सोलर पैनल लगाने का तरीका [बिज़नेस] | Solar Panel Business, for Home in Hindi

सोलर पैनल लगाने का तरीका, विधि क्या है, कीमत, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सब्सिडी, प्रकार (Solar Panel Business, for Home, Price, Cost, Subsidy, Manufactiring Plant in Hindi)

आजकल हमारी भारत सरकार सोलर एनर्जी पर काफी ज्यादा जोर दे रही है, क्योंकि सोलर एनर्जी के अनेकों फायदे हैं एवं इसके अतिरिक्त इसमें कमाई करने के लिए भी लोगों को काफी अच्छे मौके प्राप्त होते हैं. हम सभी जानते हैं, सोलर पैनल कोई भी अपनी आवश्यकता के अनुसार कहीं पर भी आसानी से इंस्टॉल करवा सकता है. जहां पर सोलर पैनल लगवा लेने से घरों की आवश्यक बिजली आपूर्ति बड़ी ही आसानी से हो जाती है, वहीं पर भारी-भरकम बिजली के बिल पर भी हमें काफी राहत मिल जाती है. न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी के अंतर्गत भारत सरकार ने रूफटॉप सोलर प्लांट पर करीबन 30% की सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है. आइए इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं, कि कैसे भारत सरकार सोलर पैनल के इंस्टॉलमेंट में लोगों को दे रही है भारी सब्सिडी.

solar panel

सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने पर मिलने वाली सरकारी सब्सिडी :-

यदि सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के बाद कोई भी व्यक्ति 1 किलो वाट का सोलर प्लांट अपने घर पर या कहीं पर भी इंस्टॉल करवाता है, तो उसे कुल मिलाकर सब्सिडी के अंतर्गत 60 हजार रुपए से लेकर 70 हजार रुपए तक ही खर्च करना होगा. लेकिन यदि कोई भी व्यक्ति बिना सरकारी सब्सिडी के सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाता है, तो उसे कुल 1 लाख रुपए तक खर्च करना होगा और यह खर्चा राज्यों के हिसाब से भी आपके ऊपर और भी भारी पड़ सकता है. इसके अतिरिक्त कई राज्य को सरकार इससे अतिरिक्त भी सब्सिडी प्रदान करने पर विचार कर रही है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सोलर पैनल को इंस्टॉल करें और बिजली की आपूर्ति खुद ब खुद ही कर सके.

एलईडी लाइट का व्यापार शुरू करके कर सकते हैं अच्छी कमाई.

सोलर पैनल कैसे लगवाएं :-

  • सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य में मौजूद रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना है.
  • देश के प्रत्येक स्टेट के प्रमुख शहरों में सोलर डिपार्टमेंट का कार्यालय बनाया जा चुका है.
  • आप चाहे तो बड़ी ही आसानी से अपने शहर के प्राइवेट डीलर के पास जाकर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं.
  • किसी भी राज्य या शहर में मौजूद सोलर पैनल अथॉरिटी से भी आप सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए बात कर सकते हैं, और उसके बाद लोन आदि के बारे में बात करना है.
  • सब्सिडी के अंतर्गत पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए आपको अथॉरिटी के पास ही सब्सिडी का फॉर्म मिलेगा, जिसके अंतर्गत आप सब्सिडी में सोलर पैनल अपने मनचाहे जगह पर इंस्टॉल करवा सकते हैं.

कितने समय तक चलता है सोलर पैनल :-          

सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लेने पर हर समय हमें सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली की आपूर्ति मिलती रहती है और सोलर पैनल ही एक ऐसा जरिया है, जिससे बिजली के निर्माण में किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है. सोलर पैनल लगभग 1 किलो वाट से लेकर 5 किलो वाट तक क्षमता रखता है. इसके लिए जरूरी है सोलर पैनल आपको अपने घर पर इंस्टॉल करवाना होगा.

सरकार के साथ सोलर सेल या सौर ऊर्जा बिज़नेस करके पैसे कमा सकते हैं इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

कितने वाट तक के सोलर पैनल लगवा सकते है :-

लगभग 500 वाट के सोलर पैनल को सरकार की तरफ से कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपनी जरूरत के अनुसार लगा सकता है, और यह सरकार पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत लोगों को प्रदान कर रही है. प्रत्येक 500 वाट के सोलर पैनल पर आपको लगभग 50 हजार रुपए तक खर्च करना होगा.

सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाने पर कुल खर्च :-  

यदि हम सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लेते हैं, तो हमें बिजली के बिल से तो मुक्ति मिल जाती है और साथ में हमें इसके मेंटेनेंस का भी खर्चा नहीं उठाना पड़ता है. सिर्फ आपको 10 वर्ष में अपने बैटरी को 20 हजार रुपए में रिप्लेस करवाना होगा. इसके अतिरिक्त सोलर पैनल इतना सूटेबल होता है, कि यह कहीं पर भी आसानी से ले जाकर इंस्टॉल किया जा सकता है. इसमें कुछ भी खर्च नहीं आता है.

सब्सिडी क्या है और किन – किन चीजों में सब्सिडी प्रदान की जाती है यहाँ पढ़ें.

क्या सोलर पैनल पर एयर कंडीशनर भी चल सकता है :-

वैसे तो 1 किलो वाट का सोलर पैनल आपके घर में बिजली की आपूर्ति बड़ी ही आसानी से कर देता है और इतना ही नहीं एक एयर कंडीशनर 1 किलो वाट के सोलर पैनल पर आसानी से चल सकता है. यदि आप 2 किलो वाट का सोलर पैनल अपने घर पर लगवतें हैं, तो आप दो एयर कंडीशनर एवं तीन एयर कंडीशनर चलाने के लिए आपको 3 किलो वाट का सोलर पैनल अपने घरों में इंस्टॉल करवाना होगा.

सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए होम लोन :-

यदि आप सोलर पैनल स्वयं लगवाना चाहते हैं और आपके पास इकट्ठा पैसा नहीं है, तो आप ऐसी परिस्थिति में किसी भी बैंक से आसानी से होम लोन प्राप्त कर सकते हैं भारत सरकार एवं वित्त मंत्रालय ने सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के लिए बैंकों को जरूरतमंद व्यक्तियों को लोन प्रदान करने की अनुमति दी, इसीलिए आपको होम लोन प्राप्त करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी.

डिजिटल मार्केटिंग करने के विभिन्न तरीके हैं, इसके करने से कमा सकते हैं लाखों रूपये वो भी घर बैठे.

भारत सरकार चाहती है, कि सोलर एनर्जी के जरिए लोग अपने बिजली की आपूर्ति को पूरा करें इसी वजह से अब सोलर पैनल पर भी आवश्यक सब्सिडी लोगों को प्रदान कर रही है. आप बड़ी आसानी से सोलर पैनल इंस्टॉल करवा कर बिजली के अतिरिक्त खर्चे से मुक्ति पा सकते हैं एवं आप एक प्रदूषण मुक्त बिजली को भी इस्तेमाल करके पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं.

FAQ’s

Q : सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च करना होता है ?

Ans : सब्सिडी के बाद लगभाग 60 से 70 हजार रूपये.

Q : सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करायें ?

Ans : रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी या सोलर डिपार्टमेंट के कार्यालय में जाकर.

Q : एक घर की बिजली की आपूर्ति के लिए कितने सोलर पैनलों की आवश्यकता होती है ?

Ans : लगभग 500 वाट

Q : क्या सोलर पैनल को खुद से स्थापित कर सकते हैं ?

Ans : हाँ, लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है.

Q : अपनी बैटरी के लिए सोलर पैनेल का चुनाव कैसे करें ?

Ans : सोलर पैनल पर उत्पन्न हुई बिजली लें और बैटरी के कुल वोल्टेज से डिवाइड करें. जैसे 1 किलोवाट के सोलर पैनल से 24 V की बैटरी चार्ज करते हैं तो इसका साइज़ कंट्रोलर 1000/24 = 41.67 एएमपीएस होगा.  

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *