Small Business Ideas : कम निवेश वाले ऐसे 5 छोटे बिज़नेस आइडियाज से आप भी बन जायेंगे मालामाल, जाने कौन से हैं ये व्यवसाय

यदि आपकी इस महंगाई के दौर में अपने घर से ही कोई छोटा मोटा व्यवसाय शुरू करने की इच्छा हैं, पर आपके पास निवेश करने के लिए पूंजी नहीं है, ऐसे में हम आपको आज इस लेख के माध्यम से ऐसे 5 व्यवसाय के बारे में बताएंगे, जो बहुत ही न्यूनतम निवेश पर शुरू किए जा सकते हैं. यदि आप ऐसे व्यवसाय के बारे में जानना चाहते हैं, जो मात्र 4 हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाए, तो आज आप हमारे एक महत्वपूर्ण लेख के साथ जुड़ सकते हैं.

small business ideas

छोटे व्यवसाय के आइडियाज (Small Business Ideas)

कम निवेश वाले नीचे दिए हुए ये 5 छोटे बिज़नेस आइडियाज आपके लिए होंगे लाभकारी, आप इनमें से कोई भी व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं –

इको फ्रेंडली न्यूज़पेपर बनाने का व्यवसाय –

जब से प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा है, तब से इको फ्रेंडली न्यूज़ पेपर बैग की मांग भारतीय बाजार में बढ़ चुकी है. ऐसे में यदि आप यह व्यवसाय शुरू करते हैं, तो न्यूनतम राशि में आप उसे शुरू कर सकते हैं और अपने नजदीकी बाजार में इसे अच्छे मुनाफे पर बेच सकते हैं. आज के समय में इको फ्रेंडली न्यूज़पेपर बैग को आप अपने नजदीकी मार्केट के साथ – साथ चाहे तो बड़े शहर में भी जाकर इसे बड़ी ही आसानी से थोक भाव में बेच सकते हैं.

प्लास्टिक डिस्पोजेबल बंद होने से पेपर ग्लास का व्यवसाय बहुत अच्छा चल रहा है, आप भी इसे शुरू करके कमा सकते हैं अच्छा लाभ.

कपड़े पर आयरनिंग करने का व्यवसाय –

यदि आप आबादी भरे हुए क्षेत्र में रहते हैं और आपको न्यूनतम निवेश की राशि में कोई व्यवसाय करना है, तो आप कपड़े प्रेस करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. कपड़े को प्रेस करने का व्यवसाय बहुत ही आसान और मांग में रहने वाला व्यवसाय है. अक्सर लोग कपड़ों को धोने के बाद उसे प्रेस किये बिना पहनना पसंद नहीं करते हैं, और इसलिए वे अपने कपड़ों को प्रेस करने के लिए प्रेस करने वाले व्यक्ति के पास ले जाते हैं. ऐसे में आप आबादी भरे क्षेत्र में कपड़े को प्रेस करने का व्यवसाय शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

बांस की बोतल एवं अन्य प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय –

जब सरकार ने प्लास्टिक के बने हुए पात्र एवं बोतलों को पूरी तरह से बंद कर दिया है, तब से अब खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस के बने हुए बर्तनों एवं अन्य चीजों को इस्तेमाल करने एवं इनको बढ़ावा देने पर जोर दिया है. बांस के बने हुए बर्तनों का इस्तेमाल लोग आज के समय में कर रहे हैं. इसका इस्तेमाल करके हम अपने स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रख सकते हैं. आप चाहे तो न्यूनतम निवेश की राशि में बांस के बने हुए बर्तनों एवं बोतलों का निर्माण वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. क्योकि यह आने वाले समय में काफी मांग में रहेगा और यह व्यवसाय काफी मुनाफे-दार भी सिद्ध होगा.

कम निवेश में घर से शुरू कर सकते हैं ये व्यवसाय, होती हैं अच्छी खासी कमाई, आप भी पा सकते हैं घर बैठे इसका लाभ.

जूट के बैग बनाने का व्यवसाय –

यदि आप जूट के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह व्यवसाय काफी फायदेमंद हो सकता है. जूट बैग बनाने के व्यवसाय को आपको शुरू करने में कम से कम 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक का खर्चा करने की संभावना है. एक बार जब यह व्यवसाय सफल हो जाता है, तो यह आपको हमेशा मुनाफा प्रदान करता रहेगा और आज के समय में इस व्यवसाय को शुरू करने में किसी भी प्रकार की हानि भी नहीं है, क्योंकि इसकी डिमांड आज काफी ज्यादा है. जब से प्लास्टिक निर्माण पर प्रतिबंध लगा है, तब से जूट के बैग काफी ज्यादा मार्केट में बिक रहे हैं. किसी भी प्रकार के जूट के बैग को बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान होती है और इसमें निवेश भी न्यूनतम राशि के रूप में होता है. आप चाहे तो इस व्यवसाय को करके कम से कम लाख रूपये की कमाई प्रतिमाह कर सकते हैं.

हैंड मेड प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय –

यदि आप घर पर निवास करते हुए न्यूनतम निवेश में किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं, तो आप हैंड मेड प्रोडक्ट को बनाकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो इसके अंतर्गत पापड़ बनाने का व्यवसाय, अचार बनाने का व्यवसाय, हाथों से कढ़ाई पेंटिंग या क्राफ्ट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप घर पर ही परदों की सिलाई करने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो हैंडमेड प्रोडक्ट के अंतर्गत बच्चों के यूनिफॉर्म को सिलाई करने या डिजाइन करने का भी काम आसानी से शुरू कर सकते हैं. इससे आपके व्यवसाय को और भी फायदा हासिल हो सकता है.

डिज़ाइनर केक के व्यवसाय से हो सकती हैं महिलाओं की घर बैठे अच्छी कमाई, व्यवसाय शुरू करना हैं बहुत ही आसान.

हमारे द्वारा बताए गए सभी बिजनेस आइडियाज ऐसे हैं, जो बहुत ही न्यूनतम राशि के निवेश में आसानी से शुरू किए जा सकते हैं. इन सभी प्रकार के व्यवसाय को अगर आप चुनते हैं, तो आप भविष्य में इन व्यवसाय से अच्छी इनकम कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *