सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Social Media in Hindi

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए, क्या है, लाभ, मार्केटिंग, फायदा, प्रकार (How to Earn Money From Social Media, Marketing, App, Management in Hindi)

आज के समय में लोगों की सुबह सोशल मीडिया से होती है और रात भी सोशल मीडिया में ख़त्म होती है. सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या दुनिया में बहुत है लेकिन हमारे देश में इनकी संख्या सबसे ज्यादा है. और यह दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है. फेसबुक की बात करें तो सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर्स हमारे देश में ही हैं. ऐसे में यदि इससे पैसा कमाया जाएँ तो सोचिये कितनी कमाई हो जाएगी. तो आपको बता दें यह संभव हो सकता हैं. हम इस लेख में आपको सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाने की जानकारी देने जा रहे हैं. जिससे आप लाखों तक की कमाई कर सकते हैं.

social media business

सोशल मीडिया क्या है

सोशल मीडिया एक तरह अक सामाजिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जोकि लोगों को एक दूसरे एक जोड़ता है. सोशल मीडिया वेबसाइट्स की बात करें तो ट्विटर, फेसबुक इसके अलावा व्हाट्सअप्प आदि वेबसाइट हैं जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे के साथ आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं. अब यदि इससे पैसे कमाए जाये तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता है. क्योकि इसमें आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं आप घर बैठे ये कर सकते हैं.

Whatspp से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके, जो बना सकते हैं आपको घर बैठे मालामाल, अभी शुरू करें.

सोशल मीडिया से पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें

इन दिनों ऑनलाइन विज्ञापन एवं मार्केटिंग का विकास बहुत तेजी से हो रहा है. और इसकी मांग भी बाजार में बहुत अधिक हो गई है. लोग अब अपने प्रोडक्ट्स एवं सेवाओं को ऑनलाइन बेचना ज्यादा पसंद करते हैं. सोशल मीडिया में पैसे कमाने का यह सबसे ज्यादा प्रचलित तरीका हैं लेकिन इसके अलावा इसमें कुछ अन्य कार्य भी होते हैं. जैसे –

  • ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटिजी को डेवेलोप करना.
  • ऐनालिटकल टूल्स का उपयोग करके सोशल मीडिया पर प्रेजेंस को मॉनिटर करना.
  • डेटा पॉइंट्स का विश्लेषण करके टारगेट ओर्डियन्स पर रिसर्च करना.
  • सोशल मीडिया कैंपेन एवं एड्स चलाना,
  • ट्रेंड करने के लिए मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में बदलाव लाना और
  • इसके अलावा ब्रैंड बिल्डिंग का काम भी किया जाता हैं.

सोशल मीडिया से पैसे कौन कमा सकता है

यदि आप सोशल मीडिया के साथ लगातार जुड़े हुए हैं और इससे संबंधित किसी भी परेशानी को आप आसानी से हल कर लेते हैं. इसके आलवा आपको एसईओ राइटिंग में और मार्केटिंग टूल्स में महारत हासिल हैं तो ये सभी काम करना आपके लिए बहुत ही आसान होगा. यदि आपके पास इसके बारे में कुछ बेसिक अनुभव नहीं है इसके लिए आप कुछ वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं जानें क्या हैं प्रक्रिया.

सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स कराने वाली वेबसाइट

कई सारी वेबसाइट हैं जोकि सोशल मीडिया मैनेजमेंट का कोर्स कराती हैं जिसमेँ से कुछ इस प्रकार हैं –

  • Udemy.com
  • Lynda.com
  • Edx.org आदि.

ये वेबसाइट सोशल मीडिया मैनेजमेंट का ऑनलाइन कोर्स भी करवती हैं जिसके साथ आप जुड़कर यह कोर्स कर सकते हैं. इससे आपको जो भी डाउट है वह भी क्लियर हो जायेगा. फिर आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने लिए जॉब सर्च कर पाएंगे और कमाई कर सकेंगे.

सोशल मीडिया बिज़नेस में लागत

सोशल मीडिया बिज़नेस करने में आपको कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है. क्योकि यह काम ऑनलाइन करना होता हैं इसके लिए बस आपके पास एक लैपटॉप और उसमें इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है. इसके अलावा आपको किसी चीज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

यूट्यूब चैनल शुरू करें और कमायें लाखों रूपये, बनाना होगा केवल वीडियो.

सोशल मीडिया में कमाई की संभावना

आपने यह तो जान लिया कि आपको इसमें किस तरह का कार्य करना होता है. इसके बाद बारी आती है कि आप इसमें से कितना पैसा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि इस बिज़नेस को करने में 2 तरह से कमाई होती है, या तो यह फिक्स्ड होती हैं या फिर आपने कितने घंटे काम किया हैं इसके अनुसार दी जाती है. घंटे के अनुसार आपके काम एवं वैल्यू एडिशन मिलाकर आप 350 रूपये से 2 हजार रूपये प्रति घंटा तक कमा सकते हैं. हालांकि जो फिक्स्ड अमाउंट होता हैं वह भी आपके कुल घंटे की फीस के अनुसार ही तय होता है.

सोशल मीडिया के जरिये पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • सोशल मीडिया के जरिये पैसे कमाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है वह मार्केटिंग स्किल्स को लगातार बेहतर करते जाना है. क्योकि सोशल मीडिया की दुनिया लगातार बदलती एवं बढती जा रही है. ऐसे में यह सबसे जरूरी चीज है.
  • आप जब अपने काम के बदले में पैसे लेंगे तो ध्यान रहे यदि आप फिक्स्ड पेमेंट लेते हैं, तो इसके लिए खूब मोलभाव करें. क्योकि इन प्रोजेक्ट्स में बहुत समय लगता है. ऐसे में आपको एक ही प्रोजेक्ट को करने में इतना समय लग जाता हैं कि आप दूसरा स्टार्ट नहीं कर पाते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप घर बैठे अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं, कमीशन से होती हैं कमाई.

इस तरह से यदि आप बेरोजगार हैं आपके पास पैसे कमाने का कोई साधन नहीं है, लेकिन आपको सोशल मीडिया का बहुत नॉलेज हैं तो यह बिज़नेस आपके पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज साबित हो सकता है.

FAQ

Q : सोशल मीडिया बिज़नेस क्या है ?

Ans : ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये किया जाने वाला बिज़नेस जिससे आपकी कमाई होती है वह सोशल मीडिया बिज़नेस है.

Q : सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन विज्ञापन एवं मार्केटिंग के जरिये पैसे कमा सकते हैं.

Q : सोशल मीडिया बिज़नेस में क्या काम करना होगा ?

Ans : मुख्य रूप से आपको मार्केटिंग का काम करना होगा और इसमें अपनी स्किल को बेहतर करते जाना होगा.

Q : सोशल मीडिया से कितने पैसे कमायें जा सकते हैं ?

Ans : 350 से 2000 रूपये प्रति घंटा कमा सकते हैं.

Q : सोशल मीडिया बिज़नेस की शुरुआत करने में कितना निवेश करना होगा ?

Ans : केवल कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के लिए पैसे खर्च करने होंगे यानि कि न के बराबर.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *