Solar Business Idea : महीने के 1,00,000 रूपये कमाने हैं तो शुरू करें सोलर पैनल से जुड़े ये 5 बिज़नेस, बन जाएंगे लखपति

0

हमारे देश में इन दिनों सोलर सेक्टर को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है. एक तरफ जहां केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों को सोलर प्लांट लगाने में मदद करने के लिए विभिन्न योजनायें लेकर आ रही है ताकि बिजली का उपयोग कम से कम हो सके, तो दूसरी ओर सोलर सेक्टर में बिज़नेस के मौके भी काफी निकल कर सामने आ रहे हैं और दोनों सरकारें इसमें पूरा सहयोग भी दे रही है. सरकार के सहयोग से आप अपना खुद का कोई सोलर पैनल से संबंधित व्यवसाय करें इससे आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है. सोलर सेक्टर में बिज़नेस करना चाहते हैं तो इस क्षेत्र से संबंधित कुछ आइडियाज हम यहाँ आपको दें रहे हैं.

solar business ideas in hindi

सोलर प्लांट से संबंधित बिज़नेस आईडियाज

सोलर उत्पादों का बिज़नेस

केंद्र एवं राज्य सरकार लोगों को सोलर एनर्जी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. ताकि बिजली की खपत कम से कम हो सके. कुछ राज्यों में तो कुछ उद्योगों के लिए सोलर प्लांट का उपयोग करना जरुरी कर दिया है. आप सोलर से संबंधित विभिन्न उत्पादों जैसे कि सोलर पीवीसी, सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्टम आदि का बिज़नेस करके लाखों की कमाई कर सकते हैं. इस बिज़नेस को करने में आपको शुरुआत में कम से कम 4 से 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा इसके लिए आप एसएमई ब्रांच में जाकर अपने बिज़नेस को रजिस्टर करके लोन प्राप्त कर सकते हैं. इससे प्रतिमाह 30 हजार से 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं.

सरकार के साथ सोलर सेल या सौर ऊर्जा से संबंधित बिज़नेस शुरू करें, होगी जबरदस्त कमाई.

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट का बिज़नेस

सोलर सिस्टम से चलने वाले कई सारे प्रोडक्ट्स होते हैं, उनका भी बिज़नेस किया जा सकता है. इन दिनों काफी सारे ऐसे प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ गई है जिनमें देशी एवं विदेशी कंपनियों द्वारा बनाएं गए सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पंप, सोलर लाइट्स आदि शामिल है. इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स के लिए तो सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती हैं. इस बिज़नेस को यदि आप शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत अधिक मुनाफा मिल सकता है. इसमें आपको केवल 1 बार 1 से 2 लाख रूपये निवेश करना होगा, इसके बाद आप हर महीने 40 हजार कमा सकते हैं.

सोलर मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर

सोलर सेंटर में अब अगला बिज़नेस है सोलर मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर खोलने का बिज़नेस. यह कमाई करने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि सोलर सेक्टर में जितना अधिक मेंटेनेंस होगा उतनी ही ज्यादा प्रोडक्ट्स की क्वालिटी बढ़ेगी. क्लीनिंग सेंटर खोलकर आपको सोलर पैनल का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सर्विस देनी होगी. आप मेंटेनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर के अलावा रिपेयरिंग सेंटर भी खोल सकते हैं. यानि कुल मिलाकर इस बिज़नेस को करने में आपको 50 हजार लगाने होंगे किन्तु प्रतिमाह आप इससे 20 हजार रूपये तक अर्जित कर सकते हैं.

कुटीर उद्योग : ये उद्योग चमका सकते हैं आपकी किस्मत, बन जायेंगे आप मालामाल.

सोलर कंसलटेंट बनकर करें कमाई

सोलर एनर्जी से संबंधित काम की बात करें तो सोलर कंसलटेंट बनना भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आपको इस बिज़नेस को करने में टेक्निकल नॉलेज होना बहुत आवश्यक है. इसके लिए विभिन्न कोर्स भी होते हैं. इन को करने से आपको इसके बारे में सभी तरह का ज्ञान हो जायेगा कि इसमें क्या फायदे एवं नुकसान है. फिर आपसे लोग कंसल्ट कर सके ऐसा बिज़नेस करके आपको बेहतरीन मुनाफा हो सकता है. आप लोगों को सोलर से संबंधित सभी चीजों की जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आपके एक वेबसाइट एवं ऑफिस चाहिए होगा. इस बिज़नेस से आप 50 हजार रूपये तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं.

फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर करें कमाई

फाइनेंस से संबंधित भी लोगों को काफी परेशानी होती है. जिसके लिए उन्हें कंसलटेंट की आवश्यकता होती है. आप इसका भी बिज़नेस कर सकते हैं. इसमें निवेश कुछ भी नहीं करना होता है. और अपने काम के अनुसार अपने पैसे ले सकते हैं. फाइनेंसिंग कंसलटेंट का यह काम होता हैं कि वे सोलर प्रोडक्ट्स लगाने वाले लोगों को सर्विस प्रदान करें. कुछ एजेंसी सोलर प्रोडक्ट्स के लिए फाइनेंस उपलब्ध कराती है. लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. आप लोगों को इसी तरह की विभिन्न जानकारी देकर 30 से 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

घर पर लगायें ATM मशीन, और लाखों की कमाई करें, ऐसे करना होता है आवेदन.

इस तरह से सोलर पैनल से संबंधित ये बिज़नेस आपको हर महीने अच्छे खासे पैसे कमाने का अवसर दे सकते हैं. इन सोलर से संबंधित बिज़नेस को करने से एक तो बिजली की बचत होती है और दूसरा आपकी इससे बेहतरीन कमाई भी हो जाती है.  

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here