सूप बनाने का बिजनेस शुरू करें (How to Start a Soup Business in Hindi)

सूप बनाने का बिजनेस शुरू करें, घर बैठे शुरू करें, लागत,कमाई,लाभ, लाइसेंस, मार्केटिंग (How to Start a Soup Business in Hindi) (Homemade Soup, Cost, Profit, Earning, License, Marketing)

लोग अपनी इच्छा के अनुसार कमाई करने के लिए या तो नौकरी करते हैं या फिर बिजनेस करते हैं। जो लोग जिंदगी में बड़े मुकाम पर जाना चाहते हैं उनके द्वारा अधिकतर बिजनेस का रास्ता ही अख्तियार किया जाता है।‌ हालांकि एक बात है कि बिजनेस करने में काफी इन्वेस्टमेंट भी लगाने की आवश्यकता होती है, परंतु सभी बिजनेस में ऐसा नहीं होता है। कुछ बिजनेस ऐसे भी है, जिसमें आप कम इन्वेस्टमेंट लगाकर उसे सफलता के रास्ते पर आगे ले जा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं जिसे सूप बनाने का बिजनेस अर्थात सूप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कहा जाता है। इस पेज पर हम जानेंगे कि “सूप बनाने का बिजनेस क्या है” और “सूप बनाने का बिजनेस कैसे करें।”

soup making business in hindi

Table of Contents

सूप बनाने का बिजनेस क्या है (What is Soup Business)

आपने किसी चाइनीस की दुकान पर या फिर फास्ट फूड की दुकान पर ठंडी के मौसम में सूप अवश्य पिया होगा। यह एक गर्म पदार्थ होता है, जो कि तरल स्वरूप में होता है और थोड़ा सा तीखा होता है। इसे ही सूप कहा जाता है, जिसमें धनिया, मिर्चा, कोरिएंडर, अजीनोमोटो पाउडर, टमाटर-लहसुन, प्याज का पेस्ट और दूसरी चीजें मिलाई जाती है और इन्हें सही प्रकार से प्रोसेस करके एक बेहतरीन तरल पदार्थ तैयार किया जाता है जो कि लाल या भूरा रंग का होता है। जब आप इसे पीते हैं तब आपको काफी मजा आता है। कहा जाता है कि सर्दी, जुकाम, खांसी को दूर करने के लिए गर्मागर्म सूप पीना फायदेमंद होता है। अधिकतर यह चीज चाइनीस फास्ट फूड की दुकान पर आपको प्राप्त हो जाती है। हालांकि इसे घर पर भी बनाया जा सकता है. अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो सरलता से ग्रामीण या फिर शहरी इलाके में इसे शुरू किया जा सकता है। काफी कम जगह में इस बिजनेस की शुरुआत आप करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।

सूप बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start a Soup Business)

यह एक ऐसा बिजनेस आइडियाज है, जिसकी डिमांड शहरों में तो तगड़ी है ही, साथ ही गांव में भी तगड़ी है। इसलिए आप किसी भी जगह पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ आवश्यक चीजों की व्यवस्था करनी पड़ती है, जिसके पश्चात ही इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको इस बिज़नेस को शुरू करने से संबंधित सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं.

पैसे का प्रबंधन (Money Arrangement)

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सबसे आवश्यक चीज होती है पैसा, क्योंकि जब आपके पास पैसा रहेगा तभी आप बिजनेस को किस प्रकार से स्थापित करना है इसके बारे में सोच सकेंगे। इसलिए सबसे पहले पैसे का प्रबंध करें। पैसे का प्रबंध करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आखिर आप जिस लेवल पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं उसके लिए आपको कितना पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होगी और फिर उसी के हिसाब से ही पैसे की व्यवस्था करें। अगर बिजनेस में इन्वेस्टमेंट अधिक लग रहा है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं, वहीं अगर इन्वेस्टमेंट कम है तो आप अपने पास से ही पैसा लगा सकते हैं या फिर यार दोस्तों से भी पैसे उधार लेकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आपको आसानी से बिजनेस के लिए लोन प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा बैंक से पर्सनल लोन अथवा बिजनेस लोन भी ले सकते हैं।

जगह की व्यवस्था (Location)

पैसे की व्यवस्था करने के पश्चात अब आपको सबसे जरूरी काम करना होता है जगह की व्यवस्था करना, यानी कि आप किस जगह पर सूप बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान डालेंगे अर्थात दुकान स्थापित करेंगे। याद रखें कि दुकान ऐसी ही जगह पर स्थापित करने का प्रयास करें जहां पर भीड़भाड़ अधिक हो, क्योंकि इससे आपको बड़े पैमाने पर कस्टमर की प्राप्ति होगी। जगह का सिलेक्शन करने के दरमियान इस बात का भी ध्यान रखें कि आपकी दुकान के आगे भी थोड़ी सी जगह मौजूद हो, ताकि लोग वहां पर बैठ कर आराम से दूध पीने का आनंद ले सकें। इसके अलावा यह भी देखें कि आपकी दुकान से रोड कनेक्टिविटी अच्छी हो और बिजली और पानी की भी उचित व्यवस्था उपलब्ध हो।

कच्चे माल का प्रबंध (Raw Material)

इस बिजनेस में सूप का निर्माण करने के लिए जो भी सामग्री लगती है उसकी लिस्ट आप आसानी से इंटरनेट से देख सकते हैं या फिर यूट्यूब वीडियो पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको सूप बनाना नहीं आता है तो आप इसकी रेसिपी भी यूट्यूब वीडियो के द्वारा सीख सकते हैं। इस बिजनेस में जो भी कच्चा मटेरियल लगता है उसे आप आसानी से किसी किराना की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं। सूप बनाने के लिए मुख्य तौर पर गोभी की आवश्यकता होती है जो कि आप अपने इलाके की मंडी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा नमक, मिर्च, मसाला, तेल इत्यादि आपको सभी चीजें किराना स्टोर पर प्राप्त हो जाएंगी। आप रो मटेरियल लेने के लिए एक ही दुकान को फिक्स कर ले और लगातार उसी दुकान से रो मटेरियल की खरीदारी करें। ऐसा करने से दुकान वाले और आपके बीच एक अच्छा संबंध स्थापित हो जाता है। इससे होता यह है कि जब कभी आपके पास पैसे नहीं होते हैं तो भी दुकानदार के द्वारा आपको उधार के तौर पर सामान दे दिया जाता है। आप कमाई करके उसकी पेमेंट बाद में कर सकते हैं।

जरूरी सामान (Other Requirement)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ आवश्यक सामान की खरीदारी भी करनी पड़ेगी। जैसे कि आपको एक बड़ा सा काउंटर टेबल लेना पड़ेगा, जिसमें आप अपनी सामग्री रखेंगे। इसके अलावा आपको गैस चूल्हा और गैस कनेक्शन भी लेना होगा, साथ ही आपको अन्य आवश्यक चीजें जैसे कि लाइटर, कद्दूकस, बैठने के लिए कुर्सी, प्लास्टिक के 3-4 टेबल, चम्मच, प्लास्टिक की थाली, प्लास्टिक की कटोरी, कड़ाही, मिक्सर इत्यादि चीजों की भी खरीदारी करनी पड़ेगी। क्योंकि सूप तैयार करने में आपको इन सभी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। आप इन सभी चीजों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं या फिर ऑफलाइन किसी लोकल मार्केट से भी इनकी खरीदारी की जा सकती है। अगर आप किसी एक ही दुकान से यह सभी चीजें लेंगे तो आपको सस्ते में यह सभी चीजें मिल जाएंगी।

कर्मचारियों की व्यवस्था (Staff)

