Small Business Ideas : गिफ्ट शॉप का बिज़नेस करने से होती है प्रतिमाह हजारों रूपये की कमाई, ऐसे शुरू कर सकते हैं यह बिज़नेस

हमारा देश ऐसा देश है जहां शादी, पार्टी, फंक्शन, विभिन्न त्यौहार आदि आते ही रहते हैं. ऐसे में लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कुछ न कुछ उपहार देते हैं. और उपहार ऐसी चीज है जिसे कौन पसंद नहीं करता. हमारे देश में इसे एक व्यवहार के रूप में देखा जाता है. अतः यदि आपने अपना बिज़नेस शुरू करके पैसे कमाने का विचार बनाया है और बिज़नेस कौन सा शुरू करें इसके बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि गिफ्ट स्टोर खोलने का बिज़नेस आपके लिए बहुत मुनाफेदार हो सकता है क्योंकि गिफ्ट की मांग बाजार में साल भर बनी रहती है. इस बिज़नेस की शुरुआत आप कैसे कर सकते हैं. इसकी जानकारी आप हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

gift shop business in hindi

आर्ट गैलरी का बिज़नेस शुरू करें निवेश करना होगा हजारों पर मुनाफा होगा लाखों में.

गिफ्ट स्टोर कैसे खोलें

गिफ्ट स्टोर खोलने की शुरुआत आपको प्लानिंग के साथ करनी होगी कि –

  • आपका स्टॉक कहां से आयेगा,
  • आपको कितना निवेश करना है,
  • उससे कितना मुनाफा होगा,
  • जगह एवं स्टोर की व्यवस्था कैसे करेंगे,
  • मार्केट में मांग के अनुसार प्रोडक्ट का स्टॉक रखना,
  • लाइसेंस,
  • पैकेजिंग एवं
  • अपने स्टोर की मार्केटिंग करना आदि.

इन सभी चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. जब आप ये सभी चीजें अच्छे से प्लानिंग के साथ करते जायेंगे, तो आप गिफ्ट स्टोर शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते हैं. और आप इस बिज़नेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं.

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस की मांग

साल के हर एक दिन किसी का जन्मदिन या अन्य कोई भी फंक्शन या पार्टी होती रहती है. ऐसे में लोगों को उस पार्टी में जाने से पहले कुछ न कुछ गिफ्ट लेकर जाना पड़ता है. इतना ही नहीं लोग किसी फंक्शन या त्यौहार में अपने ऑफिस या व्यापारियों या कर्मचारियों को भी गिफ्ट देते हैं. ऐसे में गिफ्ट लेने जाने के लिए सबसे पहले वे गिफ्ट स्टोर में जाते हैं. इसलिए गिफ्ट स्टोर की मांग ज्यादा होती है. ज्यादा मांग वाले इस बिज़नेस की यदि आप भी शुरुआत करते हैं, तो इससे आपको बहुत फायदा होगा.

यदि आप भी है टैटू आर्टिस्ट, तो शुरू करें टैटू बनाने का व्यवसाय, और बेहतरीन कमाई करें.  

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए आइटम का चयन

हमारे देश में कई ऐसे शहर हैं जहां कंपनियां एवं उद्योग शुरू नहीं हुए हैं. ऐसी जगह में यदि कोई गिफ्ट शॉप खोलता है. तो उन्हें गिफ्ट शॉप में कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम की नहीं बल्कि व्यक्तिगत तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले गिफ्ट आइटम रखने चाहिये. क्योंकि ऐसी जगहों पर इस तरह के गिफ्ट आइटम्स की ही मांग ज्यादा होती है. किन्तु यदि आपके क्षेत्र में कंपनियां एवं उद्योग मौजूद हो तो आप कॉर्पोरेट गिफ्ट आइटम्स का चयन गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए जरुर कर सकते हैं.

कहां से खरीदें :- गिफ्ट शॉप बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए गिफ्ट आइटम आप किसी भी थोक विक्रेता से संपर्क करके खरीद सकते हैं.

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए जगह का चयन

आप जिस क्षेत्र में गिफ्ट स्टोर खोलने के बारे में सोच रहे हैं वह जगह का आप पहले से मोयना कर लें, कि वह जगह कहाँ पर स्थित हैं, आपके वहां पर कितने प्रतिस्पर्धी हैं, और वे किस तरह का आइटम रख रहे हैं आदि. आपकी जगह मार्केट के बीच में हो तो बेहतर होगा क्योंकि आपके शॉप में ज्यादा कस्टमर आने के चांसेस बढ़ जाते हैं. यदि आपको अपने प्रतिस्पर्धी से आगे निकलना है, तो आपको उससे थोडा हटकर एवं आकर्षक आइटम्स अपने स्टोर में रखने होंगे. ताकि लोगों को वह आकर्षिक करें और आपको इसका फायदा मिले.

केवल 5 लाख निवेश में शुरू करें खुद का सैलून बिज़नेस और कमायें हर दिन 5 से 10 हजार रूपये.

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए लागत एवं उसकी व्यवस्था

गिफ्ट की दूकान खोलने के लिए आपको पहले पूँजी की व्यवस्था कर लेनी चाहिए. ताकि आप जब इस बिज़नेस की शुरुआत करें, तो आपको कोई परेशानी न हो. इस बिज़नेस को शुरू करने में आपको कम से कम 2 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ सकती हैं क्योंकि गिफ्ट आइटम थोड़े मंहगे ही होते हैं. इतने में स्टोर खोलने के लिए जगह भी शामिल है. हालाँकि इसमें निवेश कितना करना है और किस स्तर पर बिज़नेस की शुरुआत करनी है, यह आपकी आर्थिक आय एवं पूँजी की व्यवस्था पर निर्भर करता है. पूँजी की व्यवस्था बैंक से लोन अप्रूव कराकर की जा सकती है. इसमें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं भी आपकी मदद करेंगी.

गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

अपनी गिफ्ट स्टोर खोलने के लिए आपके पास अपने लोकल अथॉरिटी से प्राप्त किया हुआ लाइसेंस होना आवश्यक है. इसके लिए आपको अपने व्यवसाय को रजिस्टर करना होगा. चुकी इस बिज़नेस की शुरुआत आप छोटे स्तर पर कर रहे हैं, तो आपको इसके लिए अन्य किसी लाइसेंस या परमिशन की आवश्यकता नहीं है.

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले इसे एमएसएमई के तहत रजिस्टर करें, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में आसानी होगी.

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में पैकेजिंग व्यवस्था

आप अपने गिफ्ट स्टोर में लोगों को गिफ्ट पैकिंग की सुविधा भी दें, इससे लोग आपसे काफी प्रभावित हो सकते हैं. आजकल गिफ्ट से ज्यादा गिफ्ट की पैकिंग पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है. इसलिए आप डिज़ाइनर गिफ्ट पैकिंग करते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है. इसके लिए आप चाहें तो अतिरिक्त चार्ज भी अपने कस्टमर से ले सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि यदि आपको गिफ्ट पैकिंग करनी नहीं आती है, तो आप किसी बंदे या बंदी को इस काम के लिए रख सकते हैं. आपको केवल कुछ वेतन निश्चित करके उसे देना होगा. 

गिफ्ट स्टोर की मार्केटिंग

आपकी गिफ्ट स्टोर में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आयें, इसके लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी. लोगों को अपने बिज़नेस के बारे में जानकारी देनी होगी. ज्यादा लोगों को पता होगा तभी वे आपके पास पाएंगे. मार्केटिंग करने के लिए आप लोकल न्यूज़पेपर में या सोशल मीडिया में अपनी गिफ्ट शॉप का एक मैन्युअल या वीडियो बनाकर उसका विज्ञापन कर सकते हैं. 

विभिन्न बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं मार्केटिंग, इसे अपनाने से आपकी शॉप में ग्राहकों की लाइन लग जाएगी.  

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में प्रॉफिट

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस ऐसा बिज़नेस हैं जिसकी बाजार में मांग ज्यादा है इसलिए इस बिज़नेस से प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा हो सकता है. इस बिज़नेस से आप महीने के कम से कम 50 से 70 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते हैं. और जब यह बिज़नेस अच्छे से सेट हो जायें, तब कमाई का आंकड़ा लाखों में जा सकता है.

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में जोखिम

गिफ्ट स्टोर बिज़नेस में जोखिम ट्रान्सपोटेशन को लेकर हो सकता है. क्योंकि गिफ्ट आइटम महंगे के साथ – साथ बहुत ही नाजुक भी होते हैं. ऐसे में उनके टूटने का डर बना रहता है. हालांकि गिफ्ट्स का ट्रान्सपोटेशन पूरी व्यवस्था के साथ किया जाता है. लेकिन फिर भी इसके बारे में सोचना हमारे इस बिज़नेस के लिए काफी जरुरी है.

आयात निर्यात बिज़नेस है काफी लाजवाब, मुनाफा होता है लाखों में.

तो इस तरह से आप अपनी खुद की गिफ्ट स्टोर खोल कर मुनाफा तो कमा ही सकते हैं. और साथ ही इस बिज़नेस को करने में आपको मजा भी बहुत आयेगा.

FAQ

Q : गिफ्ट स्टोर बिज़नेस करना क्या फायदेमंद है ?

Ans : हां बिलकुल, क्योंकि इसकी मांग बाजार में ज्यादा होती है.

Q : गिफ्ट शॉप बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं ?

Ans : पूंजी व्यवस्था कर आपको एक स्टोर खोलने के लिए जगह देखनी होगी, इसके बाद स्टॉक करने के लिए आइटम्स को थोक में खरीदना होगा.

Q : गिफ्ट शॉप बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं ?

Ans : न्यू स्कीम निकाल कर एवं ग्राहकों को आकर्षक ऑफर देते हुए आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं.

Q : गिफ्ट शॉप को आप आकर्षक कैसे बना सकते हैं जिससे ग्राहक आकर्षित हो सकें ?

Ans : आपके गिफ्ट शॉप में जो सबसे ज्यादा आकर्षक प्रोडक्ट्स है उसे आप अपने शोकेस में सामने ही रखें, इसके अलावा अपनी शॉप का इंटीरियर बेहतर से बेहतर बनाएं. और सबसे जरुरी ग्राहकों को बेहतरीन ऑफर दें.

Q : गिफ्ट शॉप बिज़नेस में कितना निवेश करने की आवश्यकता है ?

Ans : कम से कम 2 लाख रूपये.

Q : गिफ्ट शॉप बिज़नेस से कितना मुनाफा होता है ?

Ans : लगभग 50 से 70 हजार रूपये प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *