Sunday , November 18 2018

छोटे शहरों में नया व्यापार कैसे शुरु करे | Successful Small Towns Business Ideas in hindi

छोटे शहरों में सफलता पूर्वक व्यापार कैसे शुरु करे (Successful Small Towns Business Ideas in hindi)

छोटे शहरों में कनेक्टिविटी ज्यादा होती हैं,और किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए इसका घनी आबादी के पास होना और सरकारी तंत्र का इसमें शामिल होना बेहद जरुरी हैं. कम जनसंख्या वाले और विकसित हो रहे शहरों में व्यापार की बहुत सी सम्भावनाएं खोजी जा सकती हैं, हालांकि ये पूरी तरह व्यापार करने वाले पर निर्भर करता हैं.

Small Town Business Ideas

पुरुषों और महिलाओं के लिए कई प्रकार के व्यापार के आइडिया हैं जिन्हें शुरू किया जा सकता है, जो  निम्न लिखित हैं –

किराने की दूकान खोले (Open a Grocery Store)- किसी छोटे से शहर में व्यवसाय चलाने की शुरुआत एक किराने की दुकान खोलकर की जा सकती हैं. यदि आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए एक आदर्श व्यवसाय की तलाश में हैं तो ये एक आदर्श व्यवसाय हैं. आपको अपने शहर में एक उपयुक्त स्थान पर किराने की दुकान खोलने पर विचार करना चाहिए. लोग अपने घरों में कुछ जगह दुकानों के लिए रखते हैं, और आप चाहे तो किराये पर भी ले सकते हैं.  इस प्रकार का व्यवसाय स्थापित करना आसान है और यह वास्तव में एक लाभदायक व्यवसाय है. आप इस प्रकार के व्यवसाय से भारी मुनाफा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन आपके दैनिक जरूरतों में निरंतर नकदी के प्रवाह को सुनिश्चित किया जा सकता हैं.

जल रिफिल स्टेशन (water Refill Station)- यदि आप एक ऐसे शहर में रहते हैं, जहां लोगों तक स्वच्छ और साफ पानी मुश्किल से पहुँचता है, तो आपको पानी के रिफिल स्टेशन खोलने पर विचार करना चाहिए. वाटर रीफिल स्टेशन निश्चित रूप से एक ऐसा व्यवसाय है, जो एक छोटे से शहर में बहुत अच्छी तरह से किया जा सकता हैं. इसमें कम लागत की आवश्यकता होती है और यह लाभदायक व्यवसाय है. 

ऑनलाइन कार्य करना (Online work) – आप यदि किसी ऐसे शहर में रहते हैं, जहां इन्टरनेट की अच्छी सुविधा हैं, तो आप ऑनलाइन काम शुरु कर सकते हैं, जिसमें विदेशी मुद्रा का व्यापारी बनना या फ्रीलांस कोई काम करना भी शामिल हैं. विदेशी मुद्रा व्यापार एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप दुनिया के किसी भी स्थान पर तब ही शुरू कर सकते हैं, जब  आपके पास इंटरनेट सुविधा हो. ऑनलाइन ट्रेडिंग मुद्रा वाला व्यापार एक जोखिम भरा व्यवसाय हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन व्यवसाय है. यदि आपके पास अच्छा विश्लेषणात्मक कौशल हैं और आपके पास नकदी प्रवाह और विनिमय बाजार पर अच्छा ज्ञान है, तो आप विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में अच्छी शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा फ्रीलांस लेखन का व्यवसाय शुरू करना और भी आसान है,इसे कोई भी छोटे बड़े शहर से शुरू किया जा सकता हैं. यदि आप एक कुशल और रचनात्मक लेखक हैं और आपके पास  पर्याप्त समय है, तो आप फ्रीलांस लेखन व्यवसाय से अच्छी कमाई कर सकते हैं. ऐसी कई वेबसाइट हैं जिन पर आपको उच्च भुगतान की लेखन नौकरियां मिल सकती हैं. कुछ साइट ऐसी भी हैं जहां आप फ्रीलांस लेखन नौकरियों के लिए बोली लगा सकते हैं, जैसे फ्रीलांसर, अपवर्क, गुरुडॉट com इत्यादि.आप यदि वेबसाईट डिजाइनर हैं, तो अपनी वेबसाईट बनाकर भी काम कर सकते हैं. ऑनलाइन काम करना हमेशा व्यापार हो जरूरी नहीं, लेकिन पूरी तरह व्यक्ति की योग्यता और कौशल पर निर्भर करता है, कि वो कैसे अपनी क्षमताओं को व्यापार में उपयोग कर सकता हैं.   

इंटरनेट सेवा और डेटा कार्ड सम्बन्धित व्यापार करना – यदि आपके शहर में ज्यादा संख्या में लोग इंटरनेट सुविधा का उपयोग करते हैं, तो विभिन्न मोबाइल कम्पनियों के डेटा कार्ड सम्बन्धित व्यवसाय को शुरू करना काफी मुनाफे का सौदा होगा. व्यवसायी विभिन्न नेटवर्क जैसे एयरटेल, जिओ, आइडिया, वोडाफोन इत्यादि के डेटा कार्ड की बिक्री कर सकता हैं, या फिर अपनी दूकान पर टॉकटाइम, मैसेज और इन्टरनेट सेवा के लिए रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध करवा सकता हैं. 

ड्रिंक्स और वॉटर का थोक व्यापार (Drinks and Table Water Retailing Business) – कई प्रकार की कोल्ड ड्रिंक्स और पानी की बोतल का थोक व्यापार भी छोटे शहर के लिए उपयुक्त व्यापार हैं. इस व्यापार को करने में बहुत ही कम इंवेस्टमेंट की जरूरत होती हैं, जबकि हर जगह इसकी आवश्यकता होने के कारण अच्छे मुनाफे की पूरी सम्भावना होती हैं. इसके साथ ही मिनरल वॉटर या अन्य कोई कोल्ड ड्रिंक का व्यापार भी किया जा सकता हैं, क्योंकि इन सबके स्टोरेज के लिए फ्रिज की आवश्यकता होती हैं. इसलिए यदि इनमें से कोई भी एक पेय सामग्री बिक्री के लिए चुनते हैं, तो फ्रिज में अन्य पेय सामग्री को भी रखा जा सकता हैं.

आइसक्रीम की दुकान खोलें (Open an Ice Cream Shop) – आइसक्रीम की दुकान एक ऐसा व्यापार है जिसे छोटे से शहर में सफलतापूर्वक शुरू किया जा सकता है. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए आवश्यकताओं का प्रबंध आसानी से किया जा सकता हैं. इस व्यापार के लिए ज्यादा प्रशिक्षण और कौशल की आवश्यकता नहीं होती है. यदि आप यह व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं, लेकिन आपको इसमें ज्यादा अनुभव नहीं हैं तो, निराश होने के आवश्यकता नहीं है, क्योंकि व्यापार की बारीकियों को आप जल्द ही सीख सकते हैं. इसके लिए एक सप्ताह से अधिक समय नहीं  लगेगा. हालांकि आइसक्रीम बनाने के प्रशिक्षण को हासिल करने की आवश्यकता होती है, लेकिन बिक्री के लिए आपको सिर्फ आइसक्रीम के प्रकार और उनके स्वादों की जानकारी होना पर्याप्त होगा. यदि आपके पास एक दुकान किराए पर लेने और सुसज्जित करने के लिए आवश्यक पूंजी नहीं है, तो आप मोबाइल आइसक्रीम की दुकान संचालित कर सकते हैं, मोबाइल आइसक्रीम की दुकान आपको विभिन्न स्थानों पर जाने का अवसर प्रदान करेगी, जिससे ग्राहकों की संख्या स्वत: बढने लगेगी. अगर इसके अलावा अगर आप थोड़े बड़े स्तर पर करना चाहते है, तो आप आइसक्रीम कोन बनाने का व्यापार भी कर सकते है.