अगर आपके द्वारा छोटे लेवल पर इस बिजनेस की शुरुआत की जा रही है तो आप चाहे तो खुद से ही इस बिजनेस की सभी चीजों को संभाल सकते हैं, परंतु आपके द्वारा बड़े लेवल पर सूप बनाने का बिजनेस शुरू किया जा रहा है। तो इसके लिए आपको कर्मचारी रखने की आवश्यकता होगी। अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इस बिजनेस में काम करने के लिए कितने कर्मचारियों को रखेंगे। शुरुआत में आप चाहे तो अपने अलावा एक अन्य कर्मचारी को रख सकते हैं, जो हेल्पर के तौर पर आपकी सहायता करेगा। जब आपकी दुकान पर कस्टमर की भीड़ ज्यादा होने लगे, तब आप दूसरे कर्मचारी को भी काम पर रख सकते हैं। कर्मचारी को काम पर रखने से पहले उनकी तनख्वाह से संबंधित सभी बातों को बिल्कुल तय कर ले, ताकि बाद में किसी भी विवाद से आप बचे।

जरूरी लाइसेंस और पंजीकरण (License and Registration)

  • बता दें कि यह बिजनेस फूड बिजनेस की कैटेगरी में आता है। इसलिए आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एफएसएसएआई का लाइसेंस भी लेना आवश्यक होगा। बिना इस लाइसेंस के अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको कानूनी लफड़े में पडना पड़ सकता है।
  • इसके अलावा आपको जीएसटी लाइसेंस भी लेना चाहिए ताकि बिक्री बढ़ने पर आप आसानी से जीएसटी से संबंधित कामकाज कर सकें.
  • साथ ही आपको लोकल नगरपालिका से भी जो भी आवश्यक लाइसेंस लगते हैं उन्हें प्राप्त करना चाहिए ताकि बिना किसी दिक्कत के आप इस बिजनेस को लगातार आगे बढ़ा कर ले जाएं।

नई दुकान खोलें (New Shop)

आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक नई दुकान खोल सकते हैं और दुकान का नाम बिल्कुल नया रख सकते हैं। इसके अलावा दुकान ऐसी जगह पर खोलना बेहतर है, जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा हो। ऐसी अवस्था में वहां का किराया तो अधिक हो सकता है परंतु आपकी आमदनी भी बढ़िया होगी। सभी तैयारियां करने के पश्चात अब बारी आती है इस बिजनेस की शुरुआत करने की। जिस दिन आप इस बिजनेस की शुरुआत करें उस दिन कुछ लोगों को मुफ्त में आप सर्विस प्रदान करें। जैसे कि गरीब लोग या फिर अनाथ लोग। ऐसा करने से आसपास के लोगों में आपके दुकान की छवि अच्छी बनती है और वह स्वाभाविक तौर पर आपकी दुकान के प्रति अट्रेक्ट होते हैं।

इसके अलावा इस बिजनेस को सफलता के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए दुकान पर आने वाले कस्टमर से अच्छा व्यवहार करें और उन्हें हर प्रकार से संतुष्ट करने का प्रयास करें, साथ ही आप चाहे तो दुकान का वातावरण खुशनुमा बनाने के लिए हल्की आवाज में कोई गाना भी चला सकते हैं। ऐसा करने से भी लोगों का मन अच्छा होता है और वह बार-बार आपकी दुकान पर आने के लिए प्रेरित होते हैं। एक अच्छी मुस्कान के साथ अपने कस्टमर को अपनी सर्विस प्रदान करें। फिर देखिए कैसे आप कम समय में ही इस बिजनेस में सफल हो जाते हैं।

बिजनेस में जोखिम (Risk)

सूप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को सफलता के रास्ते पर ले जाने के लिए आपको मुख्य तौर पर टेस्ट पर ध्यान देना होगा, क्योंकि जब आपके आइटम का टेस्ट बेहतरीन होगा। तभी लोग एक बार आपकी दुकान पर आने के पश्चात बार-बार आपकी दुकान पर आपकी सर्विस लेने के लिए आएंगे। इसलिए टेस्ट लाजवाब रखें। इसके अलावा साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखें, क्योंकि लोगों को साफ सुथरी जगह पर ही खाना खाने का आनंद आता है। अगर आपके आइटम में टेस्ट नहीं है या फिर कम टेस्ट है साथ ही साफ सफाई नहीं है तो इसकी वजह से काफी कम ही लोग आपकी दुकान पर आना पसंद करेंगे। इसलिए इन जोखिम से बचने के लिए सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान दें, साथ ही टेस्ट की क्वालिटी बरकरार रखें। इसके अलावा आइटम में बासी चीजों का इस्तेमाल ना करें। ग्राहकों को बिल्कुल ताजा और शुद्ध चीज प्रदान करें, ताकि मार्केट में आपका एक अलग ही नाम हो और आपकी दुकान को अलग पहचान प्राप्त हो।

बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing)

अपने इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए विशेष तौर पर कुछ तरीके अपनाने चाहिए। जैसे कि

  • इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप शहर के आसपास से जाकर अपने इलाके के आसपास किसी व्यस्त चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं, ताकि आने जाने वाले लोगों की नजर आपके बिजनेस के बैनर पर पड़े और उन्हें आपके बिजनेस के बारे में पता चले।
  • इसके अलावा सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग करने के लिए आप व्हाट्सएप पर बिजनेस का स्टेटस लगा सकते हैं। अपनी फेसबुक आईडी के द्वारा बिजनेस की फोटो पोस्ट कर सकते हैं, वही आप थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करके अपने शहर के अखबार में भी अपने बिजनेस‌ की एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं।
  • इसके अलावा आप चाहे तो छोटे-छोटे पंपलेट प्रिंट करवा कर आसपास के इलाकों में वितरण करवा सकते हैं, वही आप चाहे तो रिक्शा के पीछे भी अपने बिजनेस‌ की एडवर्टाइजमेंट छपवा सकते हैं।

इन सभी कामों के द्वारा आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग तगड़े तरीके से कर सकते हैं।

बिजनेस में कमाई एवं फायदा (Earning and Profit)

अगर आपके द्वारा इस बिजनेस की शुरुआत शाम को 5:00 बजे से लेकर के रात को 10:00 बजे तक भी की जाती है, तो भी आप सिर्फ 5 घंटे में ही अच्छी इनकम प्राप्त कर लेंगे। अगर आप ज्यादा मार्जिन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इससे अधिक समय भी अपनी दुकान को चालू करके रख सकते हैं। बात करें इस बिजनेस से कमाई के बारे में, तो इसे हम उदाहरण के द्वारा समझाएंगे।

मान लेते हैं कि आपके द्वारा सूप बेचने की कीमत ₹50 रखी गई है और आपको 1 महीने में ₹100000 की बिक्री करनी है तो इस हिसाब से आपको 1 महीने में ₹2000 की कटोरी को बेचना होगा। अगर इन 2000 सूप की कटोरी को महीने के 30 दिनों में बांटे तो रोजाना आपको तकरीबन 66 सूप की कटोरी की बिक्री करनी होगी, तब जाकर आप महीने में ₹100000 से भी अधिक की कमाई कर सकेंगे। हालांकि जब आप वास्तविक तौर पर इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे तभी आपको रियल कमाई का आंकड़ा पता चलेगा।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सूप बनाने का बिजनेस कितने रुपए में शुरू कर सकते हैं?

Ans : छोटे लेवल पर 30,000 से 40,000, बड़े लेवल पर 80,000 से ₹1,00,000

Q : सूप बनाने का बिजनेस के लिए जरुरी चीजें कहां से लें?

Ans : मार्केट में सभी चीजें उपलब्ध हैं वहां से आप खरीद सकते हैं.

Q : सूप बनाने का बिजनेस कहां शुरू करें?

Ans : रेलवे स्टेशन, बस अड्डे के आसपास या फिर भीड़भाड़ वाली जगह पर

Q : सूप बनाने का बिजनेस के द्वारा कितनी कमाई कर सकते हैं?

Ans : यह आप की मेहनत और बिक्री के ऊपर डिपेंड करता है।

Q : सूप बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे आवश्यक लाइसेंस क्या है?

Ans : एफएसएसएआई का लाइसेंस

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment