Small Profitable Business : ये छोटे व्यवसाय है काफी फायदेमंद, शुरू करके कर सकते हैं बंपर कमाई, जानिए क्या हैं वे व्यवसाय

0

हर इंसान यही चाहता है कि वह अपने जीवन में कोई ऐसा काम करें जिसमें लागत कम लगानी पड़े लेकिन उसको अच्छा खासा मुनाफा हो जाए. परंतु सही जानकारी ना मिल पाने के कारण अकसर उनके द्वारा शुरू किया गया बिजनेस या तो चल ही नहीं पाता है या फिर उसमें उन्हें बहुत ही कम मुनाफा मिलता है. ऐसे में कई लोग यह भी सोचने लगते हैं कि एक अच्छा व्यापार शुरू करने के लिए उनके पास काफी अधिक पैसा होना चाहिए जो कि सच नहीं है. अगर आप सोच समझकर और थोड़ा रिसर्च करके किसी व्यवसाय को शुरू करते हैं तो उसमें आपकी लागत भी कम आती है और आपका काम भी अच्छी तरह से चल जाता है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बेहतरीन आइडियाज को ढूंढ रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

small profitable business in hindi

छोटे शहरों में सफलतापूर्वक कम लागत में शरू किये जाने वाले लघु उद्योग करके होगी जबरदस्त कमाई, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ज्यादा कमाई वाले छोटे व्यवसाय (Small Profitable Business Ideas)

डेकोरेशन बिजनेस

यह बिजनेस उन लोगों के लिए बहुत ही उत्तम है जिनका दिमाग काफी क्रिएटिव है क्योंकि इस व्यवसाय को करने के लिए सबसे पहली शर्त यही है कि आपके अंदर बहुत अधिक क्रिएटिविटी होनी चाहिए. इस व्यवसाय को शुरू करके आप अपने रचनात्मक कौशल का प्रयोग करके अपने कस्टमर के लिए डेकोरेशन का काम कर सकते हैं. यहां आपको इस बात की जानकारी दे दें कि वर्तमान में यह एक ऐसा काम है जो काफी अधिक प्रसिद्ध हो रहा है. इसका कारण यही है कि लोग किसी त्योहार, बर्थडे पार्टी या शादी समारोह में अपने घरों को किसी प्रोफेशनल व्यक्ति से सजवाना अधिक पसंद करते हैं. इस बिजनेस की सबसे बड़ी और अच्छी बात यह है कि यह बहुत ही कम पैसों में किया जा सकता है.

ब्यूटी पार्लर और हेयर सलून

ब्यूटी पार्लर और हेयर सलून इंडस्ट्री ऐसी इंडस्ट्री है जिसमें बहुत अधिक पैसा कमाया जा सकता है. पहले इस क्षेत्र में केवल लड़कियां ही अपना कैरियर बनाती थी लेकिन मौजूदा समय में इस क्षेत्र में महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी काम कर रहे हैं. अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है जो ग्लैमरस होने के साथ-साथ आपको काफी अधिक प्रॉफिट भी दे और जिसको शुरू करने के लिए आपको अधिक लागत भी नहीं लगानी पड़े तो आप ब्यूटी पार्लर और हेयर सलून का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह व्यवसाय बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है और अगर महिलाएं चाहें तो इस काम को अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं. इस प्रकार उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है जिसके माध्यम से वे हर महीने हजारों रुपए कमा सकती हैं.

महिलायें अपने घर से बुटिक का बिज़नेस शुरू करें, होती है बेहतरीन कमाई.

टिफिन सर्विस या होम कैंटीन व्यवसाय

आजकल लोगों की जिंदगी में बहुत अधिक व्यस्तता आती जा रही है जिसके चलते वह अधिकतर या तो बाहर जाकर खाना खाते हैं या फिर ऑर्डर करके अपने घर पर भोजन मंगवाते हैं. बता दें कि अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इस काम को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट करना होगा क्योंकि यह बिजनेस आपको कहीं बाहर जाकर नहीं करना है. आप अपने घर से ही इस काम को शुरू करें और लोगों के घरों और ऑफिस तक टिफिन सर्विस शुरू करें. यहां इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा तैयार किया गया भोजन बहुत स्वच्छ और पौष्टिक होना चाहिए. बाद में जब आपका काम बढ़ जाए तो आप दूसरे कारीगर भी अपने पास काम करने के लिए रख सकते हैं. इस व्यवसाय में आप बहुत कम लागत के साथ अच्छा खासा प्रॉफिट हर महीने कमा सकते हैं.

जिम और हेल्थ क्लब का व्यवसाय

यह बात सच है कि आजकल हर इंसान की जिंदगी में बहुत अधिक भागदौड़ है लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपनी सेहत का ख्याल रखना पसंद करते हैं जिसके लिए वह नियमित रूप से जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं. अगर आपको एक्सरसाइज की अच्छी जानकारी है तो आप अपने इलाके में एक जिम और हेल्थ क्लब खोल सकते हैं. जहां पर आप लोगों को एक्सरसाइज कराने के साथ-साथ उन्हें हेल्थ टिप्स भी दे सकते हैं. उन्हें यह सुझाव दे सकते हैं कि वह अपने खाने में किस प्रकार की चीजें ले और किस प्रकार की ना लें. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको शुरू करके आप 12 महीने अच्छा खासा प्रॉफिट कर सकते हैं क्योंकि हर इंसान ही अपने आपको स्वस्थ देखना चाहता है. जिम व्यापार को शुरू करने के लिए आपको केवल एक जगह लेनी होगी, जिसमें आप सारा जिम का सामान जैसे मशीनरी, डंबल्स इत्यादि रख सकें.

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय

रंग बिरंगी मोमबत्तियां हर इंसान को पसंद होती है और इसीलिए जब भी कोई त्यौहार आता है या घर में कोई शादी या कोई दूसरा फंक्शन होता है, तो उस समय खूबसूरत मोमबत्तियां के द्वारा हर इंसान अपने घर को सजाता है. अगर आप एक ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसमें आपको बहुत कम पैसे लगाने पड़े तो आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कर सकते हैं. इस काम को आप शुरुआत में अकेले ही करें और जब आपका काम अधिक हो जाए तो आप इसको करने के लिए कुछ कारीगरों को रख लें. अगर आपके पास कोई दुकान है तो आप उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं जहां पर आप अपनी मोमबत्तियां बनाने के बाद बेच सकेंगे, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने घर से इस काम की शुरुआत करके दुकानदारों को उचित दामों पर इनको बेचकर काफी पैसे कमा सकते हैं.

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस शुरू करे, छोटे से बिज़नेस से होती हैं हजारों रूपये की कमाई.

इस तरह से आप छोटे- छोटे बिज़नेस से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, होती हो बेहतरीन कमाई.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here