फ्रोजन फ़ूड मार्ट का व्यापार (Retailing of Frozen Food Mart) – बड़े शहरों की तरह छोटे शहरों में भी जमे हुए खाद्य समाग्री की डिमांड बढने लगी हैं, इसलिए आप फ्रोजन फ़ूड मार्ट भी शुरू कर सकते हैं. मछली, मुर्गी, फल और सब्जियां, सी फ़ूड,और बहुत सी सामग्री फ्रोजन फ़ूड मार्ट में बेची जा सकती हैं. हालांकि इस व्यापार को शुरू करना थोडा महंगा है, लेकिन यदि उपयुक्त स्थान और सभी सुविधाएं उपलब्ध हो तो ये व्यापार काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं. 

रेस्तरांट खोलें (Open a Restaurant) –  यदि कोई उद्यमी जो पैसे कमाने के प्रति गम्भीर हैं और  लम्बे समय तक चलने वाला कोई व्यवसाय करना चाहता है, तो उसे छोटे शहर में रेस्तरांट शुरू करने पर विचार करना चाहिए. यह सच है कि दुनिया भर में रेस्तरांट व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जो सालाना भारी आय देता है और अच्छी तरह से प्रबंधित होने पर आसानी से संचालित भी किया जा सकता हैं. वैसे भी खाद्य उद्योग में शामिल होने वाले किसी भी व्यावसायिक व्यक्ति को व्यापार में अच्छा निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलना सुनिश्चित है. रेस्तरांट व्यवसाय के बारे में एक अच्छी बात यह है, कि मालिक के पास अपना मेन्यू तय करने और उसके लिए इच्छित मूल्य निर्धारित करने का पूरा अधिकार है. यदि आप रेस्तरांट खोलने में रूचि रखते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के रेस्तरांट शुरू कर सकते हैं. जैसे- फास्ट फ़ूड रेस्तरांट, इंटरकांटिनेंटल रेस्तरांट , स्थानीय रेस्तरांट, पारिवारिक शैली कैफेटेरिया, क्षेत्री भोजन रेस्तरांट इत्यादि.

सब्जी और फलों की दुकान (Open a Vegetable and Fruits Shop)

यदि आप फुटकर (खुदरा) कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं और आप ऐसे शहर या समुदाय के बीच रहते हैं. जहां आप आसानी से ताजा सब्जियों और फलों तक पहुंच सकते हैं, तो आपको एक सब्जी और फल मार्ट खोलने पर विचार करना चाहिए. यह वास्तव में एक साधारण व्यवसाय है, जिसके लिए छोटी स्टार्ट-अप पूंजी की आवश्यकता होती है और इस प्रकार के व्यवसाय को चलाने के लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं होती है और यह कहना महत्वपूर्ण है कि यदि आप अपने दुकान को फल और सब्जियों की किस्मों के साथ स्टॉक करते हैं, तो आप आसानी से ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं. हालांकि, आपके पास अच्छा व्यवसाय कौशल होना चाहिए.

 

बुकशॉप खोलना (Open a Bookshop)

आप चाहे तो अपने शहर में एक बुक स्टोर या एक स्टेशनरी दुकान खोल सकते है, यह  एक ऐसी दुकान होती है, जहां विभिन्न लेखकों और विभिन्न शैली की किताबें बेची जाती हैं. इसके साथ स्टेशनरी का सामान भी बेच सकते है. आप किसी ऑनलाईन किताब बेचने वाली फ्रेंचाइजी का हिस्सा भी बन सकते हैं.

एक फुटकर (खुदरा) फार्मेसी स्टोर खोलें (Open a Retail Pharmacy Store)

छोटे शहर में एक अन्य आदर्श व्यापार खुदरा फार्मेसी स्टोर का हैं, जिसमें विभिन्न दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति के निर्माताओं से उत्पादों को खरीदकर रिटेल किया जाता हैं. यदि आपने फार्मेसी की पढाई की हैं या आपके पास इसका लाइसेंस हैं, तो आप अपना फार्मेसी स्टोर भी खोल सकते हैं. इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने से पहले, आपको अपने देश या शहर में नियामक निकायों से परमिट और लाइसेंस लेना होगा.

ब्रेड की खुदरा बिक्री (Retailing of Bread)

ब्रेड एक ऐसी खाद्य सामग्री है जो दुनिया के सभी हिस्सों में खाई जाती हैं,इस कारण उद्यमी ब्रेड का व्यापार आसानी से शुरू कर सकते हैं.  इसे शुरू करने के लिए छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है, इसके लिए  आपको विभिन्न बेकरी से ब्रेड की डिलीवरी लेकर अपने स्टोर में बेचनी हैं. वैसे यह मुनाफ़ा कमाने का एक अच्छा व्यापार है, लेकिन इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जितनी जल्दी हो सके ब्रेड को बेच दें

 

ऑटो मरम्मत व्यवसाय या ऑटो स्पेयर पार्ट्स की बिक्री (Sale of Auto Spare Parts and Auto Repair Garage)- ऑटो मरम्मत व्यवसाय ऑटो सेवाओं से संबंधित व्यावसाय हैं, जो कि बेहद लाभदायक है. इसे उद्यमी सफलतापूर्वक एक छोटे से शहर में शुरू कर सकता है. पूरी दुनिया में, कार मरम्मत एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी बंद नहीं हो सकता. और मार्केट में ऑटो स्पेयर पार्ट्स की मांग भी काफी हैं इसलिए ऑटो पार्ट्स की बिक्री का व्यवसाय हैं. इसके लिए आपको अपने स्वयं के ऑटो स्पेयर पार्ट्स स्टोर को स्थापित करने के लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अनौपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी. आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्रशिक्षु के रूप में काम करना पड़ सकता है, जो ऑटो स्पेयर पार्ट्स स्टोर का मालिक हो.

एक प्रौढ़ शिक्षा केंद्र शुरू करें (Start an Adult Education Center)

ऐसे पुरुष और महिलाएं जो किसी भी कारण से औपचारिक विद्यालयों में शिक्षा नहीं ले सके इसलिए वे पढ़ और लिख नहीं सकते हैं. तो आप उनके लिए वयस्क शिक्षा स्कूल खोल सकते हैं.यदि आप अपने वयस्क शिक्षा केंद्र में मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र / डिप्लोमा देना चाहते हैं, तो आपको अपने देश में शिक्षा बोर्ड से प्रमाणीकरण और लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहिए.

मछली पालन व्यवसाय (Fish Farming Business)

मछली पालन का व्यवसाय भी छोटे शहरों के लिए उपयुक्त व्यवसाय हैं, क्योंकि मछली दुनिया के सभी हिस्सों में खाई जाती है, इसलिए ये व्यवसाय सदा मुनाफा ही देगा ये निश्चित हैं. मछली से होने वाली प्रोटीन की आपूर्ति भी मछली पालन व्यवसाय को लाभकारी बनाती हैं. पहले लोगों को केवल कैटफिश पालना आसान लगता था, लेकिन अब आराम से टिलपियास, ट्राउट और सैल्मन मछली पालन किया जा सकता हैं इसके लिए  आपको बस एक जगह, टैंक या तालाब और मछली फ़ीड की व्यवस्था करने की जरूरत है. इसके अलावा मुर्गी पालन व्यवसाय भी छोटे शहर के लिए अच्छा व्यवसाय हैं, क्योंकि अंडे और मुर्गियों की आपूर्ति पोल्ट्री किसानों के लिए राजस्व उत्पादन का एक प्रमुख स्रोत भी है.

 

 

नल सुधारने व्यापार शुरू करें (Start a Plumbing Business)- प्लंबर बनना या बनाना भी  एक अच्छा व्यवसाय हैं. इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास नल सुधारने का कौशल हो, इस व्यवसाय को आप अकेले या एक या अधिक कर्मचारियों के साथ सफलतापूर्वक चला सकते हैं.

होम पेंटिंग बिजनेस  (Home Painting Business)

होम पेंटिंग व्यवसाय भी छोटे शहर में शुरू किया जा सकने वाला अच्छा व्यवसाय हैं. इसके लिए बहुत कम पूंजी की आवश्यकता होती है. इसे आप अकेले या एक या अधिक कर्मचारियों के साथ सफलतापूर्वक संचालित कर सकते हैं, हालांकि इस प्रकार के व्यवसाय को सफलतापूर्वक लॉन्च करने से पहले आपको एक चित्रकार के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा. 

कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन रिपेयर का बिजनेस  शुरू करें – कंप्यूटर रिपेयर का व्यवसाय भी एक अच्छा व्यवसाय हैं,  जिसमें लैपटॉप, डेस्कटॉप और कम्प्यूटर के सभी पार्ट्स को रिपेयर करने का व्यापार किया जा सकता हैं. इस व्यवसाय को शुरू के लिए आपको केवल कंप्यूटर मरम्मत कौशल हासिल करना है, मरम्मत के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने है और फिर एक अच्छी जगह में एक दुकान किराए पर लेकर ये व्यवसाय शुरू किया जा सकता हैं. इसके साथ ही स्मार्टफोन और टेबलेट रिपेयर का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता हैं. इसके लिए भी थोडा तकनीकी प्रशिक्षण लेना होगा.

बढ़ई का काम शुरू करे (Open a Carpentry Shop)

हर छोटे बड़े शहर में फर्नीचर और लकड़ी के अन्य कार्य करवाने के लिए बढ़ई की आवश्यकता तो होती ही हैं,इसके लिए आप अपनी एक दूकान खोल सकते हैं.

 कॉस्मेटिक की दूकान खोले या ब्यूटी सलून खोले (Open a Cosmetic Shop or Beauty Parlor)

कॉस्मेटिक के सामानों की बिक्री के लिए एक बहुत बड़ा बाज़ार उपलब्ध हैं इसलिए इस क्षेत्र में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता हैं,और यह क्षेत्र ना केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी उपयुक्त हैं. यदि आप छोटे शहर में कॉस्मेटिक का व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप अपने सामन की बिक्री के लिए किसी सैलून से सम्पर्क कर सकते हैं. और यदि आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स के उपयोग और फैशन की समझ हैं तो आप कॉस्मेटिक सामान की बिक्री के साथ अपना ब्यूटी सैलून भी शुरू कर सकते हैं.हालांकि ब्यूटी सैलून शुरू करने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट से कोर्स करना होगा लेकिन यदि आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बिक्री से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं तो आप ब्यूटी एक्सपर्ट और अन्य कर्मचारियों को नियुक्त करके भी अपने सैलून का काम देख सकते हैं.

होटल या लॉज खोलना (Hotel Business)

आप यदि किसी ऐसे शहर में रहते हैं, जो पर्यटन केंद्र हैं या आपके घर के आस पास कोई बावड़ी, हेरिटेज या फिर नदी या कोई अन्य आकर्षक नजारा दीखता हो, तो आप होटल या लॉज भी शुरू कर सकते हैं, ये कम लागत का लम्बा चलने वाला और फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता हैं.

फोटोग्राफी बिजनेस (Photography Studio Business)

यदि आप अच्छे फोटोग्राफर है या इस क्षेत्र में थोडा बहुत अनुभव रखते हैं तो आप अपना स्टूडियो शुरू कर सकते हैं जिसमे शादी,बर्थडे पार्टी इत्यादि के फोटोग्राफी  के अलावा आप अपना हुनर सिखाकने का काम करके भी पैसा कमा सकते हैं.

इन सबके अलावा भी कई ऐसे छोटे-बड़े व्यवसाय हैं जिन्हें आप छोटे शहरों में कम लागत और ज्यादा मुनाफे के साथ संचालित कर सकते हैं,इसके लिए आपको बस अपने शहर की आवश्यकताओं और इसके आपूर्ति की प्रक्रिया को समझना होगा. इस तरह ना केवल तकनीकी क्षेत्र मे बल्कि गैर-तकनीकी क्षेत्र में भी व्यापार स्थापित किया जा सकता हैं,क्योंकि कुछ आधारभूत जरूरतें कभी भी तकनीकी विकास से खत्म नहीं हो सकती,लेकिन फिर भी व्यवसाय शुरू करने से पहले इसका लंबे समय तक के भविष्य का विचार करना जरुरी है.

अन्य पढ़े: