स्नैपडील से पैसे कैसे कमाए | How to Make Money from Snapdeal in Hindi

स्नैपडील से पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन शॉपिंग, सेल (How to Make Money from Snapdeal, Seller, Company in Hindi)

वर्तमान समय में हर कोई ऑनलाइन क्षेत्र में व्यापार करने के बारे में सोच रहा है. और काफी सारे लोग इसे ढेरों पैसा भी कमा रहे हैं. लेकिन उन्हीं में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें सही जानकारी नहीं होने की वजह या पूँजी की कमी की वजह से वह ऐसा कर पाने में असमर्थ हो रहे हैं. ऐसे लोगों की मदद करने के लिए आज हम इस लेख में एक जबरदस्त बिज़नेस आईडिया लेकर आये हैं, जोकि स्नैपडील के साथ जुड़कर अपना ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाना है. यह व्यवसाय कैसे किया जाता हैं और इससे कितना मुनाफा मिलता हैं यह सब जानकारी आप आज हमारे इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं.

snapdeal business in hindi

अमेज़न इजी स्टोर को अपने ही शहर में खोलें, ऐसे करें फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन.

स्नैपडील क्या है

स्नैपडील भारत की पहली ई – कॉमर्स साइट है, जिसकी शुरुआत दिल्ली में कुनाल बहल द्वारा सन 2010 में की गई थी. शुरुआत में यह डेली डील वेबसाइट की तरह चली थी. इस वेबसाइट के साथ कोई भी व्यक्ति जुड़कर अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच सकता हैं.

स्नैपडील के साथ ऑनलाइन व्यापार क्या है

आप सभी लोग ये तो जानते ही हैं कि आज के समय में लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करना कितना पसंद होता है. इसी वजह से इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स बहुत पैसा कमा रही हैं. ऐसा ही कुछ स्नैपडील ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के साथ भी हैं. यह कंपनी भी अन्य कंपनियों की तरह हर क्षेत्र में अपना व्यवसाय बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं. इसलिए स्नैपडील ने भारत के कम से कम 5 हजार शहरों में अपने ऑनलाइन बिज़नेस के साथ लोगों को जोड़ा हैं जिससे अब तक 4 करोड़ के आसपास ग्राहक इसके साथ जुड़ चुके हैं. स्नैपडील के साथ जुड़कर लोग अपने प्रोडक्ट को बेच रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं. यदि आप भी इसके साथ जुड़कर पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख में आपको सभी तरह की जानकारी हासिल हो जाएगी.

अपने बिज़नेस को प्रोमोट करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं.

स्नैपडील के साथ ऑनलाइन व्यापार करने में लगने वाले दस्तावेज

स्नैपडील के साथ अपना व्यवसाय करने के लिए इसके साथ जुड़ना होगा, जिसमें आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

  • पैन कार्ड,
  • बैंक खाता,
  • पहचान पत्र आदि.

स्नैपडील के साथ ऑनलाइन व्यापार करने के आवेदन कैसे करें

जिस व्यक्ति को स्नैपडील के साथ जुड़कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना है उसे निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • वह सबसे पहले स्नैपडील की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर खुद को रजिस्टर कर ले.
  • इसके लिए उन्हें इसमें रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा. जहां पर उससे अपनी कुछ जानकारी जैसे कि यूजर आईडी, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, अपनी कंपनी या ब्रांड का नाम, पैन नंबर, टैक्स आदि डालने के लिए कहा जायेगा.
  • सभी जानकारी डालने के बाद ‘सेल नाउ’ बटन पर क्लिक करना है. इसके अलावा आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर एवं पहचान पत्र की फोटोकॉपी उसी वेबसाइट में अपलोड करनी होती हैं. यह जानकारी इसलिए ली जा रही हैं क्योंकि इसमें आपको कुछ भुगतान करना पड़ सकता हैं.  
  • अब आपको अपनी सभी जानकारी भर देने, दस्तावेजों को अटैच कर देने और भुगतान भी कर देने के बाद आपनी इस प्रक्रिया का समापन करना होगा.
  • इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की पूरी एक लिस्ट तैयार करनी होगी. हालाँकि इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा. यह पूरी तरह से मुफ्त होती हैं.

फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं, ऐसे करने आवेदन.

स्नैपडील के साथ बिज़नेस में पैसे कैसे कमाए जाते हैं

  • स्नैपडील के साथ जुड़कर अपने प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बात दें कि आपको अपने प्रोडक्ट को स्नैपडील में लिस्टिंग करनी होगी. और यह तभी होगा जब आप इसमें पूरी तरह से रजिस्टर हो जायेंगे और अपने सभी दस्तावेजों को इसमें अपलोड कर देंगे.
  • जब आपके प्रोडक्ट की लिस्टिंग हो जाएगी तो आपके सभी प्रोडक्ट स्नैपडील वेबसाइट में शो होने लगेंगे.
  • यहाँ से कोई भी व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को देख सकता हैं, यदि कोई व्यक्ति उनमें से किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ऑर्डर देता हैं तो कंपनी इससे कमिशन लेकर आपको फायदा पहुंचाती हैं.
  • इसके अलावा इ जरुरी चीज यह है कि यदि कोई व्यक्ति इस व्यापार से बाहर आना चाहता हैं, तो इसके लिए वह अपना सब्सक्रिप्शन वापस ले सकता है.

इस तरह से कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट को इस वेबसाइट के साथ अटैच करके अच्छा पैसा कमा सकता है.

स्नैपडील के साथ व्यापार करने में कुल खर्च

जब कोई व्यक्ति अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए स्नैपडील के साथ जुड़ता है तो उसे अपने प्रोडक्ट को इसमें लिस्ट करने से पहले इसमें थोडा खर्च करना पड़ता हैं. स्नैपडील कंपनी द्वारा लिया गया पैसा सिक्यूरिटी की दृष्टी से ग्राहकों से लिया जाता है. यह खर्च प्रोडक्ट के उपर निर्भर करता है.

सोशल मीडिया में महारत हासिल की हुई हैं तो घर बैठे कमायें लाखों रूपये.

स्नैपडील के साथ जुड़कर कितना मुनाफा होता है

स्नैपडील के साथ जुड़कर आप कम से कम 50 से 60 हजार रूपये प्रतिमाह तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं. हालाँकि यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि लोग स्नैपडील का इस्तेमाल कितना कर रहे हैं कितना अपने प्रोडक्ट को सेल कर रहे हैं. उसके अनुसार कंपनी आपको पैसा देती हैं.

तो इस तरह से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन क्षेत्र में बढ़ा सकते हैं, क्योंकि आज ऑनलाइन बिज़नेस बहुत अधिक बढ़ रहा हैं तो इससे आपको फायदा भी ज्यादा मिलेगा.

FAQ

Q : स्नैपडील वेबसाइट क्या है ?

Ans : भारत की पहली ई – कॉमर्स साइट.

Q : स्नैपडील से कमाई कैसे होती हैं ?

Ans : अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन इस वेबसाइट में बेचकर.

Q : स्नैपडील के साथ बिज़नेस करने में कितना खर्च आता है ?

Ans : कम से कम 10 से 12 हजार रूपये प्रतिदिन.

Q : स्नैपडील के साथ जुड़कर कितनी कमाई होती है ?

Ans : प्रतिमाह कम से कम 50 से 60 हजार रूपये.

Q : स्नैपडील की अधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Ans : स्नैपडील की अधिकारिक वेबसाइट ये हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *