सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगने के बाद नए व्यापार के अवसर

सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगने के बाद नए व्यापार के अवसर (After Single Use Plastic Ban New Various Type Business Opportunities to earn Money in India in Hindi)

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा राष्ट्रपिता जी की सबसे महत्वपूर्ण इच्छा ‘स्वच्छ भारत’ को पूरा करने के लिए कई सारे प्रयत्न किये जा रहे हैं. उन्हीं में से एक हैं सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना. जी हाँ मोदी जी ने हमारे देश के राष्ट्रपिता की 150 वीं वर्षगांठ पर यह अत्यंत महत्वपूर्ण फैसला लिया है. हालांकि इससे काफी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं. खास कर इससे कुछ फैक्ट्रीस जोकि, इस तरह की प्लास्टिक का निर्माण करती हैं, उन पर इसका प्रभाव पड़ रहा हैं. साथ ही जो इस तरह के प्लास्टिक को बेचने वाले छोटे – बड़े व्यापारी हैं उन पर भी इसका बुरा असर पड़ा हैं. किन्तु ऐसे में हम आपको बता दें, कि उन्हें इस तरह की परेशानी से जूझने की आवश्यकता नहीं हैं. क्योंकि कुछ ऐसे बिज़नस के अवसर की जानकारी हम यहाँ देने वाले हैं, जिससे आप प्रतिबंधित प्लास्टिक के स्थान पर उपयोग कर अपना नया बिज़नस शुरू कर सकते हैं, जोकि आपको काफी लाभ पहुंचाएगी.  

Plastic Ban Business Opportunities

प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक क्या हैं ? (What are Single Use Plastics)

सिंगल यूज़ प्लास्टिक जिसे केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया हैं, उसकी सूची इस प्रकार हैं –

  • तरल पदार्थों की क्षमता वाले 200 एमएल से कम की पीने के पानी की पीईटी या पीईटीई बोटल्स,
  • प्लास्टिक मिनरल वाटर पाउच,
  • प्लास्टिक के बैग्स (हैंडल वाले एवं बिना हैंडल वाले दोनों),
  • डिस्पोजेबल एवं थर्मोकॉल (पॉलीस्टीरीन) या प्लास्टिक से बने उत्पाद जैसे डिश, कप, प्लेट्स, चम्मच, कांटे, कटोरी, कंटेनर आदि इसी तरह के कुछ उत्पाद,
  • होटल में खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग के लिए उपयोग किये जाने वाले डिस्पोजेबल डिश या बाउल एवं स्ट्रॉस,
  • पौधों की नर्सरी, बगीचे, कृषि आदि के लिए छोड़कर ठोस कचरे से निपटने के लिए कोई भी खाद्य प्लास्टिक बैग,
  • सजावट के उद्देश्य से उपयोग होने वाले प्लास्टिक और थेर्मोकोल से बनी कुछ चीजें आदि.

प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक के स्थान पर क्या उपयोग करें ? (Alternatives to Single Use Plastic Products)

बंद किये गये प्लास्टिक के स्थान पर आप निम्न प्रकार के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जैसे –

  • आप प्लास्टिक की 200 एमएल वाली बोतल एवं पाउच के स्थान पर मिट्टी या सिरेमिक, स्टेनलेस स्टील, मल्टी कोटेड प्लास्टिक या प्लांट बेस्ड प्लास्टिक, बॉक्स्ड वाटर या पेपर आदि से बनी बोतल यानि कुल मिलाकर आप ऐसी बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि दोबारा उपयोग में लाई जा सके.
  • हैंडल या बिना हैंडल वाले सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैग के स्थान पर आप दोबारा उपयोग में लाये जाने वाले या समाप्त हो जाने वाले बैग जैसे कपड़े, जूट, कैनवास, पॉलीप्रोपाइलिन ग्रीन बैग एवं बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग आदि का उपयोग कर सकते हैं.
  • इसके अलावा डिस्पोजेबल एवं थेर्मोकोल से बने प्लेट्स, बाउल, कटलेरी आइटम्स, कप, गिलास आदि की जगह पर आपके लिए विभिन्न प्रकार के पत्तों से बने पत्तल, दोना, चम्मच, पेपर से बने कप एवं गिलास, लकड़ी एवं स्टेनलेस स्टील के बर्तन आदि का उपयोग करना बेहतर होगा.  

प्रतिबंधित प्लास्टिक पर नए व्यापार के अवसर (Plastic Ban New Various Type Business Opportunities to earn Money)

ऊपर हमने आपको यह जानकारी दी हैं, कि आप सिंगल यूज़ प्लास्टिक उत्पाद के स्थान पर किस तरह के उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आपको यह जानकारी दे दें, कि इन प्रतिबंधित प्लास्टिक उत्पादों के स्थान पर उपयोग होने वाले कुछ उत्पाद का निर्माण कर एवं उसे बेच कर आपके लिए कुछ नये व्यवसाय के अवसर भी खुल गये हैं. जिसकी जानकारी नीचे कुछ बिन्दुओं के आधार पर दी गई हैं, तो चलिए उन पर नजर डालते हैं –

  • मल्टी कोडेड प्लास्टिक की बोतल के निर्माण का व्यवसाय :- आप बड़ी एवं छोटी मल्टी कोडेड प्लास्टिक की बोतल के निर्माण के लिए एक नई फैक्ट्री खोल सकते हैं. जहाँ पर आपको इस तरह के प्लास्टिक की बोतल बनाने के लिए मशीन एवं कुछ रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी. किन्तु यदि आपकी पहली से ही प्लास्टिक बैग या बोतल बनाने की फैक्ट्री हैं जोकि अब बंद हो चुकी हैं, आप उसी फैक्ट्री में इस व्यवसाय को स्टार्ट करने का सोच सकते हैं. इससे आपको फायदा यह होगा कि आपको इसमें निवेश भी ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. सिंगल यूज़ वाली प्लास्टिक की बोतल के बंद होने से लोग इस तरह के बोतल का उपयोग ज्यादा करेंगे. इसका एक मुख्य कारण हैं कि यह गुणवत्तापूर्ण होता हैं. आप इसे सफर में भी साथ ले जा सकते हैं. इस तरह के प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल लोग एक बार से ज्यादा बार कर सकते हैं. इसलिए यह व्यवसाय आपके लिए काफी बेहतर हो सकता हैं.
  • चीनी मिट्टी के बर्तन का व्यवसाय :- आप यदि एक कुम्हार हैं तो आपके लिए यह व्यवसाय बहुत ही अच्छा होगा, क्योंकि आपको मिट्टी के बर्तन बनाने की कला तो आती ही होगी. जी हां आप चीनी मिट्टी की बड़ी एवं छोटी प्लेट्स, बाउल, कप, गिलास आदि इसी तरह के आइटम बनाकर बेच सकते हैं. इसके अलावा आप मिट्टी से बने छोटे – छोटे कुल्हड़ के निर्माण का व्यवसाय भी कर सकते हैं, इससे आपको काफी फायदा मिलने वाला हैं क्योंकि आने वाले समय में इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ सकती हैं.
  • पेपर के कप और गिलास बनाने का व्यवसाय  :- आपके लिए डिस्पोजेबल उत्पाद के स्थान पर कागज या पेपर से बने कप एवं गिलास जैसे कुछ और इसी तरह के उत्पाद बनाने का या बेचने का व्यवसाय प्रारंभ करना भी बेहतर होगा. क्योंकि इन दिनों डिस्पोजल गिलास एवं कप की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं, ऐसे में लोग अब पेपर या अन्य चीजों से बने उत्पाद का उपयोग करेंगे. तो यह व्यवसाय भी आपको मुनाफा के रस्ते ले जा सकता हैं.
  • पत्तों से बने पत्तल एवं दोना का व्यवसाय (Dona pattal making business):- बाजार में इन दिनों विभिन्न तरह के पत्तों जैसे छेव्ला, केला, पीपल आदि से बने पत्तल, दोना, गिलास एवं चम्मच आदि की बिक्री बहुत अधिक हो रही हैं. आप घर बैठे बहुत ही आसानी से इन पत्तलों एवं दोनो का निर्माण कर इसे बाजार में बेच सकते हैं. यह बहुत सूक्ष्म निवेश में अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय हैं, क्योंकि पत्ते लोगों को किसी भी बगीचे या फिर पेड़ – पौधे वाले स्थान से प्राप्त हो जायेंगे. दरअसल लोगों के यहां यदि सैकड़ों लोगों की पार्टी हैं और उनके खाने पीने के लिए उन्हें डिस्पोजेबल आइटम की आवश्यकता होती हैं, जिसे अब बंद कर दिया गया हैं, इसलिए अब लोगों के बीच में दोना एवं पत्तल का उपयोग ज्यादा होने लगा हैं. अतः यह आपको व्यवसाय का बेहतर अवसर प्रदान करेगा.    
  • लकड़ी के बर्तन का व्यवसाय :- कुछ लकड़ी के बर्तनों का निर्माण कर उसे बेचने का व्यवसाय का अवसर बहुत अच्छा साबित हो सकता हैं. क्योंकि लकड़ी के बर्तन का उपयोग एक बार से ज्यादा बार किया जा सकता हैं. आप अलग – अलग आकार के लकड़ी के बाउल, प्लेट, गिलास, चम्मच आदि का निर्माण कर सकते हैं एवं उसे बेच कर भी व्यापार कर सकते हैं. ये व्यवसाय भी आपको मुनाफे के रास्ते ले जा सकता हैं. हालांकि शुरुआत में आपको इससे परेशानी यह हो सकती हैं कि आपको इसमें अधिक खर्चा करना पड़ेगा, लेकिन बाद में आप इस व्यवसाय से लाभ उठा सकते हैं, इसलिए यह भी आपके लिए बेहतरीन व्यवसायों में से एक हैं.
  • किराये पर स्टील के बर्तन देने का व्यवसाय :- जिस तरह से लोगों के घर में पार्टी होने पर वे टेंट के बड़े – बड़े बर्तन का ऑर्डर देकर उसका उपयोग करते हैं, उसी तरह के आप स्टील के खाने के बर्तन जैसे छोटी एवं बड़ी प्लेट, कटोरी, गिलास, चम्मच आदि को किराये पर देने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको बर्तन को खरीदने के लिए निवेश करना पड़ेगा. इसके बाद आप लोगों से ऑर्डर लेकर बर्तनों को किराये पर दे सकते हैं. डिस्पोजल आइटम पर रोक लगने के बाद इसकी मांग में बढ़ोत्तरी हो सकती हैं, इसलिए आपके लिए यह भी लाभ कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर हो सकता हैं.  
  • बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग बनाने का व्यवसाय :- बर्तन के बारे में बात करने के बाद अब हम प्लास्टिक बैग की बात करते हैं. बाजार में कुछ प्लास्टिक ऐसे होते हैं जोकि घुलनशील होते हैं या जिन्हें समाप्त किया जा सकता हैं. ऐसे प्लास्टिक को बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कहा जाता हैं. आप इस तरह के प्लास्टिक का निर्माण कर या फिर उसे बेच कर नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैग के स्थान पर इस तरह के प्लास्टिक बैग का उपयोग अधिक मात्रा में बढ़ सकता हैं, इसलिए आपके लिए इस व्यवसाय को शुरू करना फायदा का सौदा हो सकता है. इसके लिए आपको कुछ जरुरी रॉ मटेरियल एवं मशीन की आवश्यकता हो सकती हैं, जिसमें आपको निवेश करना होगा. लेकिन उसके बाद यह आपको मुनाफा जरुर प्रदान करेगा.
  • दोबारा उपयोग में लाये जाने वाले बैग बनाने का व्यवसाय :- आप दोबारा उपयोग में लाये जाने वाले बैग जैसे कपड़े, जूट, कैनवास, पेपर के बने बैग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इस तरह के बैग इको फ्रेंडली बैग होते हैं इससे प्रकृति को कोई नुकसान नहीं होता हैं. आज के समय में इस तरह के बैग की डिमांड भी बहुत अधिक रहती हैं. और सबसे अच्छी बात तो यह हैं कि इस तरह के बैग का निर्माण आप घर में बैठे बैठे भी शुरू कर सकते हैं, एवं लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस तरह के व्यवसाय को अवश्य चुनें.
  • पैकेजिंग के लिए उपयोग होने वाले उत्पाद का व्यवसाय :- होटल एवं रेस्तौरेंट में लोग खाने के पदार्थों को पार्सल करवाते हैं, तो उसमें उपयोग होने वाले डिस्पोजल बाउल, स्ट्रॉ आदि उत्पादों पर अब सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया हैं. इसके स्थान पर आप मोटे पेपर या कार्ड बोर्ड से बने बाउल आदि का निर्माण कर व्यवसाय कर सकते हैं. इससे आपको बड़े – छोटे सभी होटल एवं रेस्तौरेंट से ऑर्डर मिलेंगे, जिससे आपको काफी मुनाफा हो सकता हैं.
  • सजावट के लिए उपयोग होने वाली रंगीन पेपर की झालर का व्यवसाय :- सजावट की सामग्री के लिए अक्सर देखा जाता हैं कि लोग रंगीन प्लास्टिक की झालर आदि का उपयोग करते हैं, लेकिन अब इसके बंद हो जाने के बाद लोगों को अब रंगीन पेपर से बनी झालर आदि की आवश्यकता होगी. तो आप सजावट के लिए उपयोग होने वाले रंगीन पेपर की विभिन्न तरह की झालर का निर्माण कर इसका व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. यह आपके व्यवसाय को बढ़ा भी सकता हैं, क्योंकि लोगों को अपने घर को खुद से सजाने का बहुत अधिक शौक होता हैं. इसलिए आप यह व्यवसाय भी शुरू कर मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

सरकार द्वारा की गई इस पहल से लोगों के लिए नए – नए रोजगार के अवसर शुरू हो रहे हैं. इसलिए यदि आप भी रोजगार की तलाश में हैं, तो इनमें से किसी व्यवसाय को अवश्य शुरू कर लाभ प्राप्त करें. और सरकार की मुहीम में शामिल होकर उनका साथ दें. आशा हैं हमारे इस लेख से आपके व्यवसाय के अवसर ढूंढने की तलाश ख़त्म हो गई होगी.    

अन्य पढ़े:

error: Content is protected !!