोई भी व्यक्ति प्रारंभ करके अपनी रोज की अच्छी खासी अतिरिक्त आय बना सकता है.

side business

साइड बिज़नेस (Side Business)

साइड बिज़नेस के लिए कुछ बेहतरीन आइडियाज इस प्रकार हैं जिससे आपकी लाखों में कमाई हो सकती हैं –

  • इंटीरियर डेकोरेटर (Interior Decorator)

आज के समय में हर व्यक्ति यही चाहता हैं उसके घर में बेहतरीन इंटीरियर हो, जिसे उनके करीबी दोस्त एवं रिश्तेदार देखकर आकर्षित हों यानि उन पर इम्प्रैशन अच्छा पड़े. ऐसे में लोग अपने घर के इंटीरियर के लिए इंटीरियर डेकोरेटर की सलाह लेते हैं. यदि आप एक बहुत अच्छे इंटीरियर डेकोरेटर हैं या आपको इसका बहुत अच्छा नॉलेज हैं साथ ही यदि यह काम करना आपको पसंद हैं, तो आप इसे साइड बिज़नेस के रूप में स्टार्ट कर सकते हैं. इसके बदले में आप उनके घर के एरिया के हिसाब से पैसे निर्धारित करके कमाई कर सकते हैं. आप लोगों के न सिर्फ घर बल्कि ऑफिस के भी इंटीरियर का काम कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसे की कमाई भी की जा सकती हैं, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • बेकरी का व्यवसाय (Bakery Business)

बेकरी का सामान लगभग सभी लोगों को काफी पसंद होता हैं, खासकर केक, ब्रेड, पिज्ज़ा, बर्गर, टोस्ट, बिस्कुट एवं कुकीज आदि. यदि आप ये सभी चीजें बनाने के शौकीन हैं और आपके पास यदि खाली समय हैं तो आप अपने घर से होम मेड बेकरी की चीजें बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं. आप चाहे तो अपने घर से केवल डिज़ाइनर केक या कुकीज या फिर बिस्कुट बनाने का व्यवसाय अकेले भी कर सकते हैं. आप लोगों से आर्डर लेकर उनसे अपने अतिरिक्त पैसा कमाने के उद्देश्य की पूर्ती कर सकते हैं, और अपने समय का सदुपयोग भी कर सकते हैं.

  • रियल स्टेट एजेंट (Real State Agent)

आज के समय में हर व्यक्ति की यह तमन्ना है कि उसके पास उसका खुद का घर हो. ऐसे में वे घर खरीदते हैं या घर बनवाने के लिए प्लाट खरीदते हैं. लेकिन उनके मन में घर या प्लाट खरीदने से पहले यह सवाल उठता हैं कि आखिर वे किस तरह के क्षेत्र का चयन करें जहाँ वे अपना घर बनवा सकें. और कहाँ पर घर बनवाना उचित होगा. यदि आप रियल स्टेट मार्किट का अच्छा नॉलेज रखते हैं. तो आपके लिए रियल स्टेट एजेंट बनने का विचार बहुत अच्छा हो सकता है. इसके माध्यम से आप लोगों को उनका घर या प्लाट खरीदने में मदद कर सकते हैं. इसके बदले में घर या प्लाट की वास्तविक कीमत का 1 से 2 % कमीशन आपको मिलेगा. इस काम को भी आप अपने अतिरिक्त समय में पूरा कर पैसा कमा सकते हैं.

आप एलआईसी एजेंट बनकर लोगों को दें बीमा पालिसी दे सकते हैं, और कंपनी की ओर से प्राप्त करें कमीशन, किस तरह बन सकते हैं एलआईसी एजेंट जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • अनुवाद सेवा (Translation Service)

इस दुनिया में देश हो या विदेश सभी जगह विभिन्न भाषाएँ बोली जाती हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी भाषाएं सभी लोग जानें. ऐसे में जब कोई व्यक्ति इन्टरनेट पर कोई वेबसाइट सर्च करता हैं और उस वेबसाइट पर जाता हैं, तो कई बार ऐसा होता हैं कि उस वेबसाइट में जो भाषा लिखी हुई हैं वह उन्हें समझ में न आ रही हो. ऐसे में वे डेटा को ट्रांसलेट करने के लिए गूगल ट्रांसलेट में जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यदि किसी वेबसाइट में भाषा के कारण कोई परेशानी हो रही है, तो कुछ वेबसाइट के मालिक अपनी वेबसाइट में यह सुविधा भी प्रदान करते हैं कि उनका डेटा विभिन्न भाषाओँ में उनके यूजर को उपलब्ध हो. इसके लिए ये वेबसाइट्स कुछ लोगों को हायर करके ट्रांसलेट वर्क भी कराती हैं. यदि आपको विभिन्न भाषाएँ बोलने में या समझ में आती है. तो आप इस तरह की वेबसाइट के मालिक से संपर्क करके उनके साथ जुड़कर यह काम कर सकते हैं. लोगों को इससे प्रति शब्द के अनुसार पैसे मिलते हैं. जोकि 10 पैसे से लेकर 2 रूपये तक के हो सकते हैं. इसलिए यह अतिरिक्त पैसे कमाने में आपकी अच्छी मदद कर सकती है. यह काम ऐसा हैं जिसे आप अपने घर से ही कर सकते हैं.

  • डांस क्लास (Dance Class)

यदि आपको डांसिंग का बहुत शौक हैं और आपकी दिनचर्या में से कुछ समय यदि आपका बचता हैं, और आप चाहते हैं कि आपका वह समय उपयोग हो जाएँ तो आप लोगों के डांस टीचर बनकर डांस क्लास शुरू कर सकते हैं. इसके लिए जरुरी नहीं कि आप कहीं बाहर जाकर डांस क्लास खोले आप अपने घर पर ही यह क्लास ले सकते हैं. किन्तु यदि आपके कुछ स्टूडेंट्स को आपके घर तक पहुँचने में परेशानी होती हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन क्लास भी दे सकते हैं. यदि आप प्रत्येक व्यक्ति से 500 रूपये प्रतिमाह भी लेते हैं तो इससे आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती हैं.

घर बैठे ऑनलाइन जिम फिटनेस व्यवसाय से हजारों रूपये कमाने के टिप्स की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो इन सभी व्यवसायों को आप अपने खाली वक्त में शुरू करके अपनी अतिरिक्त जेब भर सकते हैं. ये सभी काम आप चाहे तो अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बाहर जाकर यह काम कर सकते हैं तो अवश्य करें, क्योकि इससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *