Home प्रिंटिंग और पैकेजिंग टैटू आर्टिस्ट कैसे बने (बिज़नेस) | Tattoo Artist Business in Hindi

टैटू आर्टिस्ट कैसे बने (बिज़नेस) | Tattoo Artist Business in Hindi

टैटू आर्टिस्ट कैसे बने, डिज़ाइन, कैसे बनाते हैं (How to Start Tattooing, Business, Plan, Career, Ideas, License, Card in Hindi)

हमारे देश में काम तो बहुत है, लेकिन कुछ के बारे में लोगों को नहीं पता होता है, कि ऐसे भी काम होते हैं जिससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. भारत में केवल शरीर को छोड़कर बाकी जितने भी पिछड़े इलाके हैं या फिर गांवों में रहने वाले लोग हैं, उन्हें नए प्रकार के बिजनेस के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं. आज हम जिस नए बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं वह है टैटू का बिजनेस. आपने भारतीय खिलाड़ियों के हाथों और भुजाओं पर कुछ आकृतियां देखी होगी, जो कभी नहीं मिटती है और देखने में भी काफी कूल लगती है उन्हें टैटू बोलते हैं. दरअसल टैटू का चलन विदेशी संस्कृतियों के जरिए हमारे देश में आया है और धीरे-धीरे काफी पॉपुलर भी हो रहा है. तो आज हम बताएंगे आप किस प्रकार टैटू का बिजनेस अपने हिसाब से शुरू कर सकते हैं और किस प्रकार आगे बढ़ा सकते हैं –

tattoo making business

टैटू बनाने का बिजनेस किस प्रकार शुरू करें (Start Tattoo Business Parlour)

बिजनेस चाहे छोटा हो या फिर बड़ा उसको शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक चीजें होती हैं, उनका होना जरूरी है ऐसा नहीं कि आपने सोचा और आपने बिजनेस करना शुरू कर दिया. किसी भी प्रकार के नए बिजनेस को यदि आप शुरू करते हैं, तो आपको कुछ कानूनी कार्रवाई भी संपन्न करना अनिवार्य होती हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक लाइसेंस की जरूरत होती हैं, यानी कि टैटू के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक लाइसेंस दिया जाता है, उसके बाद ही आप अपनी दुकान या फिर अपना बिजनेस टैटू के द्वारा शुरू कर सकते हैं अन्यथा नहीं. उसके अलावा आपको एक सही स्थान की जरूरत होती है।

इन सभी जरूरतों को मध्य नजर रखते हुए हम आपको बताते हैं आप किस प्रकार टैटू का बिजनेस शुरू कर सकते हैं –

Back

5. टैटू बनाने का लाइसेंस प्राप्त करें (License or Permit)

भारत में टैटू बनाने का लाइसेंस लगभग काफी आसानी से मिल जाता है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर टैटू का लाइसेंस मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप में टैटू बनाने का हुनर औटैटू बनाने का लाइसेंस प्राप्त करें (Tattoo Making Business License or Permit)र काबिलियत हैं, तो फिर आपको कोई परेशानी नहीं होगी उसका लाइसेंस प्राप्त करने में. इसके लिए आपको एक प्रोसीजर एक्ट का पालन करना है. जिसमें आपको कम से कम 360 घंटे दिए जाएंगे और आपको इस समय अंतराल के खत्म होने से पहले कुछ टैटू बनाने होते हैं.

अगर आप इन सभी परीक्षाओं में सफल होते हैं और दिए गए समय अंतराल में टैटू बना देते हैं, तो बिना किसी परेशानी के आपको उस राज्य सरकार की तरफ से टैटू का बिजनेस शुरू करने के लिए अधिकारिक लाइसेंस दिया जाता है. इस लाइसेंस के द्वारा आप राज्य में कहीं भी कभी भी अपना टैटू का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी मात्रा में पैसों की इनकम भी कर सकते हैं. एक बार जब आपको अधिकारी लाइसेंस प्राप्त हो गया, तो फिर आपको किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई या फिर गैरकानूनी परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ेगा.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें |...

0
अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste...