Small Investment Business : महिलाओं के लिए कम निवेश वाले ये 5 बिज़नेस आइडियाज है धमाकेदार, बना सकते हैं उन्हें लखपति

आज के जमाने में महिलाएं पुरुष से बिलकुल भी कम नहीं हैं. ऐसा शायद ही कोई क्षेत्र है, जहाँ महिलाएं काम करके पैसा कमाती न दिखती होंगी. अर्थात हर क्षेत्र में महिलाएं आपको काम करती नजर आ जायेंगी. इतना ही नहीं इस काम के साथ में वे अपने घर को संभालना भी कभी नहीं भूलती हैं. किन्तु अक्सर उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होने के कारण वे अधिक पैसा कमाने में समर्थ नहीं हो पाती हैं. ऐसी महिलाएं यदि पैसे कमाने के लिए किसी व्यवसाय को करने की तलाश में हैं और उनके पास निवेश के लिए पैसे नहीं हैं, तो हम उन्हें कुछ आइडियाज देते हैं. जोकि बहुत ही छोटे निवेश में शुरू किये जा सकते हैं. और इसे हर उम्र की महिलाएं भी कर सकती हैं. इसके लिए आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा.  

small investment business

महिलाओं के लिए छोटे निवेश वाले व्यवसाय (Small Investment Business for women)

महिलाएं छोटे निवेश के साथ निम्न व्यवसाय शुरू करने के बारे में विचार बना सकती हैं –

एकाउंटिंग का व्यवसाय

आजकल व्यापारियों को जीएसटी रिटर्न भरना होता हैं इसके लिए उन्हें एकाउंटिंग की आवश्यकता होती हैं. यदि किसी महिला को फाइनेंस की अच्छी खासी समझ हैं तो महिलाएं एकाउंटेंसी फर्म शुरू करने का विकल्प चुन सकती हैं. इसके लिए सबसे आवश्यक चीज यही है कि उन्हें एकाउंट्स का पूरा ज्ञान हो. इस काम को आप अपने घर से ही एक छोटा सा ऑफिस खोल कर शुरू कर सकती हैं. इसमें आपको बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता होगी. महिलाएं चाहें तो कंप्यूटर पर काम करते हुए डेटा एंट्री का व्यवसाय भी कर सकती हैं. इससे भी उनकी अच्छी आमदनी हो जाएगी.

घर बैठे महिलायें खुद का बिज़नेस करने के आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

विदेशी भाषा सिखाने का व्यवसाय

महिला को यदि विभिन्न विदेशी भाषाएँ बोलनी आती हैं, तो महिलाएं इसे ही अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकती हैं. आप सोच रहे होंगे कि कैसे तो आपको बता दें कि हमारे देश में ही बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनकी विदेशों में नौकरी लग जाती हैं. तो उन्हें वहां की भाषा सीखना होता हैं इसलिए लोग इसे सीखने के लिए क्लास ज्वाइन करते हैं तो ऐसे में यदि आप ही उनके लिए यह क्लास लेना शुरू कर दें तो इससे उन लोगों की मदद भी को जाएगी और यहां आपको अच्छे खासे पैसे भी मिल जायेंगे. यदि महिला अपने घर से बाहर कहीं क्लास लेना नहीं चाहती हैं तो वे ये काम घर से शुरू कर सकती हैं और इसके लिए एक विकल्प और हैं ये काम ऑनलाइन भी किया जा सकता है. 

फाइनेंसियल सलाह देने का व्यवसाय

यदि किसी महिला को फाइनेंस की अच्छी खासी जानकारी हैं और वे अपने दोस्तों एवं परिवार वालों के लिए फाइनेंस से संबंधित निर्णय लेती हैं तो महिलाओं के लिये इसका बिज़नेस करने का यह बहुत अच्छा अवसर है. अर्थात महिलाएं फाइनेंस सलाहकार बन के यह काम कर सकती हैं. सलाह लेने के लिए जब लोग आपके पास आएंगे तो आप उनके साथ मीटिंग्स अपने घर पर ही एक ऑफिस खोलकर वहां कर सकती हैं, या फिर किरायें से एक घर लेकर भी यह काम कर सकती हैं. इसके लिए आपके पास एक बिज़नेस कार्ड होना अनिवार्य होगा तभी आपका काम पेशेवर लगेगा. इससे आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे, आपके इस व्यवसाय का विकास भी हो सकेगा.

महिलायें अपने घर के कामों से फ्री होकर कुछ साइड बिज़नेस भी कर सकती हैं.    

फिजियोथेरेपी का बिज़नेस

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने फिजियोथेरेपी में प्रशिक्षण लिया हुआ होता है. उनमें काफी सारी महिलाएं भी शामिल होती हैं. यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं और आपके पास इसका प्रमाण पत्र भी है. तो फिर क्या आपके लिए बिज़नेस करने का विकल्प आपके सामने हैं. महिलाओं को अक्सर फिजियोथेरेपी के लिए एक महिला की ही आवश्यकता होती हैं. आप उन महिलाओं के बुलाने पर उनके घर जाकर उन्हें फिजियोथेरेपी दे सकती हैं. इसमें आपको निवेश कुछ नहीं करना है. और आपको आमदनी बहुत अच्छी हो जाती हैं. अतः यह एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय का विचार हैं जिसे महिलाएं करके लाभ कमा सकती हैं.

कंसल्टेंसी का व्यवसाय

कुछ महिलाएं ऐसे होती हैं जोकि अपनी नौकरी छोड़ कर अपने घर पर ही रहती हैं और अपना घर संभालती हैं. यदि ऐसी महिलाओं ने कॉर्पोरेट या आईटी क्षेत्र में काम किया है. और फिर अपनी नौकरी छोड़ कर वापस आ गई हैं तो उनके लिए घर से ही काम करने का यह बहुत ही अच्छा अवसर है. वे कंसल्टेंसी का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. यदि इसमें उनका अनुभव अच्छा है तो बड़े – बड़े ऑफिस के लोग कंसल्टेशन के लिए उनके पास आएंगे या उनसे कांटेक्ट करेंगे. महिलाएं चाहें तो इस काम को ऑनलाइन भी कर सकती हैं.

इन दिनों महिलाओं के लिए ऑनलाइन जिम फिटनेस सेंटर खोलने का व्यवसाय भी काफी फायदेमंद हो रहा है.

तो ये थे महिलाओं के लिए छोटे निवेश में ज्यादा पैसा कमाने वाले कुछ बिज़नेस आइडियाज. इन सभी व्यवसाय को करने में महिलाओं को यदि रुचि हैं तो इसमें से वे लाखों की कमाई भी कर सकती हैं. जरुरी हैं तो बस हुनर एवं अनुभव की और फिर उन्हें लखपति बनने से कोई नहीं रोक पायेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *